Online sim card block कैसे करें?|Kisi bhi sim card ko block kaise kare

Online sim card block: दोस्तों हमें किन्ही कारणों की वजह से अपने सिम कार्ड को इमरजेंसी में ब्लॉक करने की कभी कभी नौबत आ जाती है। ऐसे में कई सारे लोग इंटरनेट पर Online sim card block कैसे करें?, इस विषय पर जानकारी तलाशते रहते हैं। अगर दोस्तों आप अभी घर बैठे ऑनलाइन या फिर सिर्फ कॉल के माध्यम से 10 से 15 मिनट के अंदर अंदर अपने सिम को ब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो इसे आसानी से करवा सकते हैं।

अगर आप आज के हमारे इसी विषय पर जानकारी तलाश रहे थे, तो हो सकता है, कि आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध हो। हम आपको लगभग सभी कंपनियों के सिम कार्ड को ऑनलाइन ब्लॉक करने के तरीके बताने वाले हैं अर्थात आप चाहे जिस किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम को इस्तेमाल करते हो आज का मारा यह लोग आपके लिए अवश्य सहायक होने वाला है। आज के हमारे इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

sim card क्या है? (Information about SIM card in Hindi)

Sim card ke bare mein jankari : आज के इस विषय पर आगे बढ़ने से पहले हम लोग जान लेते हैं, कि सिम कार्ड क्या होता है? और सिम कार्ड का आखिर फुल फॉर्म क्या होता है?।सिम कार्ड एक पोटेबल मेमोरी चीज की तरह होती है, जिसके जरिए फोन कॉल संभव हो पाता है। सिम कार्ड का आविष्कार वर्ष 1991 में munich smart Card maker Giesecke and Devrient नामक इन दो व्यक्तियों ने किया था।इस कंपनी ने अपने पहले ही वर्ष में करीबन 300 वाली सिम कार्ड को भेजा था। 

जब सिम कार्ड का अविष्कार हुआ था, तब सिम कार्ड का आकार लगभग 1 क्रेडिट कार्ड के बराबर का था।आधुनिक जमाने में टेक्नोलॉजी ने इतना विकास कर लिया है, कि आज के जमाने की स्कीम 12 एमएम और लगभग 15 एमएम के बीच की होती है। अबकी स्मार्टफोन के आ जाने से सिम कार्ड के आकार में और भी ज्यादा गिरावट देखी गई। अब तो स्मार्टफोन में नैनो और माइक्रो सिम कार्ड भी लगने लगे हैं, जो कि अविष्कार के समय के मुकाबले काफी ज्यादा छोटे हो चुके हैं।

 sim card फुल फॉर्म क्या है? (What is sim card full form)

Sim card ka ful form kya hota hai : हम आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि जिस प्रकार से अन्य चीजों के फुल फॉर्म होते हैं, तो क्या सिम कार्ड का भी कोई फुल फॉर्म होगा? और हिंदी में भी क्या इसका कोई नाम हो सकता है?। दोस्तों अब आइए इसे इस प्रकार से नीचे किसके इंग्लिश और हिंदी के अर्थ को समझते हैं।

  • इंग्लिश में सिम कार्ड का फुल फॉर्म – ‘Subscriber identification module card’ होता है।
  •  हिंदी में सिम कार्ड का फुल फॉर्म – ‘ग्राहक पहचान मापक कार्ड’ होता है। 

sim card कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of SIM card in Hindi)

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सिम कार्ड में भी प्रकार हो सकते हैं? (Types of SIM card information in Hindi), तो जी हां दोस्तों सिम कार्ड के भी प्रकार होते हैं और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. CDMA
  2. GSM
  3. H +
  4. VOLTE -LTE
  5. Prepaid

Online sim card block करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? (Why we need to block SIM card in Hindi) 

Sim card Kyon block Karen : सिम कार्ड को कई परिस्थितियों में ब्लॉक किया जा सकता है और यह आप स्वयं कर सकते हैं या फिर आप सीधे अपने टेलीकॉम कंपनी के सेंटर में भी जाकर इसे ब्लॉक करवा सकते हैं। अब चलिए सिम कार्ड को ब्लॉक कराने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं?, इसके बारे में जान लेते हैं और इस प्रकार से निम्नलिखित कारण बताए गए हैं।

  • सिम खो जाना या फिर  मोबाइल फोन चोरी हो जाने के परिस्थिति में हमें अपने सिम कार्ड को ब्लॉक कर देना ही सबसे बेहतर विकल्प होता है।
  •  जरूरत से ज्यादा सिम कार्ड खरीदने पर हमें अपने बिना इस्तेमाल किए जाने वाले सिम कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर देना चाहिए, ताकि इसका कोई दुरुपयोग ना कर पाए।
  • आप अपने जरूरत के अनुसार भी किसी भी सिम कार्ड को घर बैठे ब्लॉक कर सकते हैं।

Online sim card block करने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है? (Required things for blocking SIM card in Hindi) 

 Required documents for blocking sim card : आप अपनी जिस किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहते हैं, उससे संबंधित आपको कुछ जानकारी आपको पता होनी चाहिए। आप बिना सिम कार्ड से संबंधित जानकारी के ना तो ऑनलाइन और ना ही ऑफलाइन अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। अब चलिए आगे लेख में जान लेते हैं, कि सिम कार्ड को ब्लॉक करने हेतु हमें किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी?

  • जिसके नाम से सिम कार्ड लिया क्या है, उसका नाम आपको पता होना चाहिए।
  •  सिम कार्ड जिस एड्रेस पर लिया गया है, उस एड्रेस की जानकारी आपको होनी चाहिए।
  • पन कार्ड में लास्ट बार हुआ रिचार्ज भी कितने का था? और कब कराया गया था?, इसकी भी जानकारी आपको होनी चाहिए।
  •  इसके अतिरिक्त आप जिस टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड को ब्लॉक कर आना चाहते हैं, उसी कंपनी का सिम कार्ड आपके पास वर्किंग कंडीशन में होना अनिवार्य है।

किसी भी कंपनी के सिम कार्ड को ऑनलाइन कैसे ब्लॉक करें? (How can I block my lost sim card ?) 

Kisi bhi sim card ko online Kaise block Karen : दोस्तों जिस किसी भी कंपनी के सिम कार्ड को आप ब्लॉक कर आना चाहता है, उसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ब्लॉक कर सकते हैं। अब हम आपको आगे अपने इस लेख में सभी टेलीकॉम कंपनियों के सिम कार्ड को कैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन ब्लॉक करते हैं, उसकी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं और आप बताए गए प्रत्येक स्टेप को फॉलो करके अपने सिम कार्ड को घर बैठे ही ब्लॉक करवा सकते हैं। 

बीएसएनएल की सिम कार्ड को ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करें – (How can I block my lost BSNL SIM card ?)

BSNL ki sim card ko block Karne Ka Tarika :

  • बीएसएनएल के सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डायल पैड में 1503 और या फिर 198 पर कॉल कर देना है।
  • कॉल लग जाने के पश्चात आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए विकल्प का चुनाव करना है।
  •  अब कस्टमर केयर अधिकारी से आपको अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए निवेदन करना है।
  •  आपको कस्टमर केयर अधिकारी को सिम कार्ड ब्लॉक करने का कारण और उसके द्वारा पूछी जा रही जानकारियों को ध्यानपूर्वक से एक-एक करके बिल्कुल सही सही बताना है।
  •  कस्टमर केयर अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारियों की लाइव वेरीफिकेशन करेगा और आपके द्वारा अगर दी गई जानकारियां सही पाई जाती है, तो कस्टमर केयर अधिकारी के माध्यम से आपका सिम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है।
  • कस्टमर केयर अधिकारी के माध्यम से सिम कार्ड ब्लॉक होने के बाद इसे बंद होने में करीब 3 से 4 घंटे का समय लग जाता है और फिर आपका सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है।

एयरटेल का सिम कार्ड ऑनलाइन कैसे ब्लॉक करें – ( how can I block my stolen Airtel sim ?)

Airtel ki sim card ko online block kaise karen : 

  • एयरटेल कंपनी की सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको 121 या फिर 198 पर कॉल करना होता है।
  • बताए गए दोनों नंबरों में से किसी भी एक नंबर पर कॉल लगा सकते हैं।
  •  कॉल लग जाने पर आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने हेतु विकल्प का चयन कर लेना है।
  •  कस्टमर केयर अधिकारी को आपको अपने सिम कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां बतानी है और साथ ही में सिम कार्ड को ब्लॉक करने के पीछे का कारण भी बताना है।
  •  अब कस्टमर केयर अधिकारी आपसे एक एक करके आपके सिम कार्ड से संबंधित जानकारियां पूछने लगेगा और आपको उसके द्वारा पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारियों को ध्यान पूर्वक के सुनना है और बिल्कुल सही सही तरीके से उन जानकारियों के बारे में आपको उसे जानकारी देनी है।
  •  अब एयरटेल कस्टमर अधिकारी आपके द्वारा दी गई जानकारियों का ऑनलाइन सत्यापन करेगा और अगर आप सही-सही जानकारियां कस्टमर केयर अधिकारी को प्रोवाइड किए होंगे, तो वह आपके सिम कार्ड को तुरंत ही ब्लॉक कर देगा।
  •  कस्टमर केयर द्वारा एयरटेल के सिम कार्ड को ब्लॉक किए जाने के लगभग 3 से 4 घंटे के बाद आपका सिम पूरी तरीके से ब्लॉक हो जाता है और यह बिल्कुल भी कार्य लायक नहीं रह पाता है।

Airtel Payments Bank Account Kya Hai In Hindi- Airtel Payments Bank Account कैसे खुले पूरी जमकारी?

 वीआई के सिम कार्ड को ऑफलाइन कैसे ब्लॉक करें – (How to block VI sim card offline in Hindi)

VI ke sim card ko  offline Kaise block Karen :

  • वीआई के सिम कार्ड को ऑफलाइन ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में 111 या फिर 198 पर कॉल करना है।
  • अब आप को कॉल करने पर कुछ इंस्ट्रक्शन सुनाई देंगे और आपको उन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने का विकल्प चयन कर लेना है।
  •  अब आपकी कॉल कस्टमर केयर अधिकारी के पास लग जाएगी और अब आगे आपको अपने कस्टमर केयर अधिकारी से सिम कार्ड को ब्लॉक करने के पीछे का विस्तृत कारण बताना है।
  •  इसके साथ ही आपको अपने सिम कार्ड से जुड़े हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी पता होना चाहिए।
  •  अब कस्टमर केयर अधिकारी आपके सिम कार्ड से संबंधित कुछ जानकारी पूछेगा और आपके द्वारा बताए जाने वाली जानकारी का ऑनलाइन सत्यापन करेगा।
  •  आपको कस्टमर केयर अधिकारी द्वारा पूछे जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से बताना है।
  •  आपके द्वारा बताएं गई सभी जानकारियों का कस्टमर केयर अधिकारी ऑनलाइन सत्यापन कर लेगा और अगर सब जानकारी सत्यापित हो जाती हैं, तो आपका सिम कार्ड कस्टमर केयर अधिकारी तुरंत ब्लॉक कर देगा।
  •  कस्टमर अधिकारी के माध्यम से ब्लॉक हुई सिम कार्ड पूरी तरीके से 4 घंटों के भीतर भीतर बंद हो जाएगी और यह बिल्कुल निष्क्रिय हो जाएगी।

PUK code 1 मिनट में कैंसे खोले किसी sim का

 वीआई के सिम कार्ड को ऑनलाइन कैसे ब्लॉक करें – (How can I block my stolen VI SIM card in Hindi)

How to online block VI SIM card in Hindi : अभी हाल ही में वीआई कंपनी ने अपने ग्राहकों की सुविधा हेतु आवश्यकता पड़ने पर सिम कार्ड को घर बैठे ब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन तरीका शुरू कर दिया है।वीआई कंपनी के मोबाइल ऐप या फिर इसके आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

app और वेबसाइट पर सिम कार्ड को ब्लॉक करने का तरीका सेम है। अगर आपके पास वीआई के कंपनी का सिम कार्ड है और आप इसे ऑनलाइन घर बैठे ब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान तरीकों का पालन करें।

How can I block my stolen VI SIM card in Hindi
How can I block my stolen VI SIM card in Hindi
  • ऐप के जरिए सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले वीआई का मोबाइल ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा और यह आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • ऐप को इंस्टॉल कर लेने के बाद आपको इसे ओपन करना है और आपको इसमें लॉगिन कर लेना है।
  •  इतनी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के बाद आपको ‘मैन्युबार’ में से ‘हेल्प एंड सपोर्ट’ का विकल्प चुनना है और इस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको ‘ब्लॉक माय सिम कार्ड’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफेस खुलेगा और आपको यहां पर अपना वीआई का मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं।
  • मोबाइल नंबर को इंटर करने के बाद आपको ‘नेक्स्ट’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर आपके अल्टरनेट मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • अब आपको प्राप्त अल्टरनेट नंबर के ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।
  •  ओटीपी वेरीफाई करते ही आपसे कुछ कन्फर्मेशन लिया जाएगा और उसके बाद कंफर्मेशन पूरा करते ही आपका वीआई का सिम कार्ड ऑनलाइन घर बैठे ब्लॉक हो जाएगा।
  • अगर आप अपने इसी नंबर को दोबारा से एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी वीआई के स्टोर में जाना है। स्टोर में जाने से पहले आपको कुछ पहचान पत्र भी ले जाना जरूरी है और आप पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड और आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  अगर आप प्रीपेड ग्राहक है, तो आपको 15 दिनों के अंदर अंदर अगर आप पोस्टपेड ग्राहक हैं, तो आपको 21 दिनों के अंदर अंदर अपने सिम को दोबारा एक्टिवेट स्टोर के माध्यम से करवा लेना है अन्यथा आपका सिम कार्ड किसी और को जारी कर दिया जाएगा।

जिओ के सिम कार्ड को कैसे ब्लॉक करें – (How to block jio SIM card in Hindi) 

  • जिओ के सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको 198 or 1800-889-9999 दोनों में से किसी एक मोबाइल नंबर पर कॉल कर देना है।
  • कॉल लग जाने के बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के लिए विकल्प का चयन कर लेना है।
  •  अब आपकी कॉल कस्टमर केयर अधिकारी के पास फॉरवर्ड कर दी जाएगी और कस्टमर केयर अधिकारी को कॉल लग जाने के बाद आपको अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करने के पीछे का कारण बताना है।
  • आपकी सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए जिओ का कस्टमर केयर अधिकारी आपसे कुछ ऑनलाइन इनके वेरिफिकेशन के लिए क्वेश्चन करेगा और आपको उसके द्वारा किए जा रहे हैं, क्वेश्चन को ध्यान से सुनना है।
  •  अब आपको जिओ के कस्टमर केयर अधिकारी के क्वेश्चन का सही सही जवाब देना है और सटीक जवाब देने के बाद ही कस्टमर केयर अधिकारी आपके सिम कार्ड को ब्लॉक कर पाएगा।
  •  आपके द्वारा दिए गए क्वेश्चन का जवाब प्राप्त करने के बाद वह कस्टमर केयर अधिकारी इसका तुरंत ही ऑनलाइन सत्यापन करेगा और सब कुछ सही पाए जाने के बाद कुछ ही देर में आपका सिम कार्ड कस्टमर केयर अधिकारी अपनी तरफ से ब्लॉक कर देगा।
  •  जिओ कस्टमर केयर अधिकारी के माध्यम से ब्लॉक हो जाने के बाद आपका जिओ सिम कार्ड पूरे तरीके पर कम से कम 3 से 4 घंटे के भीतर भीतर निष्क्रिय हो जाएगा।

जिओ का ऑनलाइन सिम कार्ड कैसे ब्लॉक करें – (How to online block jio SIM card in Hindi)

 jio ke sim card ko online Kaise block kare : दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं, जिओ कंपनी अपने कस्टमर के लिए बेहतर से बेहतर सुविधाएं प्रदान करती है।जिओ कंपनी ने ग्राहकों की सुविधा के लिए जिओ के सिम कार्ड को ऑनलाइन घर बैठे ब्लॉक करने की फैसिलिटी प्रदान कर दी है और आप अब घर बैठे अपने जियो के सिम कार्ड को कभी भी आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन ब्लॉक कर सकते हैं और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

How to online block jio SIM card in Hindi
How to online block jio SIM card in Hindi
  • सबसे पहले जिओ की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से या फिर अपने जियो के मोबाइल नंबर के साथ आते ओटीपी के जरिए आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन  कर लेना है।
  •  आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको  ‘मीनू’ का आइकन दिखाई देगा और आपको इस आइकन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर कई सारे विकल्प दिखाई देंगे और आपको उनमें से ‘सस्पेंड एंड रिज्यूम’ नामक विकल्प का चयन करना है और इस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद अंतिम में आप को ‘सस्पेंड’ बटन पर क्लिक कर देना है और फिर उसके बाद अंतिम में ‘ओके’ का विकल्प आएगा और आपको इस पर भी क्लिक कर देना है।
  •  इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपका जिओ का सिम कार्ड ऑनलाइन तुरंत ब्लॉक हो जाएगा और इसका इस्तेमाल आप नहीं कर सकेंगे।

Jio PUK code unlock | jio puk code kaise khole | jio sim puk

किसी भी सिम का पीयूके कोड अनलॉक कैसे करें?

दोस्तों किन्ही कारणों की वजह से हमारा सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है और उस पर पीयूके कोड लग जाता है और अगर यही हम बार-बार पीयूके कोड 10 बार से ज्यादा गलत एंटर कर देंगे तो हमारा सिम कार्ड परमानेंट ब्लॉक हो जाएगा और फिर हम इसे दोबारा नहीं शुरू कर पाएंगे।

दोस्तों आपकी सुविधा के लिए हमने किसी भी सिम कार्ड का पीयूके कोड कैसे पता करें इसके लिए एक डेडीकेटेड आर्टिकल लिखा है और हम चाहते हैं, कि  आप एक बार इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें और इसका लेकर इस प्रकार के नीचे दिया गया है।

किसी भी सिम का पीयूके कोड कैसे जाने –  ‘क्लिक करें

नोट :-

किसी भी सिम कार्ड को ब्लॉक करने के बाद उसे दोबारा से अगर एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो  प्रीपेड ग्राहकों को 15 दिन का और पोस्टपेड ग्राहकों को 21 दिन का समय मिलता है। इस समय अवधि में आप अपने टेलीकॉम कंपनी के स्टोर पर जाएं और अपने पहचान पत्र के साथ अपने सिम कार्ड को दोबारा से शुरू करवा ले। अगर यह समय अवधि बीत जाती है, तब आपका सिम कार्ड किसी और के नाम रजिस्टर कर दिया जाएगा और आप उसे पुनः प्राप्त नहीं कर सकते।

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Online sim card block कैसे करें?, से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि अब आप घर बैठे ही आवश्यकता पड़ने पर अपने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के सिम कार्ड को आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं।अगर इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। 

आज के हमारे इस लेख को आप सभी लोग अपने मित्र जन और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। आप इस लेख को शेयर करके अपने जानने वाले लोगों को इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी ताजा करके उनकी सहायता ही कर रहे हैं।

frequently asked question (FAQ) :

Q: खोए हुए सिम को ब्लॉक करने के बाद क्या करना चाहिए?

Ans :- खोए हुए सिम को ब्लॉक करने के बाद हमें तुरंत एफ आई आर दर्ज करवा देना चाहिए अन्यथा अगर सिम कार्ड ब्लॉक नहीं हुआ तो इसका दुरुपयोग भी हो सकता है।

Q: सिम कार्ड ब्लॉक होने के बाद क्या हम इसे दोबारा से चालू करवा सकते हैं?

Ans :- प्रीपेड यूजर 15 दिन के अंदर और पोस्टपेड यूजर 21 दिन के अंदर अपने ब्लॉक सिम को दोबारा से चालू करवा सकते हैं।

Q: क्या सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए हमें टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी को कोई शुल्क देना होता है?

Ans :- जी बिल्कुल भी नहीं।

Q: सिम कार्ड का आविष्कार कब हुआ था?

Ans :- सिम कार्ड का आविष्कार 1991 में हुआ था और तब सिम कार्ड का आकार लगभग आज के समय के क्रेडिट कार्ड के मुकाबले बड़ा था।

Q: मेरा सिम कार्ड चोरी हो गया है, मैं क्या करूं ?

Ans :- आपका सिम कार्ड  चाहे जिस किसी की टेलीकॉम कंपनी का हो उसे सबसे पहले आपको कस्टमर केयर को कॉल करके या फिर ऑनलाइन ब्लॉक करवा देना है। अब इसके बाद आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी एफ आई आर दर्ज करवा देंगे बस।

Q: खोए हुए सिम को घर बैठे ब्लॉक कैसे करें?

Ans :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment