police character certificate online bihar के लिए आवेदन कैसे करें 2021।

5/5 - (2 votes)

police character certificate online bihar के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं और इसकी कंप्लीट प्रक्रिया जाना चाहते हैं तो दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल आपके इसी समस्या के निदान के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। अगर आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और आपके पास अब तक चरित्र प्रमाण पत्र नहीं है तो इसके लिए आप तुरंत अपना आवेदन करें क्योंकि अब आपको सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आप सरकारी नौकरी पाने के लिए भी इसकी आवश्यकता होगी। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें? एवं बिहार चरित्र प्रमाण पत्र का ऑनलाइन स्टेटस कैसे लेकर? इसके ऊपर विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं और साथ ही में इससे जुड़ी हुई कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको आज के इस लेख में प्रदान की जाएगी। कुल मिलाकर आज का आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है और इसीलिए आप इसे शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

police character certificate online bihar Highlight in Hindi

आर्टिकलबिहार कैरक्टर सर्टिफिकेट स्टेटस चेक
Last Updated31.05.2021
लाभार्थीराज्य के निवासी
विभागराजस्व विभाग बिहार सरकार
ऑफिसियल वेबसाइटServiceonline.bihar.gov.in

बिहार पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी – What is Bihar police character certificate in Hindi 2021

बिहार पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके जरिए बिहार राज्य के सभी चरित्र प्रमाण पत्र धारकों को उनके आचरण संबंधित सरकार के तरफ से किसी व्यक्ति विशेष के व्यवहार को सत्यापित किया जाता है। जिस प्रकार से अन्य दस्तावेज होते हैं ठीक उसी प्रकार से या दस्तावेज भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इस दस्तावेज की सहायता से स्कूल, यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने एवं नौकरी पाने के लिए आवेदन करने के दौरान इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। पहले चरित्र प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे परंतु अब बिहार राज्य सरकार ने इसका ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है और आप इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के प्रकार – How many types of Bihar character certificate in Hindi

अगर बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के प्रकार के बारे में बात करें तो यह लगभग 2 प्रकार के होते हैं और इन्हें अपने आवश्यकता अनुसार इन दोनों प्रकारों में से किसी एक प्रकार का चरित्र प्रमाण पत्र बनवाया जा सकता है। चलिए अब इसकी जानकारी को थोड़ा और विस्तार से समझते हैं जो कि नीचे निम्नलिखित है।

  • एकेडमिक और प्लेसमेंट संबंधित चरित्र प्रमाण पत्र

इस प्रकार का प्रमाण पत्र नौकरी में आवेदन करने से लेकर स्कूल, यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के चरित्र प्रमाण से व्यक्ति विशेष का चरित्र सत्यापित होता है और फिर उसे नौकरी में आवेदन करने की अनुमति एवं स्कूल और यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की अनुमति प्राप्त होती है।

  • कांट्रेक्टर और बिजनेसमैन के  संबंधित चरित्र प्रमाण पत्र

इस प्रकार के चरित्र प्रमाण पत्र का उपयोग कॉन्ट्रैक्ट और बिजनेसमैन को डील हासिल करने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है। इस चरित्र प्रमाण पत्र से पता चलता है कि कोई व्यक्ति विशेष अपने काम के प्रति कितना सज्जन और समझदार है। अगर आप इस क्षेत्र में काम करते हैं तब आपको इसी प्रकार के चरित्र प्रमाण पत्र को बनवाना होगा।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र का यूज़ – Uses of Bihar police character certificate in Hindi

अब अगर आपने बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में यहां तक जानकारी पढ़ ली है तो अब आपको यह समझ नहीं आ रहा होगा कि आखिर बिहार करैक्टर सर्टिफिकेट का यूज कहां कहां पर किया जाता है? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करे में |
  • सरकारी विभाग में नोकरी के लिए (Character Certificate for Job)।
  • CSC और CSP आइडी बनाने के लिए
  • स्कूल/ कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए।
  • चुनाव लड़ने के लिए यह दस्तावेज जरूरी है ।
  • किसी भी प्रकार का सरकारी ठेका लेने के लिए।
  • इनके अलावा भी अन्य बहुत से सेवाओं या किसी प्रकार का व्यवसाय खोलने के लिए चरित प्रमाण पत्र (Character Certificate) की जरूरत होती है।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज – Required document for Bihar police character certificate in Hindi

अगर आप बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इन दस्तावेजों की सहायता से ही आप बिहार चरित्र प्रमाण पत्र में अपना आवेदन कर पाएंगे तो चलिए जानते हैं कि आप के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज होंगे? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आधार कार्ड।
  •  हाई स्कूल, इंटर की मार्कशीट के साथ-साथ आप स्नातक सर्टिफिकेट भी लगा सकते हैं।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • चुनाव प्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड।
  •  पासपोर्ट
  • बैंक पासबुक।
  •  आवेदक व्यक्ति का पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो।
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  •  ड्राइवरी लाइसेंस।

ध्यान दें:-

इन सभी आवश्यक दस्तावेजों में से आप किसी भी एक दस्तावेज का इस्तेमाल आवेदन फॉर्म में आवेदन के दौरान कर सकते हैं।

बिहार पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें – How to apply for police character certificate Bihar in Hindi

बिहार राज्य सरकार ने बिहार चरित्र प्रमाण पत्र अर्थात आचरण प्रमाण पत्र का आवेदन ऑनलाइन लेना स्वीकार कर दिया है।इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है अब आप घर बैठे ही अपना आचरण सर्टिफिकेट्स बनवा सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे ऑफलाइन भी बनवा सकते हैं आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यहां पर हम आपको बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के आवेदन की ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे और आप उनमें से किसी भी प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर अपना सफलतापूर्वक से आवेदन कर सकते हैं।

बिहार आचरण सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How to apply for online police character certificate Bihar in Hindi 2021

अगर आप बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

How to apply for online police character certificate Bihar in Hindi
बिहार आचरण सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – How to apply for online police character certificate Bihar in Hindi 2021

STEP 1. बिहार आचरण प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले बिहार सर्विस प्लस के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपके सामने अधिकारी वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे।

STEP 3.  अब इसके बाद आपको इसी वेबसाइट के होम पेज पर ‘ऑनलाइन सेवाएं’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर अपने ‘कर्सर’ को ले जाना है।

STEP 4.  अब आपको अपने ‘कर्सर’ दिखाई दे रहे ‘लोक सेवा’ के विकल्प पर ले जाना है और उसके बाद आप को सबसे नीचे ‘गृह सेवा’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर भी अपने माउस को ले जाना है।

STEP 6. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपके सामने ‘आचरण प्रमाण पत्र’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 7. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको इसीलिए चरित्र प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन फॉर्म प्रदान किया जाएगा।

STEP 8. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में सबसे पहले शुरू से लेकर अंत तक दी गई जानकारियों को पढ़ना है और फिर समझना है।

police character certificate online bihar के लिए आवेदन कैसे करें 2021।

ये फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे

STEP 9. अब इसके बाद आपको एक-एक करके दी गई जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और जो भी जानकारियां पूछी जा रही है उन सभी जानकारियों को आपको बिल्कुल सही सही तरीके से भरना है।

STEP 10. अब आपको अंतिम में कैप्चा दर्ज करना है और फिर एकदम नीचे ‘सबमिट’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।   

STEP 11. अब आपके द्वारा किया गया आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाता है और फिर संबंधित विभाग में रिव्यु के लिए चला जाता है।

STEP 12. अब आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और साथ ही में आपके चरित्र को प्रमाणित करने के लिए एक पुलिसकर्मी को  तैनात किया जाएगा और सब कुछ सही पाए जाने पर आपका चरित्र प्रमाण पत्र बनाकर आपको जारी कर दिया जाता है।  

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –  how to apply offline for character certificate Bihar in Hindi

अगर आप बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन ना करके ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को आप फॉलो कर सकते हैं।

STEP 1. बिहार चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अपने जिले के नजदीकी तहसील में जाना है या फिर आप बिहार लोक सेवा केंद्र में भी जाकर इसके लिए अपना ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

STEP 2.  अब आपको संबंधित अधिकारी से बिहार चरित्र प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए उन से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है अगर आप चाहे तो कैसे भी ऑनलाइन सेवा केंद्र पर भी जाकर इसका आवेदन फॉर्म प्रिंट करवा कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

STEP 3. अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले पढ़ना है और फिर उसके बाद इसमें ध्यानपूर्वक से बिल्कुल सही सही जानकारी को दर्ज करना है।

STEP 4. आवेदन फॉर्म में जानकारियों को ध्यानपूर्वक से भरने के बाद आपको इसमें मांगे जा रहे हैं आवश्यक दस्तावेज के प्रतिलिपि को भी संलग्न करना होगा।  

STEP 5. अब आपका आवेदन फॉर्म पूरे तरीके से जमा करने के लिए तैयार हो जाएगा और आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जाकर जमा करवा देना है।

STEP 6. आप संबंधित अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म को जमा करने से पहले निर्धारित शुल्क की मांग करेगा क्योंकि चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ निर्धारित शुल्क सरकार की तरफ से चार्ज लिया जाता है और आपको इस शुल्क का भुगतान कर देना है।

STEP 7. अब आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और सब कुछ सही पाए जाने के पश्चात आपको शीघ्र से शीघ्र चरित्र प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है।

बिहार करैक्टर सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें 2021 – How to download online Bihar character certificate in Hindi 2021

अगर आप बिहार चरित्र प्रमाण पत्र को घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो दोस्तों अब इसकी सुविधा भी आपको ऑनलाइन आसानी से मिल गई है। इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और बड़ी ही आसानी से बिहार आचरण प्रमाण पत्र को डाउनलोड करें।

How to download online Bihar character certificate
How to download online Bihar character certificate

STEP 1. बिहार करैक्टर सर्टिफिकेट को घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आपको एक बार फिर से ‘बिहार सर्विसप्लस’ के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और उसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘नागरिक अनुभाग’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब आपको नागरिक अनुभाग के अंतर्गत ‘आवेदन की स्थिति देखे’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 4. अब आपके सामने एक नया पेज को लेकर आएगा और आपको यहां पर अपना ‘रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज’ करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर देना है। 

STEP 5. आप इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको ‘आवेदन की स्थिति जांचें’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 6.  अब आपके सामने आपका बिहार चरित्र प्रमाण पत्र दिखाई देगा और इसी जगह पर आपको    एक ‘पीडीएफ’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 7.  अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको चरित्र प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने के लिए और प्रिंट करने के लिए विकल्प मिल जाएगा और आप उस विकल्प का इस्तेमाल करके अपना बिहार चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार के किन किन जिलों में करैक्टर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया जा सकता है

अभी बिहार राज्य सरकार ने चरित्र प्रमाण पत्र का आवेदन शीघ्र ही ऑनलाइन लेना प्रारंभ किया है और इसे अभी बिहार राज्य के कुछ ही जिलों में लागू किया गया है जब सब कुछ सही रहेगा तब इसे बिहार राज्य के संपूर्ण जिलों में लागू कर दिया जाएगा और सभी लोग अपना चरित्र प्रमाण पत्र बिहार राज्य के किसी भी  जिले से ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। चलिए जानते हैं कि बिहार राज्य के किन किन जिलों में अभी करैक्टर सर्टिफिकेट का आवेदन ऑनलाइन लिया जा रहा है जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है। 

  • अरवल जिला
  • अररिया जिला
  • औरंगाबाद जिला
  • किशनगंज जिला
  • कटिहार जिला
  • कैमूर जिला
  • खगड़िया जिला
  • गोपालगंज जिला
  • गया जिला
  • जहानाबाद जिला
  • जमुई जिला
  • दरभंगा जिला
  • नालंदा जिला
  • नवादा जिला
  • पश्चिमी चम्पारण जिला
  • पटना जिला
  • पूर्णिया जिला
  • पूर्वी चम्पारण जिला
  • बाँका जिला
  • बक्सर जिला
  • बेगूसराय जिला
  • भोजपुर जिला
  • भागलपुर जिला
  • मधुबनी जिला
  • मुंगेर जिला
  • मधेपुरा जिला
  • मुजफ्फरपुर जिला
  • रोहतास जिला
  • लखीसराय जिला
  • वैशाली जिला
  • शेखपुरा जिला
  • शिवहर जिला
  • सारन जिला
  • समस्तीपुर जिला
  • सुपौल जिला
  • सहरसा जिला
  • सीवान जिला
  • सीतामढ़ी जिला

इसे भी पड़े –

Bihar E Challan Online Kaise Bhare| बिहार ई चालान क्या है।

बिहार भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र क्या है और इसे कैसे ऑनलाइन बनवाएं

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के फायदे 

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • इस प्रमाण पत्र के जरिए आपकी चरित्रता सिद्ध होती है। 
  • आप इसे अपने किसी भी काम में प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • प्रमाण पत्र के जरिए किसी भी प्रकार के आवेदन में अपने आचरण की प्रामाणिकता अपने आप  सिद्ध हो जाती है और आपका आवेदन शीघ्र से शीघ्र स्वीकार कर लिया जाता है।
  •  नौकरी पाने के लिए एवं स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अब केंद्रीय और राजकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • चरित्र प्रमाण पत्र के सहायता से आप बालिक दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

FAQ about police character certificate online Bihar in Hindi

Q: बिहार करैक्टर सर्टिफिकेट बनवाने का शुल्क क्या है?

ANS:- चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए कम से कम सरकार की तरफ से ₹50 का न्यूनतम शुल्क लिया जाता है।

Q: करैक्टर सर्टिफिकेट की वैधता कितने दिनों की होती है?

ANS:- करैक्टर सर्टिफिकेट यानी कि चरित्र प्रमाण पत्र की अवधि कम से कम 6 महीनों की होती है और इसे दोबारा से 6 महीने बाद बनवाना होता है।

Q: बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

ANS:- बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता है।

Q: चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन करने के बाद कितने दिनों के भीतर बन जाता है?

ANS:- आवेदन करने के बाद चरित्र प्रमाण पत्र लगभग 10 दिनों से लेकर 15 दिनों के भीतर भीतर बनकर तैयार हो जाता है।

Q: क्या चरित्र प्रमाण पत्र बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन चुका है?

ANS:- जी हां बिल्कुल आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास उसका चरित्र प्रमाण पत्र होना चाहिए क्योंकि हर एक काम में अब चरित्र प्रमाण पत्र की मांग की जा रही है और इसीलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है।

निष्कर्ष:-

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में आप सभी लोगों को police character certificate online bihar के लिए  आवेदन कैसे करें 2021? से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और इतना ही नहीं आज के इस विषय पर हमने आपको कुछ अन्य किसी से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां  प्रदान की है। 

हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल रहा होगा और आपको काफी पसंद भी आया होगा। अगर आपके लिए हमारा यह आर्टिकल जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment