1 Kilo Vajan Me kitni Calorie Hoti Hai

1 Kilo Vajan Me kitni Calorie Hoti Hai वजन बढ़ाने और घटाने के लिए आपको कैलोरी की समझ होना आवश्यक है। हम इस बात को समझते हैं और आज लोग सेहत की तरफ इतना ज्यादा आकर्षित हुए हैं कि वह कैलोरी और उसके इस्तेमाल को अच्छे तरीके से समझना चाहते है आप भी उनमें से एक है तो 1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है समझने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे। 

हमारे शरीर में वजन विटामिन मिनरल और प्रोटीन जैसी चीजों से बनता है इन सबको मिलाकर जो ऊर्जा बनती है उस उर्जा को मापने के लिए कैलोरी शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इस संबंध में हमने विस्तारपूर्वक जानकारी दी है और आपको 1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है यह समझाने का प्रयास किया है। 

1 Kilo Vajan Me kitni Calorie Hoti Hai

1 किलो वजन में 7700 कैलोरीज होता है। 

यहां जब हम कैलोरीज की बात कर रहे है तो हम आपके शरीर के 1 किलो हिस्से में कितनी ऊर्जा लगी है उसे मापने का प्रयास कर रहे हैं। इस बात को याद रखें कि कैलोरी की मदद से ऊर्जा को मापने का प्रयास करते है। आप जब खाना खाते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी बढ़ता है अर्थात ऊर्जा बढ़ती है और जितनी अधिक ऊर्जा बढ़ती है उतनी ही अधिक वजन बढ़ता है इस तरीके से शरीर का वजन कैलोरी के साथ जुड़ा होता है। 

इसे भी पड़े – 1 Pao Kitna Hota Hai – जाने इसकी पूरी जानकारी यहां पर

कैलोरी क्या होता है

सरल शब्दों में कहें तो ऊर्जा को मापने के लिए कैलोरी शब्द का इस्तेमाल किया जाता है यह एक वैज्ञानिक शब्द है जिसका इस्तमाल मापक के तौर पर किया जाता है। आप इतना तो समझते होंगे कि कोई भी कार्य करने के लिए हमारे शरीर में ऊर्जा की आवश्यकता होती है आप यह भी जानते होंगे कि हमारे शरीर में उर्जा खाना और पानी की मदद से आती है। 

इसी के साथ जब वैज्ञानिकों ने इंसान के शरीर में पाई जाने वाली ऊर्जा को मापने का प्रयास शुरू किया तो शरीर में कितनी ऊर्जा है यह बताने के लिए कैलोरी शब्द का इस्तमाल किया और पाया कि इंसानी उर्जा खाना में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल के आधार पर बढ़ती है कितना खाने से कितना वजन बढ़ता है यह मापने के लिए हर खाद्य पदार्थ में जितने विटामिन पाए जाते है उन सभी विटामिन को कैलोरी में माप कर रखा गया। इस तरह हम यह जानते है कि हर खाना में कुछ कैलोरी होती है और वह कैलोरी वजन के आधार पर हमारे शरीर में आती है।

अगर इस हिसाब से हम खाना में पाए जाने वाले विटामिन को अगर कैलोरी में बदले तो यह पाएंगे कि अगर आप 7700 कैलोरी खा लेते हैं तो आप का 1 किलो वजन बढ़ जाएगा और अगर आप 7700 केलोरी मेहनत करके खर्च कर देते हैं तो आपके शरीर से 1 किलो वजन कम हो जाएगा। 

 हमें 1 दिन में कितनी कैलोरी चाहिए

अगर आप यह समझ गए हैं कि शरीर में ऊर्जा को मापने के लिए कैलोरी का इस्तेमाल किया जाता है तो यह भी जानना आवश्यक है कि कितनी ऊर्जा का आवश्यकता पड़ती है हमें अपने रोजमर्रा के काम को करने के लिए। अगर हम आसान शब्दों में कहें तो हमें कितनी कैलोरी की आवश्यकता है यह पूरी तरह से लिंग, उम्र और सेहत पर निर्भर करता है। 

मिसाल के तौर पर महिलाओं को पुरुष के मुकाबले कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है ताकि वह अपने रोजमर्रा के काम को कर सकें इस अनुसार एक महिला को तंदुरुस्त रहने के लिए कम से कम 2000 कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है वहीं अगर एक पुरुष को स्वस्थ रहना है तो कम से कम 2500 कैलोरी की आवश्यकता पड़ती है।

मगर जब आप तंदुरुस्त रहने के बराबर कैलोरी लेते हैं तुलना इससे आपके शरीर में वजन पड़ता है और ना ही इससे आपका वजन घटता है अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको कैलोरी की मात्रा बढ़ानी होती है और वही अगर आपको अपना वजन घटाना है तो आपको कैलोरी की मात्रा घटाने होती है। 

आपको बता दें कि केवल कैलोरी की मात्रा को घटाने या बढ़ाने से हमारे शरीर की बनावट में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आप चाहे कितना भी खा ले या कितना भी उपवास कर ले आपके शरीर की बनावट तब बदलेगी जब आप मेहनत करेंगे अगर आपका वजन कम है। 

जब आप मेहनत करते है तभी आपका शरीर आपके दिए हुए अधिक कैलोरी को अपना अपनाएगा अन्यथा वह उस कैलोरी का इस्तेमाल नहीं करेगा। इस बात को समझना होगा कि हमारा दिमाग इतना समझदार होता है कि वह इस बात को महसूस कर सके कि आपको वजन बढ़ाने या घटाने की आवश्यकता है या नहीं। अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आपको कैलोरी की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ अपने मेहनत करने की प्रक्रिया को भी तेज करना होगा ताकि दिमाग आपके दिए हुए अधिक कैलोरी का इस्तेमाल करें और आपकी शरीर की बनावट में फर्क दिखाई दे। 

इसी प्रकार अगर आपको आपका वजन कम करना है तो आपको मेहनत करना होगा और कैलोरी की मात्रा को कम करना होगा ताकि शरीर अतिरिक्त कैलोरी का इस्तेमाल करके आपके मेहनत की भरपाई करें और शरीर की बनावट में फर्क आए। 

इसे भी जाने – 1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain

1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है? से संबंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

किलो में कितनी कैलोरी होती है? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं। 

Q. 1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है?

1 किलो वजन में 7700 कैलोरी होती है।

Q. हम कैलोरी कम क्यों करते हैं?

शरीर में उर्जा को मापने के लिए कैलोरी का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. वजन बढ़ाने के लिए कितना कैलोरी खाना चाहिए?

वजन बढ़ाने के लिए आप अपने रोजमर्रा के खानपान से थोड़ा अधिक खाना खाइए। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप 7700 कैलोरी से अधिक खाएंगे तो आपके शरीर में 1 किलो वजन अधिक रहेगा।

Q. वजन कम करने के लिए कितना कैलोरी खाएं?

एक इंसान को स्वस्थ रहने के लिए 2000 से 2500 कैलोरी के बीच खाना चाहिए अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको इतना ही कैलोरी खाना होगा बस मेहनत की प्रक्रिया तेज कर देनी होगी ताकि जब शरीर कि कैलोरी खत्म हो जाए तो वह आपके अधिक वजन या चर्बी से कैलोरी खींचे।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 Kilo Vajan Me kitni Calorie Hoti Hai के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह लेख आपको आसानी से समझ में आया होगा और आपके काम का होगा।

अगर आपके लिए हमारा यह लेख जरा सा भी काम का हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसी अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कई और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताओ हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Comment