Top 5 Indian trading app list 2021. ट्रेडिंग के फायदे एवं उनके कुछ नुकसान

4.5/5 - (2 votes)

Top 5 Indian trading app list 2021 : दोस्तों आज महंगाई बहुत ही ज्यादा बढ़ चुकी है और लगभग हर एक व्यक्ति चाहता है, कि उसका परिवार और वह 1 स्टैंडर्ड लाइफ जीवन को जिए। एक अच्छी लाइफ स्टाइल के लिए व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होनी बेहद आवश्यक है।

ऐसे में लगभग हर एक व्यक्ति अपनी नॉलेज और अपने कार्य अनुभव के अनुसार किसी न किसी प्रकार के कार्य को करके अपने जीवन शैली को बेहतर करने में लगा हुआ है। आजकल लोग ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए भी घर बैठे अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

टेक्नोलॉजी के विकास के वजह से अब ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से संभव हो चुकी है और मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेडिंग करना बेहद आसान और सुलभ भी है।

एक रिसर्च के अनुसार लगभग 60% से भी अधिक लोग अब मोबाइल से ट्रेडिंग करते हैं और मोबाइल से ट्रेडिंग करने का तात्पर्य आप अपने समय और अपने सुविधा अनुसार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को बेस्ट ट्रेडिंग मोबाइल एप के बारे में बताने वाले हैं (best 5 Indian trading app 2021 list) और साथ ही में इनएप के क्या फायदे और क्या नुकसान इस्तेमाल (trading app advantage and disadvantage in Hindi 2021) करने की है इस विषय पर भी आपको जानकारी देंगे।

Table of Contents

मोबाइल ट्रेडिंग एप क्या होता है ? ( Mobile trading app kya hai)


दोस्तों साधारण से दिखने वाला यह प्रश्न अक्सर लोगों को विचलित करने वाला होता है और कई लोगों को इसके बारे में तो पता ही नहीं होता है।

हम आपके बेहतर जानकारी और अनुभव के लिए बता दें कि पहले के समय में ट्रेडिंग डेक्सटॉप या लैपटॉप के माध्यम से एक ही स्थान पर बैठकर और इसके लिए अतिरिक्त समय निकालकर की करना पड़ता था।

लोगों की आवश्यकता को समझते हुए और टेक्नोलॉजी के विकास की वजह से लोगों की सुविधा के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को और भी आसान रूप प्रदान करने हेतु मोबाइल ट्रेडिंग एप का निर्माण किया गया।

मोबाइल ट्रेडिंग एप के जरिए आप लाइव शेयर मार्केट में पैसे लगाने की सुविधा से लेकर म्यूचुअल फंड में अनेक प्रकार के फंड में निवेश करने की सुविधा को प्राप्त करते हैं। मोबाइल ट्रेडिंग एप को हम एक कंपलीट शेयर मार्केट पैकेज टूल का नाम दे सकते हैं।


मोबाइल ट्रेडिंग एप इस्तेमाल करने के एडवांटेज क्या है ? (Mobile trading app use karne ke benefit)

ट्रेडिंग ऐप का इस्तेमाल करके हम अपनी सुविधा अनुसार हर एक स्थान पर केवल मोबाइल के जरिए अपनी ऑनलाइन ट्रेडिंग को आसान बना सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आप ट्रेडिंग ऐप का इस्तेमाल करके अपने अनुसार और अपने सुविधा के अनुरूप ऑनलाइन कभी भी कहीं पर भी ट्रेनिंग करना शुरू कर सकते हैं।

  • ऐसे एप्लीकेशन के जरिए आप अपने पोर्टफोलियो को डायरेक्ट हर वक्त अपने वन टच क्लिक से ट्रैक कर सकते हैं।
  • अगर आप नहीं है, तो अपना डिमैट अकाउंट खोल कर सबसे पहले कुछ ट्रेडिंग के शुरुआती स्टेप को आसानी से सीख सकते हैं।
  • कई सारे एप्लीकेशन जीरो ब्रोकरेज की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • आप स्टॉक में निवेश करने के साथ-साथ ऐसे एप्लीकेशन के जरिए म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं।
  • आप जब चाहे अपनी ट्रेडिंग को लाइव कर सकते हैं और जब चाहे तब आप अपने ट्रेडिंग को बंद कर सकते हैं।
  • अब ऐसे एप्लीकेशन के जरिए ऑनलाइन ट्रेडिंग बहुत ही आसान बन चुकी है।
  • और भी बहुत सारे फायदे आने वाले समय के साथ साथ मोबाइल ट्रेडिंग एप के उपभोक्ताओं को मिलेंगे।

मोबाइल ट्रेडिंग एप चुनने के लिए बेस्ट टिप्स ? (Mobile trading app chunne ke dauran savdhaniya)


अगर आप ट्रेडिंग एप्स के माध्यम से ट्रेडिंग करना चाहते हैं और आप अपने लिए बेस्ट ट्रेडिंग एप कैसे चुने इसके लिए जानकारी तलाश कर रहे हैं, तो नीचे कुछ टिप्स बताए गए हैं, उन पर एक बार अवश्य नजर डालें।

  • एप्लीकेशन की कैपेबिलिटी अपने स्मार्टफोन के साथ जांचें :-

    दोस्तों कोई भी एप्लीकेशन का चुनाव करने से पहले हमें यह देखना होगा, कि आपके मोबाइल की जो भी कैपेबिलिटी है, उसके साथ वह एप्लीकेशन फिट बैठता है या फिर नहीं।

    ज्यादातर एंड्रॉयड और आईओएस के उपभोक्ता ही उपलब्ध है और एप्लीकेशन भी इन्हीं दो प्लेटफार्म के लिए ज्यादातर सुविधाएं उपलब्ध करवाती हैं। इसके अतिरिक्त अगर आपका विंडो या फिर ब्लैकबेरी फोन है, तो आपको सर्वप्रथम देखना होगा, कि आपके द्वारा चुना गया ट्रेडिंग एप आपके स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा या फिर नहीं।

    अगर आपके फोन के साथ यह पूरी तरह सपोर्टेबल नहीं है, तो आपको किसी अन्य कैपेबल एप्लीकेशन को चुनना होगा या फिर अगर आप केवल ट्रेडिंग एप के जरिए ही ट्रेडिंग करने के लिए इच्छुक हैं, तो आपको अपना फोन ही बदलना होगा। कभी भी बिना कैपेबिलिटी की जांच किए ट्रेडिंग एप का चुनाव नहीं करना चाहिए।


  • डाउनलोड की संख्या और ऐप की रेटिंग देखें :-

    दोस्तों कहने के लिए यह छोटी बात है, परंतु यह सबसे खास बात है। अगर एप्लीकेशन के डाउनलोडर की संख्या और ऐप की रेटिंग नहीं देखी जाती तो किसी भी एप्लीकेशन को मोस्ट यूज्ड एप्लीकेशन का किताब नहीं मिल पाता और ना ही उसकी लोकप्रियता प्रचलित हो पाती।

    कोई भी एप्लीकेशन हो उसका बड़ा यूजर बेस और उसकी अच्छी रेटिंग ही दर्शाती है, कि वह अपनी केशन कितना विश्वसनीय और उसे कितनी बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करने वाले हैं। इसीलिए ट्रेडिंग एप का चुनाव करने के दौरान हमें इस बार एक बात पर भी विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

    अगर कोई बेस्ट डाउनलोडर संख्या वाली एप्लीकेशन है और उसकी रेटिंग भी 4 पॉइंट के ऊपर की है, तो आप उसका बेझिझक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसीलिए किसी भी प्रकार के ट्रेडिंग एप का चुनाव करते समय हमें उसके बड़े डाउनलोडिंग संख्या को देखना है और साथ ही में उसकी रेटिंग भी देखना है और तभी उसका इस्तेमाल करना है।

  • एप का रिव्यु देखें :-

    दोस्तों आप जिस भी प्लेटफार्म से एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं, वहां पर एप्लीकेशन के उपभोक्ताओं के द्वारा एप्लीकेशन का रिव्यू दिया गया होता है।

    यह रिव्यू भोक्ता एप्लीकेशन के इस्तेमाल करने के बाद के अनुभव को दर्शाने के लिए करते हैं। अगर किसी उपभोक्ता का अच्छा एक्सपीरियंस एप्लीकेशन के साथ रहता है, तो वहां पर वह इसके बारे में अपने अच्छे एक्सपीरियंस का वर्णन रिव्यू में करता है और अगर अगर किसी ऐसे उपभोक्ता का एक्सपीरियंस जिसका अनुभव एप्लीकेशन पर खराब रहता है, वहां पर अपना खराब एक्सपीरियंस लोगों के साथ साझा करता है।

    अगर जानना है, कि कौन सा एप्लीकेशन कितना बेस्ट है तो सबसे पहले यूजर के द्वारा दिए गए रिव्यू को अवश्य देखें और उसके बाद ही कोई डिसीजन ले। लव यू पढ़ने के बाद आपको डिसाइड करने में आसानी होगा कि कौन सा एप्लीकेशन सबसे अच्छा है और कौन सा सबसे खराब।

    कभी-कभी अच्छे एप्लीकेशन के कुछ खराब रिव्यू भी होते हैं, जो उनके हेटर के द्वारा किसी न किसी तरीके से दिए गए होते हैं। हमें यहां पर अच्छे और फेक रिव्यू को पहचानना बेहद आवश्यक है।

  • यूजर बेस एक्सपीरियंस को समझें :-

    दोस्त अगर कोई एप्लीकेशन है तो उसका कंप्यूटर वर्जन भी होता है और इसीलिए हमें दोनों ही प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करके एप्लीकेशन का एक अच्छा एक्सपीरियंस लेना चाहिए।

    किसी एप्लीकेशन को चुनने के बाद हमें उसे एक बार कंप्यूटर पर इस्तेमाल करना चाहिए और फिर मोबाइल पर इस्तेमाल करना चाहिए।

    फिर हमें समझना चाहिए कि दोनों ही प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करने के बाद एप्लीकेशन का क्या एक्सपीरियंस बनता है और क्या क्या चीज है, हमें अलग-अलग प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करने के लिए एक समान मिलती है और क्या भिन्नता मिलती है। एक अच्छा एप्लीकेशन हमें मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर ही एक समान सुविधाएं प्रदान करता है।

सबसे बेस्ट इंडियन ट्रेडिंग ऐप कौन-कौन से हैं ? ( Top 5 best Indian trading app ki list 2021)

दोस्तों आगे हम आपको इस लेख में पांच बेहतरीन भारतीय ट्रेडिंग है, जो अत्यधिक उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल की जा रही है, इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। हम इन सभी एप्लीकेशन के बारे में आपको सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे तो चलिए नीचे बढ़ते हैं और जानकारी को समझते हैं।

1- Zerodha kite trading app :-

Zerodha kite trading app
Zerodha kite trading app

वर्तमान समय में हमारे भारत देश में मोबाइल ट्रेडिंग ऐप के रूप में सबसे ज्यादा लोग जीरोधा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं और वर्तमान समय में यह वन ऑफ द मोस्ट यूज्ड मोबाइल ट्रेडिंग एप है।

इस एप्लीकेशन में उपभोक्ताओं को सुपर फास्ट स्पीड के साथ एक स्वच्छ और सहज यूपीआई प्राप्त होता है। आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने सभी ट्रेडिंग और निवेश का प्रबंधन कार्य कर सकते हैं।

अगर आप वर्तमान समय में किसी ट्रेडिंग एप की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट और आसान ट्रेडिंग एप साबित हो सकता है। इसके वर्तमान में बहुत सारे निवेशक मौजूद है और वर्तमान में इसके बहुत बड़ी संख्या में यूजर मौजूद है।

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडर की संख्या

5,000,000+

 

एप्लीकेशन का डाउनलोडिंग साइज

26Mb

 

एप्लीकेशन का कोई नकारात्मक रेटिंग प्रतिशत में

13%

एप्लीकेशन का ओवरऑल रिव्यू

4.1 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक

download link


जीरोधा एप्लीकेशन की कुछ विशेषताएं :

  • यह सिक्योरिटी के रूप में आपको बायोमेट्रिक और फेस अनलॉक की सुविधा प्रदान करने वाला एप्लीकेशन है।

  • इसका तीव्र प्रतिक्रिया समय के साथ एवं सहज यूपीआई का इंटरफ़ेस यूजर के लिए आसान ट्रेडिंग बना देता है।
  • इसमें यूजर को चार्ट आइक्यू के साथ ट्रेडिंगव्यू चार्ट मिलता है।
  • इसमें आपको आर्डर अपडेट और पुश अधिसूचना का फीचर मिलता है।
  • बाजार में रिसर्च करने के लिए फिल्टर का विकल्प और अत्यधिक खोज विकल्प की सुविधा मिलती है।
  • डार्क मोड इस्तेमाल करने की सुविधा।
  • जीरोधा यूनिवर्स में अन्य ऐप के लिए सहज लॉगइन प्रक्रिया।

ऐप का सकारात्मक पक्ष :

  • बायोमेट्रिक और फेस अनलॉक की सिक्योरिटी सुविधा।

  • एप्लीकेशन का अच्छा प्रदर्शन और अच्छा सपोर्ट।

एप्लीकेशन का नकारात्मक पक्ष :

  • कोई भी नहीं।

2- Grow mobile trading app :-

Grow mobile trading app

इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है, कि इसमें आप स्टॉक और म्यूचुअल फंड दोनों में ही निवेश कर सकते हैं।इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए उपभोक्ताओं को इस में सबसे पहले अपना डीमैट खाता खोलना होता है और यह बिल्कुल निशुल्क में भी खुलता है।

इस एप्लीकेशन की सबसे बेहतरीन बात यह है, कि आप इसमें सीधे म्यूच्यूअल फंड एसआईपी और 0% कमीशन में निवेश करने की सुविधा को प्राप्त करते हैं। यह एप्लीकेशन काफी तेज और आसान एवं पूरी तरह से सुरक्षित है। इस एप्लीकेशन का इंटरफेस भी बिल्कुल आसान हो और सहज है, जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडर की संख्या

10,000,000+

 

एप्लीकेशन का डाउनलोडिंग साइज

मोबाइल यूआई इंटरफेस के अकॉर्डिंग

एप्लीकेशन का कोई नकारात्मक रेटिंग प्रतिशत में

5 से 10%

एप्लीकेशन का ओवरऑल रिव्यू

4.4 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक

download link



ग्रो एप की कुछ विशेषताएं :

  • किसने उपभोक्ताओं को केवाईसी के साथ बिल्कुल सरल और आसान उपयोग का इंटरफेस प्राप्त होता है।

  • इसमें आप विभिन्न श्रेणियां एवं विशेषज्ञों द्वारा निवेश की सिफारिश कर सकते हैं।
  • इसमें उपभोक्ताओं को म्यूच्यूअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर भी प्राप्त होता है।
  • इसमें खरीदने एवं बेचने की सुविधा के अतिरिक्त एक क्लिप स्टॉक ट्रेडिंग की सुविधा भी प्राप्त होती है।
  • इस एप्लीकेशन में आपको चार्ट, ऐतिहासिक प्रदर्शन और लाइव प्रदर्शन की जानकारी प्राप्त होती है।
  • इसमें सभी प्रकार के लेनदेन के लिए उपयोग किए जाने वाले उच्च स्तरीय सुरक्षा मानक मापदंड की सुविधा प्राप्त होती है।

एप्लीकेशन का सकारात्मक पक्ष :

  • निशुल्क लेन-देन की सुविधा।

  • प्रत्यक्ष रूप में म्यूचुअल फंड में निवेश की सुविधा।
  • अपने बाहरी निवेश को ट्रैक करने की सुविधा।
  • सहज और आसान यूजर इंटरफेस।
  • अन्य ऐप से बढ़ते हुए निवेश को स्थानांतरित करने की सुविधा।

एप्लीकेशन का नकारात्मक पक्ष :

  • कोई भी नहीं।

3-Angel broking stock trading app :-

Angel broking stock trading app
Angel broking stock trading app

इस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको अपने अनुसार कहीं भी कभी भी ट्रेडिंग करने की सुविधा प्राप्त होती है। यह एप्लीकेशन अपने उपभोक्ताओं को 40 से अधिक तकनीकी चार्ट संकेतक और विश्लेषण एवं व्यापार करने के लिए ओवरले प्रदान करने की सुविधा देता है।

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडर की संख्या

5,000,000+

 

एप्लीकेशन का डाउनलोडिंग साइज

42Mb

एप्लीकेशन का कोई नकारात्मक रेटिंग प्रतिशत में

5 से 25 %

एप्लीकेशन का ओवरऑल रिव्यू

3.8 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक

download link


एंजल ब्रोकिंग स्टॉक ट्रेडिंग ऐप की कुछ विशेषताएं :

  • यह लाइव स्टॉक की कीमतों पर स्ट्रीमिंग करता है।

  • इसमें उपभोक्ताओं को संकेतक के साथ इंट्राडे चार्ट की सुविधा प्राप्त होती है।
  • इस एप्लीकेशन में 40 से भी अधिक बैंकों के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा उपभोक्ताओं को प्राप्त होती है।
  • इसमें आपको सेगमेंट वाले मल्टीपल वाचलिस्ट की सुविधा भी मिलेगी।
  • इसमें आपको तत्काल शेयर बाजार के अद्यतन और बाजार के रुझान से संबंधित खबर प्राप्त होती है।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश की सुविधा।
  • आवश्यकता पड़ने पर त्वरित सलाहकार कॉल की सुविधा।
  • ए आर क्यू आधारित पोर्टफोलियो स्वास्थ्य जांच उपयोगिता की सुविधा।

एप्लीकेशन के सकारात्मक पक्ष :

  • बहुत आसान और अच्छा मोबाइल इंटरफेस।

  • एकीकृत ए आर क्यू उपकरण की सुविधा।
  • रिपोर्ट, सलाहकार और पोर्टफोलियो तक पहुंचने की सुविधा।

एप्लीकेशन का नकारात्मक पक्ष :

  • एक समय में वेब और मोबाइल दोनों में लॉगिन करते दौरान बाधाएं उत्पन्न होती है।

  • कभी-कभी कुछ परिस्थितियों में एप्लीकेशन इस्तेमाल के दौरान क्रैश हो जाता है।

4- 5paisa mobile trading app :-

5paisa mobile trading app

वर्तमान समय में मोबाइल से ट्रेडिंग करने के लिए यह एप्लीकेशन भी मोस्ट यूज्ड एप्लीकेशन की गिनती में आने लगी है। इस एप्लीकेशन में एक क्लिक ऑर्डर प्लेसमेंट सहित कई अन्य सुविधाएं उपभोक्ताओं को प्राप्त होती है।

एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अनुसंधान और सलाहकार उत्पाद, स्क्रीनर्स, सेंसिबुल आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप सीधे म्यूच्यूअल फंड, बीमा, डिजिटल गोल्ड आदि में निवेश कर सकते हैं।

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडर की संख्या

5,000,000+

 

एप्लीकेशन का डाउनलोडिंग साइज

26Mb

 

एप्लीकेशन का कोई नकारात्मक रेटिंग प्रतिशत में

5 से 30 %

एप्लीकेशन का ओवरऑल रिव्यू

4.2 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक

download link



5paisa मोबाइल ऐप की कुछ विशेषताएं :

  • आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके इक्विटी, डेरिवेटिव, कमोडिटी और करेंसी सेगमेंट में आसानी से व्यापार कर सकते हैं।

  • बीएसई, एनएसई, एमसीएक्स से स्टॉक की कीमतों और उद्धरणों पर लाइव अपडेट देखने की सुविधा मिलती है।
  • इसमें उपभोक्ताओं को एकाधिक चार्ट और अग्रिम तकनीक विश्लेषण की भी विशेषता देखने को मिलती है।
  • सबसे तेज एवं एक क्लिक पर आर्डर प्लेस करने की सुविधा।
  • एप्लीकेशन में वाचलिस्ट पूरे उपकरणों में सिंक के साथ एक सुविधा बनाता है।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर उपभोक्ताओं को रोबोटिक निवेश सलाहकार की सुविधा प्राप्त होती है।
  • एप्लीकेशन में आपको मूल अलर्ट और त्वरित सूचना प्रदान करने की सुविधा भी प्राप्त होती है।

एप्लीकेशन का सकारात्मक पक्ष :

  • इस एप्लीकेशन में कई उपभोक्ताओं के लिए सुविधाएं प्राप्त होती है और इसके अतिरिक्त यह एप्लीकेशन एक पुरस्कार विजेता ऐप भी है।

  • अच्छी गोपी नेता सुरक्षा 256-bit एस एस एल के साथ इंक्रिप्टेड डाटा की सुविधा उपभोक्ताओं को मिलती है।


इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए आप म्यूचल फंड, इंश्योरेंस आदि भी खरीद सकते हैं।

एप्लीकेशन का नकारात्मक पक्ष :

  • इस एप्लीकेशन के ग्राहक सुविधा केंद्र की सुविधा बहुत ही खराब है।

Upstox Pro trading app :-

Upstox Pro trading app
Upstox Pro trading app

यह एप्लीकेशन अपने उपभोक्ताओं को बहुत ही सरल और सहज ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करने वाला बेस्ट ट्रेडिंग एप है।यह एप्लीकेशन आपको वास्तविक समय में शेयर मार्केट का विश्लेषण करने की सुविधा प्रदान करता है।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस में सर्वप्रथम अपना डीमेट अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आप ही इस एप्लीकेशन का बड़ी ही आसानी से इस्तेमाल ट्रेडिंग करने के लिए कर सकते हैं।

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडर की संख्या

5,000,000+

 

एप्लीकेशन का डाउनलोडिंग साइज

14Mb

एप्लीकेशन का कोई नकारात्मक रेटिंग प्रतिशत में

5 से 10 %

एप्लीकेशन का ओवरऑल रिव्यू

4.0 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन का डाउनलोड लिंक

download link



Upstox Pro trading app की कुछ विशेषताएं :

  • ट्रेडिंग के वास्तविक समय में 100 से अधिक तकनीकी संकेत की सुविधा उपभोक्ताओं को प्राप्त होता है।

  • एकदम सरल, स्वच्छ और उपभोक्ताओं के अनुकूल इसके यूआई का निर्माण किया गया है।
  • इसमें पूर्व निर्धारित अनुकूलित वाचलिस्ट की सुविधा प्राप्त होती है।
  • इसमें आपको रियल टाइम मार्केट फीड और असीमित मूल्य अलर्ट की सुविधा भी प्राप्त होगी।
  • इस एप्लीकेशन में आप अपनी सुविधा के अनुसार डे एंड नाइट मूड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसमें आप वेब और साथ ही में मोबाइल एप्लीकेशन के सामान आईडी के साथ ट्रेडिंग करने की सुविधा को प्राप्त करते हैं।

एप्लीकेशन का सकारात्मक पक्ष :

  • इसमें आपको चार्ट से व्यापार करने की सुविधा प्राप्त होगी।

  • इसमें उपभोक्ताओं को असीमित मूल्य अलर्ट और वाचलिस्ट की सुविधा प्राप्त होती है।
  • इसका बहुत ही अच्छा टेक्निकल सपोर्ट है।

एप्लीकेशन का नकारात्मक पक्ष :

  • एप्लीकेशन कभी-कभी वास्तविक समय के बाजार के साथ अंतराल की त्रुटि का विवरण अपने उपभोक्ताओं को प्रदर्शित करने लगता है।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले संवैधानिक चेतावनी :-

शेयर मार्केट में आप अपने जोखिम पर निवेश करते हैं और किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले आप उसकी पूरी जानकारी देखे हैं और उसके बाद ही कहीं पर निवेश करें।हम आपको अपने इस लेख के जरिए किसी भी प्रकार के शेयर मार्केट में निवेश करने की सलाह नहीं देते हैं।अगर आप इसके बावजूद भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और आपको कोई जोखिम होता है, तो आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे।हमारा उद्देश्य केवल इस लेख के जरिए आप लोगों को वास्तविक रूप में चल रही तकनीक से अवगत कराना था।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को 5 बेहतरीन इंडियन ट्रेडिंग एप की लिस्ट क्या है (top 5 Indian trading APP list 2021 kya hai) ? और ट्रेडिंग एप्स इस्तेमाल करने के क्या फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं (trading app use karne ke advantage or disadvantage kya hai 2021) ?, इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

वर्तमान समय में अब आप अपने मोबाइल के सहायता से आसानी से कभी भी कहीं भी ट्रेडिंग कर सकते हैं।अगर इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें। इसके अतिरिक्त अगर आपके कोई सवाल यह सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हाईवे साथी ऐप क्या होता है? 

faq

Q : क्या मोबाइल से ट्रेडिंग करना संभव है ?

ANS :- जी हां बिल्कुल।

Q : क्या मोबाइल ट्रेडिंग एप से स्टॉक मार्केट के साथ म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं ?

ANS:- जी हां बिल्कुल।

Q : ट्रेडिंग ऐप के जरिए स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए क्या करना होगा ?

ANS :- इसके लिए आपको अपना सर्वप्रथम डीमेट अकाउंट बनाना होगा।

Q : क्या मोबाइल ट्रेडिंग एप ट्रेडिंग सीखने के लिए कुछ ट्रेनिंग भी देती है ?

ANS :- जी हां लगभग सभी मोबाइल ट्रेडिंग एप नए उपभोक्ताओं को ट्रेडिंग की कुछ बेसिक जानकारी अवश्य प्रदान करती है।

Q : बेस्ट भारतीय ट्रेडिंग मोबाइल एप की 2021 की लिस्ट क्या है ?

ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।




Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

8 thoughts on “Top 5 Indian trading app list 2021. ट्रेडिंग के फायदे एवं उनके कुछ नुकसान”

  1. बहुत ही बेहतरीन जानकारी दिए सर जी, आपका बहुत बहुत आभार।

    Reply
  2. सर मेने यंगल APP पर डीमेट अकाउंट कम्प्लीट हो गया किन्तु यूजर ID नहीं मिल रही हे केसे तलाश करू

    Reply
    • इसके लिए आपको वहां पर फॉरगेट का ऑप्शन मिलेगा और आप उसका इस्तेमाल करके अपना यूजर आईडी पासवर्ड दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं। कमेंट करने के लिए धन्यवाद और आप ऐसे ही वेबसाइट पर यूज़फुल जानकारी को पढ़ते रहें धन्यवाद

      Reply

Leave a Comment