ऑनलाइन डाटा लोन कैसे ले – Airtel, Jio, Idea, Vodaphone आदि जैसे सिम्स का लोन लें

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता ही करता ही है परंतु उन्हें उनका डाटा कब खत्म होगा इसका ख्याल ही नहीं रहता है। जब उनका डाटा खत्म हो जाता तब उन्हें अचानक से डाटा की आवश्यकता पड़ती है तब ऐसी परिस्थिति में उनके मन में सवाल उठता है कि Online Data Loan kaise Le अगर आपके साथ कुछ ऐसा ही होता रहता है। 

और आपको डाटा लोन लेने के तरीके पता नहीं है तो कोई बात नहीं हम आपको इस लेख में डाटा लोन लेने के एक से बढ़कर एक तरीकों के बारे में बताएंगे और आपको लगभग सभी टेलीकॉम कंपनी के अंदर डाटा लोन लेने की प्रोसेस को आपको इसी लेख में जानकारी बताएंगे और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा आज इस विषय पर दी जाने वाली जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी और इसीलिए हम चाहते हैं कि आप सभी लोग हमारे द्वारा दी जाने वाली यह जानकारी शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े ताकि आपको लगभग सभी कंपनियों के डाटा लोन को लेने का तरीका पता हो।

इंटरनेट डाटा लोन क्या होता है

जिस प्रकार से होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन और अनेकों प्रकार के लोन लिए जाते हैं ठीक उसी प्रकार से टेलीकॉम कंपनी के जरिए डाटा लोन भी दिया जाता है। जब आप अपना डाटा खत्म हो जाए और तब आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी से डाटा को उधार लेते हो तो उसी को डाटा लोन कहा जाता है।
आप डाटा लोन के अंतर्गत 1GB से लेकर करीब 10GB के ऊपर तक का डाटा लोन ले सकते हो। फिर आपको अपने लोन का भुगतान भी करना होगा। आप डाटा लोन का भुगतान अपने डेटा के मूल्य के हिसाब से जब भी रिचार्ज करोगे तब कर सकते हो।

इंटरनेट डाटा लोन क्यों जरूरी है

जब आपको पता नहीं होता है कि आपका डाटा कब खत्म होगा और अचानक से वह एक्सपायर हो जाता है तब हमें डाटा लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है। आप डाटा लोन लेकर अपना इंटरनेट कंटिन्यू इस्तेमाल कर सकते हो और बाद में अपने डेटा के लोगों का भुगतान करके अपना मोबाइल नंबर जब चाहो तब रिचार्ज कर सकते हो।

इंटरनेट डाटा लोन इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए ही लिया जाता है ताकि आप अपने इंटरनेट को एक्सेस कर सकूं और बाद में जब चाहो तब अपने डाटा लोन का भुगतान कर सको।

ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें

अगर आपको ऑनलाइन डाटा लोन लेने की प्रोसेस नहीं पता है तो कोई बात नहीं हम आपको यहां पर लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों का डाटा लोन कैसे लिया जाता है इसके बारे में कंपलीट प्रोसेस बताएंगे और ऑनलाइन डाटा लोन लेने के कंपलीट प्रोसेस के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें नहीं तो आपको भी कंपनी का डाटा लोन कैसे लिया जाता है इसके बारे में पता नहीं चल पाएगा।

Online Data Loan kaise Le

VI में डाटा लोन कैसे लें

जब वोडाफोन और आइडिया एक दूसरे से मर्ज हुए तब जाकर इनका नाम वीआई रखा गया। वीआई का पूरा नाम vodafone-idea है चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे वीआई में डाटा लोन लेने की प्रोसेस को समझाते हैं और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं फॉलो करें।

  • आपको अपने फोन में डायल पैड ओपन कर लेना है और यहां पर आपको एक नंबर डायल करना होगा।
  • अब आपको यहां पर *111*10#  डायल कर देना है ध्यान रहे आप यह नंबर अपने वीआई के सिम कार्ड से ही डायल करें अन्यथा इसका कोई आपको फायदा नहीं होगा।
  • आप जैसे यह नंबर डायल करते हो आपके सामने एक फ्लैश मैसेज आता है और यहां पर आपको नंबर दो का चुनाव करना होगा।
  • जहां पर आपको कई सारे प्लांट दिखाई देंगे परंतु आपको यहां पर ‘छोटा क्रेडिट नामक दिखाई दे रहे प्लान पर क्लिक कर देना है और इस प्लान का चुनाव करना है।
  • यदि आप इतना लंबा प्रोसेस पूरा नहीं करना चाहते हो तो कोई बात नहीं आप चाहो तो ‘एसएमएस क्रेडिटको लिखकर 144 पर मैसेज भेज दीजिए।
  • आपको जहां पर 24 घंटे की वैलिडिटी के साथ लगभग 30 एमबी का डाटा लोन प्रदान कर दिया जाएगा।
  • आप इस डाटा लोन का इस्तेमाल करके अपना मोबाइल फोन और डाटा पैक रिचार्ज कर सकते हो।
  • आगे आप जब भी अपना मोबाइल फोन रिचार्ज करोगे और उसमें बैलेंस करोगे तो अपने आप ही आपके डाटा लोन का अमाउंट सिम ऑपरेटर कंपनी काट लेगी और अब आगे आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है।

इसे भी जाने –

Airtel में डाटा लोन कैसे लें

यदि आप एयरटेल कंपनी के यूजर है और आपको डाटा लोन की आवश्यकता है और आपको डाटा लोन एयरटेल में कैसे लिया जाता है इसके बारे में पता नहीं है तो आप बिल्कुल भी चिंता ना करें बस आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करते चले जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से एयरटेल में आवश्यकता पड़ने पर डाटा लोन ले सकते हो। चलिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ते हैं और एयरटेल में डाटा लोन लेने की प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

  • आपको सबसे पहले अपने फोन में डायल पैड ओपन कर लेना है और यहां पर आपको एक नंबर डायल करना होगा।
  • आपको अपने डायल पैड में एयरटेल द्वारा प्रोवाइड किए गए *141*567# अब आपको इस नंबर को अपने एयरटेल के सिम कार्ड के जरिए डायल कर देना है।
  • ध्यान रहे जब भी आप एयरटेल में डाटा लोन लेने के लिए जाएं तब आपके पास कम से कम 10 एमबी का डाटा पहले से शेष होना चाहिए और इतना ही नहीं पहले से कोई भी लोन आपके नंबर पर एक्टिवेट ना हो इस बात का भी आपको पूरा का पूरा ध्यान रखना है।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा कर लोगे वैसे ही आपको यहां पर एक फ्लैश मैसेज दिखाई देगा और आप इस फ्लैश मैसेज में से कोई भी डाटा लोन प्लान का चुनाव कर सकते हैं।
  • अब आप इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से एयरटेल में डाटा पैक लोन को ले करके अपने आवश्यक कार्यों को कर सकते हो और अपना फेक्चुअल कोई भी एक प्लान रिचार्ज कर सकते हो।

BSNLमें डाटा लोन कैसे लें

अगर आप बीएसएनएल के यूजर हो और आपको कभी न कभी डाटा लोन लेने की आवश्यकता इसमें पड़ती ही रहती है तो ऐसे में आपको इसमें डाटा लोन लेने के प्रोसेस के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि हो सकता है कभी आपको किसी भी परिस्थिति में डाटा लोन लेने की जरूरत पड़ जाए। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे बीएसएनल में डाटा पैक लोन लेने की प्रोसेस को ध्यानपूर्वक से समझाते हैं और आप इसके लिए हमारे द्वारा दी गई नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी को पढ़ें और बताए गए सभी आवश्यक स्टेप्स को भी फॉलो करें क्योंकि आपको बिना इन स्टेप्स को फॉलो किए बीएसएनल में डाटा लोन नहीं मिल पाएगा। 

  • बीएसएनल मे डाटा लोन लेने के लिए आपको एक एसएमएस भेजना होगा और इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में s.m.s. के ऑप्शन को ओपन कर ले।
  • अब आपको सबसे पहले अपने मैसेज बॉक्स में ‘क्रेडिटलिखना है।
  • जब आप इतना मैसेज टाइप कर लो तब आपको अपने इस मैसेज को सेंड करने के लिए “53738” इस नंबर को इंटर करना है और इसी नंबर पर अपने द्वारा लिखे गए मैसेज को सेंड कर देना है।
  • आपका s.m.s. जैसा ही सफलतापूर्वक सेंड हो जाएगा वैसे ही आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा और यहां पर सारे इंस्ट्रक्शन भी दिए गए होंगे।
  • अब यहां पर आप अपने आवश्यकता अनुसार डाटा पैक लोन प्लान का चुनाव कर सकते हो और दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके उन्हें आए हुए मैसेज का रिप्लाई कर सकते हो।
  • इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से आप बीएसएनल में डाटा लोन लेने के लिए प्रोसेस को पूरा कर सकते हो और जैसे ही आपका इतना प्रोसेस पूरा होगा वैसे ही कुछ ही समय के अंदर अंदर आपको आपके बीएसएनल के सिम में डाटा लोन दिखाई देने लगेगा और आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो। 

JIO में डाटा लोन कैसे लें

jio data loan kaise len
jio data loan kaise len

जैसा कि हम और आप सभी लोग भलीभांति से जानते हैं कि आज के समय में लगभग हर एक टेलीकॉम यूजर जिओ सिम चलाता है। यदि आप भी जिओ सिम के यूजर हो और आपको कभी ना कभी जिओ सिम में डाटा लोन लेने की आवश्यकता आन पड़ती है तो ऐसे में हम आपको आगे अपने इसी लेख में जिओ में डाटा लोन लेने की प्रोसेस को समझाएंगे और जिओ में डाटा लोन लेने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को सबसे पहले ध्यान से पढ़ें और सभी स्टेप्स को फॉलो भी करें तभी आपको जिओ में डाटा लोन लेने की प्रोसेस समझ में आएगी और आगे जब भी आपको जिओ में डाटा लोन लेने की आवश्यकता होगी आप बड़ी ही आसानी से कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके डाटा लोन ले सकते हो बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • यदि आपको जिओ में डाटा लोन लेना है तो आपके पास ‘माय जिओ का ऑफिशल एप्लीकेशन होना चाहिए अगर आपके पास माय जिओ ऐप नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर पर से जाकर या फिर एप्पल के एप स्टोर पर से जाकर इसे अपने फोन में सबसे पहले इंस्टॉल कर लीजिए।
  • जब आपके फोन में माय जिओ ऐप ओपन हो जाए तब आप इसमें सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करिए और आपको रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आपके जिओ की सिम की आवश्यकता होगी और अगर आपने अपने जिओ के सिम को उसी फोन में लगाया है जिसमें आपने माय जिओ ऐप इंस्टॉल किया है तब तो बहुत ही बढ़िया है।
  • बस आपको यहां पर अपना जिओ का मोबाइल नंबर इंटर कर देना है और ‘सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपने जो भी यहां पर अपना जिओ का मोबाइल नंबर इंटर किया था उसी नंबर पर आपको एक ‘ओटीपीप्राप्त होगा और आपको उस ओटीपी को सबसे पहले माय जिओ ऐप में जाकर ‘वेरीफाईकर लेना है।
  • आप जैसे ही ओटीपी वेरीफाई कर लोगे वैसे ही आपका सारा डाटा इसके अंदर ऑटोमेटिक इंटर हो जाएगा और आपके सामने माय जिओ ऐप का एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देने लगेगा।
  • माय जिओ की ऑफिशियल होमपेज एप्लीकेशन में आपको ‘लेफ्ट हैंड साइड के टॉप कॉर्नर में मैन्यू का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसा ही आपके सामने यहां पर कई सारे ढेरों ऑप्शंस दिखाई देने लगेंगे और आपको इन ऑप्शंस में से सिर्फ और सिर्फ दिखाई दे रहेइमरजेंसी डाटा लोनके ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस देखा जाएगा और यहां पर आपको ₹11 में 5gb तक का डाटा लोन कहां पर दिखाई देगा और आप इस वाले ऑफर को लगभग आवश्यकता पड़ने पर पांच बार लोन के तौर पर ले सकते हो।
  • अब आपको यहां पर एक्टिवेट नाव का एक ऑप्शन दिखाई देगा बस आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपका जिओ के नंबर पर डाटा लोन एक्टिवेट हो जाएगा और आप तो ₹11 में 5 जीबी तक का डाटा लोन प्रोवाइड हो जाएगा।
  • अब आप आगे यहां पर भविष्य में जब भी मोबाइल फोन नंबर को रिचार्ज करोगे आप के खाते में से 5 जीबी या फिर ₹11 का अमाउंट काट लिया जाएगा और इस प्रकार से आपका लोन भी पूरा हो जाएगा।
  • बस इतना आसान सा स्टेप्स पूरा करते हैं आपके फोन में जिओ का डाटा लोन मिल जाएगा और आप आवश्यकता अनुसार इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो।

इसे भी पढ़े –

FAQ:

Q: क्या ऑनलाइन डाटा लोन लिया जा सकता है?

Ans:- जी हां बिल्कुल ऑनलाइन डाटा लोन लिया जा सकता है।

Q: ऑनलाइन डाटा लोन लेने की प्रोसेस क्या है?

Ans:- अलग-अलग सिम ऑपरेटर कंपनियों की डाटा लोन प्रदान करने की प्रोसेस अलग होती है और आपको अपने सिम ऑपरेटर कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए नियम का पालन करके और आगे की प्रोसेस करके डाटा लोन प्राप्त करना है।

Q: ऑनलाइन डाटा लोन लेने के कंडीशन क्या है?

Ans:-  आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी के सिम को इस्तेमाल करते हो आपका वह नंबर करीब 90 दिनों का या फिर इससे ज्यादा पुराना होना चाहिए और साथ ही में पहले से किसी भी प्रकार का इस नंबर पर लोन सक्रिय ना हो।

Q: क्या हम कभी भी इमरजेंसी में ऑनलाइन डाटा लोन ले सकते हैं?

Ans:- जी हां आप जब चाहे तब इमरजेंसी में ऑनलाइन डाटा लोन ले सकते हैं।


Q: जिओ में ऑनलाइन डाटा लोन कैसे लें?

Ans :- इसके लिए लेख में बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़ें और स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को कंप्लीट करके ऑनलाइन जिओ में डाटा लोन प्राप्त करें।

Q. एयरटेल में 1GB डाटा लोन कैसे लें?

यदि आपको एयरटेल में 1GB तक का डाटा लोन लेना है तो आप सीधे कस्टमर केयर को भी कॉल सकते हो और अगर आप कस्टमर केयर को कॉल नहीं करना चाहते तो आप अपने फोन में डायलर पैड को ओपन करके *141*567# इस नंबर को डायल करें और बताए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें फिर आप अपना 1GB डाटा लोन का प्लान चुने फिर आपको इस प्रकार से आसानी से एयरटेल में 1GB का डाटा लोन मिल जाएगा।

Q. क्या जिओ में डाटा लोन फ्री है?

दोस्तों किसी भी टेलीकॉम कंपनी के अंदर डाटा लोन तो फ्री में मिल जाता है परंतु आगे हमें निर्धारित डाटा लोन का अमाउंट या फिर डेटा चुकाना पड़ता है।

Q. बिना रिचार्ज के नेट कैसे चला सकते हैं?

बिना रिचार्ज के आप डाटा लोन लेकर के बड़ी ही आसानी से किसी भी टेलीकॉम कंपनी में नेट चला सकते हो परंतु फिर आपको डाटा लोन का भरपाई भी करना पड़ेगा।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को “online data loan kaise len? और jio mein online data loan kaise len?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी। अगर आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो

 तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और अन्य सोशल मीडिया पर साझा करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस विषय पर जानकारी आपके द्वारा पता चल सके और इसलिए से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है,तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

2 Comments

  1. इस उपयोगी और अद्भुत पोस्ट को साझा करने के लिए धन्यवाद। हम वास्तव में आपकी कड़ी मेहनत की सराहना करते हैं। यह मेरे लिए बहुत उपयोगी और ज्ञानवर्धक है।
    हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। बहुत – बहुत धन्यवाद।
    सादर

    1. आपका भी दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद आपने बहुत ही अच्छी टिप्पणी की है और आपकी इसी टिप्पणी के वजह से हमें प्रोत्साहन मिलता है और ऐसे ही प्रोत्साहित करते रहे हम आपको आगे भी ज्ञानवर्धक और सहायक लेख लेकर आते रहेंगे। आपका फिर से हृदय से धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.