1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai – एक तोला कितना होता है

1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai सोना चांदी को पूरे दुनिया में लगभग हर कोई खरीदना चाहता है उसे बहुमूल्य पत्थर के रूप में देखा जाता है। सोना हमारे आसपास मौजूद सभी धातुओं में सबसे कीमती धातु की गिनती में आता है ऐसा इस वजह से है क्योंकि यह धातु बहुत ज्यादा चमकती है और काफी खूबसूरत लगती है।

मगर क्या आपको पता है कि इस बहुमूल्य धातु को मापने के लिए सोनार किस मापदंड का इस्तेमाल करता है। अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि 1 tola me kitna gram hota hai क्योंकी सोना को तोल में नापा जाता है। हम आपकी इस जिज्ञासा की कद्र करते हैं और इस लेख में तोल के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं। 

एक तोला में कितना ग्राम होता है – 1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai

एक तोला सोना, वजन में बहुत ही कम होता है, सोना बहुत महंगा होता है इस वजह से इसे कोई बहुत अधिक मात्रा में नहीं खरीदता। 

सोना पहले भी महंगा था और आज भी काफी महंगा है इस वजह से प्राचीन काल से लेकर आज तक सोना को ग्राम में नापा जाता है मगर ग्राम में नापने पर हिसाब किताब करना मुश्किल हो जाता था क्योंकि कुछ गहनों में अधिक ग्राम की आवश्यकता पड़ती थी तो कुछ गहनों में काफी कम सोने की आवश्यकता पड़ती थी, इस वजह से तोल शब्द लाया गया।

कई साल पहले के लोग जब भारत में पुराना ₹1 का सिक्का चलता था तो उसके वजन के हिसाब से अपना गहना बनाते थे क्योंकि उस वजन के बराबर का कहना बनाने से काफी सस्ता पड़ता था तब से यह मान लिया गया कि पुराने एक रुपए सिक्के का वजन ही एक तोला होगा। तो पुराने एक रुपए के सिक्के को 12 ग्राम का माना जाता है तो पहले एक तोला 12 ग्राम का होता था।

मगर धीरे-धीरे वक्त बदलने के साथ वह सिक्का बंद हो गया और सिक्के में कमी आने की वजह से सुनार ने सोने की वजन में कुछ कमियां करनी शुरू कर दी। आज एक तोला 11.6 ग्राम का माना जाता है। 

शुद्ध सोना कितने तोला का होता है

आपको बता दें कि तोला का इस्तेमाल सोना के वजन को नापने के लिए किया जाता है उसके शुद्धता से उसका कोई लेना-देना नहीं है। आपको यह भी जानना चाहिए कि सोने से जेवर बनाए जाते हैं और अगर कोई सोना पूरी तरह शुद्ध है तो उसे किसी भी तरह का आकार नहीं दिया जा सकता अर्थात पूरी तरह से शुद्ध सोना बिल्कुल व्यर्थ होता है उसे किसी दूसरे धातु के साथ मिलाकर थोड़ा सा और शुद्ध करना पड़ता है ताकि वह एक सही आकार लेकर लाभदायक धातु बन सके। 

आपको बता दें की 24 कैरेट सोना को सुध माना जाता है, इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती मगर एक अच्छा गहना बनाने के लिए आपको 22 कैरेट सोना का इस्तमाल करना चाहिए।   

सोने का वजन 11.6 ग्राम होना चाहिए अर्थात सोने के साथ किसी और धातु को मिलाकर के वजन नापा जाता है और उसका वजन 11.6 ग्राम है तो हम उसे एक तोला कहेंगे और उससे किसी छोटे-मोटे गहने को बनाया जा सकता है। 

इसे भी पड़े – 1 Ton Into Kg कितना होता है

एक तोला कितना होता है 

सोना काफी कीमती होता है और लोग इसे ग्राम में खरीदते हैं इस वजह से एक ऐसा अनुमानित ग्राम चुना गया जितना आमतौर पर लोग इस्तेमाल करने के लिए खरीदते है। तो आज से कई साल पहले जब सोने के गहने जेवर काफी प्रचलन में आए तब लोग पुराने एक रुपए के सिक्के के वजन के बराबर अपना गहना बनवाते थे तो पुराने एक रुपए के सिक्के को एक तोला मान लिया गया। 

भारत में जो पुराना ₹1 का सिक्का था वह 12 ग्राम का होता था इस वजह से 12 ग्राम को एक तोला माना जाने लगा। सिक्का बंद होने के बाद इसे मापने में परेशानी होने लगी और वक्त के साथ थोड़ा सा बदलाव हुआ जिस वजह से आज एक तोला 11.6 ग्राम को कहा जाता है। तो जब आप 1 तोला का कोई गहना बनवाने जाते हैं तो वह 11.6 ग्राम का होता है। 

तोला के अलावा सोना को कैसे नापा जाता है

सोना को मापने के लिए केवल तोला शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसके अलावा और भी विभिन्न प्रकार के शब्द हैं जिनका इस्तेमाल करके हम सोना का वजन पता करते हैं। यह बात सच है कि अगर किसी को अधिक मात्रा में सोना खरीदना होगा तो वह तोला में नहीं खरीद पाएगा इस वजह से और भी मापदंड बनाए गए हैं। 

  • 1 शेर = 80 तोला
  • 1 तोला = 11.6 ग्राम
  • 1 KG = 100 तोला

तोला और भरी में अंतर

आपकी भाषा में सोना खरीदते वक्त भारी शब्द सुना होगा आपको बता दें कि तोला को ही साधारण बोलचाल की भाषा में भरी कहते हैं। 

तोला और भरी में किसी भी प्रकार का फर्क नहीं होता 11.6 ग्राम को एक भरी कहते हैं और 11.6 ग्राम को ही तोला कहते हैं किसी जगह पर तोला प्रचलित है तो भारत के किसी क्षेत्र में भरी प्रचलित है। ज्यादा प्रचलित शब्द की बात करें तो भारत के ज्यादातर इलाके में सोना को में मापा जाता है। 

एक तोले में कितना ग्राम होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने एक तोले में कितना ग्राम होता है? आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं एक बार एंड प्रश्न उत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. एक भरी सोना में कितना ग्राम होता है?

एक भरी सोना ने 11.6 ग्राम होता है।

Q. एक तोला में कितना ग्राम होता है?

एक तोला में 11.6 ग्राम होता है।

Q. सोना को शेर में कैसे नापा जाता है?

सोना को शेर में भी नापा जाता है और 80 तोला को एक शेर कहा जाता है।

Q. 1 किलो सोना में कितना ग्राम होता है?

1 किलो सोना में 1160 ग्राम होता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai? से संबंधित विस्तार पूर्वक से साधारण शब्दों में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह महत्वपूर्ण लेख आपको आसानी से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही इंटरेस्टिंग लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment