mobile history information in Hindi मोबाइल फोन के फायदे एवं नुकसान क्या क्या है।

mobile  history information in Hindi :- Mobile phone history in Hindi: आज के समय में दोस्तों ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा, जिसके पास मोबाइल फोन या स्मार्टफोन नहीं हो। आज के जमाने के मोबाइल फोन इतने स्मार्ट हो चुके हैं, कि अब लगभग कंप्यूटर से संबंधित कार्य भी मोबाइल के माध्यम से भी किए जा सकते हैं।

आज हमारे भारत देश में मोबाइल फोन के यूजर दिन प्रतिदिन बड़ी संख्या में बढ़ते ही जा रहे हैं। आप जो मोबाइल फोन यूज कर रहे हैं, क्या आप उससे जुड़े हुए तथ्यों के बारे में जानते हैं। आज के जमाने में लगभग सभी लोग इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करना तो बेहद पसंद कर रहे हैं, परंतु उनके पीछे की कहानी शायद ही कोई जानता हो।

आज के हम अपने इस लेख में आप सभी लोगों को स्मार्टफोन से जुड़े हुए तथ्यों के बारे में बताएंगे और साथ ही में बताएंगे, कि इसके इस्तेमाल से क्या फायदे ? , एवं क्या नुकसान ? ,हो सकते हैं। आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों कृपया आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें उम्मीद है, कि आपको मोबाइल फोन से संबंधित हमारा यह लेख अवश्य पसंद आएगा।

मोबाइल फोन का आविष्कार कब और किसने किया था ? ( Who is invented mobile  and mobile history information in Hindi )


Mobile phone invention history in Hindi: पल भर में इस डिवाइस की सहायता से हम एक दूसरे व्यक्ति के साथ कनेक्ट हो सकते हैं, फिर चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में ही क्यों ना हो। हम सभी मोबाइल फोन या स्मार्टफोन को तो इस्तेमाल करते हैं, परंतु क्या हमने कभी इससे जुड़े हुए इतिहास के बारे में जानकारी को हासिल करने का कभी प्रयास किया है।

मोबाइल फोन को सबसे पहले अमेरिकी मूल के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने बनाया था और इसकी खोज लगभग उन्होंने 3 अप्रैल 1973 को कर दी थी। दुनिया का सबसे पहला फोन मोटरोला कंपनी के द्वारा ही लांच किया गया था। 1970 के करीब में मार्टिन मोटरोला के कंपनी के अंदर ही दूरसंचार व्यवस्था के ऊपर रिसर्च कर रहे थे। दूरसंचार रिसर्च के परिणाम स्वरूप उन्होंने मोबाइल फोन का आविष्कार कर दिया।

विश्व के सर्वप्रथम मोबाइल फोन में क्या-क्या उस समय के बेहतरीन फीचर मौजूद थे ? (Top features in old mobile phone)

Top features information in old mobile phone in Hindi : चलिए अब 19 सेंचुरी के समय में हुए मोबाइल फोन के अविष्कार के बाद उस समय के मोबाइल फोन में कौन-कौन से बेहतरीन फीचर थे, इसके बारे में जान लेते हैं।

  • उस जमाने का सबसे पहला मोबाइल कौन लगभग 2 किलोग्राम का था।
  • उस जमाने के मोबाइल फोन को चार्ज होने में लगभग 10 घंटे का समय लगता था और 10 घंटे चार्ज होने के बाद यह फोन मात्र 30 मिनट तक ही काम करता था और फिर यह स्विच ऑफ हो जाता था, इसे दोबारा से इस्तेमाल में लाने के लिए हमें 10 घंटे तक चार्ज होने के लिए छोड़ना पड़ता था।
  • उस समय लगभग उस पहले मोबाइल फोन की कीमत 2 लाख रुपए की थी। अमेरिकी डॉलर में लगभग उस समय ₹2700 का निवेश मोबाइल फोन को खरीदने के लिए करना पड़ता था।
  • मोटरोला कंपनी ने लगभग 10 सालों बाद यानी कि 1983 में आम लोगों के लिए मोबाइल फोन को बाजार में उतारा, जिसका नाम Motorola DynaTAC 8000X था।
  • मोटरोला के इस मोबाइल फोन में लगभग 30 लोगों का ही नंबर सुरक्षित किया जा सकता था।
  • मोटरोला के उस समय के मोबाइल फोन की कीमत लगभग ₹295669 भारतीय मूल्य में और अमेरिकी डॉलर में इसकी कीमत 3995 डॉलर थीं।

भारत में सबसे पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल कब से शुरू किया गया ? ( India’s first mobile phone history in Hindi)


India’s first mobile phone information in Hindi: हमारे भारत देश में सबसे पहले 31 जुलाई वर्ष 1995 को मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया गया। हमारे भारत देश में दूरसंचार से संबंधित सभी सेवाओं को जारी करने के लिए 20 फरवरी 1997 में ट्राई कंपनी की स्थापना की गई। आज के समय में ट्राई ही ऐसे अथॉरिटी वाले कंपनी है, जो सभी टेलीकॉम कंपनियों को नियंत्रण में रखती है

और उनके सेवाओं को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए नियमों आदि का निर्माण करती है। कोई भी टेलीकॉम कंपनी बिना ट्राई के इजाजत के कोई भी सेवा अपने ग्राहकों तक नहीं पहुंचा सकती और ट्राई सभी टेलीकॉम कंपनियों पर अपनी नजर लगता है, ताकि वह ग्राहकों को सही और ट्राई के नियम अनुसार सेवाएं प्रदान करें।

स्मार्टफोन या मोबाइल फोन को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं ? (Advantage and disadvantage of mobile or smartphone information in Hindi? )


Pro and cons using smartphone in Hindi: जिस प्रकार से आज भारत में दिन प्रतिदिन मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की जनसंख्या में बढ़ोतरी हो रही है और मोबाइल फोन लगभग सभी लोगों की जरूरतों के रूप में जाना जा रहा है। उस मोबाइल फोन या स्मार्टफोन के इस्तेमाल के फायदे एवं कुछ नुकसान हो सकते हैं। आजकल लोग मोबाइल फोन को तो इस्तेमाल करते हैं, परंतु उनके द्वारा होने वाले कुछ घातक नुकसान के बारे में नहीं जानते तो चलिए आगे हम आपको बताते हैं, मोबाइल फोन को इस्तेमाल करने के क्या फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं।

  • मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के फायदे (benefits of using smartphone in Hindi):-

  • आज हम हजारों ऐसे फ्री एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनकी सहायता से हम अपने कार्यों को सुलभ रूप दे सकते हैं। मोबाइल फोन की सहायता से हम ऑनलाइन बुकिंग, पेमेंट ट्रांसफर, इंटरटेनमेंट, समाचार और ऑनलाइन शॉपिंग वगैरह भी कर सकते हैं।
  • जब हमें कहीं पर आना जाना होता है, तो हम अपने मोबाइल फोन में मौजूद जीपीएस का इस्तेमाल करते हैं और बड़ी ही आसानी से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाते हैं। आज गूगल मैप की सहायता से हम कहीं पर भी जा सकते हैं और रास्ता भटकने पर गूगल मैप्स का ही सहारा लेकर अपने रास्ते के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • मोबाइल फोन में लगे कैमरे की सहायता से हम पल पल हरछठ को कैद कर सकते हैं।कभी कोई ऐसी दुर्घटना या ऐसा कोई शुभ अवसर होता है, जहां पर हमें कैमरे की आवश्यकता पड़ती है, परंतु कैमरा नहीं होता है, तो हमें बहुत ही परेशानी होने लगती है। ऐसे में मोबाइल फोन में लगे कैमरे के सहायता से हम किसी भी चीज को आसानी से चाहे जब कैप्चर कर सकते हैं।
  • आजकल मोबाइल फोन के माध्यम से हम हमेशा इंटरनेट से कनेक्ट रहते हैं और जो हमें जानकारी चाहिए होती है, उसके बारे में हम इंटरनेट पर ही सर्च कर कर उसका पता लगा पाते हैं। आज के समय में हजारों लाखों लोग मोबाइल फोन की सहायता से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं और रोज कुछ ना कुछ नया सीख रहे हैं।
  • पहले के समय में जब कोई भी एक दूसरे के साथ संपर्क करने का संसाधन नहीं था, तब हमें आने को समस्याएं होती थी। आज हम अपने मोबाइल फोन की सहायता से जब चाहे तब किसी को भी सहायता दे सकते हैं और उससे सहायता आवश्यकता पड़ने पर ले भी सकते हैं। मोबाइल फोन की वजह से ही हम एक दूसरे के साथ हमेशा कनेक्ट रहते हैं।
  • आज मोबाइल फोन में हमें कैलकुलेटर, रेडियो, वॉइस रिकॉर्डर, मेमो, कैलेंडर, म्यूजिक प्लेयर आदि मिल जाते हैं और यह सभी सिर्फ एक डिवाइस में ही हमें उपलब्ध मिलते हैं। यह सभी ऐसे संसाधन है, जो जरूरत पड़ने पर और इंटरटेनमेंट करते हैं और सहायक होते हैं।
  • आज हम मोबाइल फोन की सहायता से ही किसी भी व्यक्ति के साथ ईमेल साझा कर सकते हैं, पहले के समय में संदेश भेजने के लिए हमें अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता था। अब अत्यधिक लोग इलेक्ट्रॉनिक संदेश का ही इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • स्मार्टफोन या मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के नुकसान (disadvantage of using smartphone or mobile phone in Hindi):-

  • information about disadvantage of mobile or smartphone users :जहां पर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से अनेकों फायदे हैं, वहीं पर इसके इस्तेमाल से कुछ घातक नुकसान भी हो सकते हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित रुप में वर्णित किए गए हैं।
  • लंबे समय तब जब हम मोबाइल फोन चलाते हैं या देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, तब ऐसे में हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और हमारे अंदर चिड़चिड़ापन होने लगता है।
  • आजकल के युवा दिन-रात मोबाइल फोन के माध्यम से सोशल मीडिया पर कनेक्ट रहते हैं और वह अपने भविष्य के बारे में नहीं सोचते, जिसके वजह से उनका भविष्य खतरे में बढ़ता जा रहा है।
  • एक्सपर्ट की सलाह से एवं वैज्ञानिक शोधों के अनुसार पता चला है, कि मोबाइल फोन से जो रेडिएशन निकलता है, उससे मनुष्य के शरीर को काफी ज्यादा स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।
  • आज हम मोबाइल फोन पर इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्च करते हैं और यह अतिरिक्त खर्च के रूप में भी हमारे जेब पर भारी पड़ता है।
  • आजकल हम ज्यादातर अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते हैं और उसके स्क्रीन को बार-बार स्पर्श करते रहते हैं। आज की इन परिस्थितियों को देखते हुए, हमें मोबाइल फोन की स्क्रीन को बार-बार स्पष्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी स्क्रीन पर लंबे समय तक वायरस जीवित रहते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचा सकते हैं।
  • आजकल के बच्चे मोबाइल फोन पर ही अपनी पढ़ाई तो करते हैं, परंतु आज इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट और अप्लीकेशन मौजूद है, जिसके वजह से लोग गलत रास्ते पर भी भटक सकते हैं।आजकल के बच्चे गलत एप्लीकेशन और गलत वेबसाइट पर अपने समय को व्यतीत करते हैं, जिसकी वजह से उनका भविष्य खतरे में पड़ सकता है।

निष्कर्ष :-

उम्मीद है, कि आपको स्मार्टफोन से जुड़ी हुई हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप जान चुके होंगे, कि मोबाइल फोन या स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से क्या फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहते हैं और स्वास्थ्य के लेकर काफी गंभीर रहते हैं, तो आपको मोबाइल फोन का इस्तेमाल बहुत ही कम समय के लिए और जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए।

FAQ :

  1. प्रश्न: विश्व में सबसे पहले कहां पर मोबाइल फोन का आविष्कार किया गया था।

    उत्तर :- विश्व में सबसे पहले 1973 में अमेरिका देश में मोबाइल फोन की खोज की गई थी।
  2. प्रश्न: मोबाइल फोन के अविष्कारक का नाम क्या है ?

    उत्तर :- अमेरिकी मूल के मार्टिन कूपर ने मोबाइल फोन का आविष्कार किया था।
  3. प्रश्न: विश्व में सबसे पहले मोबाइल फोन की क्या कीमत थी ?

    उत्तर :- विश्व भर में सबसे पहले मोबाइल फोन की कीमत लगभग भारतीय रुपए में 2 लाख रुपए और अमेरिकी डॉलर में 2700 डॉलर की थी।
  4. प्रश्न: भारत में सबसे पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल कब किया गया ?

    उत्तर :- भारत में सबसे पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल 1983 में किया गया।
  5. प्रश्न: भारत में सबसे पहले मोबाइल सेवा को किसने प्रारंभ किया था ?

    उत्तर :- भारत में सबसे पहले भारतीय मूल के उद्यमी भूपेंद्र कुमार मोदी जी ने 1994 में भारतीय मोबाइल सेवा को प्रारंभ किया था।

top 10 mobile android games in hindi 2020

how to link mobile number with vehicle registration 2020

Leave a Comment