Upstox Se Paise Kaise Kamaye जाने बेस्ट कारगर तरीके

Upstox Se Paise Kaise Kamaye यह सवाल सबके मन में उठता है क्योंकि आज के समय में ट्रेडिंग करने के लिए अपस्टॉक्स का ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जा रहा है और हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में अपस्टॉक्स एप्लीकेशन के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी बताने वाले हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आप भी इस बेहतरीन एप्लीकेशन के के जरिए घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तब ऐसे में आपको हमारा आज का यह लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें अपस्टॉक्स के जरिए पैसे कमाने के कई सारे बेस्ट तरीके बताने वाले हैं तो आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हो सकते हैं और इसीलिए आप हमारे आज के इस लेख को शुरुआत से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

अपस्टॉक्स एप क्या है 

अपस्टॉक्स एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे वर्ष 2006 में डेवलप किया गया और इस एप्लीकेशन के सहारे आप वित्तीय निवेश अलग-अलग तरीकों और अलग-अलग सुविधाओं के जरिए कर सकते हो। यह व्यक्तिगत और संस्थागत ग्राहकों को ब्रोकरेज और निवेश सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। अपस्टॉक्स कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। अपस्टॉक्स के अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और कोलकाता में भी कार्यालय हैं।

अपस्टॉक्स एप्लीकेशन के मालिक का नाम श्री गणेश शाह है और यही कंपनी के सीईओ है। 2006 में अपनी स्थापना के बाद, यह खुदरा निवेशकों के सभी वर्गों के लिए भारत के अग्रणी वित्तीय सेवा प्रदाताओं में से एक बन गया है।

यह वर्तमान में पूरे भारत में 1000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। आगर आपने अभी तक Upstox में अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो निचे दिए गया बटन से रजिस्टर करिए। इस बेहतरीन एप्लीकेशन को अब तक हमारे देश में करीब 5 मिलियन से भी अधिक लोगों ने अपने फोन में इंस्टॉल किया हुआ है और इसका यूज कर रहे हैं।

अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप अपस्टॉक्स से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तब ऐसे में आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा और बिना उन रिक्वायरमेंट को पूरा किए आप इस बेहतरीन एप्लीकेशन के जरिए पैसा नहीं कमा सकते हो तो चलिए जानते हैं कि अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट क्या है? जिस की जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • अपस्टॉक्स में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी क्योंकि पैन कार्ड के सहारे ही इसमें आप अपना डीमैट अकाउंट ओपन कर पाओगे।
  • आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए ताकि आप डीमैट अकाउंट बनाने के दौरान उसे इसमें अटैच कर सको।
  • अपस्टॉक्स में डीमैट अकाउंट बनाने के दौरान आपको एक आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है और उस आवेदन फॉर्म में आपको e-signature भी देना होगा। 
  • इस एप्लीकेशन का यूज करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन भी होना चाहिए और अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तब ऐसे में आपके पास पीसी या फिर डेक्सटॉप होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि इस एप्लीकेशन का यूज़ बिना इंटरने कनेक्शन के आप नहीं कर सकते हो।
  • इसके अलावा जब आप अपस्टॉक्स में अपना डीमैट अकाउंट बनाओगे तब उस दौरान आपको अपना एक लेटेस्ट फोटो भी आवेदन फॉर्म में अपलोड करना होगा।
  • इतना ही नहीं इन सभी आवश्यक दस्तावेजों के अलावा भी आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और फिर आगे आप अपना डीमैट अकाउंट अपस्टॉक्स में बना पाते हो।

Upstox कैसे डाउनलोड करें

अपस्टॉक्स एप्लीकेशन को अगर आप डाउनलोड करना चाहते हो तो आपको बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है यहां पर हमने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की पूरी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के बारे में जानकारी दी हुई है जो कि नीचे विस्तारपूर्वक से बताया गया है।

STEP 1. प्ले स्टोर में जाएं

इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन करना है और उसके बाद इसके सर्च बॉक्स में चले जाना है।

STEP 2. Upstox लिखकर सर्च करें 

जब आप गूगल के प्ले स्टोर में जाकर इसके सर्च बॉक्स को ओपन कर ले तब उसके बाद आपको इसके सर्च बॉक्स में ‘Upstox’ को लिखकर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके सामने परिणाम दिखाई देगा।

STEP 3. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें

जैसे ही परिणाम आपके सामने दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने ‘इंस्टॉल’ का एक ऑप्शन आएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके फोन में एप्लीकेशन आसानी से इंस्टॉल हो जाएगी।

Upstox में डीमैट अकाउंट कैसे बनाएं

दोस्तों अगर आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपना एप्लीकेशन के अंदर फ्री में डीमैट अकाउंट बनाना होगा और इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को आप को फॉलो करना होगा।

STEP 1. एप्लीकेशन को ओपन करें

सबसे पहले आप अप्लीकेशन को ओपन करके और उसके बाद यहां पर आपको डीमैट अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा और आगे की प्रोसेस को आप को पूरा करना होगा।

STEP 2. ओपन डीमैट अकाउंट

अब यहां पर आपको ओपन ‘डीमैट अकाउंट’ नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़ें

अब यहां पर आपको डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए एक आवेदन दिखाई देगा और आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ लेना है और इसमें दी गई जानकारी को अच्छे से समझ लेना है।

STEP 4. आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी को ध्यान से फिल अप करें

आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ने के पश्चात अब आपको इसमें पूछी जा रही 1-1 जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरना है।

STEP 5. पैन कार्ड की जानकारी एंटर करें

आवेदन फॉर्म में अन्य आवश्यक जानकारियों को भरने के साथ-साथ आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल भर्ती होगी और उसके बाद सबमिट करना है।

STEP 6. बैंक की डिटेल फिल अप करें

पैन कार्ड की जानकारी को भरने के बाद आपको आगे अपने बैंक की डिटेल को आवेदन फॉर्म में दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और ध्यान रहे कि आप जो भी अपने बैंक की डिटेल यहां पर इंटर कर रहे हो वह सही हो अन्यथा आपको आगे प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

STEP 7. केवाईसी पूरा करें

ऊपर बताए गए प्रोसेस को पूरा कर लेने के बाद आपको यहां पर एप्लीकेशन के अंदर अपनी केवाईसी को भी लगे हाथ पूरा कर लेना है ताकि आपको आगे कुछ भी करने की अतिरिक्त आवश्यकता ना हो।

STEP 8. अपना नवीनतम फोटो अपलोड करें

इतनी जानकारी को भर लेने के बाद आप आपको आगे अपना नवीनतम फोटो अधिकारिक एप्लीकेशन में अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आपको वहीं पर तुरंत ही फोटो खींचने का विकल्प मिल जाएगा और आप अपना लेटेस्ट फोटो खींचकर अधिकारिक एप्लीकेशन में अपडेट कर दें।

STEP 9. ई सिगनेचर अपडेट करें

अब आपको यहां पर अपना e-signature अपडेट करने के लिए कहा जाएगा और आपको इसी जगह पर अपना डिजिटल सिग्नेचर आधिकारिक एप्लीकेशन में अपलोड कर देना है।

STEP 10. आवेदन फॉर्म को सबमिट करें

अब आपको अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है और जैसे ही आप आवेदन फॉर्म को सबमिट करोगे वैसे ही आपका डीमेट अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप इस एप्लिकेशन के जरिए घर बैठे पैसा कमा पाओगे।

STEP 11. रेफरल कोड का भी इस्तेमाल करना ना भूले 

अगर आप रेफरल कोड का इस्तेमाल करके अपना अपस्टॉक्स में डीमैट अकाउंट बनाओगे तब आपको काफी ज्यादा बेनिफिट होगा और इतना ही नहीं आपको कई अन्य अवसर भी मिलेंगे आज ही इस बेहतरीन एप्लीकेशन में अपना डीमैट अकाउंट बनाएं। ऊपर हमने रेफरल कोड का लिंक दिया है बस आप उसका इस्तेमाल करके अपना डीमैट अकाउंट बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके बना लीजिए। 

अपस्टॉक्स से पैसा कैसे कमाए

मेरे प्यारे दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि अपस्टॉक्स के जरिए आप बहुत सारे तरीकों का उपयोग करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो और अगर आपके मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर हम कैसे घर बैठे अपस्टॉक्स का यूज करके पैसे कमा सकते हैं? तो यहां पर हमने इस बेहतरीन एप्लीकेशन के माध्यम से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना है ताकि आप इस ऐप का यूज करके आसानी से घर बैठे पैसे कमा सको। 

रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए अपस्टॉक्स से पैसे कमाए

दोस्तों इस एप्लीकेशन के जरिए पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप इस एप्लीकेशन में अपना अकाउंट सबसे पहले बना लीजिए और उसके बाद इसके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करिए और उसके बाद अपने रेफरल कोड को शेयर करिए जैसे जैसे लोग आपके रेफरल कोड का इस्तेमाल करके इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे और इसमें अपना अकाउंट बनाएंगे आपको इसमें ₹800 से लेकर करीब ₹1500 प्रति रेफरल के हिसाब से अमाउंट प्राप्त हो सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए अपस्टॉक्स से पैसे कमाए 

अगर आप ट्रेडिंग करते हैं तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग के बारे में तो पता ही होगा आपको इस एप्लीकेशन के अंदर इंट्राडे ट्रेडिंग करने का भी ऑप्शन मिलता है और आप को अगर ट्रेडिंग की अच्छी जानकारी है तब आप ऐसे में इस एप्लीकेशन के जरिए इंट्राडे ट्रेडिंग करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

डिजिटल गोल्ड में निवेश करके अपस्टॉक्स से पैसा कमाए

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि गोल्ड की वैल्यू कितनी ज्यादा है और गोल्ड की वैल्यू हर समय कम और ज्यादा होती रहती है। अब तो डिजिटल गोल्ड पर भी ट्रेनिंग की जा रही है और आप भी डिजिटल गोल्ड में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको डिजिटल गोल्ड में निवेश करने का भी एक बेहतरीन ऑप्शन मिल जाता है और अगर आप डिजिटल गोल्ड में निवेश कर देते हो तब आप यहां से अच्छा मुनाफा घर बैठे कमा सकते हो और मुनाफे को अपने बैंक में क्रेडिट कर सकते हो।

अलग-अलग कंपनियों के शेयर से खरीद के पैसे कमाए

इस एप्लीकेशन में आपको लगभग भारत में मौजूद सभी कंपनियों के शेयर को खरीदने की छूट मिलती है। इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन के अंदर प्रत्येक कंपनी के पिछले 5 वर्षों का भी रिकॉर्ड हमें देखने का चार्ट उपलब्ध होता है और इतना ही नहीं पिछले 1 महीने एवं 7 दिन के भी रिकॉर्ड को हम इस एप्लिकेशन का उपयोग करके देख सकते हैं

अपने लिए सही कंपनी के शेयर का चुनाव कर सकते हैं। जब आप एक अच्छे शेयर का चुनाव कर ले तब उसके बाद आप उस शेयर को खरीद लीजिए और उसके बाद जब उस शेयर की मार्केट वैल्यू अच्छी हो तब आप इस एप्लीकेशन के जरिए उस शेयर को सेल कर दीजिए और उसके बाद मुनाफे को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस एप्लीकेशन का यूज करना पूरे वित्तीय जोखिमों से भरा हो सकता है और हम कभी भी वित्तीय जोखिम पर पैसे कमाने की सलाह नहीं देते हैं हमारे यह लेख केवल आपको इस विषय पर जानकारी देने के लिए प्रस्तुत किया गया है और हमारा उद्देश्य केवल आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने का था।

किसी भी वित्तीय जोखिम पर आधारित एप्लीकेशन या फिर अन्य प्लेटफार्म को यूज करने से पहले आप उनके टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें और इतना ही नहीं उनके डॉक्यूमेंटेशन को भी ध्यान से पढ़ें। अगर आपको किसी भी प्रकार की वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ता है तब आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे और इसीलिए आप अपने रिस्क पर ही ऐसे एप्लीकेशन का यूज़ करें।

Upstox Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

अपस्टॉक्स से पैसा कैसे कमाए? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर यहां दिए गए हैं।

Q. क्या अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए हमें निवेश करना पड़ेगा?

अपस्टॉक्स एक वित्तीय संस्था है और इसमें हम पैसा निवेश करके भी पैसा कमाते हैं अर्थात यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इसमें अपना निवेश करना चाहते हैं या फिर नहीं।

Q. क्या अपस्टॉक्स से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल अपस्टॉक्स एप्लीकेशन के जरिए कई तरीकों का उपयोग करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो। हमने अपने इस लेख में इसी के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और आप इसे पूरा पढ़ें।

Q. अपस्टॉक्स से कमाए हुए पैसे को कैसे प्राप्त करेंगे?

इस एप्लीकेशन के अंदर कमाए हुए पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो या फिर आप यूपीआई के माध्यम से भी अपने कमाए हुए पैसे को अपने बैंक में सीधे ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हो।

Q. अपस्टॉक्स से पैसा कमाने के लिए बेस्ट तरीका क्या है?

आप इस एप्लीकेशन में रेफर एंड अर्न प्रोग्राम को ज्वाइन करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और दूसरा तरीका यह है कि आप इसमें घर बैठे ट्रेडिंग करके भी अच्छा अमाउंट कमा सकते हो बस आपको ट्रेडिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। 

Q. क्या अपस्टॉक्स में पैसे कमाने के लिए डीमैट अकाउंट होना जरूरी है?

जी हां बिल्कुल अगर इस एप्लीकेशन में आप अपना डीमैट अकाउंट नहीं बनाओगे तब आप किसी भी तरीके के जरिए इस एप्लीकेशन का यूज करके घर बैठे पैसे नहीं कमा पाओगे।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Upstox Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारी आज की यह जानकारी काफी ज्यादा पसंद आई होगी और इतना ही नहीं आपके लिए यह जानकारी काफी ज्यादा हेल्पफुल भी रही होगी।

अपस्टॉक्स के ऊपर आधारित हमारा आज का यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के माध्यम से पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

इसके अलावा अगर हमारे आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.