5 Best Online Padhai App | ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?।

Rate this post

Online Padhai App लॉक डाउन की वजह से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो चुके है और आज भी ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप बहुत ही लोकप्रिय और प्रचलन में है। ऑनलाइन पढ़ाई एप के सहायता से बच्चे घर बैठे अपनी पढ़ाई कर सकते है और उन्हें घर से बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं है। 

कोरोनावायरस के महामारी के वजह से अभी भी बच्चों को स्कूल भेजना पूरे तरीके से सुरक्षित नहीं है खासकर 3 साल से लेकर 5 साल के बीच में पढ़ने वाले बच्चों के लिए। ऐसे में छोटे बच्चों के लिए बहुत सारे ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले ऐप मौजूद है। 

अगर आप भी आपके बच्चे के लिए बेस्ट ऑनलाइन पढ़ाई एप कौन सा है? इसके बारे में जानकारी ढूंढ रहे है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है। इस आर्टिकल में आपको फ्री में ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप के बारे में जानकारी बताने वाले है अर्थात आपको आज का हमारा यह आर्टिकल अंतिम तक पढ़ना होगा।

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? – Online Padhai App

अगर आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई कैसे शुरू करूं? तो हम आपको बता दें कि आज के समय में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए आपको बहुत सारी सुविधाएं फ्री में उपलब्ध हैं। जैसा कि आपने टीवी में और अपने स्मार्टफोन में  बाईजूस और कुछ इसी प्रकार के कई सारे ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप के प्रचार देखे होंगे तो दोस्तों आप इसी के जरिए अपनी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। 

बस आपको सही एप्लीकेशन के बारे में पता होना चाहिए और उसे कैसे यूज करना है? इसकी भी जानकारी आपको होनी चाहिए। चलिए आर्टिकल में बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप कौन-कौन से हैं?  ताकि आप बिना किसी अतिरिक्त देरी के अपनी  ऑनलाइन पढ़ाई को शुरू कर सकें।

ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप कैसे डाउनलोड करें? – How to download online padhai app in Hindi

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पढ़ाई वाला ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं और आप सोच रहे हैं कि आखिर हम अपनी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए इन एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करेंगे तो यहां पर हम आपको कुछ नहीं के स्टेप्स बताने वाले हैं। 

हम आपको जितने भी स्टेप्स बताएंगे वह सभी स्टेप आपको हर एक पढ़ाई वाले ऐप को डाउनलोड करने के लिए सेम टू सेम होने वाले हैं और हम आपको जितने भी एप्लीकेशन बताएंगे या फिर आप जितने भी अपनी मर्जी से एप्लीकेशन पढ़ाई वाले डाउनलोड करेंगे उन्हें इंस्टॉल करने की सेम प्रोसेस होने वाली है। आप बताए गए नीचे स्टेप को फॉलो करके अपने मर्जी के कोई भी पढ़ाई वाले ऐप आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। 

STEP 1. ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाना है और वहां पर आपको सर्च बॉक्स ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपको गूगल के प्ले स्टोर पर सर्च बॉक्स में पढ़ाई वाले एप्स का नाम इंटर करना है और उसके बाद सर्च बॉक्स के बगल में दिखाई दे रहे सर्च के आइकन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 3. अब आपके सामने आपके द्वारा सर्च की गई एप्लीकेशन आ जाएगी और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

 STEP 4. अब आपके सामने आपके मोबाइल फोन में एप्लीकेशन आपके इंटरनेट के स्पीड के हिसाब से डाउनलोड होने लगेगी और मुश्किल से 1 मिनट के अंदर अंदर आपकी पढ़ाई वाली ऐप डाउनलोड हो जाएगी।

ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं? – How to make account on online padhai app in Hindi 2021

Online padhai kaise kare करने वाले ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको दो-चार स्टेप फॉलो करने हैं और उसके बाद आप किसी भी ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप में अपना बड़े ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं। 

हम आपको यहां पर ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप में अकाउंट बनाने की प्रोसेस बताने वाले हैं और यह प्रोसेस तभी ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप के लिए सेम होने वाली है। तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और आपके क्वारी को हम पूरा करते हैं।

STEP 1. ऑनलाइन पढ़ाई वाले ऐप को सबसे पहले अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद अब आपको इसे ओपन करना है।

STEP 2. जैसे ही पढ़ाई वाली ऐप डाउनलोड हो जाएगी और जब आप इसे ओपन करेंगे तब आपको इसमें तुरंत एक पॉपअप आएगा और यहां पर आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा।

STEP 3. अब यहां पर आपको अपना अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर या फिर अपना जीमेल आईडी डालने के लिए कहा जाएगा और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

STEP 4. अब आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है या फिर आप जीमेल आईडी पर इंटर कर सकते हैं। अब आगे आप को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपके द्वारा इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर या फिर ईमेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी भेजा जाएगा और आपको उस ओटीपी को यहां पर वेरीफाई कर लेना है।

STEP 6. इस प्रकार से आपका आधा प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है और अब आगे आपको प्रोफाइल कंप्लीट करने के लिए अपना नाम और कुछ अन्य जानकारियां इंटर करनी होगी।    

STEP 7. अब आपको प्रोफाइल कंप्लीट कर लेने के बाद यहां पर अपडेट प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 8. इतने प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपका बड़े ही आसानी से किसी भी पढ़ाई वाले ऑनलाइन ऐप में और अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। 

Photo Par Gana Lagane Wala Apps | फोटो पर गाना लगाने वाले बेस्ट आज कौन-कौन से हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई ऐप कौन-कौन से हैं? – 5 best online padhai app in Hindi

यहां पर हम आपको ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए टॉप 5 ऐसे पढ़ाई वाले ऐप बताने वाले हैं इनका यूज करके आप घर बैठे बिल्कुल सेफ्टी से अपनी पढ़ाई को कंटिन्यू कर सकते हैं। 

खासतौर पर छोटे बच्चों के लिए ऐप काफी ज्यादा यूज फुल होने वाले हैं और उनकी पढ़ाई पर इसका कोई भी नेगेटिव इफेक्ट भी देखने को नहीं मिलने वाला है। 

बल्कि और क्रिएटिविटी के साथ बच्चे अपनी पढ़ाई को करने के लिए इंटरेस्ट लेने लगेंगे। तो चलिए बिना किसी अतिरिक्त देरी के हम आपको इन एप्लीकेशन की जानकारी प्रदान कर देते हैं जो कि नीचे निम्नलिखित है।

  1. ई-पाठशाला

एनसीईआरटी के तरफ से इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है ताकि बच्चों की पढ़ाई नुकसान ना होने पाए वह घर बैठे भी अपनी पढ़ाई को कंटिन्यू कर पाए। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको कक्षा 1 से लेकर कक्षा बारहवीं तक के सारी किताबें ऑनलाइन पढ़ने को मिल जाएंगी। 

इसके अतिरिक्त आपको यहां पर अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषा में  बुक उपलब्ध है। आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन पूरे तरीके से फ्री है और इसमें आपको कोई सब्सक्रिप्शन नहीं लेना है।

  1. डाउटनट एप

 दोस्तों अगर आप अपने बच्चे का मैथ स्पेशली रूप से स्ट्रांग करना चाहते हैं और इसके लिए ऑनलाइन कोई अच्छी सी ऐप तलाश रहे हैं तो आप डाउटनट एप को यूज कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के अंदर आप मैथ की बुक को सामने रखकर अपने क्वेश्चन को स्कैन करके उसका सलूशन पा सकते हैं और इतना ही नहीं आप इसका वीडियो सलूशन भी पा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आपको इसमें और भी कई विषयों की जानकारी मिल जाएगी और अगर आप चाहे तो इनके कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई को कांटी नहीं रख सकते हैं। इस एप्लीकेशन को भी आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

  1. दीक्षा एप

अगर आप कोई ऐसी एप्प तलाश रहे हैं जो लगभग अलग-अलग भाषाओं में बच्चों को पढ़ाई के लिए मटेरियल उपलब्ध करवाती हो तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसे महामारी के समय खुद भारत सरकार ने बच्चों की पढ़ाई पर कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े इसके लिए लांच किया हुआ है।

 इस एप्लीकेशन के अंदर आपको एनसीईआरटी के सभी सिलेबस बिल्कुल फ्री में मिल जाएंगे और इतना ही नहीं अलग-अलग स्टेट के बच्चे भी अपनी पढ़ाई को इस एप्लिकेशन के जरिए बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। 

आपको इसमें लगभग देश की 15 भाषाओं की पढ़ाई के लिए मटेरियल उपलब्ध करवाए जाते हैं और यहां पर आपको हर एक प्रकार के स्टडी मैटेरियल बिल्कुल फ्री में उपलब्ध होते हैं। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

  1. वेदंतु

वेदंतु भी एक लर्निंग ऐप है और आप इसका इस्तेमाल करके अपने छोटे बच्चों से लेकर 12वीं क्लास के बच्चों की पढ़ाई को करवा सकते हैं। इसमें कई सारे अलग-अलग विषयों के टीचर बच्चों को लाइव क्लासेज देते हैं और सभी टीचर गोल्ड मेडलिस्ट होते हैं। 

हम आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन के कुछ प्लान फ्री में उपलब्ध है और अगर आप अपने क्लास के सभी कोर्सों को पूरा करना चाहते हैं तब आपको ऐसे में इस एप्लीकेशन का कुछ प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेना होता है। 

परंतु ज्यादातर फ्री में ही बच्चे यहां पर अपनी पढ़ाई को बिल्कुल आसानी से कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाना है और वहां से इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करना है।

  1. बाइजूस

लगभग हर एक पेरेंट्स और स्टूडेंट बाइजूस एप्लीकेशन के बारे में जानता ही है। यह एप्लीकेशन सबसे ज्यादा लोकप्रिय टॉप नंबर पर ऑनलाइन स्टडी एप के रूप में जाना जाता है। लॉक डाउन के बाद से इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बढ़ गई और लगभग यहां पर आपको बड़े बड़े एंट्रेंस एग्जाम से लेकर सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड और भी कई सारी स्टेट वाइज एजुकेशनल मैटेरियल आसानी से मिल जाते हैं। 

यहां पर आपको कई सारे एक्सपीरियंस टीचर भी ऑनलाइन क्लासेस देने के लिए रहते हैं। परंतु आपको इस एप्लीकेशन का यूज करने के लिए कुछ सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होता है। कुछ सुविधाएं इसमें स्टूडेंट के लिए फ्री में रहती है परंतु एडवांस लेवल की पढ़ाई करने के लिए आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना होता है और उसके बाद आप अनलिमिटेड क्लास ले सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे? – Advantage of online study in Hindi

  • आप घर बैठे भी ऑनलाइन क्लासेज कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई को बिना किसी रूकावट के जारी रख सकते हैं।
  •  कोरोनावायरस के महामारी के टाइम में ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन स्टूडेंट के लिए बहुत यूज़फुल होते हैं और आगे भी यूज़फुल होने वाले हैं।
  •  आपको यहां पर  एक्सपीरियंस और गोल्ड मेडलिस्ट टीचर से पढ़ाई करने का मौका मिलता है।
  •  बहुत सारे स्टडी मैटेरियल आपको यहां पर मिल जाते हैं।
  •  ऑनलाइन पढ़ाई करने से हमारे क्रिएटिविटी का विकास होता है।
  •  जिन लोगों को स्कूल में जाकर क्लोज करने होते हैं और फिर अलग से कोचिंग करना होता है ऐसे में उन लोगों के लिए इस एप्लीकेशन से काफी ज्यादा सहायता मिल जाती है।
  •  ऑनलाइन पढ़ाई करने से बच्चों का पूरा समय बचता है और वह अन्य एक्टिविटी भी कर पाते हैं।
  •  अलग अलग तरीके से हमें क्रिएटिव तरीके से पढ़ाई करने का मौका मिलता है और हमारी रुचि भी लगने लगती है।
  •  महामारी के समय में यह एप्लीकेशन एक वरदान की तरह है और आप अपने बच्चों को घर से बाहर भेजे बिना उनकी पढ़ाई को कंटिन्यू रख सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान? – Disadvantage of online study in Hindi

  • ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए बच्चों को गैजेट मिल जाता है और बच्चे पढ़ाई करने के बजाए मोबाइल में गेम खेलने लगते हैं या फिर पर यूट्यूब पर कार्टून देखने लगते हैं।
  • ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है और बच्चे इंटरनेट पर पढ़ाई करने के बजाय पढ़ने क्या-क्या करने लगते हैं जो कि उनके लिए सही नहीं है।
  •  कितने सारे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद लंबे लंबे समय तक मोबाइल में गेम खेलते रहते हैं और फिर हुए अन्य फिजिकल एक्टिविटी भी नहीं करते हैं।
  •  मोबाइल से पढ़ाई करने पर बच्चों के अंदर उनकी खुद की क्रिएटिविटी खत्म हो जाती है और वह दूसरों के ऊपर डिपेंड रहने लगते हैं।
  •  ऑनलाइन पढ़ाई करने पर बच्चों को घर से बाहर नहीं जाना होता है और ऐसे उनका शारीरिक व्यायाम नहीं हो पाता जिससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी हो सकती है।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के बहाने बच्चे इंटरनेट पर पता नहीं क्या गलत गलत काम करने लगते हैं और ऐसे में उनके दिमाग पर इतना गहरा प्रभाव पड़ सकता है कि आप सोच भी नहीं सकते हैं।

FAQ about online padhai app 2021

Q: हिंदी पढ़ाने वाला ऐप?

ANS हिंदी पढ़ने के लिए आप दीक्षा ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करूं?

ANS ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए आज के समय में कई सारी वेबसाइट और ऐप मौजूद है आप उनकी हेल्प ले सकते हैं और उसके बाद आप अपनी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

Q: मैथ पढ़ने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

ANS मैथ पढ़ने के लिए आप डाउटनट जैसे एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं।

Q: बच्चों के पढ़ाई के लिए ऐप?

ANS बच्चों के पढ़ाई के लिए बाईजूस और वेदंतु जैसे ऐप सबसे बेस्ट है।

Q: ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कौन सा ऐप सही है?

ANS इसके लिए आर्टिकल में बेस्ट ऐप की जानकारी दी गई है और आप इतने शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के लिए online padhai app के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और हमने यहां पर आपको बेस्ट 5 ऑनलाइन पढ़ाई एप? के बारे में भी बताया है। क्या बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करना सही है या फिर गलत इसके बारे में भी हमने इस आर्टिकल में विस्तार से डिस्कस किया हुआ है। 

हमें उम्मीद है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल और यूज़फुल रहा होगा। आर्टिकल पसंद आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूलें ताकि आप जैसे लोगों को भी इस जानकारी के बारे में आप के माध्यम से पता चल सके।आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment