Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

जब आप गिनती गिनना शुरू करते है तो हजार के बाद हम लाख पर पहुंचते है और रोजाना इसका इस्तेमाल ना होने की वजह से हमें मालूम नहीं lakh mein kitne zero hote hain अगर आप भी इस सवाल के असमंजस में फंसे है और इसका जवाब जानना चाहते है तो आज के लेख में हमने इस बात के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की है कि किस प्रकार लाख में जीरो बढ़ते है और कितने जीरो हमें लाख में देखने को मिलते हैं। 

इससे पहले कि हम इस बारे में बात करें आपको बता दें कि जब हम भारतीय भाषाएं यानी कि हिंदी में गिनती को गिनते है तो उसमें लाख का जिक्र होता है मगर जब हम अंग्रेजी में गिनती गिनते है तो उसमें लाख का कोई जिक्र नहीं होता। इस वजह से इस बात को याद रखें कि लाख एक हिंदी शब्द है जो केवल हिंदी में गिनती गिनती वक्त आता है आइए इस लेख में जानते है lakh mein kitne zero hote hain

Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इलाके का अंग्रेजी शब्द है जब हम हिंदी में गिनती गिनना शुरु करते है तो सौ के बाद हजार और उसके बाद लाख आता है। एक लाख में 5 जीरो होते है। 

जब हम हिंदी में गिनती गिनते हैं तो सबसे पहले एक या इकाई आता है जिसके बाद दिखाएं जिसमें 10 या दो अंक वाले नंबर आते है उसके बाद सैकड़ा आता है जिसे हम तो कहते हैं उसके बाद हजार आता है जिसमें 3 सुन्य होते हैं और उसके बाद लाख आता है जिसमें 5 सुन्य होते हैं। 

इसे भी जाने – 1 Billion kitna hota hai ?| 1 बिलियन बराबर कितना होता है।

हिंदी में गिनती कैसे गिनते हैं

हिंदी में गिनती कैसे शुरू होती है और कहां तक जाती है इसके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

इकाई 

दहाई 

सैकड़ा 

हजार 

दस हजार 

लाख 

दस लाख

करोड़

दस करोड़ 

खराब 

दस खराब 

अरब 

दस अरब 

नील 

दस नील 

पदम

दस पदम 

अंग्रेजी में गिनती गिनते वक्त लाख क्यों नहीं आता

जब हम अंग्रेजी में गिनती गिनने का प्रयास करते है। तो गिनती ओंस से शुरू होती है और गिनते हुए यह हजार तक जाती है जब हिंदी में 100 हजार होते है तो हम उसे एक लाख कहते है मगर जब अंग्रेजी में 100 हजार होते है तो उसे सौ हजार ही कहा जाता है इसी प्रकार जिसे हिंदी में 2 लाख कहा जाता है उसे अंग्रेजी में 200 हजार कहा जाता है। 

अंग्रेजी में गिनती 900 हजार तक ही जाति है और जब 10 सौ हजार आता है तो इसे 1 मिलियन कहते है। हम यह कह सकते है कि हिंदी में जिसे हम 10 लाख कहते है उसे अंग्रेजी में एक मिलियन कहा जाता है। इस प्रकार अंग्रेजी में गिनती हजार में चलते हुए मिलियन तक जाती है और हिंदी में गिनती हजार लाख करोड़ की प्रक्रिया से आगे बढ़ती है। 

लाख में कितने जीरो होते हैं? के संबंध में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने आप लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न लाख में कितने जीरो होते हैं? से संबंधित का महत्वपूर्ण जवाब दिया हुआ है अर्थात आप नीचे दिए गए इन प्रश्नों के उत्तर को पूरा जरूर पढ़ें आपके काम के हैं।

Q. एक लाख में कितने जीरो होते हैं?

एक लाख में 5 सुन्य होते हैं। 

Q. एक लाख में कुल कितनी संख्याएं होती हैं?

एक लाख में कुल 6 संख्या होती है जिसमें 5 सुन्य और शुरू में आपके द्वारा निर्धारित अंक होता है।

Q. एक करोड़ में कितने शून्य होते हैं?

एक करोड़ में 7 सुन्य होते हैं। 

Q. अंग्रेजी में लाख कब आता है?

आपको बता दें कि जब हम गिनती गिनते है तो केवल हिंदी में गिनती गिनती वक्त ही लाख आता है अंग्रेजी में गिनती गिनती वक्त तक लाख नहीं आता।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न का विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान किया हुआ है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की जानकारी आपको आसानी से समझ में आई होगी और हमारा यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल भी होगा।

अगर आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेट जरा सा भी यूजफुल लगे तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य महत्वपूर्ण लोगों को इस विषय पर जानकारी प्राप्त हो सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ने के लिए कई और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment