Paytm KYC Kaise Kare जाने इजी स्टेप में 2022

Paytm KYC Kaise Kare आप में से कई सारे लोग तो पेटीएम का इस्तेमाल करते ही होंगे परंतु पेटीएम का अच्छे तरीके से लाभ लेने के लिए आपको पेटीएम केवाईसी करना होता है। आप बड़ी आसानी से बस कुछ आसान स्टेप को करके करके पेटीएम केवाईसी करवा सकते हो। 

यदि आपको भी पेटीएम केवाईसी करना है और आपको इसका प्रोसेस नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम अपने इस लेख में आप सभी लोगों को पेटीएम केवाईसी करने के आसान स्टेप के बारे में विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं। पेटीएम केवाईसी के तरीके के बारे में जानने के लिए आप हमारे आज के इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें आपको इस लेख में काफी उपयोगी जानकारी मिलने वाली है।

पेटीएम केवाईसी क्या है

केवाईसी का मतलब होता है कि ‘नो योर कस्टमर’ कोई भी वित्तीय संस्था अपने ग्राहकों के पहचान को सत्यापित करने हेतु केवाईसी प्रक्रिया का इस्तेमाल करती है। केवाईसी के माध्यम से वित्तीय संस्था को आपके बारे में पूरी विस्तृत जानकारी पता चल जाती है और इस प्रकार से कोई भी वित्तीय संस्था अपने ग्राहकों को आसानी से सत्यापित करने का कार्य करती है। 

जब कोई वित्तीय संस्था केवाईसी के माध्यम से अपने ग्राहकों को सत्यापित कर लेती है तब वे अपनी सभी प्रकार की वित्तीय सुविधाओं का लाभ ग्राहकों को पूरे तरीके से पहुंचाने का काम करती है। ठीक इसी प्रकार से पेटीएम केवाईसी के अंतर्गत भी यही कार्य किया जाता है। 

जब आप अपने पेटीएम में अपनी केवाईसी को पूरा कर लेते हो तब आपको पेटीएम के सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलने लगता है और आप पेटीएम से ऐसी कोई सुविधा लेने से वंचित नहीं रह सकते जो सभी प्रीमियम ग्राहक या फिर इसके पुराने यूजर लेते हैं।

पेटीएम केवाईसी करने के लिए रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट

पेटीएम कि किसी भी केवाईसी को पूरा करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी और बिना उन दस्तावेजों के आप पेटीएम की किसी भी प्रकार की केवाईसी को पूरा नहीं कर पाओगे तो चलिए जानते हैं कि पेटीएम की केवाईसी को करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत होने वाली है जिसकी जानकारी यहां पर नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • आपके पास आपका पासपोर्ट, ड्राइवरी लाइसेंस, आधार कार्ड आदि होना चाहिए।
  • आपके पास आपका पैन कार्ड होना चाहिए।
  • अगर आप चाहो तो नरेगा जॉब कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • पेटीएम केवाईसी को पूरा करने के लिए आपको अपना पूरा नाम और डेट ऑफ बर्थ आदि भी दर्ज करना पड़ सकता है। 

पेटीएम केवाईसी के प्रकार

मुख्यतः पेटीएम केवाईसी 2 प्रकार की होती है जिसके बारे में नीचे हमने विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। 

  1. मिनिमम पेटीएम केवाईसी 

पेटीएम के पहले केवाईसी की शुरूआत मिनिमम पेटीएम केवाईसी के जरिए की की जाती है। अगर आप इस प्रकार की केवाईसी को कर लेते हो तब ऐसे में आपको कई सारी दुकानों पर भुगतान करने का फीचर्स मिलता है और इतना ही नहीं आप अनेकों प्रकार के ऑनलाइन भुगतान भी कर पाते हो। मगर इस केवाईसी को करने के बाद आपको भुगतान करने की एक लिमिट प्रदान की जाती है। 

  1. पेटीएम फुल केवाईसी

इस प्रकार की केवाईसी के अंतर्गत आपको कोई भी लिमिट तय नहीं की जाती है। आप जितना मर्जी उतना 1 दिन में ट्रांजैक्शन कर सकते हो इतना ही नहीं इस प्रकार की केवाईसी को करवाने के बाद आप अपना पेटीएम में बैंक खाता भी खोल सकते हो इसमें अपने पैसे को डिपॉजिट कर सकते हो। इसके अलावा आपको पैसे फिक्स करने पर कुछ इंटरेस्ट भी प्रदान होता है पेटीएम का फुल केवाईसी करवाने पर आपको बहुत सारे बेनिफिट मिलते हैं।

पेटीएम केवाईसी कैसे करें

पेटीएम केवाईसी करने के लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। अगर आप पेटीएम की मिनिमम केवाईसी करना चाहते हो तो ऐसे में आपको दो रास्ते मिलते हैं और वहीं अगर आप पेटीएम की फुल केवाईसी करना चाहते हो तब पर भी आपको ऐसे में दो रास्ते मिल जाते हैं। 

पेटीएम की केवाईसी को पूरा करने के लिए हम आपको जितने भी नीचे तरीके बताए हैं उन सभी तरीकों को आप फॉलो करिए और आप आसानी से अपने पेटीएम केवाईसी को पूरा कर पाओगे। आपको जो भी तरीका यूज़फुल लगता है और आपके लिए आसान रहता है आप उसी तरीके के जरिए पेटीएम केवाईसी को पूरा कर सकते हो।

पेटीएम की मिनिमम केवाईसी कैसे करें

पेटीएम की मिनिमम केवाईसी को पूरा करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें।

  • पेटीएम की मिनिमम केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप को ओपन कर लेना है और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको पेटीएम के होम इंटरफेस पर ही ‘केवाईसी’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगर आपके पास पेटीएम की कई सारी आईडी है तो आपको यहां पर पेटीएम की उस आईडी को सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा जिस आईडी का आप केवाईसी करना चाहते हो और इस प्रकार से आप अपने पेटीएम के आईडी का चुनाव कर ले।
  • अब इतना करने के बाद आपको अपना आईडी नंबर और आईडी के अंदर आपका जो भी नाम है उसे आपको यहां पर लिखना होगा।
  • लिखी गई जानकारी को कंफर्म करिए और उसे  चेक मार्क करिए और फिर अंतिम में सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • कांग्रेचुलेशन इस प्रकार से आपका बड़ी ही आसानी से पेटीएम का मिनिमम केवाईसी पूरा हो जाता है और अब आपको कुछ भी करनी तो सकता नहीं है।

ध्यान दें – आरबीआई की तरफ से इस प्रकार की केवाईसी को केवल 18 महीनों के लिए ही मान्य दिया जाता है। जैसे ही 18 महीने पूरे होते हैं वैसे ही आपका वायलेट बंद कर दिया जाता है और आगे इसे जारी रखने के लिए आपको पेटीएम का फुल केवाईसी करवाना अनिवार्य है। पेटीएम के फुल केवाईसी के बारे में आपको आगे विस्तार से जानकारी मिलने वाली है।

सेल्फ केवाईसी या फिर आधार बेस केवाईसी करने का तरीका

अगर आप चल पर केवाईसी या फिर यूं कहें कि आधार बेस केवाईसी करना चाहते हो तब अब ऐसे में अपने केवाईसी को कर सकते हो जिसके करने के बारे में हमने यहां पर नीचे विस्तार से तरीका बताया है।

  • सबसे पहले आप अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाइए।
  • अब इतना कर लेने के बाद आपको पेटीएम के होम इंटरफेस पर एक केवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको यहां पर आधार नंबर को लिखने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर अपना आधार नंबर एंटर कर देना है।
  • आप जैसे ही अपने आधार नंबर को इंटर करते हो वैसे ही आपके आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है।
  • प्राप्त ओटीपी को आप सबसे पहले वेरीफाई कर लीजिए।
  • अब इतना करने के बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी और आपको उन जानकारियों को भरना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • कांग्रेचुलेशन इस प्रकार से आपका आधार बेस केवाईसी पेटीएम के अंदर कंप्लीट हो जाता है और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

ध्यान दें –  इस प्रकार की केवाईसी को कंप्लीट कर लेने के बाद आपके मिनिमम केवाईसी के साथ इसे जोड़ दिया जाता है।

पेटीएम फुल केवाईसी कैसे करें

अगर आप पेटीएम के या फिर किसी भी वित्तीय संस्था का बिना किसी रूकावट के आजीवन लाभ उठाना चाहते हैं तब ऐसे में आपको फुल केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। बिना फुल केवाईसी के आप किसी भी चीज का निरंतर रूप से लाभ नहीं उठा सकते इसीलिए अब चली हम आप सभी लोगों को पेटीएम के फुल केवाईसी को करने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं ताकि आप पेटीएम की फुल केवाईसी बड़ी ही आसानी से कर सको। पेटीएम की फुल केवाईसी को करने के लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझें और उन्हीं पॉइंट को फॉलो करते हुए अपने पेटीएम फुल केवाईसी को पूरा करें। 

  • पेटीएम की फुल केवाईसी को करने के लिए आपको पेटीएम केवाईसी सेंटर पर विजिट करना होगा।
  • अब आप सोच रहे होगे कि आपको कैसे पता चल जाएगा कि आपके नजदीकी में पेटीएम केवाईसी सेंटर कहां पर है।
  • पेटीएम केवाईसी सेंटर के बारे में पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए और उसके बाद आपको वहां पर ‘नियर बाय केवाईसी’ नामक एक ऑप्शन होम स्क्रीन पर दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन का चुनाव करते हो वैसे ही आपके पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर आपके नजदीक की केवाईसी सेंटर की डिटेल दिखाई देने लगती है और इतना ही नहीं आपको उस केवाईसी सेंटर का कांटेक्ट नंबर आदि भी मिल जाता है।
  • अब आपको अपने नजदीकी केवाईसी सेंटर पर बताए गए सभी दस्तावेजों के साथ विजिट करना है।
  • केवाईसी सेंटर पर विजिट करने के बाद आपको उन्हें बताना है कि आप पेटीएम का फुल केवाईसी कंपलीट करवाना चाहते हो और फिर वह आगे का प्रोसेस कंप्लीट करना शुरू करेंगे।
  • केवाईसी करने वाला एजेंट आपसे कुछ जानकारी पूछेगा और आपको उसके द्वारा पूछी जा रही जानकारी का बिल्कुल सही सही उत्तर देना है ताकि वह आपके केवाईसी को बिना किसी रूकावट के कंप्लीट कर सके।
  • जानकारी बताने के साथ-साथ आप केवाईसी एजेंट को आवश्यक दस्तावेज भी दे दीजिए ताकि वह आपके केवाईसी को वेरीफाई कर सके।
  • जैसे ही केवाईसी एजेंट केवाईसी के फॉर्म को भरेगा और उसे सम्मिट करेगा वैसे ही आपके आधार नंबर पंजीकृत पर ओटीपी प्राप्त होगा और आपको कुछ ओटीपी को एजेंट को बता देना है।
  • एजेंट आप को वेरीफाई करेगा और उसके बाद एक और बार आपको ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को एजेंट को बता देना है और फिर इस प्रकार से आपका पेटीएम का फुल केवाईसी पूरा हो जाता है और इसका कन्फर्मेशन आपको आपके पेटीएम एप्लीकेशन के साथ-साथ पेटीएम में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी प्रदान कर दिया जाता है। 

कैसे पता करें पेटीएम केवाईसी एक्टिवेट हुआ या नहीं

अगर आपने सफलतापूर्वक पेटीएम का केवाईसी कंप्लीट करवा लिया है परंतु अब आपको पता करना है कि आपका पेटीएम केवाईसी कंप्लीट हुआ है या फिर नहीं तब ऐसे में आपको हमारी ज्यादा नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा। 

  • इसके लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए।
  • अब आपको पेटीएम के होम पेज पर आपके प्रोफाइल का आइटम दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपका पेटीएम का केवाईसी कंप्लीट हो चुका होगा तब आपको आपके पेटीएम एप्लीकेशन के प्रोफाइल के अंदर आपके नाम के आगे ग्रीन कलर का या फिर ब्लू कलर का एक राइट चेक  मार्क का निशान दिखाई देगा अगर आपको यह निशान दिखाई दे तो समझ लीजिए आपका पेटीएम केवाईसी कंप्लीट हो चुका है और अगर आपको यह निशान नहीं दिखाई देता है तब आपकी केवाईसी कंपलीट नहीं हुई है।

पेटीएम केवाईसी करने के फायदे

अब चलिए हम लोग जान लेते हैं पेटीएम केवाईसी करने के क्या-क्या फायदे होते हैं। पेटीएम केवाईसी करने के कुछ फायदों के बारे में यहां पर नीचे हमने जानकारी दी है।

  • अगर आप पेटीएम की केवाईसी करवा लेते हो तब आप हर महीने ₹10000 से भी अधिक का खर्चा आसानी से बिना किसी रूकावट के कर सकते हो।
  • जैसे ही आप अपने पेटीएम की केवाईसी को कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आप अपने पेटीएम वॉलेट में करीब 1 लाख रुपए लग सकते हो और इसका उपयोग आप ऑनलाइन शॉपिंग करने एवं अन्य भुगतान संबंधित कार्यों में कर सकते हो।
  • पेटीएम की केवाईसी को पूरा कर लेने के बाद आप पेटीएम बैंक में अपना सफलतापूर्वक खाता खोल सकते हो।
  • पेटीएम की केवाईसी को पूरा कर लेते हो तब ऐसे में आपको पेटीएम के आकर्षक ऑफर और इतना ही नहीं कई सारे अन्य ऑफर्स का फायदा सबसे पहले मिल जाता है।
  • आप अपने पेटीएम वॉलेट का बिना किसी रूकावट का आजीवन इस्तेमाल कर पाते हो।

पेटीएम केवाईसी कंप्लीट करवाने के नुकसान

पेटीएम केवाईसी करवाने के कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि इसका फायदा ही फायदा है। आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पर पेटीएम के माध्यम से कई सारे कैशबैक और आकर्षक ऑफर भी प्राप्त होते हैं। यही कारण है कि पेटीएम केवाईसी को पूरा करने पर आपको कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है।

FAQ About Paytm KYC Kaise Kare

Q. घर बैठे पेटीएम केवाईसी कैसे करें?

घर पर बैठक पेटीएम केवाईसी करने के लिए आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन का यूज करना होगा और उसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

Q. बिना पैन कार्ड के पेटीएम केवाईसी कैसे करें?

बिना पैन कार्ड के पेटीएम केवाईसी करवाने के लिए आपको फॉर्म 60 भरना होगा और इस प्रकार से आप आसानी से अपनी केवाईसी को पूरा कर सकते हो।

Q.  पेटीएम केवाईसी करवाने के लिए कितना फीस देना पड़ता है?

पेटीएम केवाईसी करवाने के लिए आपको एक भी पैसा देने की आवश्यकता नहीं है paytm.kyc बिना किसी फीस के किया जाता है और यह बिल्कुल निशुल्क है।

Q. पेटीएम केवाईसी कितने दिन में अप्रूव हो जाती है?

पेटीएम केवाईसी 2 से 3 दिन में आसानी से अप्रूव हो जाती है।

Q. पेटीएम केवाईसी करने के लिए योग्यता?

पेटीएम केवाईसी करने के लिए आपको केवल मूल रूप से भारतीय होना चाहिए।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Paytm KYC Kaise Kare? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद आपको आज के हमारे इस लेख से पेटीएम केवाईसी करने से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी और आपको हमारा यह लेख काफी ज्यादा पसंद भी आया होगा।

अगर आपके मन में पेटीएम केवाईसी से संबंधित कोई भी सवाल या फिर आज के हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

 इसके अतिरिक्त अगर आपको आज का हमारा या लेख अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी  पेटीएम केवाईसी से संबंधित इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इसके बारे में जानने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो। हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.