फ्लिप्कार्ट पे लाटर कैसे यूज़ करे – Flipkart Pay Later Kaise Use Kare

अगर आप फ्लिपकार्ट के यूज़र हो तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Flipkart Pay Later Kaise Use Kare के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी समझाने वाले हैं। अगर आपने फ्लिपकार्ट के तरफ से प्रदान किए जाने वाले इस बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया तो आपने समझ लीजिए बहुत बढ़िया फीचर मिस कर दिया है।

अनुक्रम दिखाएँ

आज हम अपने इस लेख में फ्लिपकार्ट पे लेटर के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देंगे और अगर आप फ्लिपकार्ट के पे लेटर का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप हमारे इस लेख को शुरुआत से अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि हमने अपने इस लेख में आज के इस विषय के संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की हुई है और अगर आपने एक भी जानकारी मिस कर दी तो आपको हमारा यह समझ में नहीं आएगा और आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का भी यूज नहीं कर पाओगे।

Flipkart Pay लेटर क्या है

दोस्तों जिस प्रकार के आपके पास क्रेडिट कार्ड आपके काफी काम में आता है ठीक उसी प्रकार से फ्लिपकार्ट पे लेटर एक ऐसा फीचर है जिसका यूज करके आप फ्लिपकार्ट पर जितनी बार चाहो उतनी बार शॉपिंग कर सकते हो और शॉपिंग किए गए धनराशि का एक हिस्सा पहली बार चुकाने के बाद आप उसे हर महीने 5 तारीख को ईएमआई के रूप में चुका सकते हो फ्लिपकार्ट के इसी फीचर्स को फ्लिपकार्ट पे लेटर कहा जाता है।

फ्लिपकार्ट पे लेटर में एलिजिबिलिटी कैसे चेक करें

फ्लिपकार्ट पे लेटर के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को चेक करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, बस आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेट को फॉलो करना है और आप बस कुछ ही समय में अपने एलिजिबिलिटी को घर बैठे चेक कर सकते हैं और जान सकते हैं, कि क्या आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल है या फिर नहीं?।

Flipkart pay later Mein eligibility Step by step

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में फ्लिपकार्ड के एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर रहना है।

STEP 2. इतना करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन के अंदर ‘मेनू’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आपके सामने स्लाइड वाली लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

STEP 3. अब इतना करने के बाद आपके सामने ‘माय अकाउंट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा ।

STEP 4. अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल होंगे तब आपको यहां पर यह वाला ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और इतना ही नहीं आपको यहां पर फ्लिपकार्ट पर लेटर के अंतर्गत दी जाने वाली लिमिट की राशि भी दिखाई देगी और जब आपको अपने स्क्रीन पर फ्लिपकार्ट पे लेटर का ऑप्शन  देखने को नहीं मिले, तब आप समझ लीजिए कि अब तक आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल नहीं है और आप इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं।

FLIPKART PAY LATER PAYMENT OPTION कौन उपयोग कर सकता है?

सभी के साथ कभी न कभी यह जरूर होता है कि कुछ अच्छा product लेने की इच्छा तो होती है पर उस वक़्त हमारे पास इतना पैसा नही होता की हम उसे खरीद सकें। तो दिमाग मे आता है कि काश बाद में Payment कर पाते तो अच्छा रहता।

लेकिन अब Flipkart आपको यह विकल्प देने वाला है कि महीने में बस एक बार Payment करेंगे तो भी चलेगा। अब प्रश्न उठता है कि आखिर आप किस तरह से Flipkart की इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

तो आपको बता दें कि यहाँ पर आप मात्र 30 सेकंड में इस सुविधा के लिए Eligible हो सकते हैं। इसमे आपको Apply करना है, अपना आधार कार्ड नंबर डालना है, PAN Card Number डालना है और फिर बस इन्हें Varify करना है।

Varify होते ही आप इस payment system के लिए आप Eligible हैं।

इसे भी जाने

फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए अप्लाई कैसे करें 

flipkart pay later kaise apply kare

दोस्तों अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको इसके लिए अपना आवेदन करना होगा और इसके आवेदन का प्रोसेस ऑनलाइन ही होगा। अगर आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए अप्लाई करना है तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए सारे स्टेप को फॉलो करना होगा ताकि आप आसानी से इसके लिए अपना आवेदन कर सको।

1. फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करे

सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट के ऑफिशल एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर चले जाना है।

2. क्रेडिट के ऑप्शन पर क्लिक करे

आप जैसे ही फ्लिपकार्ट के ऑफिशल एप्लीकेशन को ओपन कर लेते हो आपको इसके होम स्क्रीन पर सबसे नीचे ‘क्रेडिटका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. केवाईसी कंप्लीट करे

अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको केवाईसी कंप्लीट करने के लिए कहा जाएगा और केवाईसी कंप्लीट करने के लिए आपको अपना पैन कार्ड नंबर, अपना आधार नंबर और अपना नाम इंटर करने के लिए कहा जाएगा एवं आपको यहां पर एक कैप्चा भी मिलेगा और आपको कैप्चा सॉल्वर करना होगा।

4. ओटीपी वेरीफाई करे

कैप्चा सॉल्वर कर लेने के पश्चात आपको कंटिन्यू का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और आप ओटीपी को वेरीफाई कर लीजिए। अगर आपकी आधार कार्ड से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा तो आप आगे की प्रोसेस कंप्लीट नहीं कर पाओगे और आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का भी इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

5. 4 डिजिट पिन क्रिएट करे

ओटीपी को वेरीफाई कर लेने के पश्चात अब आपको आगे 4 डिजिट का पिन क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा और आप अपनी सुविधा अनुसार 4 डिजिट का पिन क्रिएट कर लीजिए।

6. बैंक अकाउंट वेरीफाई करे

अब आगे की प्रोसेस में आपको अपने बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपना बैंक अकाउंट इंटर करें और उसे वेरीफाई भी कर ले।

7. टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करे

बैंक अकाउंट वेरीफाई कर लेने के पश्चात अब आपको आगे टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर सबसे पहले उनके टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़ें फिर उसके बाद इनके कंडीशन को एक्सेप्ट करें।

8. एलिजिबिलिटी चेक करे

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे एक नया पेज दिखाई देगा और यहां पर आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में दी गई जानकारी को समझ कर आप आसानी से जान जाओगे कि आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज कर सकते हो या फिर नहीं।

8. फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज़ करे

अगर आप फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज करने के लिए एलिजिबल होंगे तो आपको यहां पर कांग्रेचुलेशन का मैसेज दिखाई देने लगेगा अर्थात आप इस प्रोग्राम का यूज कर सकते हो और अगर आपको यहां पर कांग्रेचुलेशन का मैसेज नहीं दिखाई देता है तो आगे कुछ और दिन फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने के पश्चात आप फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिए एलिजिबल हो जाओगे।

ध्यान दें – आप को शुरुआती समय में फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंदर ₹2000 से लेकर करीब ₹25000 का शॉपिंग लिमिट मिल जाएगा और आप जैसे ही अपने शॉपिंग लिमिट का यूज करके और इसका पूरा भुगतान कर देते हो फिर आपको आपकी यही लिमिट ₹70000 तक की मिल जाएगी और ऐसे करते करते आप की लिमिट बढ़ती चली जाएगी।

इसे भी पढ़े

फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज कैसे करे

अगर आपने अपना फ्लिपकार्ट पे लेटर एक्टिवेट कर लिया है और आप को क्रेडिट लिमिट मिल गई है तो आगे की प्रोसेस में आपको इसका इस्तेमाल करना सीखना होगा। अगर आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज करने नहीं आता तो कोई बात नहीं हम आपको आगे फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज़ करने के कुछ आसान स्टेप्स बताएंगे और आप उन स्टेप्स को पढ़कर बड़ी ही आसानी से फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज करना सीख जाओगे और इसके लिए आप मुझे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पूरा अवश्य पढ़ें।

1. फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करे

आपको इसका यूज करने के लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करना होगा और ऐप ओपन करने के बाद आप जो भी शॉपिंग करना चाहते हो वहां पर आपको चले जाना है या फिर आप अपने अनुसार कोई भी प्रोडक्ट भी सर्च कर सकते हो।

2. कोई भी प्रोडक्ट सेलेक्ट करे

अब आप आगे जो भी प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट के वेबसाइट या एप्लीकेशन के जरिए खरीदना चाहते हो आपको उसका सबसे पहले चुनाव करना होगा और उसके बाद आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है।

3. बाय नाउ पर क्लिक करे

अपना प्रोडक्ट सेलेक्ट कर लेने के पश्चात अब आपको आगे प्रोडक्ट की खरीदारी करने के लिए ‘बाय नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

4. पे लेटर पर क्लिक करे

अब आगे आपको प्रोडक्ट का पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार की पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और इन्हीं पेमेंट ऑप्शन में आपको ‘फ्लिपकार्ट पे लेटर का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। 

5. कंटिन्यू पर क्लिक करे

अब आगे आपको इसका पेमेंट कंप्लीट करने के लिए कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो आपके प्रोडक्ट का पेमेंट पूरा हो जाता है और आपके फ्लिपकार्ट पे लेटर के लिमिट में से अमाउंट कट जाता है। अब आपको उसी अमाउंट को आने वाली 1 तारीख से लेकर 5 तारीख के बीच पेमेंट करना होगा और इस प्रकार से आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हो।

फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज करने के फायदे

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज करने के कुछ फायदों के बारे में भी जानकारी ले लेते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आपको किसी ऐसी परिस्थिति में किसी अर्जेंट सामान की जरूरत है परंतु आपके पास उस समय पैसे भी नहीं है तब ऐसे में आपके लिए फ्लिपकार्ट पे लेटर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।
  • आप फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज फ्लिपकार्ट पर ही नहीं बल्कि मिंत्रा और 2GUD जैसी वेबसाइट पर भी शॉपिंग करने के लिए कर सकते हो।
  • आप किसी भी सामान को खरीद कर उसका पेमेंट हर महीने किस्त के तौर पर चुका सकते हो इससे आप पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।
  • आप इस फीचर का यूज करके कोई भी शॉपिंग आसानी से कर सकते हो और अगर आपको सामान पसंद नहीं आता है तो आप अपने सामान को वापस भी कर सकते हो।
  • इतना ही नहीं अगर आप कोई भी सामान खरीदते हो तो आपको उसका डिलीवरी चार्ज भी देने की आवश्यकता नहीं होती है।

फ्लिपकार्ट पे लेटर के नुकसान

दोस्तों जिस प्रकार से हमने अभी आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर यूज करने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताया ठीक उसी प्रकार से इसके अपने कुछ नुकसान भी है और उसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से अवश्य पढ़ें।

  • अगर आप कोई भी सामान फ्लिपकार्ट पे लेटर के जरिए खरीदते हो तो आपको ₹1000 की खरीदारी पर कम से कम ₹10 का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है।
  • अगर आप समय पर किस्त का पेमेंट नहीं कर पाते हो तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज भी देना पड़ता है।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर का यूज करने वाले लोग कभी भी बिना आवश्यकता के ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं और उनके ऊपर धीरे-धीरे उधारी बढ़ने लगती है।
  • अगर आप एक बार फ्लिपकार्ट पे लेटर का इस्तेमाल करने लगते हो तो आप बार-बार इसका इस्तेमाल करना चाहते हो और इस प्रकार से आप काफी ज्यादा शॉपिंग कर लेते हो फिर आपको हर महीने में काफी बिल चुकाना पड़ सकता है।
  • फ्लिपकार्ट पे लेटर का इस्तेमाल समझ बूझ कर ही करें अन्यथा यह आपके लिए जिस प्रकार से फायदेमंद है ठीक उसी प्रकार से हानिकारक भी साबित हो सकता है।

इसे भी जाने

FAQ About flipkart pay later kaise use kare

प्रश्न : क्या फ्लिपकार्ट पे लेटर का लाभ उठाने के लिए हमें कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है ?

उत्तर :- जी बिल्कुल नहीं आपको इसके लिए कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना है।

प्रश्न : क्या कोई भी व्यक्ति फ्लिपकार्ट पे लेटर का लाभ सकता है ?

उत्तर :- जी हां बिल्कुल कोई भी व्यक्ति फ्लिपकार्ट पे लेटर कल आप बड़ी ही आसानी से उठा सकता है।

प्रश्न : क्या हम फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से कोई भी वस्तु को ऑनलाइन रूप में खरीद कर उसका भुगतान बाद में कर सकते हैं?

उत्तर :- जी हां बिल्कुल आप कोई भी वस्तु ऑनलाइन बुक में खरीद के उसका भुगतान बाद में फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से पढ़ सकते हैं।

प्रश्न : फ्लिपकार्ट पे लेटर के अंतर्गत यूजर को कितनी शॉपिंग लिमिट प्रदान की जाती है?

उत्तर :- पहले के समय में फ्लिपकार्ट पे लेटर पर एलिजिबल यूजर को ₹5000 तक की लिमिट प्रदान की जाती थी और यह लिमिट हर महीने पुराने पेमेंट के का भुगतान करने पर अपग्रेड कर दी जाती थी। 

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट पे लेटर के सभी यूजर को निर्धारित इस लिमिट में इजाफा कर दिया गया है और इस लिमिट को आप अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर के ऑप्शन में जाकर चेक कर सकते हैं।

Q. फ्लिपकार्ट पे लेटर पेमेंट का ऑप्शन कौन-कौन उपयोग कर सकता है?

सबसे पहले आपको एप्लीकेशन में जाकर अपने एलिजिबिलिटी को चेक करना होगा और अगर आप इसके लिए एलिजिबल होते हो तो आप फ्लिपकार्ट पे लेटर पेमेंट ऑप्शन का उपयोग आसानी से कर सकते हो।

Q. फ्लिपकार्ट पे लेटर के पेमेंट का भुगतान कैसे किया जाता है?

आप इसका भुगतान यूपीआई के जरिए, क्रेडिट कार्ड के जरिए, या फिर अपने डायरेक्ट बैंक अकाउंट से भी आसानी से कर सकते हो।

Q. फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट कैसे बढ़ाए?

अगर आपको अपने फ्लिपकार्ट पे लेटर की लिमिट को बढ़ाना है तो आपको यहां पर से ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग करनी होगी और समय पर सारे पेमेंट का भुगतान करना भी अनिवार्य होगा और आप इस प्रकार से अपने फ्लिपकार्ट पर लेकर की लिमिट को आसानी से धीरे-धीरे इंप्रूव कर सकते हो।

निष्कर्ष

आज के समय में बड़ी से बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अनेकों प्रकार के लाभ उनके लिए एवं आकर्षक ऑफर उनके लिए जारी करते हैं। इनमें से आप को सबसे ज्यादा आकर्षक फ्लिपकार्ट की ओर से पे लेटर दिया जा रहा है। इसका लाभ उठा कर आप बड़ी ही आसानी से अपनी मनचाही कोई भी वस्तु को ऑनलाइन रूप में फ्लिपकार्ट पर ऑर्डर कर सकते हैं और उसका भुगतान चाहे जब आप बात में भी कर सकते हैं।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.