cash on delivery meaning in hindi

cash on delivery meaning in hindi – ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज़ हर दिन लोगों के बीच बढ़ता जा रहा है, क्योंकि आज के समय हर व्यक्ति अपनी पर्सनल लाइफ में बहुत व्यस्त है, जिसके चलते उसका पास इतना समय नहीं होता है, कि वह मार्किट जाये और चीजों की खरीदारी करें और इसके अलावा ऑनलाइन खरीदारी में ग्राहक को ज्यादा ऑप्शन और बेस्ट प्राइस भी मिलता है।

जिससे वह अपनी पसंदीदा सामन को अच्छे दामों में खरीद सकता है। इसलिए अगर आप भी उन्हीं लोगों में से है, जो ऑनलाइन शॉपिंग करते है, तो आपने कैश ऑन डिलेवरी के बारे में आवश्य सुना होगा। लेकिन बहुत यूज़र्स ऐसे भी है। जो इसके बारे में कुछ विशेष जानकारी नहीं रखते है, जिससे वह Online Shopping Customers को मिलने वाली इस सर्विस का मुफ्त उठाने में असमर्थ है।

इसी बात को जहन में रखते हुए। हमारे द्वारा इस लेख को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको कैश ऑन डिलेवरी क्या होती है? और Cash On Delivery Meaning In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है, लेकिन कैश ऑनलाइन डिलीवरी के बारे में जानकारी नहीं रखते है। तो हमारे साथ अंत तक बने रहे। हम उम्मीद करते है कि ये आर्टिकल आपके लिए काफी Usefull साबित होगा।

कैश ऑन डिलीवरी क्या होती है? | What Is Cash On Delivery

यदि आपने पहले की भी ऑनलाइन वेबसाइट से शॉपिंग की है, तो आपको जानते है कि भुगतान करने के लिए आपको बहुत से ऑप्शन जैसे – UPI, Net Banking, Debit Card आदि मिलते है। जिसमें से ही कैश ऑन डिलीवरी भी एक है।

जिसे शार्ट में COD भी कहते है और अगर आप इस ऑप्शन को चुनते है, तो आपको राशि का भुगतान उस समय नहीं। करना होता है, जब आप प्रोडक्ट को बुक करते है। वल्कि भुगतान आपको कैश के रूप में तब करना होता है, जब डिलीवरी बॉय प्रोडक्ट आपको देता है।

लेकिन आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि Cash On Delivery का ऑप्शन साधारण तौर पर सभी प्रोडक्ट और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर नहीं मिलता है।

इसे भी जाने – How to Pay By Emi Online Amazon Flipkart

Cash On Delivery Meaning In Hindi

अब तक आप जान चुके होंगे कि कैश ऑन डिलीवरी क्या होता है। लेकिन अगर Cash On Delivery Meaning In Hindi की बात करें? तो इसका हिंदी अर्थ होता है, डिलीवरी के समय भुगतान। जिससे साफ पता चलता है कि अगर आप इस प्रकार के भुगतान ऑप्शन का चयन करते है, तो आपको डिलीवरी के समय भुगतान करना होगा।

कैश ऑन डिलीवर के फायदे | Benefits Of Cash On Delivery hindi

यदि आप Cash On Delivery के बारे में पढ़ रहे है, तो आपको ये भी पता होना आवश्यक है, कि कैश ऑन डिवीलरी से कस्टमर्स को क्या – क्या फायदे हो सकते है। जो कुछ निम्न प्रकार है –

  • कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा से ऑनलाइन शॉपिंग में पारदर्शिता आयेगा और कस्टमर्स के साथ फ्रॉड होने की चांस कम होंगे।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले बहुत से कस्टमर्स के पास ऑनलाइन पेमेंट का कोई भी साधन उपलब्ध नहीं होता है। जिससे वे शॉपिंग करने में असमर्थ हो जाते है। लेकिन इस सर्विस के माध्यम से कैश के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकेंगे।
  • कैश ऑन डिलीवरी से अगर कोई कस्टमर प्रोडक्ट को खरीदता है, तो वह टेंशन फ्री रहता है क्योंकि जब प्रोडक्ट उसके हांथ में मिल जाता है। तब भुगतान करना होता है। क्योंकि बहुत सी बार देखा गया है कि हम किसी थर्ड क्लास वेबसाइट से प्रोडक्ट Buy कर लेते है। तो हमारे साथ फ्राड हो जाता है।

इसे भी पड़े – flipkart pay later kaise use kare in hindi

कैश ऑन डिलीवरी से संबधित कुछ जरूरी प्रश्न – उत्तर

Cash On Delivery के बारे में अब तक आप बहुत कुछ पढ़ चुके है। लेकिन इसके अलावा भी कुछ सवाल है। जो पाठकों के दिमाग में आते है और वे हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट में पूछते है। इसलिए आपकी उचित जानकारी के लिए हमने नीचे साझा किया है। जो कुछ निम्न है –

कैश ऑन डिलीवरी क्या होता है?

कैश ऑन डिलीवरी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर मिलने वाला एक पेमेंट ऑप्शन होता है। जिसके अंतर्गत कस्टमर को प्रोडक्ट की डिलीवरी के समय पेमेंट करना होता है।

COD क्या होती है?

Cash On Delivery को ही COD कहते है या फिर सीधे शब्दों में कहें तो COD कैश ऑन डिलीवरी की शॉर्ट फॉर्म है।

क्या ऑनलाइन शॉपिंग पर सभी प्रोडक्ट और वेबसाइट पर कैश ऑन डिलीवरी का भुगतान विकल्प मिलता है?

जी नहीं! Cash on Delivery का भुगतान विकल्प सभी वेबसाइट और प्रोडक्ट पर नहीं मिलता है। ये केवल चुनिंदा प्रोडक्ट और वेबसाइट पर मिलता है।

क्या Pay on Delivery और Cash On Delivery एक ही होती है?

जी नहीं! Cash On Delivery और Pay On Delivery में अंतर होता है।

कस्टमर द्वारा कैश ऑन डिलीवरी के ऑप्शन को अधिक पसंद क्यों किया जाता है?

Cash On Delivery से कस्टमर के साथ फ्राड होने की संभावना कम रहती है और वह टेंशन फ्री शॉपिंग करता है।

निष्कर्ष –

आज बताया गया है cash on delivery meaning in hindi कोई भी व्यक्ति अगर ऑनलाइन शॉपिंग की इच्छा रखता है, लेकिन वह कैश ऑन डिलीवरी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखता है। तो ऐसे कस्टमर्स को इस आर्टिकल में दी गयी Cash On Delivery से जुड़ी जानकारी के बारे में पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा। क्योंकि COD का ऑनलाइन शॉपिंग में एक विशेष महत्व है। इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाव चाहते है या फिर लेख से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हमारी टीम आपकी उचित जानकारी। के लिए हमेशा सक्रिय रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.