1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai – एक तोला कितना होता है

दोस्तों जब आप सोना लेने जाते हो तो सुनार आपको किस हिसाब से सोना देता है क्या आपको पता है शायद आपको पता हो परंतु कई सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है क्योंकि सोनार कभी भी टोला में सोना देता है और ऐसे में सबकी मन में सवाल होता है कि 1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है तो कोई बात नहीं आज हम आपको अपने ही लेख के माध्यम से इसी सवाल का विस्तार पूर्वक पर जवाब देने वाले हैं।

दोस्तों प्राचीन समय में सोने को  मापने के लिए प्राचीन समय के एक रुपए का इस्तेमाल किया जाता था और आपने अभी भी कहीं कुछ इसी प्रकार के प्राचीन तरीके को सोने को तोलने के दौरान देखा होगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से टोला और ग्राम में क्या अंतर है इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक पर जानकारी देंगे कुल मिला जुला कर आप लोगों के लिए यह लेख काफी हेल्पफुल होने वाला है और इस लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और लेख में जानकारी को शुरुआत से अंतिम तक जरूर पढ़े ताकि आपको आज इस विषय पर जानकारी के बारे में पता चल सके।

1 तोला में कितना ग्राम होता है

दोस्तों जब कई सारे लोग एक तोला सोना खरीदने जाते हैं तो उनके समझ में ही नहीं आता है कि यह कितने ग्राम का होता है तो हम आपको बता दें कि प्राचीन में 1 तोला = 12 ग्राम होता था। लेकिन बदलते समय के अनुसार यह कम होता गया। वर्तमान में 1 तोला = 11.6638038 ग्राम या 11.66 ग्राम होता है। 

आपको आज के जमाने के हिसाब से एक तोले में कितने ग्राम होते हैं इस हिसाब से चाहे जितने तोले का ग्राम  निकालना हो तो इसी मापदंड का यूज करना होगा।

इसे भी पढ़े

ग्राम और तोला में क्या अंतर है

चलिए दोस्तों आज के इस विषय को और भी स्पष्ट करने के लिए एवं ग्राम और तोला को समझने के लिए इन दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी को समझ लेते हैं। यहां पर हमने नीचे ग्राम और तोला के अंतर को पॉइंट के माध्यम से आपको समझाया हुआ है और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें एवं समझे।

  • 1 ग्राम में 1000 मिलीग्राम होता है।
  • वही एक तोला में 11.66 ग्राम होता है। 

शुद्ध सोना कितने तोला का होता है

sudhha sona kitane tola hota hai

आपको बता दें कि तोला का इस्तेमाल सोना के वजन को नापने के लिए किया जाता है उसके शुद्धता से उसका कोई लेना-देना नहीं है। आपको यह भी जानना चाहिए कि सोने से जेवर बनाए जाते हैं और अगर कोई सोना पूरी तरह शुद्ध है तो उसे किसी भी तरह का आकार नहीं दिया जा सकता अर्थात पूरी तरह से शुद्ध सोना बिल्कुल व्यर्थ होता है उसे किसी दूसरे धातु के साथ मिलाकर थोड़ा सा और शुद्ध करना पड़ता है ताकि वह एक सही आकार लेकर लाभदायक धातु बन सके। 

आपको बता दें की 24 कैरेट सोना को सुध माना जाता है, इसमें किसी भी तरह की मिलावट नहीं होती मगर एक अच्छा गहना बनाने के लिए आपको 22 कैरेट सोना का इस्तमाल करना चाहिए।   

सोने का वजन 11.6 ग्राम होना चाहिए अर्थात सोने के साथ किसी और धातु को मिलाकर के वजन नापा जाता है और उसका वजन 11.6 ग्राम है तो हम उसे एक तोला कहेंगे और उससे किसी छोटे-मोटे गहने को बनाया जा सकता है। 

इसे ही जाने

एक तोला कितना होता है 

सोना काफी कीमती होता है और लोग इसे ग्राम में खरीदते हैं इस वजह से एक ऐसा अनुमानित ग्राम चुना गया जितना आमतौर पर लोग इस्तेमाल करने के लिए खरीदते है। तो आज से कई साल पहले जब सोने के गहने जेवर काफी प्रचलन में आए तब लोग पुराने एक रुपए के सिक्के के वजन के बराबर अपना गहना बनवाते थे तो पुराने एक रुपए के सिक्के को एक तोला मान लिया गया। 

भारत में जो पुराना ₹1 का सिक्का था वह 12 ग्राम का होता था इस वजह से 12 ग्राम को एक तोला माना जाने लगा। सिक्का बंद होने के बाद इसे मापने में परेशानी होने लगी और वक्त के साथ थोड़ा सा बदलाव हुआ जिस वजह से आज एक तोला 11.6 ग्राम को कहा जाता है। तो जब आप 1 तोला का कोई गहना बनवाने जाते हैं तो वह 11.6 ग्राम का होता है। 

तोला के अलावा सोना को कैसे नापा जाता है

सोना को मापने के लिए केवल तोला शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसके अलावा और भी विभिन्न प्रकार के शब्द हैं जिनका इस्तेमाल करके हम सोना का वजन पता करते हैं। यह बात सच है कि अगर किसी को अधिक मात्रा में सोना खरीदना होगा तो वह तोला में नहीं खरीद पाएगा इस वजह से और भी मापदंड बनाए गए हैं। 

  • 1 शेर = 80 तोला
  • 1 तोला = 11.6 ग्राम
  • 1 KG = 100 तोला

तोला और भरी में अंतर

आपकी भाषा में सोना खरीदते वक्त भारी शब्द सुना होगा आपको बता दें कि तोला को ही साधारण बोलचाल की भाषा में भरी कहते हैं। 

तोला और भरी में किसी भी प्रकार का फर्क नहीं होता 11.6 ग्राम को एक भरी कहते हैं और 11.6 ग्राम को ही तोला कहते हैं किसी जगह पर तोला प्रचलित है तो भारत के किसी क्षेत्र में भरी प्रचलित है। ज्यादा प्रचलित शब्द की बात करें तो भारत के ज्यादातर इलाके में सोना को में मापा जाता है। 

इसे भी पढ़े

एक तोले में कितना ग्राम होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने एक तोले में कितना ग्राम होता है? आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं एक बार एंड प्रश्न उत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. एक भरी सोना में कितना ग्राम होता है?

एक भरी सोना ने 11.6 ग्राम होता है।

Q. एक तोला में कितना ग्राम होता है?

एक तोला में 11.6 ग्राम होता है।

Q. सोना को शेर में कैसे नापा जाता है?

सोना को शेर में भी नापा जाता है और 80 तोला को एक शेर कहा जाता है।

Q. 1 किलो सोना में कितना ग्राम होता है?

1 किलो सोना में 1160 ग्राम होता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai? से संबंधित विस्तार पूर्वक से साधारण शब्दों में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह महत्वपूर्ण लेख आपको आसानी से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही इंटरेस्टिंग लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.