flipkart pay later kaise use kare in hindi

5/5 - (3 votes)

फ्लिपकार्ट पे लेटर प्रोग्राम क्या है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है। flipkart pay later  –क्या आप जानते हैं कि अब आप flipkart में भी उधार का सामान खरीद सकते हैं। अभी तक सभी E-commerce website या तो EMI की सुविधा देती थी या Cash On Delivery. इन दोनों तरीको में ग्राहक को थोड़ी राहत मिल जाती थी।

लेकिन अब Flipkart Pay Later का भी option अपने ग्राहकों को देने जा रही है, जिसका उपयोग करके आप सामान लेने के बाद जरूरी नही की Payment करें ही।

बल्कि महीने में आपका जब भी मन करे आप payment कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह Special Procedure करने की भी जरूरत नही है।

तो आखिर Flipkart pay Later क्या है, और कोई भी इस Payment Option का उपयोग किस तरह से कर सकता है, इस आर्टिकल में इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

Table of Contents

फ्लिपकार्ट पे लेटर में ईएमआई का ऑप्शन क्या है – Flipkart pay later new update EMI option in Hindi 2021

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, फ्लिपकार्ड अपने यूजर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बेहतरीन बेहतरीन समय-समय पर ऑफर लाता रहता है। फ्लिपकार्ट में काफी समय पहले अपने यूजर को ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर’ का एक बेहतरीन ऑप्शन उपलब्ध करवाया था। 

इस ऑप्शन के अंतर्गत फ्लिपकार्ट पे लेटर के एलिजिबल कस्टमर को किसी भी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग को करने के लिए एक निर्धारित अमाउंट प्रदान किया जाता था और फिर यूजर उस अमाउंट के अंतर्गत अपने महीने भर की शॉपिंग को बिना किसी इंस्टेंट पेमेंट को किए या फिर ईएमआई का भुगतान किए पूरा कर सकते थे।

कस्टमर को महीने की आखिरी तारीख में अपने द्वारा किए गए सभी शॉपिंग के अमाउंट को एक साथ पेमेंट करना पड़ता था और इसके लिए खुद फ्लिपकार्ड अपने तरफ से ग्राहक को एक रशीद या फिर यूं कहें कि पेमेंट रिमाइंडर ईमेल भेजा करता था और फिर आप अपने पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके बकाया राशि का भुगतान कर पाते थे। 

अब इसी सुविधा को और आसान रूप प्रदान करने के लिए एवं ग्राहकों को अपनी ओर और आकर्षित करने हेतु फ्लिपकार्ट कंपनी ने फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन में अब ईएमआई की सुविधा को ऐड कर दिया है। 

अब फ्लिपकार्ट के ग्रह फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन का इस्तेमाल करते हुए ईएमआई पर भी शॉपिंग कर सकते हैं और दोस्तों इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट कंपनी ने लोगों के बेलेटर के बैलेंस को अपग्रेड भी किया है और साथ ही में ईएमआई की लिमिट को भी इंप्रूव किया है। आज ही आप अपने फ्लिपकार्ट के अकाउंट में जाएं और वहां पर  फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपना अपग्रेडेशन चेक करें।

Flipkart Pay Later क्या है?

Flipkart Pay Later_ Shop Now & Pay Next Month with Flipkart Pay Later -

Flipkart का यह move Online shopping का Taste पूरी तरह से बदलने वाला है। Flipkart पहले से ही Debit Card EMI, No Cost EMI, Cardless Credit and Buyback जैसे कई विकल्प देकर Shopping को काफी आसान कर देता है, वही अब Pay Later के कारण एक क्रांतिकारी बदलाव आने वाला है।

निश्चितरूप से Flipkart का यह नया Payment System Shopping को और भी आसान बनाने वाला है खासकर उन लोगो के लिये जो उधारी में सामान लेना चाहते है, या तुरंत Payment देने में सक्षम नही हैं।

तो क्या है Flipkart pay Later. असल मे यह एक Flipkart का Innovation है, जिसके जरिए आपकी Shopping को आसान बनाया जाएगा।

आसान बनाने का मतलब है कि अब आपको Shopping करते वक़्त अपना ATM Card लेकर नही बैठना पड़ेगा न ही अपने व्यक्त Time से थोड़ा Time निकालकर PRODUCT के लिए Pay करना पड़ेगा।

आपको बस समान खरीदते जाना है वो भी बिना Payment किये। इसके महीने भर बाद आप चाहे सभी का बिल एक साथ Pay कर दीजिए।

यानी कि Flipkart से आप ठीक उसी तरह से उधारी का सामान खरीद सकते हैं जैसे कोई जान पहचान वाला दुकानदार आपको उधारी का सामान दे देता है, क्योंकि वह जानता है कि आप अपना बकाया हमेशा चुका देते हैं।

इसमे आपके लिए क्या है?

Flipkart Pay Later का उपयोग करके आप कुछ Features का फायदा पा सकते हैं:-

उधारी सामान.

Flipkart में आप अपना सामान आप खरीद सकते हैं, उसका अनुभव कर सकते हैं, और फिर अगले महीने उस सामान का बिल दे सकते है। यानी कि तुरंत भुगतान की अब कोई जरूरत नही है।

तुरंत खरीददारी.

मान लीजिए किसी की शादी है और आप उसे कोई अच्छा सा तोहफ़ा देना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण नही दे पा रहे हैं। पर फ्लिपकार्ट में अब ऐसा नही है। आपको कोई Product पसंद आता है तो उसकी खरीददारी आप तुरंत बस एक click में कर सकते हैं। आपको तुरंत Payment देने के जरूरत नही है।

एक साथ Payment

आपकी Payment महीने के आखिरी में आती है तो भी अब चिंता करने की जरूरत नही है। आप महीने भर अपनी जरूरत का समान खरीद सकते हैं, और फिर सारे सामान का बिल एक साथ Pay कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट पे लेटर में एलिजिबिलिटी कैसे चेक करें? – How to check eligibility criteria in Flipkart pay later features in Hindi

फ्लिपकार्ट पे लेटर के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेट को फॉलो करना है और आप बस कुछ ही समय में अपने एलिजिबिलिटी को घर बैठे चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं, कि क्या आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल है या फिर नहीं?।

Flipkart pay later Mein eligibility criteria kaise check Karen Step by step in Hindi –

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लिपकार्ड के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर रहना है।

STEP 2. इतना करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन के अंदर ‘मेनू’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आपके सामने स्लाइड वाली लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

STEP 3. अब इतना करने के बाद आपके सामने ‘माय अकाउंट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा ।

STEP 4. अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल होंगे तब आपको यहां पर यह वाला ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और इतना ही नहीं आपको यहां पर फ्लिपकार्ट पर लेटर के अंतर्गत दी जाने वाली लिमिट की राशि भी दिखाई देगी और जब आपको अपने स्क्रीन पर फ्लिपकार्ट पे लेटर का ऑप्शन  देखने को नहीं मिले, तब आप समझ लीजिए कि अब तक आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल नहीं है और आप इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं।

FLIPKART PAY LATER PAYMENT OPTION कौन उपयोग कर सकता है?

सभी के साथ कभी न कभी यह जरूर होता है कि कुछ अच्छा product लेने की इच्छा तो होती है पर उस वक़्त हमारे पास इतना पैसा नही होता की हम उसे खरीद सकें। तो दिमाग मे आता है कि काश बाद में Payment कर पाते तो अच्छा रहता।

लेकिन अब Flipkart आपको यह विकल्प देने वाला है कि महीने में बस एक बार Payment करेंगे तो भी चलेगा। अब प्रश्न उठता है कि आखिर आप किस तरह से Flipkart की इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

तो आपको बता दें कि यहाँ पर आप मात्र 30 सेकंड में इस सुविधा के लिए Eligible हो सकते हैं। इसमे आपको Apply करना है, अपना आधार कार्ड नंबर डालना है, PAN Card Number डालना है और फिर बस इन्हें Varify करना है।

Varify होते ही आप इस payment system के लिए आप Eligible हैं।

फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए अप्लाई कैसे करें? – How to apply for a Flipkart pay later features in Hindi

अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल है और इसका लाभ उठाने के लिए इसमें अपना अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो कर सकते हैं और बड़ी आसानी से फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं।

Flipkart pay later ke liye aavedan process Hindi mein step by step –

STEP 1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में फ्लिपकार्ट की एप्लीकेशन को ओपन करना है और फिर ‘मैन्युबार’ के ऑप्शन में चले जाना है।

STEP 2.  अब आपके स्क्रीन के सामने ‘माय अकाउंट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 3. अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल होंगे, तब आपको यहां पर ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर’ का ऑप्शन मिल जाएगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. अब इतना करने के बाद आपको आगे ‘मोर ऑन फ्लिपकार्ट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको ऐसा ऑप्शन पर चले जाना है।

STEP 5. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको यहां पर ‘क्रेडिट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 6. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा और आपको यहां पर अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड संख्या दर्ज कर देना है।

STEP 7. अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत एक लिमिट सेट करके दे दी जाएगी और आप इस लिमिट के अंतर्गत इस फीचर्स का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन पूरा कर लेते हैं।

Flipkart Pay Later से Payment कैसे करें?

Flipkart Pay Later से Payment करने के प्रक्रिया बहुत ही आसान है। बस कुछ ही Steps में अपना अपना सारा बकाया Payment कर सकते हैं।

लेकिन जरूरी बात जो जानना चाहिए कि आपको Payment करने की आखिरी Date याद रखने की कोई जरूरत नही है, बल्कि Flipkart खुद ही आपको यह याद दिलाता रहेगा कि Payment की date नजदीक आने वाली है।

  • सबसे पहले Flipkart Pay Later statement को check करें, जहां पर आपको Payment करने की आखिरी Date और बकाया राशि बता दिया जाएगा।
  • अब आपको Pay Bill पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Payment का Mode Select करना है।
  • और इसके बाद आपके Account से बकाया Amount Flipkart के पास चला जाएगा और इस तरह से सारा Payment एक बार मे Clear हो जाएगा।

फ्लिपकार्ट पे लेटर में ईएमआई का ऑप्शन कैसे यूज़ करें? – How to use EMI option on Flipkart pay later in Hindi

Flipkart pay later Mein EMI kya hai
Flipkart pay later Mein EMI kya hai

फ्लिपकार्ट के सभी ग्राहकों के लिए पे लेटर के ऑप्शन के साथ-साथ अब इस पर ईएमआई पर शॉपिंग करने की भी सुविधा प्रदान कर दी गई है। अगर आप भी इस ऑप्शन के लिए एलिजिबल है, तो आज ही अपने मन पसंदीदा चीज को ईएमआई पर खरीद सकते हैं।  

दोस्तों अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि Flipkart pay later Mein EMI option kaise use Karen? तो दोस्तों चलिए हम आपके इस सवाल का भी अपने इस आर्टिकल में जवाब विस्तार से प्रदान कर ही देते हैं। 

अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत कोई भी प्रोडक्ट ईएमआई पर खरीदना चाहते हैं, तो दोस्तों नीचे बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

Flipkart pay later Mein EMI option use karne ki process step by step –

STEP 1. इस बेहतरीन ऑप्शन का इस्तेमाल करने हेतु आपको सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट के एप्लीकेशन को मोबाइल में ओपन कर लेना है।

STEP 2.  अब आप जिस भी प्रोडक्ट को फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत ईएमआई पर खरीदना चाहते हैं, उसका सबसे पहले आपको चुनाव कर लेना है।

STEP 3. अब आपको अपने उस प्रोडक्ट के निर्धारित पेमेंट को कंप्लीट करने के लिए ‘पेमेंट’ के ऑप्शन पर जाना होगा।

STEP 4. अब इसके बाद आपको यहां पर कई तरह पेमेंट के ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे और आप को यहां पर ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर’ का भी ऑप्शन दिखाई देगा और इसके साथ ही ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर ईएमआई’ का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आपको ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर ईएमआई’ के ऑप्शन का चुनाव कर लेना है और इस पर क्लिक कर देना है।

Flipkart pay later Mein EMI option kaise use kare
Flipkart pay later Mein EMI option kaise use kare

STEP 5. अब इसके बाद आपके सामने उस प्रोडक्ट की ईएमआई से संबंधित सारी डिटेल दिखाई देने लगेगी और साथ ही में कितने समय में प्रोडक्ट की ईएमआई को पूरा किया जा सकता है और उस पर क्या चार्ज आप से लिया जा सकता है?, इसकी भी जानकारी आपको वहां पर देखने को मिल जाएगी।

STEP 5. हम आपके द्वारा चुने गए हमारी क्या ऑप्शन के अंतर्गत आपके प्रोडक्ट की पूरी पेमेंट कंप्लीट कर दी जाती है और उसके बाद आपको प्रोडक्ट होम डिलीवर कर दिया जाता है।

STEP 6. अब आपने जितने भी समय की और जितने भी रुपए की कमाई बनवाई होगी, उतने समय पर और उसने चार्ज आपको हर महीने इसके अंतर्गत देना होता है और इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर ईएमआई’ वाले ऑप्शन का भी इस्तेमाल आसानी से कर पाते हैं।

FLIPKART PAY LATER का उपयोग करते वक़्त किन बातों का ध्यान रखें?

Flipkart की यह नई Payment Service वैसे तो अधिकतर लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा लेकिन इस Method को Use करते वक़्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिये जैसे कि:-

  • आप अपना Payment Clear करने के लिए कभी भी partial repayment नही कर सकते।
  • Flipkart का Feature कोई wallet नही है। यानी कि यहाँ पर आप पहले से Extra Money जमा नही कर सकते हैं।
  • यदि आपका Amount बहुत ज्यादा है, तो आपको Flipkart के जरिए संदेश देकर यहां बताया जाएगा कि Flipkart की आगे की सुविधा लेने के लिए बकाया राशि को Pay करें।
  • Flipkart की यह सुविधा इस App,Mobile Site में उपलब्ध है, लेकिन Desktop में यह अभी उपलब्ध नही है। लेकिन जल्द ही यह इसमे भी available होने वाली है।

फ्लिपकार्ट पे लेटर फीचर्स के फायदे? – Benefit of Flipkart pay later features in Hindi

  • जिस प्रकार से आप अपने जान पहचान के लोकल दुकान पर जाकर अपने आवश्यकता के अनुसार सामान को  उधारी खरीद सकते हैं और उसका भुगतान बाद में कर सकते हैं, ठीक उसी प्रकार पर हमें अब ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए फ्लिपकार्ड यह सुविधा प्रदान करने लगा है।
  • किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को इस प्रोग्राम के अंतर्गत करीब के उसे इस्तेमाल कर सकते हैं और पसंद आने पर उसे खरीद सकते हैं या फिर पसंद ना आने पर उसे दोबारा से रिटर्न्स करवा सकते हैं।
  •  जिन लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने के दौरान कोई चीज बहुत ही ज्यादा पसंद आ जाती है और उनके पास उसका पेमेंट करने के लिए उस दौरान पैसे नहीं होते हैं, तब इस परिस्थिति में फ्लिपकार्ट पे लेटर ऑप्शन बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो जाता है।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत हम एक लिमिट के अनुसार महीने भर की खरीदारी कर सकते हैं और उसके बाद अपने समय अनुसार एक साथ उन सभी खरीदारी का पेमेंट कर सकते हैं।
  •  अब तो फ्लिपकार्ट पे लेटर ने ईएमआई का भी एक ऑप्शन लॉन्च कर दिया है, इसके अंतर्गत आप फ्लिपकार्ट में पे लेटर के साथ-साथ ईएमआई का भी बेहतरीन फीचर इस्तेमाल कर पाएंगे और अपने मन पसंदीदा प्रोडक्ट को आसानी से खरीद सकेंगे।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत आप अपनी सुविधा अनुसार पेमेंट का ऑप्शन सुन सकते हैं और अपने पेमेंट का घर बैठे आसानी से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के भुगतान कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के समय में बड़ी से बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अनेकों प्रकार के लाभ उनके लिए एवं आकर्षक ऑफर उनके लिए जारी करते हैं। इनमें से आप को सबसे ज्यादा आकर्षक फ्लिपकार्ट की ओर से पे लेटर दिया जा रहा है। इसका लाभ उठा कर आप बड़ी ही आसानी से अपनी मनचाही कोई भी वस्तु को ऑनलाइन रूप में फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर कर सकते हैं और उसका भुगतान चाहे जब आप बात में भी कर सकते हैं।

FAQ:

प्रश्न : क्या फ्लिपकार्ट पे लेटर का लाभ उठाने के लिए हमें कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है ?

उत्तर :- जी बिल्कुल नहीं आपको इसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना है।

प्रश्न : क्या कोई भी व्यक्ति फ्लिपकार्ट पे लेटर का लाभ सकता है ?

उत्तर :- जी हां बिल्कुल कोई भी व्यक्ति फ्लिपकार्ट पे लेटर कल आप बड़ी ही आसानी से उठा सकता है।

प्रश्न : क्या हम फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से कोई भी वस्तु को ऑनलाइन रूप में खरीद कर उसका भुगतान बाद में कर सकते हैं?

उत्तर :- जी हां बिल्कुल आप कोई भी वस्तु ऑनलाइन बुक में खरीद के उसका भुगतान बाद में फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

प्रश्न : फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत यूजर को कितनी शॉपिंग लिमिट प्रदान की जाती है?

उत्तर :- पहले के समय में फ्लिपकार्ट पे लेटर पर एलिजिबल यूजर को ₹5000 तक की लिमिट प्रदान की जाती थी और यह लिमिट हर महीने पुराने पेमेंट के का भुगतान करने पर अपग्रेड कर दी जाती थी। 

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट पे लेटर के सभी यूजर को निर्धारित इस लिमिट में इजाफा कर दिया गया है और इस लिमिट को आप अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन में जाकर चेक कर सकते हैं।

How to Pay By Emi Online Amazon Flipkart

Flipkart Axis Bank Credit Card kaise apply karen

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment