Paytm first point kya hai और कैसे रिडीम करें।

Paytm first point kya hai: दोस्तों जिस प्रकार से हम अन्य पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं और उससे ट्रांजैक्शन करते हैं, तो हमें कुछ ना कुछ आवश्यक प्रति ट्रांजैक्शन के दर से कुछ वाउचर प्राप्त होते हैं और यह वाउचर हम ऑनलाइन शॉपिंग करने में या फिर किसी अन्य प्लेटफार्म पर इस्तेमाल करके निर्धारित डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों आज के समय में ऐसा कौन व्यक्ति होगा जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल ना करता हो।

भारत में नोटबंदी के बाद से कैशलेस जैसी सेवाओं का नया विकास हुआ और पेटीएम ने सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को कैशलेस रूप में करने के लिए अपना एक एप्लीकेशन और वेबसाइट डिजाइन किया। आज आप पेटीएम के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज और भी कई सारे सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख में Paytm first point kya hai ? aur ise kaise redeem Karen?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं और आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी सिद्ध होगा।

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट क्या है? (What is paytm first point in Hindi)

Paytm first point ke bare mein: इस एप्लीकेशन को जब हम किसी भी प्रकार के ट्रांजैक्शन या फिर शॉपिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं और फिर यूपीआई या फिर अन्य माध्यम से पेमेंट स्वीकार करते हैं या फिर भुगतान करते हैं, तो ऐसे परिस्थिति में हमें पेटीएम फर्स्ट पॉइंट मिलता है। 

दोस्तों पेटीएम फर्स्ट पॉइंट हमें रेंडम मिलता है और कभी-कभी तो किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन करने पर हमें गिफ्ट वाउचर और यहां तक की स्टिकर आदि भी मिल जाते हैं। हम पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को मोबाइल रिचार्ज करने या फिर किसी भी वेबसाइट पर शॉपिंग करने के लिए इसे रिडीम कर सकते हैं।

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कैसे अर्न करें?(how to get paytm first point in Hindi)

Paytm first point kaise kamae: अगर आप ज्यादा से ज्यादा पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमाना चाहते हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो दोस्तों नीचे बताए गए कुछ आसान तरीकों से आप पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमा सकते हैं।

  • ऑनलाइन शॉपिंग या फिर गिफ्ट वाउचर बाई करने पर या किसी को भेजने पर पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमा सकते हैं।
  • पेटीएम में आप गेम खेलकर भी बड़े ही आसानी से पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को कमा सकते हैं।
  • पेटीएम के अलग-अलग ऑफर का लाभ उठाकर भी हम पेटीएम फर्स्ट कॉइन कमा सकते हैं।
  • टिकट बुक करने करके के भी हम पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमा सकते हैं।
  • पेटीएम के जरिए फूल और ग्रॉसरी आर्डर करने पर भी हम इसे कमा सकते हैं।
  • हेल्थ और वैलनेस प्रोडक्ट को खरीद कर भी हम इस पॉइंट को कमा सकते हैं।
  • इसके अलावा हम किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करके भी रेंडम पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमा सकते हैं।
  • ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने और बिल पेमेंट करने के जरिए भी हम पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमा सकते हैं।

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को कमाने के कुछ नियम और कानून? (Rule of get paytm first point in Hindi)

Paytm first point ko kamane ke rules: पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमाना चाहते हैं, तो इसके कुछ नियमों का आपको पालन करना होगा और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

आप पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को केवल रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग करने और किसी भी स्टोर से कुछ सामान खरीदने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप एक बार पेटीएम फर्स्ट पॉइंट का यूज कर लेते हैं, तो उसे हम दोबारा रिफंड नहीं ले सकते हैं।

इसके अलावा हम नाही पेटीएम के किसी यूज़र को या फिर अपने बैंक अकाउंट में पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को पैसे में कन्वर्ट करके रिडीम कर सकते हैं।

Paytm mein bank account kaise add Karen। Paytm में अकाउंट कैसे जोड़े

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को हम कैसे बाउचर में कन्वर्ट करें? (How to convert paytm first point on Voucher  in Hindi)

(How to convert paytm first point on Voucher
(How to convert paytm first point on Voucher

Paytm first points uses in Hindi: अगर आप अपने कमाए गए पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को बाउचर में कन्वर्ट करके इसका यूज करना चाहते हैं और इसका बेनिफिट उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप बताएं हैं, आप उन्हें फॉलो करके पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को बाउचर में बड़ी ही आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं।

Step 1. इसके लिए हमें सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step 2. इसके बाद एप्लीकेशन के होम पेज पर ही सबसे नीचे आपको “cashback offer” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आगे आपको “first point” के विकल्प का चुनाव करना है।

Step 4. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने लगभग कई प्रकार के ऑफर दिखाई देंगे और आप चाहे तो category-wise भी ऑफर का चुनाव कर सकते हैं।

Step 5. अब आप अपने पसंदीदा ऑफर का चुनाव करें और उस पर क्लिक करके आप उसे रिडीम करें।

Step 6. अब आगे आपको एक कोड आपके ईमेल पर भेजा जाएगा और आप उस कोर्ट का यूज करके आप अपने मन पसंदीदा वाउचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को कैसे रिडीम करें? (How to redeem paytm first point in Hindi)

Paytm first point ko kaise redeem Karen: अगर आप दोस्तों अपने कमाए गए पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को रीडिंग करना चाहते हैं और उसका इस्तेमाल रिचार्ज के लिए या फिर बिल पेमेंट के लिए या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करना चाहते हैं, तो आप इसे बड़ी ही आसानी से कुछ ही स्टेप फॉलो करके रिडीम कर सकते हैं। तो चलिए इस लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि how to use paytm first point in Hindi?, के इस विषय पर जानकारी को जानते हैं।

Step 1. इसके लिए हमें सबसे पहले अपने पेटीएम मोबाइल ऐप को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब उसके बाद आपको आगे की प्रक्रिया में “paytm first point” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपको आपके पेटीएम फर्स्ट वायलेट में आपके पास कितना पॉइंट है, वह दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 4. अब आगे आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और आपको यहां पर “redeem now” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब इतना करने के बाद आपके सामने कई सारे अलग-अलग कंपनियों के साथ जो पेटीएम के साथ टाइअप की होगी उसकी सूची दिखाई देगी।

Step 6. इसके साथ ही आपको दिखाई दे रही सभी अलग-अलग प्रकार की ऑनलाइन कंपनियों की सूची में कितना पॉइंट खर्च करने पर हमें कौन सा और कितना लाभ मिलेगा, इसकी जानकारी दिखाई देगी।

Step 7. अब अगर आपको उनमें से किसी भी प्रकार का ऑफर पसंद आ जाता है, तो आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 8. अब आपके सामने वहां पर खुल जाएगा और उसके आगे आपको ” redeem” विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 9. अब आपने जिस ऑफर का चुनाव किया होगा, उतना पॉइंट आपके पेटीएम फर्स्ट पॉइंट वॉलेट से कट जाएगा और आप उस ऑफर का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le 2021

पेटीएम फर्स्ट पॉइंट के जरिए मोबाइल रिचार्ज कैसे करें? (How to recharge mobile phone using paytm first point in Hindi)

Paytm first point se mobile recharge kaise karen: दोस्तों आप अपने पेटीएम फर्स्ट पॉइंट पर जरिए अपने मोबाइल फोन को भी रिचार्ज कर सकते हैं और अपने पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को इस प्रकार से भी रिडीम कर सकते हैं। अगर आपने पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमाए हैं और आप अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

first point kaise use kare

Step 1. सबसे पहले आपको अपने पेटीएम मोबाइल फोन को मोबाइल में ओपन कर लेना है।

Step 2. इतना करने के बाद आपके पेटीएम एप्लीकेशन के होम पेज पर सबसे नीचे “cashback offer” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपके सामने आपने जितना भी पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कमाया होगा, उसकी संख्या दिखाई देने लगेगी।

Step 4. अब आपको इस इंटरफेस पर सबसे नीचे “convert point to PayTM balance” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और हमें उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर सारे अवेलेबल रीवाड्स दिखाई देंगे।

Step 6. अब आप अपने कमाए गए फर्स्ट पॉइंट के आधार पर रीवाड्स को चुन सकते हैं।

Step 7. अब आपको उस ब्राउज़र पर दिया गया “swipe up to redeem” विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 8. अब इतना करते ही आपका पेटीएम फर्स्ट प्वाइंट रिडीम हो जाएगा और आपके पेटीएम फर्स्ट पॉइंट के आधार पर आपको कितने रुपए का वाउचर मिला होगा, वह दिखाई देगा।

Step 9. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा हो जाने के पश्चात आपको वापस से पेटीएम के अपने होमपेज पर चले आना है।

Step 10. अब आपको पेटीएम के होम पेज पर “paytm wallet” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 11. अब आपको यहां पर जितने भी रुपए का पेटीएम फर्स्ट पॉइंट का वाउचर मिला होगा, वह दिखाई देगा और आपके पेटीएम वॉलेट में वह बैलेंस ऐड हो जाएगा।

Step 12. आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन में “mobile recharge” के विकल्प पर चले जाना है।

Step 13. अब आप कितने रुपए का मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं उसने रुपए का मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं और अगर आपका मोबाइल नंबर रिचार्ज आपके पेटीएम वॉलेट के बैलेंस ज्यादा है, तो ऐसे में बाकी का शेष बैलेंस अब अपने यूपीआई या फिर डायरेक्ट बैंक के जरिए भुगतान करके अपने मोबाइल को रिचार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हमने आज के इस अपने महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को paytm first point kya hai? aur paytm first point ko kaise redeem Karen?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगी और यह जानकारी हमने आपको काफी विस्तृत रूप में भी बताइए ताकि आपको पेटीएम फर्स्ट पॉइंट को रिडीम करने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारे आज के इस लेख को अपने मित्रों और अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले ताकि आप के जरिए उन लोगों को भी इस विषय पर जानकारी मिल सके।

FAQ:

Q: पेटीएम फर्स्ट पॉइंट क्या होता है?

Ans:- यह एक प्रकार का पॉइंट होता है, जिसे हम गिफ्ट वाउचर में और मोबाइल रिचार्ज करने के लिए रिडीम कर सकते हैं।

Q: 1000 पेटीएम फर्स्ट पॉइंट के कितने रुपए होते हैं?

Ans:- 1000 पेटीएम फर्स्ट पॉइंट के ₹10 प्राप्त होते हैं।

Q: क्या पेटीएम फर्स्ट पॉइंट से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं?

Ans:- जी हां बिल्कुल कर सकते हैं।

Q: पेटीएम फर्स्ट पॉइंट कैसे मिलता है?

Ans:- पेटीएम फर्स्ट पॉइंट सभी प्रकार की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और ऑनलाइन शॉपिंग करने पर रैंडम रूप में मिलता है।

Q: क्या पेटीएम फर्स्ट पॉइंट से मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं?

Ans:- जी हां बिल्कुल कर सकते हैं और इसकी जानकारी लेख में विस्तृत रूप से बताई भी गई है।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment