Gun Licence kaise Banaye 2020 In Hindi- बंदूक का लाइसेंस कैसे बनवाये पुरी जानकारी?

Gun Licence kaise Banaye 2020 In Hindi- हेलो दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आपके बातने वाले है कि आप Gun Licence kaise Banaye अगर आप बंदूक रखने के शौकीन है और आप बंदूक को लेना चाहते है तो आपके लिए उस बंदूक का लाइसेंस बनबना होगा तभी आप उस बंदूक का इस्तेमाल कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ड्राइविंग लाइसेंस, दवाइयां बेचने के लिए अलग लाइसेंस आदि प्रकार के आसानी से बनबा सकते है लेकिन इन सभी से यह लाइसेंस अलग है।

तो आज आपके लिए पृरी जानकारी के साथ बातने वाले है कि आप Gun Licence kaise बनवा सकते है। आपके लिए यह तो पता ही होगा कि बंदूक का हमारे लिए कितना उपयोग है जैसे कि नेता अभिनेता या आम आदमी अपनी रक्षा के लिए इसके अलावा बैंक गार्ड ऐसे कई चीजों के कारण लोगो अपने पास बंदूक रखना चाहते है। ऐसा इस लिए है।

हम आपके लिए बता दे कि यह बहुत ही जरूरत माध हथियार है इस हथियार का उपयोग जरूरत पड़ने पर कर सकते है अपनी सुरक्षा के लिए कर सकते है। कई लोग ऐसे भी होते है जिनके लिए बंदूक रखने के लिए बहुत ही सोक होता है लेकिन उनके लिए यह नही पता होता है कि आखिर बंदूक का लाइसेंस कैसे बनता है। तो आप हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े आपके लिए बंदूक का लाइसेंस बनबाने की पुरी जानकारी दी जायेगी।

Gun Licence बनवाने के लिए पुरानी पहली प्रक्रिया

आपके लिए बता दे कि पहले के समय मे क्या होता था कि किसी भी Gun का Licence बनवाने के लिए व्यक्तियों के लिए बहुत ही परेशानी और बहुत जटिल प्रक्रिया से Gun Licence का फॉर्म Gun Licence बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज-भर कर बनता था। इस जटिल प्रक्रिया से Form A को भरना होता था और Form A भारत के 1962 हथियारों के नियम के अनुसार किया जाता था। इस प्रकार की सभी जानकारी आवेदन करने वाले व्यक्ति से पूछी जाती है।

और यह फॉर्म आपके लिए जिले के पुलिस कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते है अगर आप पुलिस कार्यालय में नही जाना चाहते है तो आप इस फॉर्म के लिए State पुलिस की वेबसाइट पर जाना होगा और उस वेबसाइट से आप आसानी से फॉर्म को डाउनलोड कर सकते। अगर आप इस Gun Licence का फॉर्म कैसे भरे यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप Gun Licence का फॉर्म अप्लाई करते है तो आपके कोट की पांच रुपये की स्टेम्प लग बानी होगी।

जैसे ही आप उस फॉर्म पर कोट की स्टेम्प लगवा लाते है उसके बाद में आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही से भर देनी है। फॉर्म पूरी तरह से भरने के बाद में आपके लिए DM या DP Commissioner या तो Police Commissioner के कार्याल में जमा करना होगा। जहां पर लोगो के हथियारों के लाइसेंस प्रदान किये जाते थे।

यह सब होने के बाद में आपके फॉर्म की पुलिस अधिकारी के अंतर्गत जांच की जायेगी इसके बाद में आपके लिए एक रसीद दी जायेगी और उसके बाद में पुलिस स्टेशन में आपके खिलाफ अब से भूतकाल में कोई लड़ाई या झगड़ा तो नही किया है यह सब रिकॉर्ड आपके बारे में देखा जायेगा और आपका वह रिकॉर्ड लाइसेंस बनाने वाले अधिकारियों के पास में भेज दिया जायेगा।

Gun Licence बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज-

जैसे कि आप किसी भी चीज का लाइसेंस बनवाते है तो आपके लिए उस लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ दस्तावेज की आवश्यकता पढ़ती है। क्योकि आप कोई भी लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए दस्तावेज की जरूरत तो पड़ती ही है इस प्रकार जब आप लाइसेंस बनवाने के लिए अप्लाई करोगे तो आपके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। वह दस्तावेज आपके पास में होने जरूरी है तभी आप लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • स्थाई पता
  • पासपोर्ट साइज दो फ़ोटो
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र

Gun Licence बनवाने के लिए कितनी फीस देनी होगी-

आप कोई सा भी लाइसेंस बनवाओ उस लाइसेंस की फीस सरकार तय करती है कि इस लाइसेंस की क्या फीस रखे तो सरकार ने इस बंदूक लाइसेंस बनवाने की भी फीस निर्धारित की है। वह फीस आपके लिए सरकार को देनी होगी तभी आप बंदूक लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। आपके लिए बता दे कि हर एक बंदूक का लाइसेंस अलग-अलग पैसों पर बनाते है यदि आप पिस्टल रिवाल्वर का लाइसेंस बनवाना चाहते है।

तो आपके लिए आवेदन करते समय 100 रुपए की फीस देनी होगी और आप मजल लोडिंग गन का लाइसेंस बनवाने चाहते है तो आपके लिए 10 रुपए की फीस देनी होगी। यदि अपने गन पहले ही ले ली है और उस बंदूक का लाइसेंस रीनियुल करना चाहते है तो आपके लिए 5 रुपए फीस देनी है यदि आप फीस से जुड़ी अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपके लिए पुलिस कार्यालय में जा कर सभी सुविधा प्राप्त कर सकते है।

तीन Gun के लिए आवेदन करें, Gun Licence के लिए कैसे अप्लाई करें-

अगर आप किसी भी बंदूक को अपने पास रखते है तो आपके लियर सरकार के द्वारा निर्धारित किये गये नियम का पालन करना होगा। अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित किये गाये नियम का पालन करते है तभी आप लाइसेंस के लिए प्राप्त कर सकते है।

भारत सरकार कहना है कि अब भारत मे रहते है तो आप तीन बदुको के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप यह तीन बदुको के लिए बनवाना चाहते है तो आपके लिए तीनो गानों का लाइसेंस की मंजूरी करनी होंगी।

भारत मे रहने वाले व्यक्ति शार्ट गन स्पोटिंग गन डगन के लाइसेंस बनवा सकते थे। अगर आप भारत के निवासी है तो आपके लिए बता दे कि भारत की सरकार तीन ही प्रकार के लाइसेंस बनवाने की अनुमति देती है। आप केवल तीन ही प्रकार की बंदूक के लिए आवेदन कर सकते है या आप तीन ही एक तरह की बंदूक का लाइसेंस बनवा सकते है।

तो आप सरकार द्वारा बताई गई बंदूक का ही लाइसेंस बनवाये अगर आप सरकार द्वारा निर्धारित किये गए नियम का पालन नही करते है यो आपके खिलाफ भारत सरकार के द्वारा कार्यवाही करी जायगी तो आपका जो लाइसेंस है उसके लिए रद्द कर दिया जायेगा।

Gun Licence बनने में कितना समय लगेगा-

आप सभी यह जानना चाहते होंगे कि गन का लाइसेंस कितने समय में बन जाता है। तो आपके लिए बता दें कि गन का लाइसेंस गृह मंत्रालय के द्वारा बताया गया है की गन का लाइसेंस बनने के लिए कोई भी समय तय नहीं किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बंदूक का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी व्यक्ति को सरकार द्वारा लाइसेंस को सौंपना एक संवेदनशील कार्य माना जाता है।

इस गन लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी जटिल प्रक्रिया से आपके लिए गुजरना होता है। गन का लाइसेंस बनने के लिए ज्यादा समय इसलिए लगता है क्योंकि गन का लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज देने पड़ते हैं। तो उन दस्तावेज की पूरी जानकारी चेक की जाती है कि वह दस्तावेज कहीं वैध तो नहीं है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ऐसा एक ऐसा तरीका है जिसके अंतर्गत आपका लाइसेंस 1 महीने के अंदर ही आपके पास पहुंच जाएगा।

लेकिन आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि आप जो लाइसेंस बनवाते हैं वह केवल राज्य में ही उपयोग कर सकते हैं। अगर आप हथियार कानून 1962 रोल नंबर 53 के अंतर्गत आप गन का लाइसेंस बनवाते हैं। तो आप इस लाइसेंस के लिए पूरे भारत वर्ष में इस लाइसेंस को लेकर आप घूम सकते हैं और समय आने पर स्प्लेशंस का उपयोग भी कर सकते हैं।

Gun Licence PDF Form यहा से Download करें-

अगर आप गन लाइसेंस के लिए आवेदन करने के इच्छुक है तो आपके लिए गन लाइसेंस आवेदन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी। उस फॉर्म के लिए आप उस फॉर्म के लिए आप किसी भी दुकान से खरीद सकते हैं। या आपके लिए बता दें कि हमने इस आवेदन फॉर्म की लिंक नीचे दे दी है आप वहां से इस गन लाइसेंस का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने के बाद में आपके लिए इस फॉर्म को किसी दुकान पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा लेना है। और इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी के लिए ध्यान पूर्वक भरना है जिससे कि आपको गन का लाइसेंस प्राप्त कर सकें।

अगर इस फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती पाई जाती है तो आपके लिए बता दें कि इस फॉर्म को सरकार के माध्यम से रिजेक्ट कर दिया जाएगा। और आप गन लाइसेंस प्राप्त नहीं कर पाएंगे तो आपके लिए इस फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नहीं करनी है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Gun Licence kaise Banaye 2020 In Hindi- बंदूक का लाइसेंस कैसे बनवाये पुरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Gun Licence kaise Banaye 2020 In Hindi- बंदूक का लाइसेंस कैसे बनवाये पुरी जानकारी? का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment