mobile number kaise pata kare – आसपास का मोबाइल नंबर कैसे पता करें

mobile number kaise pata kare – ऐसे बहुत सारी परिस्थिति हमारे समक्ष आती है जब हमें किसी का मोबाइल नंबर चाहिए होता है मगर हमारे पास नहीं होता। ऐसी परिस्थिति में लोग सोचते है कि वह ऑनलाइन किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर पता कर सकते है कुछ हद तक यह बातें सच भी है। अगर आपको आसपास का मोबाइल नंबर कैसे पता करें कि विस्तार पूर्वक जानकारी चाहिए तो इस लेख में कुछ जानकारी दी गई है जिससे आप किसी का भी मोबाइल नंबर ढूंढ सकते हैं। 

अगर आप आपने आसपास का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है तो आपको बता दें कि इस तरह का कोई भी रियाला तरीका नहीं बनाया गया है कि आप किसी का नाम सर्च करें और आपको उसका मोबाइल नंबर मिल जाए। अगर इस प्रकार की कोई प्रक्रिया होती तो दुनिया में हर कोई अपने घर के आस-पास के लोगों का मोबाइल नंबर बड़ी आसानी से ऑनलाइन ढूंढ लेता जिससे प्राइवेसी में काफी दिक्कत आती। इस वजह से आपको यह समझ होगा कि आसपास का मोबाइल नंबर कैसे पता करें कि एक स्पष्ट रियल तरीका इस दुनिया में मौजूद नहीं है। 

mobile number kaise pata kare – आसपास के मोबाइल नंबर कैसे पता करे

हम मानते है कि इस दुनिया में कोई स्पष्ट तरीका नहीं है जिससे आप किसी का भी मोबाइल नंबर पता कर सके मगर कुछ ऐसे तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आपको किसी का मोबाइल नंबर ऑनलाइन ढूंढ सकते है। 

हमने आपको नीचे को ऐसे तरीके बताए है जिनका इस्तेमाल करके आप किसी का मोबाइल नंबर ऑनलाइन ढूंढ सकते है। मगर इस बात को समझें कि यह केवल तभी संभव है जब वह व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर हर किसी के साथ साझा करना चाहता हो। इस बात को स्पष्ट रूप से समझने के लिए नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

से भी जाने – Mobile number kaise track kare | Number details kaise nikale

National Cellular Directory से नंबर जाने 

National Cellular Directory एक कंपनी है जो लोगों के मोबाइल नंबर जानकारी रखता है यह एक निजी संस्था है शिव के पास दुनिया भर के लोगों के द्वारा चलाए जाने वाले मोबाइल नंबर की जानकारी है। अगर आप ऑनलाइन किसी के नाम से उसका मोबाइल नंबर पता करना चाहते है तो यह तरीका आपके काफी काम आ सकता है। 

आपको National Cellular Directory के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां उस व्यक्ति का नाम सर्च करना है उसके बाद आपको वह नंबर दिखने लगेगा जो इस व्यक्ति के नाम से रजिस्टर है। उसके बाद आपको लोकेशन डालना है फिर आपको पता चलेगा कि उस लोकेशन में इस व्यक्ति के नाम से कितने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर जाकर किसी भारतीय का नंबर ढूंढना काफी कठिन है क्योंकि यह संस्था भारतीय संस्थानों के साथ है कार्यबध नहीं है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको प्लेन खरीदने की आवश्यकता है इसका मुख्य तौर पर इस्तेमाल कंपनियों द्वारा किया जाता है। 

सर्च इंजन से मोबाइल नंबर ढूंढेगा

विभिन्न प्रकार के सर्च इंजन आज हमारे बीच मौजूद है जिनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित गूगल है। आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि गूगल का इस्तेमाल करके भी आप लोगों का मोबाइल नंबर पता कर सकते है। इस प्रक्रिया में आपको गूगल के सर्च इंजन पर सर्च करना होगा मगर सबसे आसान तरीका है लोगों का नाम स्पेस उसकी कंपनी का नाम दें अगर वह अपनी कंपनी या संस्था का मोबाइल नंबर गूगल के किसी प्रोडक्ट में लॉगिन करके रखा होगा तो आपको उस इंसान का मोबाइल नंबर मिल जाएगा। 

यह तरीका पूरी तरह से किस्मत पर आधारित है क्योंकि जैसा कि हम जानते है ज्यादातर लोग अपना मोबाइल नंबर जीमेल के साथ या गूगल के अन्य प्रोडक्ट के साथ लगा कर रखते है और इस वजह से उन्हें ढूंढना आसान हो जाता है। हो सकता है आप जिसका मोबाइल नंबर ढूंढ रहे है वह अपनाया अपनी संस्था का मोबाइल नंबर किसी गूगल के प्रोडक्ट के साथ जोड़ कर रखा हो और आपको यह ऑनलाइन में गूगल सर्च से पता चल जाए। 

सोशल मीडिया से मोबाइल नंबर पता करें

आजकल लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भी मोबाइल नंबर का बड़ी आसानी से पता लगा सकते हैं जैसा कि हम जानते हैं फेसबुक और लिंकडइन में आपको अपना मोबाइल नंबर देना होता है और ज्यादातर लोग गए सोशल मीडिया साइट का इस्तेमाल करते ही हैं। 

हो सकता है आप जिस व्यक्ति का मोबाइल नंबर ढूंढ रहे है वह फेसबुक और लिंकडइन का इस्तेमाल करता हो अगर उसका अकाउंट इन दोनों सोशल मीडिया साइट पर है तो आपको केवल है इन दोनों सोशल मीडिया साइट पर जाना है और उस व्यक्ति का नाम सर्च करना है उसके बाद उसके अकाउंट के अबाउट सेक्शन में जाना है अगर उसने अपना मोबाइल नंबर डाला होगा तो आपको उसके प्रोफाइल के अबाउट सेक्शन में मोबाइल नंबर दिख जाएगा। 

किसी लड़की का मोबाइल नंबर कैसे पता करें

आजकल लोग अपने आसपास की लड़कियों का मोबाइल नंबर पता करना चाहते है। अगर आप भी चाहते है कि आपको किसी लड़की का मोबाइल नंबर मिले जिस से बात करके आप उससे दोस्ती कर सके तो इसके लिए प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप मौजूद है। 

अगर आप किसी लड़की का मोबाइल नंबर पता करना चाहता है तो इसके लिए प्ले स्टोर पर चले जाएं और प्ले स्टोर से किसी भी ऐप को डाउनलोड करें और उस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको बहुत सारी लड़कियों का नंबर बड़ी आसानी से होम स्क्रीन पर ही मिलने लगेगा। 

इससे पहले कि आप इस तरह के नंबर का इस्तेमाल करें हम आपको बता दें कि ज्यादातर नंबर फेंक होते हैं और इस तरह के किसी भी ऐप पर भरोसा नहीं करना चाहिए ना ही हम आपको किसी का नंबर बिना उसकी अनुमति के लेने का सुझाव देते हैं। अगर आपको किसी का नंबर उसकी अनुमति से मिलता है तो ही उसका इस्तेमाल करें किसी गैर कानूनी काम के लिए किसी का नंबर ना लें। 

FAQ About mobile number kaise pata kare

Q. क्या हम किसी का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं?

नहीं आप बिना किसी के अनुमति के उसका मोबाइल नंबर किसी भी प्रक्रिया से पता नहीं कर सकते।

Q. किस ऐप का इस्तेमाल करके अब बहुत सारी लड़कियों का नंबर ले सकते हैं?

नहीं अब किसी भी लड़की का मोबाइल नंबर ऐप की मदद से नहीं पता कर सकते जितने भी नंबर आपको किसी ऐप या वेबसाइट से मिलते है, वह सब फेक होते हैं। 

Q. मोबाइल नंबर कैसे पता कर सकते हैं?

हम गूगल की मदद से या सोशल मीडिया के मदद से किसी का मोबाइल नंबर पता कर सकते हैं मगर यह पूरी तरह से किस्मत पर निर्भर करता है अगर उस व्यक्ति ने अपना मोबाइल नंबर इन सभी जगहों पर लगा कर रखा होगा तो आप तो पता कर सकते है अन्यथा आपको किसी का मोबाइल नंबर नहीं पता चलेगा।  

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसपास के मोबाइल नंबर कैसे पता करे के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी और इस लेख से अगर आपको आसपास के मोबाइल नंबर को पता करने की तरकीब मिली है और इस आवश्यक जानकारी से आपको कुछ लाभ हुआ है इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट के जरिए बताना ना भूलें। 

Leave a Comment