Mobile को हिंदी में क्या कहते है? 

नमस्कार दोस्तों आजकल सभी लोगों के पास मोबाइल मौजूद है जिसे Phone, स्मार्टफोन, हैंडसेट जैसे नामों से भी जाना जाता है। लेकिन ये सभी शब्द इंग्लिश शब्द होते हैं। कई बार लोग आपसे Mobile Ko Hindi Me Kya Kahte Hai जैसे सवाल पूछ देते है जिसका जवाब आप नहीं दे पाते हैं। 

मोबाइल इंग्लिश शब्द है जो दूसरे देश की भाषा वाले शब्द है। अक्सर लोग इस सवाल का जवाब जाने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मोबाइल को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ कर आपको इस सवाल का जवाब आसानी से मिल जाएगा।

मोबाइल को हिंदी में क्या कहा जाता है उसे जानने के पहले मोबाइल फोन क्या है के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

मोबाइल क्या है? 

यह एक इलेक्ट्रॉनिक वायरलेस डिवाइस है जिसके मदद से कॉल, इंटरनेट, गेमिंग, कैमरा, वाईफाई, ब्लूटूथ जैसी सुविधाओं का उपयोग किया जाता है। शुरुआत में मोबाइल को केवल बात करने के लिए बनाया गया था। दुनिया का पहला मोबाइल का वजन 2KG और जिसका कीमत करीब 2 लाख रुपया था। मोबाइल का आविष्कार 1973 में किया गया था।

बदलते समय के अनुसार मोबाइल में भी काफी बदलाव किया गया और आज हमारे दिनचर्या का 90 परसेंट कार्य मोबाइल के द्वारा किया जाता है। 

मोबाइल के कितने प्रकार होते हैं

वर्तमान में मोबाइल के दो प्रकार होते हैं। 

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं? 

आज के युग में मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल की वजह से दुनिया काफी बदल गया है जिंदगी के अधिकतर कार्य मोबाइल से होने लगे है। हमारी जिंदगी में मोबाइल का इंपोर्टेंस इतना है कि इसे कुछ मिनट दूर रख देने से हम काफी परेशान हो जाते है। लेकिन इस मोबाइल का हिंदी उच्चारण आज तक कई लोग को नही मालूम है। मोबाइल को हिंदी में कई नाम से जाना जाता है। 

मोबाइल को हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहा जाता है। इसके अलावा इसे स्वचालित दूरभाष यंत्र, वेतार दूरभाष यंत्र भी कहा जाता है। सर्वप्रथम मोबाइल का आविष्कार 3 अप्रैल 1973 को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच बात (Call) करने के लिए किया गया था। पहली बार मोबाइल का इस्तेमाल मेट्रोला कंपनी के कर्मचारी मार्टिन कपूर ने किया था जिसके बाद मेट्रोला कंपनी काफी लोकप्रिय हो गया था। 

आज मोबाइल कॉल करने के अलावा, इन्टरनेट इस्तेमाल करने और गेम खेलने के लिए भी किया जाता है। दुनिया के पहले मोबाइल का नाम Motorola DynaTAC था। मोबाइल में एक SIM डाला जाता है जिससे हम कॉल और इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं। 

इसे भी जाने

Mobile SIM Card को हिंदी में क्या कहते है? 

सिम कार्ड का फुल फॉर्म Subscriber Identity Module होता है। सिम कार्ड को हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई कहा जाता है। जो छोटे आकार का इलेक्ट्रॉनिक कार्ड होता है जो मोबाइल के अंदर डाले जाते हैं। 

मोबाइल के बारे में (FAQ)

Q. गूगल मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं? 

मोबाइल को हिंदी में चलंत दूरभाष यंत्र कहा जाता है!

Q. मोबाइल को संस्कृत में क्या कहते हैं?

मोबाइल को संस्कृत में दूरभाष कहा जाता है।

Q. मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते है?

मोबाइल नंबर को हिंदी में दूरध्वनी क्रमांक कहा जाता है?

Q. भारत में पहला मोबाइल फोन कब लॉन्च किया गया था?

भारत में पहला मोबाइल फोन 1995 को नोकिया कंपनी के द्वारा लांच किया गया था जिसे Nokia 1011 कहा जाता था। 

Q. मोबाइल फोन का आविष्कारक कौन है?

मोबाइल फोन का आविष्कार मार्टिन कपूर और एरिक टाइगरस्टेड ने किया था।

Q. मोबाइल का फुल फॉर्म क्या होता है? 

मोबाइल का फूल फॉर्म Modified Operation Byte Integration Limited Energy होता है?

Q. दुनिया के पहले मोबाइल फोन का क्या नाम है?

दुनिया का पहला मोबाइल मेट्रोला कंपनी ने बनाया था जिसे मोटरोला डायना टीएनसी 8000X नाम से बुलाया जाता है।

Q. भारत में पहला एंड्रॉयड स्मार्टफोन कब आया?

भारत में पहला एंड्रॉयड स्मार्टफोन एचटीसी कंपनी के द्वारा 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.