Online data loan kaise len। किसी भी सिम में ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लेते हैं।

Online data loan kaise len: दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा हुआ है और सब के फोन में डाटा पैक होता ही है। इंटरनेट ने सभी के कार्यों को काफी हद तक बहुत ही आसान बना दिया है और हम इंटरनेट की सहायता से कई सारे कार्यों को घर बैठे ही कर सकते हैं। जब अचानक से आपका इंटरनेट डाटा खत्म हो जाए और आपको इसके बारे में पता ना हो और जब आप इंटरनेट चलाने जाए तो इंटरनेट डाटा पैक ना होने की वजह से आप इंटरनेट पर ब्राउजिंग नहीं कर सकते हैं और अपने काम को नहीं कर सकते है। 

ऐसे में हमें सिम ऑपरेटर के द्वारा डाटा पैक अलोन मिल जाए तो काफी अच्छा होता है, परंतु दोस्तों आपने से कई सारे लोगों को हो सकता है, कि online data loan kaise len?, इसके बारे में जानकारी ना हो अगर ऐसा है तो दोस्तों आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको अपने इस लेख में इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे और लगभग सभी सिम ऑपरेटर से ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लेते हैं?, इस पर जानकारी देंगे।

ऑनलाइन डाटा लोन लेने की जरूरत क्यों? (Why need online data loan ine Hindi)

Online data loan kyu Len: कभी-कभी हमें अपने डाटा पैक की खत्म होने की जानकारी नहीं होती है और डाटा पैक अपने समय पर एक्सपायर हो जाता है, ऐसी परिस्थिति में अगर हमें इंटरनेट चलाने की आवश्यकता आन पड़ती है, तो हमें बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में दोस्तों हम जिस किसी भी कंपनी के सिम का इस्तेमाल कर रहे हो उनसे हम कुछ ही सेकंडो में इमरजेंसी डाटा लोन ले सकते हैं।

ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें?(how to get online data loan in Hindi)

Online data loan kaise len: दोस्तों आप बड़ी ही आसानी से कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके किसी भी सिम ऑपरेटर से डाटा लोन ले सकते हैं। अलग-अलग ऑपरेटर से लोन लेने की प्रोसेस अलग-अलग होती है और हम आपको अलग-अलग सिम ऑपरेटर से कैसे डाटा लोन प्राप्त कर सकते हैं, इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक से देंगे जो नीचे निम्नलिखित है।

Airtel का ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें? (How to get Airtel SIM operator data loan in Hindi)

Online Airtel ka data loan kaise len: अगर आप एयरटेल कंपनी के सिम को इस्तेमाल करते हैं और इमरजेंसी में आपको डाटा लोन की आवश्यकता पर जाती है, तो आपकी सिम लगभग 90 दिनों की पुरानी होनी चाहिए और साथ में आप किसी भी प्रकार का पहले से कोई लोन लिए ना हो, अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं, तो बड़ी ही आसानी से एयरटेल में डाटा लोन को प्राप्त कर सकते हैं और अब चलिए आगे जानते हैं, कि कैसे आप एयरटेल में ऑनलाइन डाटा लोन को ले सकते हैं? और इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

Step 1.  सबसे पहले आपको फोन में डायल पैड को ओपन कर लेना है और उसके बाद *141*567# को डायल कर देना है।

Step 2. अब ध्यान रहे कि आपके नंबर पर कम से कम 10 एमबी से कम का डाटा पैक शेष रहना चाहिए और पहले से कोई लोन सक्रिय ना हो।

Step 3. अब आपके सामने एक फ्लैश मैसेज आएगा और यहां पर आप अपने आवश्यकता के अनुसार डाटा लोन का चुनाव कर सकते हैं।

Step 4. अब उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपने द्वारा चुने गए डाटा लोन के पैकेज को एक्टिवेट कर सकते हैं और फिर आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है।

BSNL मे ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें?(how to get data loan on BSNL in Hindi)

BSNL mein data loan kaise Len: अगर आप बीएसएनएल सिम के उपभोक्ता है और आपको इमरजेंसी परिस्थिति में डाटा लोन की आवश्यकता पड़ती है, तो ऐसे में आपका सिम 90 दिन पुराना होना चाहिए और साथ ही में आपके बीएसएनल नंबर पर कोई पहले से लोन सक्रिय नहीं होना चाहिए। चलिए अब आगे हम आपको बीएसएनएल में ऑनलाइन डाटा लोन लेने की प्रोसेस क्या है? इसके ऊपर स्टेप बाय स्टेप जानकारी देते हैं और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Step 1. बीएसएनल में डाटा लोन लेने के लिए आपको एक मैसेज सेंड करना होगा और इसलिए आपको सबसे पहले अपने फोन में मैसेज बॉक्स को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब आपको अपने मैसेज बॉक्स में “क्रेडिट” लिखना है।

Step 3. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने द्वारा टाइप किए गए मैसेज को “53738” पर लिख कर भेज देना है।

Step 4. अब आपके सामने कई सारे निर्देश दिए जाएंगे और आप उन निर्देशों का पालन करते हुए अपने आवश्यकता के अनुसार डाटा लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

Step 5. जब आप अपने सिम में कोई भी डाटा पैक किया फिर कोई भी रिचार्ज करवाएंगे, तो आपके द्वारा लिए गए डाटा प्लान की भुगतान राशि अपने आप कट जाएगी।

Personal Loan kaise le in hindi 2021|पर्सनल लोन क्या होता है

VI मे कैसे ऑनलाइन डाटा लोन ले?(HOW TO GET ONLINE DATA LOAN on VI IN HINDI)

VI main online data loan kaise len: जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं वोडाफोन और आइडिया एक दूसरे के साथ मर्ज हो चुके हैं और इसी के बाद इनका नाम “VI GIGANET” नाम पड़ा है और अगर आप इस टेलीकॉम कंपनी के ग्राहक हैं, तो आप को जिंदा करने की आवश्यकता नहीं है और आप इमरजेंसी में इसके जरिए भी आसानी से डाटा लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

ध्यान रहे कि आपका सिम लगभग 90 दिनों पुराना होना चाहिए और साथ ही में कोई भी पहले से  लोन सकरी नहीं होना चाहिए। अब चलिए हम आपको आगे VI GIGANET में ऑनलाइन कैसे डाटा लोन ले?, इस पर विस्तार से जानकारी बताते हैं और वे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में डायल पैड को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब आपको अपने डायल पैड पर *111*10# लिखकर डायल कर देना है।

Step 3. अब आपके सामने एक फ्लेक्स मैसेज आएगा और उसके उत्तर में आपको नंबर “2″ का चुनाव करना है।

Step 4. अब यहां पर आपको “chhota credit” नामक प्लान दिखाई देगा और आपको इस प्लान का चुनाव कर लेना है।

Step 5. या फिर आप इसके अलावा चाहे तो अपने मैसेज बॉक्स से ” SMS credit” को लिखकर “144” पर भेज सकते हैं।

Step 6. अब आपको 24 घंटे की वैलिडिटी के साथ 30 एमबी का 3G डाटा प्राप्त हो जाएगा और आप इस डाटा का इस्तेमाल करके अपने फोन को रिचार्ज कर सकते हैं और एक्चुअल प्लान एक्टिवेट कर सकते हैं।

Step 7. जब आप कभी भी अपने फोन में बैलेंस रिचार्ज करेंगे तब आपके बैलेंस में से ₹10 बैलेंस को लोन की राशि के रूप में काट के उसका भुगतान कर लिया जाता है और यह सब कुछ ऑटोमेटिक हो जाता है।

Jio में online डाटा लोन कैसे लेते हैं?(how to get online data loan on jio in Hindi)

Jio mein online data loan kaise len: हमारे देश में ज्यादातर जिओ सिम ऑपरेटर के उपभोक्ता मौजूद हैं अगर आप उनमें से एक हैं और आपको इमरजेंसी में डाटा लोन की आवश्यकता पड़ती है, तो आप जिओ के द्वारा हाल ही में लांच किए गए, जिओ इमरजेंसी डाटा लोन सर्विस(jio emergency data loan service) का आनंद ले सकते हैं।

जिओ के द्वारा अभी हाल ही में इस सर्विस को लांच किया गया और इससे पहले कभी भी जिओ मे डाटा लोन की सर्विस को अब तक लॉन्च नहीं किया था। आप घर बैठे ऑनलाइन कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके जिओ में डाटा लोन ले सकते हैं। अब हम चलिए आपको आगे जिओ में ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें?, इस पर विस्तार पूर्वक से नीचे निम्नलिखित रुप में स्टेप बाय स्टेप जानकारी बताते हैं।

jio emergency data loan kaise le

Step 1. जिओ में डाटा लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके जिओ नंबर पर कोई पहले से प्लान एक्टिवेट है या नहीं अगर आपके मोबाइल नंबर पर कोई प्लान एक्टिवेट है, तभी आप जिओ में लोन ले सकते हैं।

Step 2. सबसे पहले आपको my jio”  एप को इंस्टॉल कर लेना है और इसमें लोगिन कर लेना है।

Step 3. अब आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है और ऊपर लेफ्ट हैंड साइड के टॉप कार्नर पर “menu” का विकल्प दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

jio data loan kaise len
jio data loan kaise len

Step 4. अब आपको दूसरे या फिर तीसरे लाइन में “emergency data loan” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब यहां पर एक नया इंटरफेस खुलेगा और प्रति 1GB के हिसाब से 5 बार आपको ₹11 के दर से डाटा लोन आसानी से प्राप्त होगा।

Step 6. अब अंतिम की प्रक्रिया में आपको “activate now” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 7. बस इतनी सी प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आप इमरजेंसी में डाटा लोन को ले सकते हैं और जब आपका एक्चुअल प्लान एक्टिवेट होगा, तब अपने आप ही आपके द्वारा लिए गए डाटा लोन का भुगतान हो जाएगा।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को “online data loan kaise len? और jio mein online data loan kaise len?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी। अगर आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो

 तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और अन्य सोशल मीडिया पर साझा करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस विषय पर जानकारी आपके द्वारा पता चल सके और इसलिए से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ:

Q: क्या ऑनलाइन डाटा लोन लिया जा सकता है?

Ans:- जी हां बिल्कुल ऑनलाइन डाटा लोन लिया जा सकता है।

Q: ऑनलाइन डाटा लोन लेने की प्रोसेस क्या है?

Ans:- अलग-अलग सिम ऑपरेटर कंपनियों की डाटा लोन प्रदान करने की प्रोसेस अलग होती है और आपको अपने सिम ऑपरेटर कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए नियम का पालन करके और आगे की प्रोसेस करके डाटा लोन प्राप्त करना है।

Q: ऑनलाइन डाटा लोन लेने के कंडीशन क्या है?

Ans:-  आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी के सिम को इस्तेमाल करते हो आपका वह नंबर करीब 90 दिनों का या फिर इससे ज्यादा पुराना होना चाहिए और साथ ही में पहले से किसी भी प्रकार का इस नंबर पर लोन सक्रिय ना हो।

Q: क्या हम कभी भी इमरजेंसी में ऑनलाइन डाटा लोन ले सकते हैं?

Ans:- जी हां आप जब चाहे तब इमरजेंसी में ऑनलाइन डाटा लोन ले सकते हैं।


Q: जिओ में ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें?

Ans :- इसके लिए लेख में बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को कंप्लीट करके ऑनलाइन जिओ में डाटा लोन प्राप्त करें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment