Paytm mein bank account kaise add Karen। Paytm में अकाउंट कैसे जोड़े

Paytm mein bank account kaise add Karen: दोस्तों आज के समय में किसी भी व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा भेजना बहुत ही आसान हो चुका है और सबसे ज्यादा मोबाइल फोन के जरिए पेटीएम का इस्तेमाल करके आप सरलता पूर्वक से बैंक में पैसे भेज सकते हैं और वह भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के।

पेटीएम में पैसे भेजने के लिए या फिर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले हमें अपने बैंक खाते को पेटीएम से लिंक करना होगा और उसके बाद तब जाकर एक यूपीआई आईडी जनरेट होगी और उसके बाद आप पैसों का बड़ी ही आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को paytm mein bank account kaise add Karen?, इस विषय पर जानकारी प्रस्तुत करने वाले हैं।

Paytm क्या है? (About paytm in Hindi)

Paytm app kya hai: पेटीएम आज के समय की सबसे ज्यादा लोकप्रिय वाले और एक पेमेंट बैंक एप और पोर्टल बन चुका है। इसके सबसे ज्यादा यूज़र हमारे देश में मौजूद है और लगभग हर एक फोन में आपको बड़े ही आसानी से पेटीएम एप मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री जी ने जब हमारे देश में नोटबंदी की थी, तब उसी समय से कैशलेस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाने लगा और तब जाकर पेटीएम एप का निर्माण किया गया। अगर हम साधारण शब्दों में समझे तो पेटीएम एक ऑनलाइन पेमेंट सर्विस है 

और इसके जरिए आप अपने मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं बिजली का बिल पल सकते है, पानी का बिल भर सकते हैं ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं और इतना ही नहीं पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं और भी कई सारे सुविधाओं का लाभ पेटीएम के जरिए ले सकते हैं।

पेटीएम का यूज़ बहुत ही आसान है और इसकी कई सारे फीचर्स की वजह से हमारे देश में इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और इसके यूजर संख्या में भी वृद्धि हो रही है।

भीम यूपीआई क्या है? (What is paytm bhim UPI in Hindi)

PAYTM BHIM UPI KYA HAI: यूपीआई का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस  (unified payment interface) होता है। यह एक मोबाइल भुगतान प्रणाली है। इसके जरिए आपका बैंक खाता आपके पेटीएम अकाउंट से जुड़ जाता है और फिर यूपीआई ऐड्रेस का निर्माण होता है।

फिर आप इसे यूपीआई ऐड्रेस के माध्यम से आसानी से किसी भी प्रकार की पेमेंट कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने पेटीएम के जरिए आईएफएससी कोड और बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके किसी भी व्यक्ति के डायरेक्ट बैंक खाते में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूपीआई पिन क्या होता है? (What is upi pin in Hindi)

UP pin kya hai: यूपीआई पिन 4 या 6 फिर अंको का होता है। इसी के माध्यम से जब हम फाइनल पेमेंट अमाउंट डाल कर पेमेंट करने जाते हैं, तो हमारी पेमेंट कंप्लीट होती है। बिना यूपीआई पिन के आप किसी भी प्रकार का पेमेंट नहीं कर सकते हैं। यूपीआई पिन के माध्यम से ही आपके बैंक खाते का सत्यापन किया जाता है। अलग-अलग बैंक अकाउंट के अलग-अलग प्रकार के यूपीआई पिन जनरेट होते हैं।

Paytm app मे बैंक अकाउंट कैसे ऐड करें? (How to add bank account in PayTM app in Hindi)

Paytm mein bank account kaise add Karen: अगर आपको पेटीएम का इस्तेमाल लेनदेन एवं किसी भी प्रकार का पेमेंट करने के लिए हमें अपने बैंक अकाउंट को पेटीएम ऐप में लिंक करना होता है और बिना पेटीएम में बैंक अकाउंट लिंक किए किसी भी प्रकार की पेमेंट संभव नहीं है।

चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि कैसे पेटीएम ऐप में अपने बैंक अकाउंट को जोड़ते हैं और इसकी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई गई है।

Step 1. सबसे पहले पेटीएम ऐप में अपना अकाउंट बनाए और उसके बाद इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर ले।

Step 2. पेटीएम ऐप को ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट हैंड साइड के टॉप कार्नर पर “प्रोफाइल” का एक “आइकॉन” दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Paytm mein bank account kaise add Karen। Paytm में अकाउंट कैसे जोड़े
How to add bank account in PayTM app in Hindi

Step 3. अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको “डिफॉल्ट बैंक अकाउंट” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 4. अगर आपने यहां पर पहले से कोई बैंक खाता ऐड किया होगा तो वह दिखाई देगा और अगर आप नया बैंक खाता ऐड करना चाहते हैं तो आपको यहां पर “एड अनदर बैंक अकाउंट नामक” एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और यहां पर आपको कई सारे बैंक के नाम दिखाई देंगे और इनमें से आपका बैंक अकाउंट किस में है, उसका चुनाव आपको करना है और उस पर क्लिक कर देना है।

Step 6. जान रहे आपका जो मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक है, वह सिम आपके उसी मोबाइल फोन में होनी चाहिए, जिसमें आप अपना पेटीएम ऐप इस्तेमाल करते हैं।

Step 7. अब आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को आप को वेरीफाई कर लेना है।

upi pin kaise daale
upi pin kaise daale

Step 8. अब उसके बाद आपको 4 या फिर 6 अंको का अपना यूपीआई पिन जनरेट कर लेना है।

Step 9. अपने यूपीआई पिन कोड दोबारा से दर्ज करें और इसे कंफर्म कर ले।

Step 10. अब इतना करने के बाद आपको “ओके” के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 11. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको अपने एटीएम कार्ड को ले लेना है और आगे की प्रोसेस कंप्लीट करनी है।

Step 12. आपको अपने एटीएम कार्ड का नंबर दर्ज करना है और उसके बाद अपना सीवीवी कोड एवं एटीएम कार्ड की एक्सपायरी डेट दर्ज करें।

Step 13. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं और साथ ही में पैसों के लेनदेन एवं अन्य ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le 2021

बैंक अकाउंट से पेटीएम में पैसे कैसे ट्रांसफर करें? (How to to transfer money from bank account to PayTM in Hindi)

Bank account se paytm mein paise kaise transfer Karen: अगर आप अपने बैंक खाते में से पेटीएम में पैसे को ऐड करना चाहते हैं या ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं और इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

How to to transfer money from bank account to PayTM
How to to transfer money from bank account to PayTM

Step 1. सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर ले।

Step 2. अब इतना करने के बाद पेटीएम एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको “ऐड मनी” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और उसके बाद आप कितने पैसे अपने पेटीएम खाते में डालना चाहते हैं, उसका अमाउंट आपको डालना है।

Step 4. अब इतना करने के बाद “ऐड मनी” का विकल्प दिखाई देगा और इस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 5. अब इसके बाद आप किसके माध्यम से पैसे अपने पेटीएम एप में ऐड करना चाहते हैं, उसका चुनाव करें। आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई या फिर क्यूआर स्कैनर के जरिए पैसे पेटीएम में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Step 6. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद “pay now” का विकल्प दिखाई देगा और उसके बाद आपके पेमेंट को सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी आएगा और यह ओटीपी आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा।

Step 7. अब बैंक खाते में पैसे कट जाएंगे और आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड हो जाएंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को paytm mein bank account kaise add Karen?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा सहायक सिद्ध हुआ होगा। 

इस लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ या सोशल मीडिया हैंडल पर साझा करें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment