Gun License कैसे बनाये पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों आपने देखा होगा कि लोग अपनी सुरक्षा के लिए लाइसेंसी गन लेते हैं और हमारे देश में हर कोई व्यक्ति लाइसेंसी गन ले सकता है। अगर आप भी लाइसेंसी कर लेना चाहते हो या फिर अपने गन का लाइसेंस बनवाना चाहते हो तब ऐसे में आपको क्या करना होगा और Gun Licence kaise banaye के बारे में जानना बेहद जरूरी है और आकर आपने बिना इस जानकारी के गन लाइसेंस लिया तो हो सकता है आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़े और आपको गन लाइसेंस भी ना मिले। 

अनुक्रम दिखाएँ

इसीलिए गन लाइसेंस को लेने के लिए आपको आज हमारी इसलिए को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि हमने अपने आज के इस लेख में गन लाइसेंस लेने से संबंधित लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक से बताया हुआ है और अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दी तो आपको धन लाइसेंस कैसे लिया जाता है के बारे में पता ही नहीं चलेगा और हम नहीं चाहते कि हम आपको कोई भी अधूरी जानकारी दें और आपको जानकारी भी समझना है इसीलिए कृपया करके लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें।

Gun License बनवाने के लिए पुरानी पहली प्रक्रिया

Gun Licence pahala tarika

आपके लिए बता दे कि पहले के समय मे क्या होता था कि किसी भी Gun का Licence बनवाने के लिए व्यक्तियों के लिए बहुत ही परेशानी और बहुत जटिल प्रक्रिया से Gun Licence का फॉर्म Gun Licence बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज-भर कर बनता था। इस जटिल प्रक्रिया से Form A को भरना होता था और Form A भारत के 1962 हथियारों के नियम के अनुसार किया जाता था। इस प्रकार की सभी जानकारी आवेदन करने वाले व्यक्ति से पूछी जाती है।

और यह फॉर्म आपके लिए जिले के पुलिस कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते है अगर आप पुलिस कार्यालय में नही जाना चाहते है तो आप इस फॉर्म के लिए State पुलिस की वेबसाइट पर जाना होगा और उस वेबसाइट से आप आसानी से फॉर्म को डाउनलोड कर सकते। अगर आप इस Gun Licence का फॉर्म कैसे भरे यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप Gun Licence का फॉर्म अप्लाई करते है तो आपके कोट की पांच रुपये की स्टेम्प लग बानी होगी।

जैसे ही आप उस फॉर्म पर कोट की स्टेम्प लगवा लाते है उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भर देनी है। फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद में आपके लिए DM या DP Commissioner या तो Police Commissioner के कार्याल में जमा करना होगा। जहां पर लोगो के हथियारों के लाइसेंस प्रदान किये जाते थे।

यह सब होने के बाद में आपके फॉर्म की पुलिस अधिकारी के अंतर्गत जांच की जायेगी इसके बाद में आपके लिए एक रसीद दी जायेगी और उसके बाद में पुलिस स्टेशन में आपके खिलाफ अब से भूतकाल में कोई लड़ाई या झगड़ा तो नही किया है यह सब रिकॉर्ड आपके बारे में देखा जायेगा और आपका वह रिकॉर्ड लाइसेंस बनाने वाले अधिकारियों के पास में भेज दिया जायेगा।

इसे भी पढ़े

Gun License बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

जैसे कि आप किसी भी चीज का लाइसेंस बनवाते है तो आपके लिए उस लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ती है। क्योकि आप कोई भी लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए दस्तावेज की जरूरत तो पड़ती ही है इस प्रकार जब आप लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई करोगे तो आपके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। वह दस्तावेज आपके पास में होने जरूरी है तभी आप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • स्थाई पता
  • पासपोर्ट साइज दो फ़ोटो
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

Gun License बनवाने के लिए कितनी फीस देनी होगी

आप कोई सा भी लाइसेंस बनवाओ उस लाइसेंस की फीस सरकार तय करती है कि इस लाइसेंस की क्या फीस रखे तो सरकार ने इस बंदूक लाइसेंस बनवाने की भी फीस निर्धारित की है। वह फीस आपके लिए सरकार को देनी होगी तभी आप बंदूक लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। आपके लिए बता दे कि हर एक बंदूक का लाइसेंस अलग-अलग पैसों पर बनाते है यदि आप पिस्टल रिवाल्वर का लाइसेंस बनवाना चाहते है।

तो आपके लिए आवेदन करते समय 100 रुपए की फीस देनी होगी और आप मजल लोडिंग गन का लाइसेंस बनवाने चाहते है तो आपके लिए 10 रुपए की फीस देनी होगी। यदि अपने गन पहले ही ले ली है और उस बंदूक का लाइसेंस रीनियुल करना चाहते है तो आपके लिए 5 रुपए फीस देनी है यदि आप फीस से जुड़ी अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए पुलिस कार्यालय में जा कर सभी सुविधा प्राप्त कर सकते है।

तीन Gun के लिए आवेदन करें, Gun License के लिए कैसे अप्लाई करें

अगर आप किसी भी बंदूक को अपने पास रखते है तो आपके लियर सरकार के द्वारा निर्धारित किये गये नियम का पालन करना होगा। अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित किये गाये नियम का पालन करते है तभी आप लाइसेंस के लिए प्राप्त कर सकते है।

भारत सरकार कहना है कि अब भारत मे रहते है तो आप तीन बदुको के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप यह तीन बदुको के लिए बनवाना चाहते है तो आपके लिए तीनो गानों का लाइसेंस की मंजूरी करनी होंगी।

रत में जैसे शॉट गन, हैंडगन और स्पोर्टिंग गन के लिए ही लाइसेंस बनाए जाते हैं, और एक आदमी ज्यादा से ज्यादा तीन तरह बंदूकों का ही लाइसेंस ले सकता है। आप केवल तीन ही प्रकार की बंदूक के लिए आवेदन कर सकते है या आप तीन ही एक तरह की बंदूक का लाइसेंस बनवा सकते है।

तो आप सरकार द्वारा बताई गई बंदूक का ही लाइसेंस बनवाये अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित किये गए नियम का पालन नही करते है यो आपके खिलाफ भारत सरकार के द्वारा कार्यवाही करी जायगी तो आपका जो लाइसेंस है उसके लिए रद्द कर दिया जायेगा।

Gun Licence बनने में कितना समय लगेगा

आप सभी यह जानना चाहते होंगे कि गन का लाइसेंस कितने समय में बन जाता है। तो आपके लिए बता दें कि गन का लाइसेंस गृह मंत्रालय के द्वारा बताया गया है की गन का लाइसेंस बनने के लिए कोई भी समय तय नहीं किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बंदूक का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी व्यक्ति को सरकार द्वारा लाइसेंस को सौंपना एक संवेदनशील कार्य माना जाता है।

इस गन लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी जटिल प्रक्रिया से आपके लिए गुजरना होता है। गन का लाइसेंस बनने के लिए ज्यादा समय इसलिए लगता है क्योंकि गन का लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज देने पड़ते हैं। तो उन दस्तावेज की पूरी जानकारी चेक की जाती है कि वह दस्तावेज कहीं वैध तो नहीं है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ऐसा एक ऐसा तरीका है जिसके अंतर्गत आपका लाइसेंस 1 महीने के अंदर ही आपके पास पहुंच जाएगा।

लेकिन आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि आप जो लाइसेंस बनवाते हैं वह केवल राज्य में ही उपयोग कर सकते हैं। अगर आप हथियार कानून 1962 रोल नंबर 53 के अंतर्गत आप गन का लाइसेंस बनवाते हैं। तो आप इस लाइसेंस के लिए पूरे भारत वर्ष में इस लाइसेंस को लेकर आप घूम सकते हैं और समय आने पर स्प्लेशंस का उपयोग भी कर सकते हैं।

इसे जाने

Gun License PDF Form यहा से Download करें

अगर आप गन लाइसेंस के लिए आवेदन करने के इच्छुक है तो आपके लिए गन लाइसेंस आवेदन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी। उस फॉर्म के लिए आप उस फॉर्म के लिए आप किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं। या आपके लिए बता दें कि हमने इस आवेदन फॉर्म की लिंक नीचे दे दी है आप वहां से इस गन लाइसेंस का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद में आपके लिए इस फॉर्म को किसी दुकान पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा लेना है। और इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी के लिए ध्यान पूर्वक भरना है जिससे कि आपको गन का लाइसेंस प्राप्त कर सकें।

अगर इस फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती पाई जाती है तो आपके लिए बता दें कि इस फॉर्म को सरकार के माध्यम से रिजेक्ट कर दिया जाएगा। और आप गन लाइसेंस प्राप्त नहीं कर पाएंगे तो आपके लिए इस फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नहीं करनी है।

Gun licence ke liye online aavedan kaise karen

Gun licence ke liye online aavedan kaise karen

दोस्तों अगर आप गन लाइसेंस लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि घर बैठे अतिरिक्त चक्कर में ना पढ़ते हुए गन लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, तो दोस्तों यहां हम आपको कुछ आसान स्टेप बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन गन लाइसेंस को लेने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

STEP 1. ऑनलाइन गन लाइसेंस के आवेदन हेतु आपकोमिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’ के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर ही ‘Online apply’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।

STEP 3. अब आपको यहां परApply Here’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा और आपको इस फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है।फॉर्म में क्या-क्या जानकारियां भरनी है, इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. Category: अगर आप अपने सुरक्षा के लिए Gun लेना चाहते है, तो Individual सेलेक्ट करें।
  2. State: राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
  3. District: जिला का नाम सेलेक्ट करें ।
  4. Name Of The Licensing Authority: लाइसेंस की अथॉरिटी का चुनाव करें।
  5. Service: अगर आप New Licence बनवाना चाहते है तो Application Form -A सेलेक्ट करें। 
gun licence ka online aavedan

STEP 5. फिर इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां भी आपको एक-एक करके पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक पर भरना है और इसके बाद आपको आगे ‘Next’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

STEP 6. अब इसके बाद आपको यहां पर एक बार फिर से नया पेज प्राप्त होगा और यहां पर आपको कुछ अपने आप से संबंधित एडिशनल जानकारी भरनी है और उस जानकारी में आप क्या क्या भरेंगे?, इसकी डिटेल्स इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. यहाँ पर Ruls को सेलेक्ट करना है जिसके तहत आप प्रोटेक्शन लेना चाहते है |
  2. गाँव, एरिया का अनम भरिए |
  3. Captcha कोड दर्ज कीजिए |
  4. Next पर क्लिक कीजिए |

STEP 7. अब यहां पर आपको किस प्रकार की बंदूक का लाइसेंस लेना है, उसका चुनाव करना है और उसके बाद आपको अपने बंदूक का नाम यहां पर दर्ज करना है। 

STEP 8. इसके बाद आप जिस भी प्रकार की बंदूक लेना चाहते हैं और आप की बंदूक का चाहे जो भी नाम हो उसके हिसाब से आप बंदूक क्यों लेना चाहते हैं? और आपका उद्देश्य बंदूक लेने का क्या है?, इस विषय पर भी आपको जानकारी दर्ज करनी है और अंतिम में आपको ‘Finish’ का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

STEP 9. आप इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खोलकर आएगा और आपको यहां पर अपना फोटो और अपना सिग्नेचर स्कैन करके अपलोड कर देना है और अंतिम में ‘Submit’ के बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फॉर्म को पूरी तरीके से सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आप का गन लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाता है। 

इसे भी जाने

 gun licence ka online aavedan status Kaise Dekhen

gun licence ka online aavedan status Kaise Dekhen

दोस्तों अगर आप में गन लाइसेंस लेने के लिए आप ना ऑनलाइन सफलतापूर्वक पर आवेदन कर दिया है और अब आप जानना चाहते हैं कि आपके गन लाइसेंस के लिए किया गया आवेदन का स्टेटस क्या है, तो दोस्तों आप इसकी भी जानकारी घर बैठे ही आसानी से चेक कर सकते हैं। चलिए इस लेख  में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि गन लाइसेंस का ऑनलाइन आवेदन स्टेटस कैसे देखें?, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

STEP 1. आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको एक बार फिर सेमिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’ के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर ‘Application status’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. इतना करने के बाद आपको एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और आपको यहां पर एप्लीकेशन का नंबर, अपना डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
STEP 4. अब इतनी प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद आपको यहां पर अंतिम में ‘Submit’ का बटन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है। बस कुछ ही सेकंड में आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

Gun licence ke liye online aavedan kaise karen Faqs

Q: गन लाइसेंस किसे कहते हैं?

ANS:-  जब हम किसी भी प्रकार की पर्सनल सुरक्षा की दृष्टि से गन रखना होता हैं, तब हमें इस परिस्थिति में गन लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता पड़ती है। इसके बाद भारत सरकार द्वारा उस व्यक्ति को गन रखने के लिए एक लाइसेंस के माध्यम से अनुमति दी जाती है और जब आचार संगीता लगता है या फिर विषम परिस्थिति में सरकार चाहे तब आपसे गन नजदीकी थाने में जमा करवा सकती है और फिर आपको दोबारा प्रदान कर सकती है।

Q:  गन लाइसेंस लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है?

ANS:-  इसके लिए आपकी उम्र लगभग 18 वर्ष से अधिक होने चाहिए और उसके बाद कुछ विशेष कानूनी एक्ट के अंतर्गत आपको गन लाइसेंस प्रदान किया जाता है और इसकी जानकारी हमने ऑलरेडी लेख में विस्तार पूर्वक के दी है, आप इसे पढ़ सकते हैं।

Q: क्या गन लाइसेंस लेने के लिए हमें कोई शुल्क देना होगा और किस प्रकार की गर्ल लाइसेंस को लेने पर हमें कितना शुल्क देना पड़ सकता है?

ANS:-   गन लाइसेंस के लिए कुछ निर्धारित शुल्क सुनिश्चित किया गया है और अगर आप पिस्टल रिवाल्वर के लिए आवेदन करते हैं, तब ऐसी परिस्थिति में आपको ₹100 का शुल्क देना होगा और वहीं पर अगर आप मजल लोडिंग गन के लिए आवेदन करते हैं, तब आपको मात्र ₹10 का निर्धारित शुल्क चुकाना पड़ सकता है।

Q: लाइसेंसी गन कैसे खरीदें?

ANS:-  अगर आप लाइसेंसी गन खरीदने के लिए इच्छुक है, तब आपको इस परिस्थिति में इससे संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है, उसके बाद उसमें दी गई जानकारियों को भरना है और फिर इसके बाद आप अपने आवेदन फॉर्म को किसी  सरकार द्वारा अधिकृत विभाग की दुकान पर चले जाना है और उसके बाद वह आपको आगे का प्रोसेस खुद समझा देंगे।

Q:  बिना लाइसेंसी  गन को रखने पर क्या होगा?

ANS:-  बिना लाइसेंस की बंदूक रखने वाला आपके जेल हो सकती है और इतना ही नहीं आपके ऊपर भारी जुर्माना भी सरकार द्वारा लिया जा सकता है।

Q: गन लाइसेंस को लेने के बाद इसे रिन्यू करवाने के लिए हमें कितना शुल्क देना होता है?

ANS:-  गन लाइसेंस को रिन्यू करवाने के लिए मात्र ₹5 का शुल्क आपको देना होता है।

Q. लाइसेंसी बंदूक कितने की मिलेगी?

अगर आप बंदूक लेना चाहते हो और चाहते हो कि आपको लाइसेंसी बंदूक मिल जाए और आपको अलग से लाइसेंस लेने की भी आवश्यकता ना हो तो ऐसे में आपको जितनी भी बंदूक की कीमत है उसका भुगतान करना होगा और आपकी बंद उसकी क्वालिटी एवं बंदूक किस रेंज में आती है इसका अंदाजा लगाकर ₹10 से लेकर करीब ₹300 के बीच का लाइसेंस बनवाना होगा कुल मिला जुला कर आपके बंदूक की कीमत और लाइसेंस बनवाने की कीमत मिलाकर जितना भी अमाउंट होगा आपको उतना पेमेंट करना होगा।

Q. ऑनलाइन गन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं?

ऑनलाइन गन लाइसेंस लिया जा सकता है परंतु आपको ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात पुलिस में वेरिफिकेशन करवाना होगा और कुछ अन्य ऑफलाइन फिजिकल वर्क भी करना होगा।

Q. गन लाइसेंस कौन लोग ले सकते हैं?

कोई भी व्यक्ति गन का लाइसेंस ले सकता है परंतु उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष के ऊपर की होनी चाहिए तभी उसे गन लाइसेंस के लिए योग्य माना जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Gun Licence kaise Banaye – बंदूक का लाइसेंस कैसे बनवाये पुरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Gun Licence kaise Banaye 2021 In Hindi- बंदूक का लाइसेंस कैसे बनवाये पुरी जानकारी? का लाभ उठा सके धन्यवाद।।

8 Comments

  1. Sir mujhey Gan licence ki jarurat hai mai abhi NSG manesar mai hon 1year or yaha par duration hai mujhey yaha se janey ke baad vip security Mai Jana hai please help me sir 🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published.