lic premium online payment kaise kare |lic क़िस्त ऑनलाइन कैसे भरे

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, एलआईसी भारत की सबसे भरोसेमंद और टॉप ब्रांड इंश्योरेंस प्रदाता कंपनी बन चुकी है। एलआईसी हमारे देश में अपनी सभी इंश्योरेंस नीतियों को भारत सरकार के अधीन होकर चलाती है और इतना ही नहीं अपने प्रॉफिट में से देश के विकास के लिए भी एक बड़ा योगदान प्रदान करती है।

अक्सर लोग इंटरनेट पर lic premium online payment कंप्लीट करने से संबंधित जानकारी को ढूंढते रहते हैं।

इसीलिए वर्ष 1956 में शुरू की गई यह इंश्योरेंस कंपनी आज हमारे देश की सबसे विश्वसनीय इंश्योरेंस कंपनी बन चुकी है। हमारे देश में एलआईसी के बहुत सारे यूजर हैं और इसके यूजर संख्या में दिन-रात बढ़ोतरी हो रही है। 

अगर आप भी एलआईसी के यूजर हैं और आप घर बैठे lic premium online payment कैसे करें?, से संबंधित जानकारी तलाश रहे हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके इसी समस्या के हल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है।

एलआईसी का ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान करने के लिए आज का हमारा यह लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

एलआईसी के बारे में संक्षिप्त जानकारी? (Short information about LIC 2021 in Hindi )

LIC company ke bare mein short jankari : एलआईसी कंपनी को हमारे देश में वर्ष 1956 में शुरू किया गया था और आज एलआईसी को हमारे देश में 61 वर्ष अपनी सेवाएं प्रदान करते हो गए है।

एलआईसी हमारे देश में अनेकों प्रकार की बीमा की नीतियां चलाता है और लोग एलआईसी के सभी बीमा नीतियों को लेना भी पसंद करते हैं और अपना विश्वास इसके प्रति जताते हैं।

एलआईसी कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020 और 21 में एक आधिकारिक बयान करते हुए कहा है, इस वित्तीय वर्ष में उन्होंने 56,406 करोड रुपए का फायदा प्राप्त किया हुआ है और यह फायदा पिछले वर्ष के वित्तीय वर्ष 2018 और 19 से 10.11% अधिक है।

lic premium online payment कैसे करें? ( How to pay online LIC Premium in Hindi 2021)

LIC premium online payment kaise karen 2021 : दोस्तों अगर आप lic के ग्राहक हैं और आपने एलआईसी के कोई पॉलिसी को बाय किया हुआ है और उसका भुगतान ऑनलाइन घर बैठे करना चाहते हैं, तो आप घर बैठे अपने सभी एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

दोस्तों हम आपको आगे बिना एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन किए  एलआईसी के प्रीमियम के भुगतान की प्रक्रिया को विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। 

दोस्तों आज के इस हमारे प्रोसेस में हम लगभग सभी पॉपुलर ऑनलाइन पेमेंट कंप्लीट करने वाली ऐप के जरिए एलआईसी का प्रीमियम भुगतान कैसे करते हैं?, इस पर जानकारी देंगे तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे केवल कुछ क्लिक को कंप्लीट करके अपना प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें।

Phonepe के जरिए एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? ( how to complete LIC premium payment using phonepe 2021 in Hindi)

Phonepe LIC ke premium ka payment kaise karen 2021 : अगर आप Phonepe का यूज़ करते हैं और आप इसी के जरिए अपने एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं, तो दोस्तों इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर अपने फोन में Phonepe एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

how to complete LIC premium payment using phonepe
how to complete LIC premium payment using phonepe

STEP 2.  अब इसे डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसमें अपना साइन अप कंप्लीट कर लेना है और अगर आपके पास पहले तो यह एप्लीकेशन है, तो आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर ले।

STEP 3. एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन करने के बाद आपको इस के होम पेज पर ‘Recharge and pay’ नामक एक विकल्प आपको दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खोल कर आएगा और आपको यहां पर ‘Bima premium’ नामक एक और विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपको यहां पर कई सारी बीमा कंपनियों की सूची दिखाई देगी और इसमें से आपको एलआईसी का चयन कर लेना है।

STEP 6. बस अब आपको एक नए इंटरफ़ेस पर अपना पॉलिसी नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना है। अब इसके बाद अपने इस जानकारी को वेरीफाई कर लेना है।

STEP 7. अब आपके सामने आपके पॉलिसी की सारी डिटेल दिखाई देगी, जिसमें आपको आपका नाम, पॉलिसी नंबर, कोई विलंब शुल्क और कुल देय प्रीमियम सारा विवरण दिखाई देगा।

STEP 8. अब आपको आगे प्रीमियम का भुगतान करने के लिएकई सारे पेमेंट विकल्प दिखाई देंगे और आपको इनमें से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड यूपीआई और Phonepe के वॉलेट का ऑप्शन दिखाई देगा ।

STEP 9.  प्रीमियर की धनराशि दर्द करें और साथ में पेमेंट को सत्यापित करने के लिए प्राप्त ओटीसी को वेरीफाई करें।

STEP 10. आपको आगे ‘गो अहेड’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प का चयन करके अपने प्रीमियम का भुगतान कंप्लीट कर लेना है।

STEP 11. इस प्रकार से आपका एलआईसी प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कंप्लीट हो जाता है।

How to get refund money from phonepe in hindi 2021

Google Pay के जरिए प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? ( How to complete LIC premium online using Googlepey in Hindi 2021)

Google Pay Se LIC Ka Kist Kaise bhare : गूगल के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफार्म Google Pay  के जरिए आप अपने एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान घर बैठे कर सकते हैं और कुछ कैशबैक भी प्राप्त कर सकते हैं।Google Pay के जरिए एलआईसी का पेमेंट करने हेतु नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. अगर आपके पास Google Pay का पहले से अकाउंट है, तो आप इसे सीधे ओपन करें नहीं तो आप इसे सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करें और फिर इसमें अपना अकाउंट सफलतापूर्वक से बना ले।

STEP 2. अब इस एप्लीकेशन के होम पेज को ओपन कर ले।

STEP 3. इस एप्लीकेशन के होम पेज पर आपको ‘New payment’ का एक विकल्प मिल जाएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4.  अब इतनी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके सामने ‘Bill payment’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपको यहां पर एलआईसी का चुनाव करना है और अगर आपके सामने एलआईसी नहीं दिखाई दे रही है, तो आप सर्च बॉक्स में इसे टाइप करके सर्च कर ले।

STEP 6. अब आपके सामने ‘नो अकाउंट्स लिंक्ड’ नामक एक विंडो खुल कर आएंगे।

STEP 7. अब आगे आपको एप्लीकेशन में दिखाई जा रही इस टेप को फॉलो करके अपने एलआईसी के अकाउंट को इस एप्लीकेशन पर लिंक कर देना है ।

lic premium online payment kaise kare |lic क़िस्त ऑनलाइन कैसे भरे
How to complete LIC premium online using Googlepey in Hindi

STEP 8. अब यहां पर आपकोअपने एलआईसी के रजिस्ट्रेशन संख्या दर्ज करनी है, अपना पूरा नाम दर्ज करना है और अपना ईमेल आईडी दर्ज करना है।

STEP 9. इतनी जानकारी को दर्द करने के बाद आपका एलआईसी अकाउंट आपके एप्लीकेशन से लिंक हो जाता है।

STEP 10. अपने प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आपको ‘Pay bill’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 11. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने आपके एलआईसी पॉलिसी से संबंधित सारी जानकारी आपको दिखाई देने लगेगी।

STEP 12. अब आप अपने जिस बैंक खाते से पेमेंट का भुगतान करना चाहते हैं, उसका आप चुनाव कर ले।

STEP 13. अब इसके बाद आपको आगे अपने प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ‘Proceed to pay’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 14.  अब अंतिम में भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना यूपीआई पिन एंटर करना होगा और उसके बाद आपके एलआईसी का प्रीमियम का भुगतान पूरा हो जाता है।

STEP 15. अब आपके बैंक खाते से प्रीमियम की धनराशि कट जाती है और एलआईसी की तरफ से आपको आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर और आपकी ईमेल आईडी पर भुगतान की रसीद भेज दी जाती है।

google pay account kaise banaye | गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

Paytm के जरिए lic premium online payment कैसे करें? ( How to pay LIC premium online using Paytm app 2021 in Hindi)

LIC Premium ka payment Paytm ke jariye online kaise karen : एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए आप पेटीएम ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और घर बैठे अपने प्रीमियम का भुगतान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पेटीएम ऐप के जरिए कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं, कि आप पेटीएम ऐप के जरिए किस प्रकार से अपने एलआईसी की प्रीमियम का भुगतान कर पाएंगे?,  जिसकी जानकारी इस प्रकार तो नीचे निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से बताएगा ।

STEP 1. अगर आपके पास पेटीएम एप्लीकेशन नहीं है, तो आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में पेटीएम ऐप को इंस्टॉल करें और अपना इसमें अकाउंट बनाएं। अगर आपके पास पहले से पेटीएम एप्लीकेशन मौजूद हो तो आप इसे सीधे ओपन करें।

STEP 2. एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको इसके होम पेज पर ही ‘LIC of India’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर अपने एलआईसी प्रीमियम के पेमेंट को पूरा करने के लिए क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब आगे आपको एक नए इंटरफ़ेस में अपने एलआईसी पॉलिसी के रजिस्ट्रेशन नंबर को और कुछ अन्य जानकारी को दर्ज करना होगा।

STEP 4. अब इतनी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको आगे ‘Proceed for the payment’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपको भुगतान करने के लिए पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करना है और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

STEP 6. अब आप प्रीमियम की धनराशि को एंटर करें और आगे की प्रक्रिया को पूरा करते हुए अपने एलआईसी पॉलिसी की प्रीमियम की पेमेंट को आसानी से पूरा कर ले।

STEP 7. अब एलआईसी में पंजीकृत आपके मोबाइल नंबर पर प्रीमियम का भुगतान पूरा हो जाने के बाद सूचना प्राप्त होगी और साथ ही में आपके ईमेल आईडी पर भी प्रीमियम रिसीविंग की रेसिपी प्राप्त हो जाएगी। 

एलआईसी की प्रीमियम का ऑनलाइन पेमेंट करने के क्या फायदे हो सकते हैं? (Advantage of paying Online LIC Premium in Hindi 2021)

LIC Premium ka online payment karne per benefit :अगर आप एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन करते हैं, तो आपको इसके बहुत सारे फायदे मिलते हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • एलआईसी के प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करने पर हमें बार-बार एलआईसी के ऑफिस का चक्कर नहीं काटना होता है।
  •  पहले के समय में एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए हमें एलआईसी के ऑफिस में जाना पड़ता था और लंबी लंबी लाइनों में लगना पड़ता था या फिर एलआईसी के एजेंट से प्रीमियम के भुगतान को करने के लिए रिक्वेस्ट करनी पड़ती थी और तब कहीं जाकर हमारे एलआईसी के प्रीमियम पॉलिसी का भुगतान पूरा हो पाता था।
  •  ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान करने पर हमें कुछ कैशबैक भी प्राप्त हो जाते हैं।
  •  ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान करने पर पेमेंट कंप्लीट होते ही एलआईसी का अकाउंट अपडेट हो जाता है और साथ ही में हमारा पेमेंट तुरंत ही अकाउंट के साथ अपडेट हो जाता है।
  • एलआईसी की पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान हम अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं।
  •  हम कभी भी आसानी से अपने एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। 

lic status kaise check kare । एलआईसी का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें?।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को lic premium online payment कैसे करें?, के साथ-साथ हमने एलआईसी प्रीमियम पॉलिसी का ऑनलाइन भुगतान किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए कैसे करें?, इस विषय पर भी विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है।हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी। इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं धन्यवाद।

FAQ:

Q: क्या एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कोई भी कर सकता है?

ANS :- जी हां बिल्कुल कोई भी प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कर सकता है।

Q: एलआईसी के ऑनलाइन प्रीमियम के भुगतान के लिए हमें किन चीजों की जरूरत पड़ती है?

ANS :- इसके लिए हमें एलआईसी पॉलिसी रजिस्ट्रेशन नंबर, एलआईसी पॉलिसी के धारक का नाम, उसका डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।

Q: क्या एलआईसी पॉलिसी का ऑनलाइन पेमेंट करने पर हमें कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है?

ANS :- इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देना नहीं पड़ता है।

Q: एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान हम किस प्रकार से कर सकते हैं?

ANS :-  आप Phonepe, Google pay, Paytm, LIC direct app और LIC portal  के जरिए आसानी से एलआईसी की पॉलिसी का भुगतान किया जा सकता है।

Q: मोबाइल से  एलआईसी के पॉलिसी का पेमेंट कैसे करें?

ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment