Jio Puk कोड कैसे खोले पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

दोस्तों अगर आप जियो का सिम कार्ड यूज करते हो और किन्ही परिस्थिति में आपका जिओ का सिम कार्ड ब्लॉक हो जाता है तो आप उसे कैसे अनब्लॉक करोगे क्या आपको इसके बारे में कुछ जानकारी पता है। शायद आपको पता ना हो और कहीं ना कहीं आप भी इस जानकारी को भी जानना चाहते होंगे। चलिए आप सभी लोगों को अपने इस लेख के माध्यम से Jio Puk Code Kaise Khole के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताने वाले हैं। 

अगर आपको जिओ के पीयूके कोड को अनलॉक करने से संबंधित जानकारी के बारे में जानना है तो आपको हमारा यह लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना होगा क्योंकि हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पीयूके कोड को खोलने के तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है और अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दिया तो समझ लीजिए आपको लिख समझ में नहीं आएगा और ना ही आप अपने जियो के सिम कार्ड का पीयूके कोड अनलॉक कर पाओगे इसीलिए लेख को पूरा और ध्यान से अवश्य पढ़ें।

Jio सिम क्या है

जिस प्रकार से मार्केट में अन्य टेलीकॉम कंपनी अपनी सर्विस दे रही है ठीक उसी प्रकार से रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से जिओ एलटीई एक बेहतरीन टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी है। जिओ केबल 4G सिम ही लांच करता है और अब हाल ही में 5G टेक्नोलॉजी के ऊपर भी जिओ कार्य कर रहा है और कुछ ही समय में हमें जिओ के तरफ से 5G सिम देखने को मिल जाएगी। जिओ कंपनी ने ही अपने भारत देश में सबसे ज्यादा सस्ते दामों पर डाटा को अवेलेबल करवाया था और तब से लेकर आज तक अगर किसी टेलीकॉम कंपनी का डाटा पैक एवं अन्य टैरिफ प्लान सत्ता रहता है तो वह केवल जिओ कंपनी का ही रहता है।

इसे भी पढ़े

Jio फुल फॉर्म इन हिंदी

क्या आपको पता है कि जिओ कंपनी का फुल फॉर्म क्या है अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं जिओ का फुल फॉर्म Joint Implementation Opportunities (ज्वाइंट इंप्लीमेंटेशन अपॉर्चुनिटी) होता है।

अब आप से जब कोई भी जिओ का फुल फॉर्म पूछे सवाल पूछे उसका जवाब जिओ की फुल फॉर्म को जरूर बता कर दीजिए।

jio puk code kaise khole

Jio कोड कैसे खोले

अगर आपकी जिओ का सिम कार्ड ब्लॉक हो गया है या फिर बंद हो गया है तब आप जिओ के पीयूके कोड के बारे में पता लगा कर उसे अनब्लॉक्ड कर सकते हो या उसे खोल सकते हो। बस आपको इसके लिए जिओ के कस्टमर केयर को कॉल करना होगा फिर वह आपको इस विषय में पूरा सपोर्ट करेंगे।

चलिए अब हम आप सभी लोगों को जिओ के पीयूके कोड को खोलने के कंप्लीट स्टेप के बारे में जानकारी दे देते हैं और आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने जिओ के पीयूके कोड के बारे में पता कर सकते हो और अपना सिम अनलॉक करवा सकते हो। बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और उसी हिसाब से सारे स्टेप्स को भी फॉलो करते जाना है ताकि आपसे कोई भी जानकारी मिस ना हो और आप आसानी से अपना नंबर खुलवा सको।

1. कस्टमर केयर को कॉल करे

आपको किसी दूसरे के जिओ के नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करना है और आप कस्टमर केयर को ‘198 या 1800 889 9999’ इन दोनों में से किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हो। 

2. बात करने का विकल्प चुने

दोस्तों अब आपको आगे कस्टमर केयर को कॉल लगा लेने के पश्चात आईवीआर मेनू पर कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुन लेना है फिर कस्टमर केयर को कॉल जाएगी।

3. अपनी प्रॉब्लम बताए

जैसे ही आप की कॉल कनेक्ट हो जाती है वैसे ही आपको कस्टमर केयर को अपनी प्रॉब्लम के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी समझाना है और उन्हें बताना है कि आप अपने जियो के पीयूके कोड के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हो क्योंकि आपका सिम ब्लॉक हो चुका है इस प्रकार की जानकारी कस्टमर केयर को विस्तार से जरूर समझाया।

4. कस्टमर केयर के प्रश्नों का उत्तर दे

आपकी प्रॉब्लम को सुन लेने के पश्चात कस्टमर केयर अधिकारी आपसे भी कुछ प्रश्न करेगा और वह प्रश्न आपके सिम कार्ड से ही संबंधित होगा। आपसे कस्टमर केयर अधिकारी जो भी प्रश्न कर रहा है आप उसका उत्तर ध्यान से समझकर एक-एक करके देते चले जाइए।

5. कोड प्राप्त करे और सिम अनलॉक करे

अब कस्टमर केयर अधिकारी आपके सभी समस्याओं को समझने के बाद और कुछ प्रश्न उत्तर करने के पश्चात आपको अपनी तरफ से जिओ का पीयूके कोड जनरेट करके देगा और आप इस पीओके कोड को अपने फोन में इंटर करके अपने सिम को अनलॉक कर सकते हो या फिर जिओ के सिम को खोल सकते हो। इस प्रक्रिया से आप किसी भी जिओ के सिम को अनलॉक कर सकते हो और आपको अब आगे कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी कुछ ही सेकेंड के अंदर अंदर आपका जिओ नंबर अनलॉक हो जाएगा।

इसे भी जाने

Jio Puk कोड ऑनलाइन कैसे पता करें?

दोस्तों जब किसी कारण से या फिर अनजाने में हमारा फोन लॉक हो जाता है, तब उसे अनलॉक करने के लिए पीयूके कोड की आवश्यकता पड़ती है। वर्तमान में सबसे ज्यादा जिओ यूजर हैं और अगर आपके पास जिओ की सिम है और आपका फोन लॉक हो गया है और उसे अनलॉक करने के लिए आप पीओके कोड ढूंढ रहे है, तो दोस्तों अब आप अपने जियो के पीयूके कोड को ऑनलाइन आसानी से पता कर सकते हैं और इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई है।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल के सर्च बॉक्स को खोलना है और वहां पर आपको “jio Puk code” लिख देना है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर आपको आपका मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर वह मोबाइल नंबर दर्ज करना है, जिसका आपको जिओ पीओके कोड जानना है।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको “प्रोसीड” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको “कैटेगरी” का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने तीन नए विकल्प दिखाई देंगे और इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • अब अगले प्रक्रिया में आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार स्टेप फॉलो करना है और फिर अंतिम में “सम्मिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां पर अगर आपने अल्टरनेटिव नंबर के विकल्प का चयन किया होगा तो वहां पर आपको अल्टरनेट नंबर दिखाई देगा और फिर उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी वेरीफाई कर लेने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना है और फिर इतनी प्रक्रिया के जरिए आपका लॉगइन आधिकारिक वेबसाइट में होने लगेगा।
  • अब आपके सामने एक नया भेजा जाएगा और यहां पर आपके जिओ के नंबर का पीयूके कोड दिखाई देगा और अपने फोन को अनलॉक करने के लिए आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jio Puk कोड कैसे खोले Faqs

Q. पुक अवरुद्ध क्या है?

अब आप अपने सिम कार्ड पर सिक्योरिटी नंबर लगाकर रखते हो और बार-बार उसे बोलने के लिए गलत नंबर एंटर करते हो तब पुक अवरुद्ध लग जाता है और इसे हटाने के लिए आपको अपने टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करके पीयूके कोड के बारे में पूछना होगा।

Q. जिओ सिम का पीयूके कोड कैसे खोलें?

इसके लिए आप कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हो और उनसे जिओ पीओके कोड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो। 

Q. क्या पीयूके कोड जानने के लिए कोई फीस देनी होती है?

जी बिल्कुल भी नहीं किसी भी प्रकार के टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर को कॉल करके आप उनसे फ्री में पीयूके कोड के बारे में पता कर सकते हो और अपने सिम कार्ड को अनलॉक कर सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आप Jio Puk Code Kaise Khole के बारे में कुछ भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

3 Comments

  1. K‌rishnakumartripathisays:

    मेरा बीएसएनएल का सिम है और लाक हो गया है पीईउके मांग कर रहा है मेरे पास दूसरा कोई बीएसएनएल का सिम भी नहीं है कि कस्टमर केयर में बात कर के पीईउ के प्राप्त कर ले कोई और उपाय हो तो आप बताइए

Leave a Reply

Your email address will not be published.