Domicile Certificate In Hindi – डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है जानिए हिंदी में

दोस्तों जब आप स्कूल में, कॉलेज में यूनिवर्सिटी में या फिर नौकरी के लिए आवेदन करते हो तब आपसे सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ-साथ डोमिसाइल सर्टिफिकेट की मांग की जाती है अब जिन लोगों को पता ही नहीं है कि डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है? तो वह लोग इंटरनेट पर Domicile Certificate In Hindi लिखकर गूगल पर सर्च करते हैं ताकि उन्हें डोमिसाइल सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

अनुक्रम दिखाएँ

दोस्तों हमने भी जब इस शब्द का पहली बार नाम सुना था तो हमें भी इसके बारे में आप जैसे लोगों की तरह ही जानकारी नहीं थी और हमें लगता था कि या कोई बहुत ही महत्वपूर्ण या फिर बहुत ही बड़ा डॉक्यूमेंट है जिसे हमें बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जब हमें डोमिसाइल सर्टिफिकेट के बारे में पूरा जाना। 

तब हमें इसके बारे में पूरी जानकारी पता चल गई और हमें ऐसा लगा कि एक इंग्लिश शब्द के फर्क के वजह से ही इसके बारे में समझ में नहीं आ रहा था। अगर आपको भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट के बारे में जानना है और इसे बनवाना है तो आप आज की इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

Domicile Certificate In Hindi

डोमिसाइल सर्टिफिकेट एक इंग्लिश शब्द है इसका हिंदी में मतलब मूल निवास प्रमाण पत्र या फिर स्थाई निवास प्रमाण पत्र कहते हैं। जिस प्रकार से हमें हमारे अन्य दस्तावेज काम में आते हैं ठीक उसी प्रकार से डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

बिना इस सर्टिफिकेट के आप कहीं पर भी एडमिशन नहीं ले सकते और ना ही कहीं जॉब प्राप्त कर सकते हो। हर 3 सालों बाद नया बनवाना होता है। अगर आपका इस बीच नया एड्रेस बनता है तो ऐसे में आप अपना पुराना डोमिसाइल सर्टिफिकेट नए एड्रेस पर रिन्यू करवा सकते हो। कुल मिलाकर हर किसी के पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है। 

इसे भी पढ़े

 डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको कौन-कौन से अन्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसके बारे में जानकारी बता देते हैं क्योंकि बिना इन दस्तावेजों कि आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अपना ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन किसी भी प्रकार का आवेदन नहीं कर सकते तो चलिए नीचे दी गई इस जानकारी को पॉइंट के माध्यम से विस्तार से समझते हैं। 

  • इसके आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी।
  • राशन कार्ड की भी आवश्यकता आपको इसके आवेदन के दौरान पड़ सकती है।
  • आपको वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • अगर आप चाहो तो आप अपना यह सर्टिफिकेट बनाने के लिए पासपोर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • आपके पास आपका कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो होना चाहिए।
  • इसके आवेदन के दौरान आपको अपना सिग्नेचर करना पड़ सकता है।

ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनाएं 

Domicile Certificate In Hindi - डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है जानिए हिंदी में

दोस्तों आप डोमिसाइल सर्टिफिकेट को ऑफलाइन बनवा सकते हो और साथ ही में अगर आप चाहो तो घर बैठे इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो मतलब आप जैसे चाहो वैसे इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हो। चलिए अब हम आपको आगे ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने की प्रोसेस को बताते हैं यहां पर हमने नीचे विस्तारपूर्वक से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने की कंपलीट प्रोसेस के बारे में बताया हुआ है और आप नीचे बताएगा प्रोसेस को फॉलो करके अपना ऑनलाइन आवेदन इसके लिए आसानी से कर सकते हो।

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं: इस सर्टिफिकेट को राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है इसीलिए आप जिससे राज्य के हो आपको अपने राज्य के डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने वाले ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

1. ऑनलाइन आवेदन को चुने

Domicile Certificate In Hindi - डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या होता है जानिए हिंदी में

ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको यहां पर डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए न्यू ऑनलाइन आवेदन करने का एक ऑप्शन मिलेगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा।

2. आवेदन फॉर्म भरे 

अब आपको ऑफिशल वेबसाइट पर इस का आवेदन करने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को ध्यानपूर्वक पर एक-एक करके भरते चले जाना है ध्यान रहे इसमें जो भी जानकारी आप भर रहे हो वह सभी सही होनी चाहिए क्योंकि इसका वेरिफिकेशन भी होता है इसीलिए सही जानकारी ही भरे।

3. डॉक्यूमेंट अपलोड करें 

जब आप अपने आवेदन फॉर्म को पूरी तरीके से सही से भर लोगे तब आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और अब आपको यहां पर ही इसके ऑफिशल वेबसाइट पर मांगे जा रहे हैं सभी प्रकार के इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट को एक-एक करके अपलोड करते चले जाना है।

4. अपना e-signature करें

जब आप अपना सारा डॉक्यूमेंट ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर लोगे तब आपको अंतिम में की ई सिगनेचर करने के लिए कहा जाएगा और अब आपको अपना ई सिगनेचर करके ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर देना होगा।

5. पेमेंट कंप्लीट करें

जब आप इतना काम कर लोगे तब आपको फाइनल सबमिशन करने के लिए कहां जाएगा मतलब कि अपना आवेदन फॉर्म पूरे तरीके से सबमिट करने के लिए कहा जाएगा। आप जैसे ही अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने जाओगे आपको वहां पर निर्धारित पेमेंट की डिमांड की जाएगी और आप निर्धारित पेमेंट को किसी भी पेमेंट ऑप्शन के जरिए भुगतान कर सकते हो। आप जैसे ही अपना भुगतान कंप्लीट कर देते हो वैसे ही आपका डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कंप्लीट हो जाता है और अब 15 से 30 दिन के अंदर अंदर आपको आपका सर्टिफिकेट पूरी तरीके से बना कर दे दिया जाएगा। 

इसे भी जाने

डोमिसाइल सर्टिफिकेट के आवेदन की स्थिति ऑनलाइन कैसे देखें?

Domicile certificate ka online aavedan status kaise dekhen 2021: अगर आपने मूल निवास प्रमाण पत्र अर्थात डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना आवेदन दे दिया है और आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने राज्य के ई-डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर ही “आवेदन की स्थिति” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको प्राप्त एप्लीकेशन का संख्या रिक्त बॉक्स में दर्ज करना है।
  • अंतिम में आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना है और कुछ ही सेकंड में आपके आवेदन की स्थिति आपके स्क्रीन पर दिखाई देगी।

डोमिसाइल सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

Domicile ya residential certificate ko kaise online download Karen 2021: दोस्तों अगर आपने अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट का स्टेटस चेक कर लिया है और आपका डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया है, तो आप इसे घर बैठे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन डोमिसाइल सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें ?, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • इसके लिए भी आपको एक बार फिर से अपने राज्य की ई-डिस्टिक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “सेवाएं” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको “अधिकृत केंद्र पर उपलब्ध सेवाएं” नामक विकल्प पर जाना है और फिर यहां पर से आपको “अधिवास प्रमाणपत्र” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने “निवास प्रमाण पत्र” फार्म दिखाई देने लगेगा।
  • अंतिम में “डाउनलोड” के विकल्प पर क्लिक करके आप अपने डोमिसाइल सर्टिफिकेट को बड़ी ही सरलता से डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसे जाकर प्रिंट करवा कर इस्तेमाल में ले सकते हैं।

इसे भी जाने

डोमिसाइल सर्टिफिकेट का महत्व 

चलिए अब हम लोग डोमिसाइल सर्टिफिकेट के कुछ महत्व के बारे में भी जान लेते हैं ताकि हम इसके महत्व को आसानी से समझें और अपने लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा कर रखें। डोमिसाइल सर्टिफिकेट के इंपॉर्टेंट को समझने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझे।

  • बिना डोमिसाइल सर्टिफिकेट की आंख किसी भी यूनिवर्सिटी, कॉलेज और स्कूल में दाखिला नहीं ले सकते।
  • अगर आपको प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट जॉब करने हैं और आप उसके लिए आवेदन करना चाहते हो तो ऐसी सिचुएशन में आपको आवेदन के दौरान इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसकी भी डिमांड की जाती है।
  • किसी भी केंद्रीय या फिर राजकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ती है और आप अगर इससे बिना आवेदन करोगे तो आपका आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
  • पासपोर्ट बनाने के लिए ऐड्रेस वेरीफिकेशन होता है और उस दौरान हमें अपना डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाना बेहद जरूरी है इसीलिए आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए भी डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाना पड़ेगा।
  • इस सर्टिफिकेट के सहायता से आप ही से भी अन्य दस्तावेज को भी बनवा सकते हो।

छात्रों को स्कॉलरशिप लेने के लिए भी इस सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। 

Domicile Certificate से सम्बंधित प्रशेन

  1. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनाने में कितना समय लगता है?

    कम से कम 10 दिन और अधिक से अधिक 30 दिन का समय लगता है।

  2. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट का उपयोग कहां कहां पर किया जाता है?

    इसका उपयोग आप अपने बच्चों के स्कूल या फिर कॉलेज में दाखिले के लिए सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए और भी कई सारी गैर एवं सरकारी कार्यों से संबंधित कामों के लिए ऑफिस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  3. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट की समय अवधि कितने दिनों की होती है?

    वैसे तो इस एप्लीकेशन की वैधता आजीवन होती है, परंतु कई राज्यों में उनके नियमानुसार इसे 6 महीने की वैधता के साथ जारी किया जाता है।

  4. Q. अलग-अलग राज्यों का डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

    अलग-अलग राज्यों के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको अपने राज्य का ई-डिस्टिक वेबसाइट इस्तेमाल करना होगा या फिर आप ऑफलाइन के लिए अपने नजदीकी तहसील में संपर्क कर सकते हैं।

  5. Q. यूपी का डोमिसाइल सर्टिफिकेट कैसे ऑनलाइन बनवाएं?

    उत्तर प्रदेश में डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप e-sathi मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी जिले के तहसील में जाकर इसे बनवा सकते हैं।

  6. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

    ऑनलाइन बनवाने हेतु आपको ₹18 या फिर से थोड़ा अधिक देना पड़ सकता है और ऑफलाइन में 40 से ₹50 का शुल्क आपको इसके लिए देना पड़ सकता है।


  7. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 

    आप अपने नजदीक के जिले के तहसील में जाकर इसके लिए अपना ऑफलाइन सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो।

  8. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट कितने दिन में बन जाता है?

    इस सर्टिफिकेट कब बनने में लगभग 15 से लेकर 30 दिनों का समय लग जाता है।


  9. Q. डोमिसाइल सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कितनी होती है?

    डोमिसाइल सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कम से कम 3 वर्षों की होती है और अगर आप इस बीच में कहीं और शिफ्ट हो जाते हो तो आप अपने पुराने डोमिसाइल सर्टिफिकेट को अपडेट भी करवा सकते हो। 

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Domicile Certificate In Hindi एवं डोमिसाइल से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने का पूरा प्रयत्न किया है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों के लिए आज का यह महत्वपूर्ण लेख काफी सहायक सिद्ध हुआ होगा।

अगर आपके लिए यह लाभकारी है, तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि उन्हें भी इस विषय पर विस्तार पूर्वक से एक स्थान पर पूर्ण जानकारी मिल सके। इसके अतिरिक्त इस लेख से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.