Bonafide Certificate in Hindi – बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों जब हमें किसी भी प्रकार का सरकारी या प्राइवेट कार्य होता है तब हमें कई सारे अनेक दस्तावेजों की जरूरत होती है और उन सभी दस्तावेजों से एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट भी काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अब आप सोच रहे होगे कि बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? (Bonafide certificate in Hindi) और बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है? तो आज हम आपको इन्हीं सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में इस लेख के जरिए बताने वाले हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

अगर आपको भी बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में पूरी जानकारी जानना है तो आपको सबसे पहले आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना है अगर आपने हमारे आज के इस विषय पर प्रस्तुत किए गए लेख में एक भी जानकारी को मिस कर दिया तो आपको आज बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी समझ में नहीं आएगी और ना ही आप इसे घर बैठे आवेदन कैसे करते हैं? के प्रक्रिया के बारे में भी आप जान पाओगे इसीलिए लेख को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़ें।

Bonafide Certificate In Hindi

साधारण तौर पर बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक दस्तावेज है जो इस बात को सत्यापित करता है कि आप कहां के निवासी है। अगर आप एक छात्र है तो आप अपनी पढ़ाई करने के लिए अपने निवास स्थान से दूर या कहीं और जाकर पढ़ाई कर सकते है मगर वहां आपको अगर किसी प्रकार का कार्यालय या सरकारी काम करना पड़ता है तो आपको यह बताना पड़ेगा कि आप कहां के निवासी है। 

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे कार्य है जहां छात्र का बोनाफाइड सर्टिफिकेट मांगा जाता है जिसे लेने के लिए आप छात्र के विद्यालय जा सकते है खासतौर पर जब आप किसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करते है तो आपका मूल निवास प्रमाण पत्र मांगा जाता है इसके अलावा जब आप अपनी पढ़ाई पूरी कर लेंगे किसी कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करेंगे तब भी सरकारी कार्यालय में आपको अपना बोनाफाइड सर्टिफिकेट देना होगा जिसे हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र या वास्तविक प्रमाण पत्र कहते हैं। 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए जरूरी दस्तावेज

बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए अब दो प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। 

जब आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तब भी आपको उन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी बस आपको उन दस्तावेज के फोटो कॉपी को स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड करना होगा मगर जब आप ऑफलाइन आवेदन करेंगे तो इन सभी दस्तावेज के फोटो कॉपी को तहसीलदार के पास लेकर जाना होगा। 

Bonafide certificate बनाने के लिए आपको जिन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता है उनके बारे में नीचे बताया गया है उन सभी दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड 
  • राशन कार्ड या वोटर आईडी
  • दसवीं का मार्कशीट (अगर मौजुद है तो)
  • 12वीं का मार्कशीट (अगर मौजूद है तो)

मूल निवासी प्रमाण पत्र के आवेदन करने के लिए ऊपर बताए सभी दस्तावेजों को जरा ऑक्स करवा कर अपने पास तैयार रखें। 

इसे भी पढ़े

ऑनलाइन बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

online Bonafide Certificate kaise banaye

अगर आपको ऑनलाइन बोनाफाइड सर्टिफिकेट को बनाने की जरूरत आन पड़ती है तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं हमने आपकी सहूलियत के लिए नीचे बोनाफाइड सर्टिफिकेट का ऑनलाइन आवेदन पूरे स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाया हुआ है

आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और सारे स्टेप को फॉलो करते जाना है जैसे ही आप सारे स्टेप को फॉलो कर लोगे वैसे ही आपका बड़े ही आसानी से इस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कंप्लीट हो जाएगा तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को समझते हैं और उसी हिसाब से सर्टिफिकेट जारी करवाने के लिए  ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को सीखते हैं।

 राज्य के e-district पोर्टल पर जाएं

अगर आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाना है तो सबसे पहले आपको अपने राज्य के ई डिस्टिक पोर्टल पर जाना होगा और आप e-district पोर्टल के होम पेज को ओपन कर ले।

वेबसाइट पर लॉगिन करें

जब आप e-district पोर्टल के होम पेज पर चले जाओ तब आपको यहां पर लॉग इन करने का ऑप्शन दिखाई देगा और अगर आपने अपना पहले ही ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन आईडी बनाया है तो आप यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके यहां पर लॉगिन हो सकते हो और अगर आपने अभी तक अपना कोई भी अकाउंट आधिकारिक वेबसाइट पर बनाया नहीं है तो आपको यहां पर अकाउंट क्रिएट करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसका यूज़ आपको अकाउंट बनाने के लिए करना होगा।

क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें

अब आपको यहां पर ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए ‘क्रिएट अकाउंट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। फिर आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा।

अकाउंट बनाने के लिए डिटेल भरे

अब आपका ऑफिशल वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने के लिए कुछ डिटेल भरनी होगी और यह डिटेल आपको एक आवेदन फॉर्म में दिखाई देगी कि आपको कौन-कौन सी डिटेल को भरना है। आपका आवेदन फॉर्म में पूछे जा रहे सभी डिटेल को ध्यान से भर देना है। जैसे ही आप जानकारी को भर दोगे और ‘क्रिएट अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक कर दोगे वैसे ही आप का ऑफिशियल वेबसाइट पर अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसका यूज कर सकते हो।

E-district पर लॉगिन करे

अब आपका ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट बनकर तैयार हो गया होगा अब आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना e-district पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके ऑफिशल वेबसाइट पर अपना लॉगइन कंप्लीट कर ले।

अप्लाई फॉर बोनाफाइड सर्टिफिकेट

आप जैसे ही ऑफिशल वेबसाइट पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपना लॉगइन कर लोगे वैसे ही आपको पोर्टल पर मिलने वाली सर्विस की डिटेल दिखाई देने लगेगी और अब यहां पर आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो ऐसी परिस्थिति में आपको यहां पर एक ‘अप्लाई फॉर बोनाफाइड सर्टिफिकेट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपके बीच वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट के फॉर्म में डिटेल भरें

जैसे ही आप ही इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेते हो वैसे ही आपके सामने बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक आवेदन फॉर्म खुलकर आता है और इस आवेदन फॉर्म में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाती है। अब आपको आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी जा रही है उसे एक-एक करके पढ़ना है और उसी हिसाब से जानकारी को भरते जाना है।

ई डिस्टिक पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड करें

दोस्तों जैसे ही आप अपने आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को ध्यानपूर्वक से भर लेते हो अब आपको अगले स्टेप में कुछ डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जो जो डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जा रहा है उसे स्कैनर के जरिए स्कैन करें और जिस साइज के डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जा रहा है आपको उसी हिसाब से अपने डॉक्यूमेंट का साइज बनाना होगा और फिर आप एक-एक करके अपने सारे डॉक्यूमेंट को ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करते जाइए।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट के फॉर्म को सबमिट करें

अब यहां पर आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से सबमिट करने के लिए तैयार है और अब आप अपने आवेदन फॉर्म को ऑफिशल वेबसाइट पर सबमिट कर दीजिए। इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा।

पेमेंट कंप्लीट करे

आप अंतिम में आपको अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट का फाइनल सबमिशन करने के लिए निर्धारित पेमेंट का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आपके सामने आने को पेमेंट गेटवे खुल कर आ जाएंगे और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट गेटवे का यूज कर सकते हो भुगतान करने के लिए।

आप जैसे ही अपने पेमेंट का भुगतान कर देते हो वैसे ही आप का बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनने के लिए सबमिट हो जाता है और अब आपके सारे दस्तावेजों की एवं आपकी डिटेल की जांच की जाएगी। इसके बाद 15 से लेकर 30 दिनों के अंदर अंदर आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट आपको जारी कर दिया जाएगा।

Bonafide certificate बनाने की ऑफलाइन प्रक्रिया 

आप मूल निवास प्रमाण पत्र या वास्तविक प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन किस प्रकार अपने पंचायत या तहसील कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं इस बात को विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मूल निवास स्थान के पंचायत में जाकर बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने वाला आवेदन पत्र लेकर आना है। 

Step 2. उस आवेदन पत्र में विस्तार पूर्वक सभी जानकारी सही से भरने के बाद उसे अपने पंचायत सदस्य या सरपंच का हस्ताक्षर करवाना है उसके बाद किसी एक ग्रेड ऑफिसर से उस पर साइन कराना है जिसे अटेस्टेड करवाना भी कहते हैं। 

Step 3. याद रखें आवेदन पत्र पर दो साक्षी हस्ताक्षर करवाना आवश्यक है उसके बाद इस आवेदन पत्र में अपने सभी दस्तावेज को जोड़ लें और पासपोर्ट साइज फोटो चिपका दें। 

Step 4. उसके बाद आपको अपना आवेदन पत्र और सभी दस्तावेज लेकर तहसील जाना है अपने इलाके का तहसील ऑफिस कहां है यह पता लगाएं और उस तहसील ऑफिस में एक काउंटर बना होता है जहां इस प्रकार के आवेदन पत्र को जमा किया जाता है वहां जाकर अपना आवेदन पत्र सभी दस्तावेज के साथ जमा कर दें। 

Step 5. जमा होने के बाद आपको 10 से 15 दिन का इंतजार करना है मूल निवास प्रमाण पत्र आने में 10 से 15 दिन का वक्त लगता है वह सभी प्रकार की जानकारी ले लें और 10 से 15 दिन बाद तहसील के कार्यालय में जाकर अपना मूल निवास प्रमाण पत्र ले आए। 

बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट कैसे निकाले

अब अगर आप घर बैठे अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालना चाहते हो और आपको इसके प्रोसेस के बारे में जानकारी पता नहीं है तो कोई बात नहीं अब हम आपको यहां पर स्टेप बाय स्टेप तरीके से बोनाफाइड सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकालने की प्रोसेस को दिखाएंगे बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना है और हमने इस जानकारी को पॉइंट के माध्यम से आप को समझाने की कोशिश की है और आप एक भी पॉइंट को बिल्कुल भी मिस ना करें।

  • सबसे पहले आप अपने राज्य के ई डिस्टिक पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • इसके बाद आपको यहां पर ‘बोनाफाइड सर्टिफिकेट स्टेटस नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा। 
  • अब यहां पर आपसे कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आपने जब बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना आवेदन किया होगा तब आपको अपने आवेदन की प्रोसेस को पूरा कर लेने के पश्चात आवेदन संख्या मिली होगी और आपको उसी आवेदन संख्या को यहां पर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • अब आप अपने आवेदन की संख्या को यहां पर दर्ज करें और ‘सर्चके ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर अगर आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया होगा तो आपको उसकी डिटेल दिखाई देने लगेगी।
  • अब इसके बाद आपको उसी जगह पर ‘प्रिंटआउट वहां पर एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • आप जैसे ही प्रिंटआउट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट आपके सिस्टम में डाउनलोड होने लगता है और जैसे ही यह डाउनलोड हो जाए आप उसका प्रिंट आउट निकलवा कर इसका जहां चाहो वहां यूज कर सकते हो।

इसे भी जाने

बोनाफाइड सर्टिफिकेट को दिल्ली में कैसे बनवाएं 

अगर आप दिल्ली में रहते हो और आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने की आवश्यकता आन पड़ती है परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप घर बैठे कैसे ऑनलाइन बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर पाओगे तो इसके लिए आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

यहां पर हमने दिल्ली में बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने का प्रोसेस पूरे विस्तार पूर्वक से बताया हुआ है बस आपको नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा और उसी हिसाब से अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा फिर आप बड़ी आसानी से दिल्ली में बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना सीख जाओगे। 

Bonafide Certificate  ko dehli me kaise banwaye
  • दिल्ली में बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल के ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको ऑफिशल वेबसाइट पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके लॉग इन करना होगा और अगर आपने अकाउंट नहीं बनाया तो सबसे पहला अकाउंट बना लीजिए और उसके बाद आप इसके ई पोर्टल पर जाकर लॉगइन करिए।
  • अपना लॉगिन कंप्लीट कर लेने के पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाओगे और आपको यहां पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से आपको ‘अप्लाई फॉर सर्विसिस नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे आपके सामने एक बार फिर से अनेक ऑप्शन आएंगे और यहां पर आपको ‘रेवेन्यू डिपार्टमेंट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर तुरंत लिख कर देना है।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे ‘बोनाफाइडया फिर ‘डोमिसाइल सर्टिफिकेट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और अगर आपको इन दोनों में से कोई भी ऑप्शन दिखाई दे तो आप तुरंत ही उस ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी पूछी जा रही है आप उसे ध्यान से एक-एक करके भरें।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर कुछ अधिकारिक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे और आपको जो भी दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा आप उसे स्कैन करके ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • आप आप अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए आप जैसे ही अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करोगे वैसे ही आपके सामने पेमेंट गेटवे खुलकर आ जाएगा और आपको पेमेंट का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।
  • अब आप पेमेंट का भुगतान कंप्लीट कर दीजिए जैसे ही आप इतना काम कर लोगे वैसे ही आपका दिल्ली बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए सफलतापूर्वक आवेदन पूरा हो जाएगा और अब आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट को उत्तर प्रदेश में कैसे बनवाएं

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक हो और आप घर बैठे बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हो परंतु आपको इसकी ऑनलाइन प्रोसेस पता ही नहीं है तो आप सोच रहे हो अब आगे क्या करोगे तो आपको ज्यादा सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है हम यहां पर आपको उत्तर प्रदेश में बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक से समझाने वाले हैं।

बस आपको हमारे द्वारा बताया  गए प्रोसेस को ध्यानपूर्वक से पढ़ना है और उसी हिसाब से स्टेप बाय स्टेप तरीके से प्रोसेस फॉलो भी करते जाना है फिर आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही उत्तर प्रदेश में अपने सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर पाओगे। हमने नीचे उत्तर प्रदेश में बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनाने की प्रोसेस को पॉइंट के जरिए आप को समझाने का प्रयास किया है बस आपको नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा।

Bonafide certificate ko Uttar Pradesh me kaise banaye
  • अब आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश में बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश के e-district पोर्टल पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • अगर आपने अपना अकाउंट उत्तर प्रदेश के ई डिस्टिक पोर्टल पर नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप अपना अकाउंट बना लीजिए और अगर आपने अपना अकाउंट बनाया है तो अपने यूजर नेम और पासवर्ड का यूज करके आप ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन कर लीजिए।
  • आप जैसे ही पोर्टल पर लॉगिन कर लेते हो आपके सामने आने का ऑप्शन दिखाई देंगे और आपके सामने नया इंटरफेस भी दिखाई देगा।
  • अब यहां पर आपको दिखाई दे रहे हैं सभी ऑप्शन में से ‘सेवा’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर भी कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘निवास प्रमाण पत्र’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाता है और आवेदन फॉर्म में आपको कई सारी जानकारियां दर्ज करने के लिए कहीं जाएंगे।
  • अब आप आवेदन फॉर्म को सबसे पहले ध्यान से पढ़ें और आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी आप से पूछी जा रही है उन सभी जानकारियों को आप एक-एक करके भरते चले जाइए।
  • अब इतना कर लेंगे के पश्चात आपको आगे कुछ आवश्यक दस्तावेज भी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहे जाएंगे और आपसे जो भी दस्तावेज ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड करने के लिए बोले जाएं आप उन सभी दस्तावेज को स्कैनर के सहायता से स्कैन करके ऑफिशल पोर्टल पर एक-एक करके अपलोड करते चले जाइए।
  • आपका आवेदन फॉर्म जैसे ही पूरी तरीके से तैयार हो जाए अब आप अपने आवेदन फॉर्म को एक बार शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें और देखें कि आप से कोई जानकारी छूट तो नहीं गई है और इतना ही नहीं आपने सभी जानकारी को सही से भरा है या फिर नहीं इसकी भी जांच करें अगर कोई सुधार करने कार्य हो तो आप उस कार्य को सुधार जरूर करें।
  • अब अंतिम में आप अपने उत्तर प्रदेश के बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने हेतु आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दीजिए और आप जैसे ही आवेदन फॉर्म सबमिट करोगे आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफेस खुलकर आएगा।
  • अब यहां पर आपको आवेदन को पूरा करने के लिए पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा और आपके सामने आने को पेमेंट से गेटवे ऑप्शन दिखाई देंगे और आप अपने अनुसार किसी भी पेमेंट गेटवे का चुनाव कर सकते हो और निर्धारित पेमेंट का भुगतान कर सकते हो।
  • आप जैसे ही अपने पेमेंट का भुगतान करते हो वैसे ही आपका आवेदन फॉर्म पूरे तरीके से सबमिट हो जाता है और अब आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट 15 से या फिर 30 दिनों के अंदर अंदर जारी कर दिया जाएगा और आप इसे पोर्टल पर जाकर डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हो।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट को राजस्थान में कैसे बनवाएं

अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिकों और आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए अपना घर बैठे ऑनलाइन आवेदन देना है परंतु आप जानते ही नहीं होगी राजस्थान में इस प्रोसेस को कैसे घर बैठे पूरा किया जाता है तो कोई बात नहीं हम यहां पर आपको राजस्थान में इस सर्टिफिकेट के लिए कैसे आवेदन किया जाएगा इसकी प्रोसेस को पॉइंट के जरिए स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाएंगे।

आपको नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा और उसी हिसाब से पॉइंट को फॉलो करते जाना है ऐसे ही आप सारे पॉइंट को फॉलो करते जाओगे और बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करोगे आप का आवेदन पूरा हो जाएगा और आपकी प्रोसेस तो आसानी से बिना किसी चार्ज के सीख सकते हो बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से अवश्य पढ़ें।

Bonafide Certificate ko rajsthan me kaise banawaye
  • राजस्थान में बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए घर बैठे आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले राजस्थान के ई-मित्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 
  • अब आपको घर बैठे किसी भी प्रकार के राजस्थान के ईमित्र के पोर्टल पर उपलब्ध किसी भी सर्विस का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और आप यूजरनेम पासवर्ड का यूज करके पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हो।
  • अगर आपने अभी तक राजस्थान के ई मित्र पोर्टल पर अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो सबसे पहले आप अपना अकाउंट बना लीजिए और उसके बाद अपने यूजरनेम एवं पासवर्ड का यूज करके वेबसाइट पर लॉगइन करिए।
  • ईमित्र के पोर्टल पर लॉग इन कर लेने के पश्चात अब आपको आगे जैसे ही आप पोर्टल पर लॉगिन कर लोगे वैसे ही आपको इसका डैशबोर्ड दिखाई देने लगेगा।
  • हम आपके सामने ‘सर्विसेसका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा और आपको इस सर्च बॉक्स मेंबोनाफाइड सर्टिफिकेट लिखना है और ‘सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको पंजीकरण करने के लिए ‘ई-मित्र संख्या और ‘आधार संख्यादर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप इन दोनों ही इस जानकारी को दर्ज कर दीजिए।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के प्रसाद आपके सामने प्रोफाइल खुलेगी और यहां पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा अब आप से यहां पर जो भी जानकारी दर्ज करने के लिए कहां जाएं आप उस जानकारी को ध्यानपूर्वक से एक-एक करके दर्ज कर दीजिए।
  • अब इतना करने के पश्चात आपको आपके सामने ‘नेक्स्टका एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर बोनाफाइड सर्टिफिकेट यानी कि निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में भी पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरते चले जाना है।
  • सारी जानकारी आवेदन फॉर्म में भर लेने के बाद अब आपको आगे अपना डॉक्यूमेंट और फोटो अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और आप इन दोनों ही डॉक्यूमेंट को एक-एक करके ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड कर दीजिए।
  • आप जैसे ही इन सभी कार्यों को सफलतापूर्वक पर पूरा कर लेते हो वैसे ही आपके सामने एक ‘सेवका ऑप्शन आता है और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आगे आपके सामने एक पॉपअप मैसेज आता है और इस पॉपअप मैसेज में आपको बताया जाता है कि आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक से स्वीकार कर लिया गया है।
  • अब इसके बाद आपको आगे पेमेंट का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और आप एक नए इंटरफ़ेस पर चले जाओगे जहां पर आपको अनेकों प्रकार के पेमेंट गेटवे के ऑप्शन दिखाई देंगे और आप इनमें से कोई भी अपने सुविधानुसार पेमेंट गेटवे ऑप्शन का चुनाव कर सकते हो।
  • अब आप निर्धारित शुल्क का भुगतान कर दीजिए और आप जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा कर लोगे वैसे ही आपका राजस्थान में बोनाफाइड सर्टिफिकेट के लिए घर बैठे आवेदन पूरा हो जाता है। 
  • 15 से 30 दिनों के अंदर अंदर आपको आपका बोनाफाइड सर्टिफिकेट मिल जाएगा या फिर आप राजस्थान ई मित्र के पोर्टल पर जाकर अपने बोनाफाइड सर्टिफिकेट फ्री में डाउनलोड भी कर सकते हो और इसका यूज कर सकते हो।

इसे भी जाने

Bonafide certificate के फायदे 

  • मूल निवास प्रमाण पत्र का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने आप को यह साबित कर सकते हैं कि आप उस जगह के निवासी हैं। 
  • आप अपना हक भारत के किस निवास स्थान से मांग रहे है इस बात की पुष्टि करने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। 
  • जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तब आपको यह बात साबित करनी होगी कि आप भारत के निवासी हैं जो मूल निवास प्रमाण पत्र से आसानी से साबित हो सकता है। 
  • इन सबके अलावा छात्रों को सरकार की ओर से बहुत सारी लाभ दिए जाते हैं जिनका फायदा आप मूल निवास प्रमाण पत्र होने के बाद ही उठा सकते हैं। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q. Bonafide certificate का Hindi क्या होता है?

Ans. Bonafide certificate को हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र या वास्तविक प्रमाण पत्र कहते हैं।

Q. मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Ans. आप अपने राज्य के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको जिस जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता है वह पैन कार्ड, वोटर आईडी, मार्कशीट और पासपोर्ट साइज फोटो है।

Q. मूल निवास प्रमाण पत्र का ऑफलाइन आवेदन करने के लिए किस कार्यालय में जाना चाहिए?

Ans.  मूल निवास प्रमाण पत्र का आवेदन करने के लिए आपको अपने इलाके के तहसील कार्यालय में जाना चाहिए।

Q. मूल निवास प्रमाण पत्र क्या बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है?

Ans. मूल निवास प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिससे आप इस बात का सत्यापन कर सकते हैं कि आप भारत के किस स्थान के मूल निवासी हैं।

Q. बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है?

अगर आपको किसी स्कूल, कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना है, स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना है, सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है, बिजली कनेक्शन या फिर किसी किसी प्रकार की अन्य सेवाओं का लाभ लेना है या फिर अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हो तो इन सभी परिस्थितियों में आपके पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना ही होना चाहिए और इसीलिए बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

Q. बोनाफाइड सर्टिफिकेट कौन-कौन बनवा सकता है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट देश का हर नागरिक बनवा सकता है फिर वह 18 साल के नीचे का स्टूडेंट ही क्यों ना हो।

Q. बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कितना शुल्क देना होता है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट बनवाने का कोई भी शुल्क निर्धारित नहीं है इसे बनवाने के लिए अलग-अलग राज्यों में अपने अपने हिसाब से न्यूनतम शुल्क निर्धारित किया गया है और आप इसके बारे में अपने राज्य के e-district पोर्टल या फिर ईमित्र पोर्टल पर जाकर आसानी से पता कर सकते हो।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Bonafide Certificate in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस विषय पर जानकारी मिल सके।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.