online form kaise bhare 2021| ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है

4.5/5 - (8 votes)

online form kaise bhare 2021 -जब से सभी चीजों का digitisation हुआ है , तब से लोग अब सभी कार्यों को online रुप से घर बैठे ही करना पसंद करते हैं। यहां तक कि online रूप में सभी चीजों को होने की वजह से अब भ्रष्टाचार जैसे घिनौने कार्य भी लगभग पहले के मुकाबले कुछ स्तर तक कम हुए हैं। अब सभी ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने सभी प्रकार के काम को ऑनलाइन रूप में घर बैठे ही भरना पसंद करते हैं।

Online रूप में कई सारे आवेदन फॉर्म भरे जाते हैं जैसे कि :- विद्यार्थी के लिए स्कूल या फिर यूनिवर्सिटी में दाखिला फॉर्म , किसानों के लिए योजना फॉर्म और शिक्षित बैठे लोगों के लिए नौकरी का आवेदन फॉर्म इत्यादि। अब ऐसे कई लोग होते हैं , जो online form को भरने की जानकारी जानना चाहते हैं और उन्हें इससे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं होती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को किस प्रकार से ऑनलाइन रूप एवं आसान तरीके से किसी भी फॉर्म को भरा जाता है , इसकी प्रक्रिया बताने वाले हैं। कृपया आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख कों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

ऑनलाइन रूप में कितने प्रकार की आवेदन फॉर्म होते हैं 2021?

ऑनलाइन रूप में दो प्रकार के आवेदन फॉर्म होते हैं , पहला download करके application form भरना और दूसरा बिना डाउनलोड किए ऑनलाइन रूप में किसी आवेदन फॉर्म भरना। आइए इसे थोड़ा और विस्तार पूर्वक से समझते हैं :-

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने का तरीका 2021

  • इस प्रकार के फॉर्म में आपको ऑनलाइन रूप में इसकी official website या Android or iOS application पर जाना होता है।
  • इस प्रकार के form अंदर आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स को scan करके यहां पर अपलोड करना होता है , इसमें आपका photo , signature आदि भी शामिल है।
  • इसमें मांगे जा रहे डॉक्यूमेंट तो आप अपने computer या फिर smartphone की सहायता से भी scan करके यहां पर upload कर सकते हैं ।
  • इसमें पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को कम से कम आप को दो या तीन बार पढ़कर समझना आवश्यक है और फिर आपको अपने फॉर्म को भरना चाहिए।
  • अपने सारे डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म की print out को निकाल लेना है। इतना करने के बाद फाइनल रूप में आप अपने फॉर्म को submit कर सकते हैं।
  • डाउनलोड करके ऑनलाइन रूप में भरे जाने वाले आवेदन फॉर्म (what is online downloading form in Hindi) :-
  • इस प्रकार के फॉर्म को आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट या एप्लीकेशन के माध्यम से अपने smartphone या laptop में डाउनलोड करना पड़ता है।
  • अब फोन में पूछी जा रही सभी जानकारियों को आप को बड़े ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसके बाद से समझकर इसे आपको भरना भी है।
  • कुछ ऐसे फॉर्म भी होते हैं , जिसमें कुछ आपसे question और answer पूछे जाते हैं और जिनका जवाब देना आपको अनिवार्य होता है , तो इस बात का ध्यान आप अवश्य रखें।
  • ऐसे फॉर्म के अंदर भी आपसे कुछ आप से संबंधित डाक्यूमेंट्स पूछे जाते हैं और जिनकी photocopy को आपको इस फॉर्म के अंदर attach करना पता है। यदि आप से किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स की मांग नहीं की जाती है , तो आप को किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स की प्रतिलिपि को यहां पर आपको अपने फॉर्म के अंदर अटैच नहीं करना होगा।
  • प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अब आपको अपने फोन या फिर लैपटॉप की सहायता से अपने पूरे फॉर्म का प्रतिलिपि निकाल देना है और उसके बाद दिए गए एड्रेस पर आप अपने फॉर्म को डाकघर के द्वारा या फिर कोरियर के माध्यम से सेंड कर देना है।

mobile se online form kaise bhare

Mobile ya laptop se online form kaise bhare 2021

Online form submitting information in Hindi 2021: लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया सेम टू सेम होती है। किसी भी प्रकार केआवेदन फॉर्म को भरने के लिए आपको अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन की सहायता से उसकी ऑफिशियल वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाना है और वहां पर आप अपने सारे डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके अपलोड कर देना है और अपने काम को ध्यान पूर्वक से भरके उसे सबमिट कर देना है।

यदि आप किसी भी डॉक्यूमेंट की प्रतिलिपि को स्कैन करना चाहते हैं , तो आप इस स्मार्टफोन में अपने कई सारे एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि कैमस्कैनर इत्यादि। वहीं पर आप कंप्यूटर में किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल करते हैं।यही कारण है , कि आप अपनी सुविधा अनुसार कंप्यूटर या स्मार्टफोन की सहायता से किसी भी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को बड़ी ही आसानी से भर सकते हैं।

ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए किन प्रकार के चीजों की सख्त जरूरत पड़ती है 2021

Online form submitting process information in Hindi : किसी भी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म को भरने से पहले आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है , जिनकी जानकारी होना आपको बहुत ही आवश्यक है , तो चलिए जानते हैं , क्या है , वह सभी आवश्यक चीजें जो आपको ऑनलाइन फॉर्म को भरने में सहायता प्रदान करेंगे।

  • ईमेल आईडी :-

    आप यदि अनेकों प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं , तो आपको सबसे पहले आपके पास आपकी एक सुचारू रूप से ईमेल आईडी होनी चाहिए। कभी-कभी हम जिस फॉर्म का आवेदन करते हैं , उसका अपडेट हमें ईमेल आईडी पर मिलता है , इसलिए ईमेल आईडी का होना अति आवश्यक है।
  • आधार कार्ड :-

    आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण यदि कोई व्यक्ति का प्रमाण पत्र है , तो वह आधार कार्ड ही है।सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में किसी भी कार्य को करने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। यही कारण है कि आप यदि किसी भी फॉर्म को ऑनलाइन रूप में या ऑफलाइन रूप में करते हैं , तो वहां पर सबसे पहले आपकी पहचान के लिए आपका आधार कार्ड मांगा जाता है।इसीलिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना आवश्यक है , तभी आप किसी फॉर्म को ऑनलाइन या ऑफलाइन रूप में भरने के योग्य होंगे।
  • महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स :-

    सखी हम सभी लोग जानते हैं , किसी भी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन फॉर्म में हमें हम से संबंधित कुछ दस्तावेज मांगे जाते हैं। इसीलिए आप अपने सभी दस्तावेजों को बनवा कर रखें जैसे कि कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज इस प्रकार है। आय प्रमाण पत्र , आपका जाति प्रमाण पत्र , आपका निवास प्रमाण पत्र और आपका व्यक्तिगत प्रमाण पत्र इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप से किसी भी प्रकार के ऐसे दस्तावेजों की मांग ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए की जाती है , तो आपको सबसे पहले उसका फॉर्मेट 100kb से 20kb के भीतर ही रखना आवश्यक है , तभी आपके फॉर्म की स्वीकृति की जाती है अन्यथा आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है।
  • फोटो :-

    किसी भी फॉर्म को भरने के लिए आपको आपका नवीनतम फोटो चाहिए होता है । आप अपने नवीनतम फोटो का साइज 20kb से 50kb के बीच ही रखें और अपने फोटो का स्केन कॉपी भी आप अपने पास सुरक्षित रखें , यह आगे चलकर आपको और भी आवेदन फॉर्म को भरने में सहायता करते हैं।

किसी भी ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए क्या जरूरी है ? 2021

किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म को भरने के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए यदि आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो हो सकता है , आपका आवेदन फॉर्म समय से पहले सम्मिट ना हो पाए या फिर रिजेक्ट हो जाए।चलिए जानते हैं , इनके बारे में और विस्तार पूर्वक से जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • सही श्रेणी का चुनाव करें :-

    अभी आपने कभी भी ऑनलाइन फॉर्म भरा होगा तो आपने देखा होगा , कि जब किसी नौकरी या फिर किसी स्कूल या यूनिवर्सिटी के दाखिला का फॉर्म ऑनलाइन रूप में भरा जाता है , तो उसमें आपको विभिन्न पद और विभिन्न विषय के विकल्प मौजूद मिलते हैं ।आपको इसी जगह पर विशेष रूप से अपने श्रेणी या विषय के अनुसार इस का चुनाव करना अनिवार्य होता है। यदि इस स्थान पर आप जरा से चुप कर देते हैं , तो आपके श्रेणी भी बदल जाती है और आप का विषय भी बदल जाता है। ऐसी गलती होने पर हमें बड़ी ही मुश्किल से इनमें सुधार करना पड़ता है और कई कई बार तो हमें सुधार करने के विकल्प ही नहीं दिए होते हैं , तो हमारा सारा किया धरा व्यर्थ हो जाता है। इसलिए आप इस क्षेत्र में बड़े ही ध्यान पूर्वक से अपने किसी भी ऑनलाइन फॉर्म को भरें।
  • सही प्रकार से आप अपने पूर्ण विवरण को भरें :-

    सभी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में हमें अपने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां को भरने का कॉलम दिया जाता है और हमें उन्हें कॉलम के अनुसार से अपनी जानकारियों को भरना पड़ता है।कभी-कभी ऐसे कालम होते हैं जो हमारे जानकारी से मैच नहीं खाते हैं , तो उन सभी कॉलम में भी आप NA टाइप करें आपको कोई भी कॉलम खाली नहीं छोड़ना है। जो भी जानकारियां आप से आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही हो वह सभी स्पष्ट और सही जानकारी होनी आवश्यक है। आप अपने जानकारियों को आवेदन फॉर्म में भरने के बाद एक बार दोबारा से इसकी पुष्टि करें ताकि गलती से भी कोई भी कॉलम में आप से संबंधित गलत जानकारी ना दर्द हो जाए। इस प्रकार की गलती होती है , तो आपकी सारी मेहनत खराब हो जाती है और आपको दोबारा से अपने फॉर्म को भरना पड़ता है और कई कई बार तो हमें दोबारा फॉर्म को आवेदन करने के विकल्प नहीं दिए जाते हैं । इसलिए यह आवश्यक है , कि आप सभी चीजों को ध्यान पूर्वक से करें।
  • आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य निकालें :-

    आप अपने किसी भी ऑनलाइन फॉर्म को भरने के बाद उसका प्रिंट आउट अवश्य निकालें और प्रिंट आउट निकालने के बाद आप इसे किसी अच्छे सुरक्षित स्थान पर रखें। यह प्रिंटआउट आपको आगे भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपकी सहायता करता है। किसी भी फॉर्म को भरने में किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो अपने वरिष्ठ लोगों से इससे संबंधित अवश्य सलाह लें :-

     कभी कभी आपने देखा होगा कि आवेदन फॉर्म के अंदर कुछ ऐसी जानकारियां पूछी जाती है , जिसकी जानकारी हमें खुद नहीं होती तो यह आवश्यक है , कि जो आपसे पहले बहुत फॉर्म भर चुके हैं या आप से वरिष्ठ हैं तो आप उनसे इससे संबंधित जानकारी हासिल करके तभी आप अपने किसी भी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म को भरे। ऐसा करके आप अपने आवेदन फॉर्म की गुणवत्ता को बरकरार रखेंगे और आपका आवेदन फॉर्म भी स्वीकृत कर लिया जाएगा।

  • आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि पर विशेष रूप से ध्यान रखें :-

    हमने देखा है , कि जब कभी भी कोई ऑनलाइन आवेदन फॉर्म निकलता है , तो उसके आवेदन की अंतिम तिथि के दिन ही कई लोग अपना आवेदन फॉर्म जमा करते हैं। ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए , आपको किसी भी आवेदन फॉर्म की अंतिम तिथि से पहले ही उसको भर देना चाहिए। आप किसी भी फॉर्म की अंतिम तिथि पर अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करेंगे तो संभवत आपका फॉर्म सबमिट नहीं हो पाएगा , क्योंकि इसी दिन कई लोग होते हैं , जो अपने फॉर्म को सबमिट करने के लिए लगे रहते हैं और ऐसे में कभी-कभी तकनीकी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है , जिसकी वजह से कई लोगों का ऑनलाइन फॉर्म भरा नहीं पाता है। इस वजह से आप इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।
  • अंतिम में शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है :-

    किसी भी ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको कुछ निर्धारित शुल्क भी चुकाना पड़ता है। जब तक आप निर्धारित शुल्क को चुका नहीं देते तब तक , आपका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्वीकृत नहीं किया जाता है।निर्धारित शुल्क को चुकाने के लिए आप डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनकी सहायता से बस आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान कर देना है और बस इतना करने के बाद आपका ऑनलाइन फॉर्म संपूर्ण रूप से सबमिट हो जाता है।

online form kaise bhare 2021| ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने की कुछ मुख्य प्रक्रिया क्या है ? 2021

  • किसी भी आवेदन फॉर्म को भरने से पहले आपको उसकी ऑफिशल वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाना आवश्यक होता है , तभी आप अपना आवेदन फॉर्म भर पाएंगे।
  • आप अपने आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही सभी प्रकार की आंख से संबंधित आवश्यक जानकारियों को बड़े ही ध्यानपूर्वक से पढ़े और उसके बाद अपनी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से इसके अंदर दर्ज करें।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि को आपको अपलोड करना है और इसके साथ ही आपको अपने नवीनतम फोटो को भी यहां पर अपलोड करना आवश्यक है। इन सभी के अतिरिक्त आपका सिग्नेचर भी लगेगा।
  • फॉर्म के निर्धारित शुल्क को भरने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अंत में आपको अपने संपूर्ण आवेदन फॉर्म की प्रतिलिपि को डाउनलोड करके किसी सुरक्षित स्थान पर रख लेना है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के फायदे? 2021 (Online form filling benefit in Hindi)

Online form bharane ke benefit 2021: दोस्तों हम घर बैठे अब सभी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और हमें इसके लिए कहीं जानने की भी आवश्यकता नहीं है, हम अपने मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फॉर्म घर बैठे भर सकते हैं। अब चलिए आज के इस लेख में हम आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • पहले के समय में हमें किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरने के लिए ऑफलाइन का सहारा लेना पड़ता था और इससे समय पर फॉर्म भी भरा नहीं पाता था। मगर अब ऑनलाइन फॉर्म के आ जाने से हम कोई भी फॉर्म तुरंत ही कुछ ही सेकंड में भर सकते हैं।
  • हमें बार-बार किसी फॉर्म को भरने के लिए उसको प्राप्त करने हेतु संबंधित विभाग में या संबंधित दफ्तर में जाकर चक्कर लगाने पड़ते थे, परंतु अब इस प्रक्रिया के ऑनलाइन हो जाने से अब ऐसा नहीं है।
  • कभी-कभी फॉर्म भरने के लिए जब हम फॉर्म को प्राप्त करने जाते थे तब फॉर्म खत्म हो जाते थे और उसके इंतजार में फॉर्म भरने का डेट भी खत्म हो जाता था।
  • अब ऑनलाइन प्रक्रिया हो जाने से फॉर्म खत्म होने की कोई झंझट ही नहीं है।
  • पहले के समय में फॉर्म भरने के लिए हमें उसे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से संबंधित एड्रेस पर आवेदन फॉर्म को पोस्ट करना पड़ता था और इस प्रक्रिया में काफी ज्यादा समय भी लग जाता था, परंतु अब ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए बहुत ही कम पोस्ट ऑफिस का सहारा लिया जाता है।
  • पहले लोगों को किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में और काफी ज्यादा समय तक खड़े होना पड़ता था, परंतु अब ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाने से इस प्रकार की समस्या ना के बराबर हो गई है।
  • किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरने के लिए पेपर का सहारा लिया जाता था और पेपर बनाने के लिए काफी ज्यादा पेड़ों को भी काटा जाता था, परंतु अब सब ऑनलाइन हो जाने से पेपर लेस कार्य हो रहा है और पेड़ों की कटाई भी पेपर बनाने के लिए कम की जा रही है।
  •  हम आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे ज्यादातर ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हैं और वह भी किसी बिना अतिरिक्त झंझट के।

निष्कर्ष :-

आज हमने इस लेख के माध्यम से ऐसे लोगों की समस्या दूर करने का प्रयास किया है , जो अपने घर बैठे ही online form kaise bhare ऑनलाइन रूप से किसी भी प्रकार के आवेदन फॉर्म को भरना चाहते हैं। विशेष रूप से हमारे लेख इन्हीं लोगों के लिए प्रस्तुत किया गया था।आप घर बैठे ही किसी भी काम को हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया से भर सकेंगे आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है। आज के समय में हम इस प्रकार के कार्य को करके डिजिटल कांति को भी बढ़ावा देते हैं। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को facebook, whatsapp पर शेयर करे

FAQ:

Q: क्या हमें ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए किसी भी प्रकार के अथॉरिटी की जरूरत है?

Ans:- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q: क्या घर बैठे किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है?

Ans:- जी हां बिल्कुल भरा जा सकता है।

Q: क्या हम ऑनलाइन फॉर्म भर के कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं?

Ans:- जी हां बिल्कुल ले सकते हैं।

Q: ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए हमें मुख्यतः किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

Ans :- मोबाइल या फिर लैपटॉप, इंटरनेट और कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

Q: क्या ऑनलाइन फॉर्म निशुल्क में भरा जा सकता है?

Ans:- हम जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म का आवेदन कर रहे हैं, वह हमारे फॉर्म को स्वीकार करने के लिए कुछ न कुछ अवश्य निर्धारित शुल्क चार्ज करती है और यह अलग-अलग फॉर्म और उसकी श्रेणी पर निर्भर करता है, कि उस पर कितना शुल्क लिया जाएगा।

Q: मुझे ऑनलाइन नौकरी के लिए फॉर्म भरना है क्या करूं?

Ans :- आप जिस भी नौकरी को प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसके आधिकारिक वेबसाइट या फिर अन्य जॉब वैकेंसी की जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट पर भी जाकर हम इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q: ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पॉपुलर वेबसाइट कौन सी है?

Ans:- ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पॉपुलर वेबसाइट https://www.sarkariresult.com/ हैं।

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

14 thoughts on “online form kaise bhare 2021| ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है”

Leave a Comment