1 Dismil Kitna Hota Hai – डेसीमल क्या होता है

1 Dismil Kitna Hota Hai लोग जब जमीन खरीदने जाते है, तो बाकी सामग्री की तरह जमीन का भी कुछ मापदंड होता है जिसके आधार पर कितनी मात्रा में जमीन खरीदना या बेचना है यह तय किया जाता है। जिन शब्दों के आधार पर जमीन की मात्रा को नापा जाता है उनमें से एक शब्द डेसीमल भी है। अगर आपको इन सभी शब्दों की मात्रा और इनके इस्तेमाल का ज्ञान नहीं होगा तो जमीन खरीदने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इस वजह से आज के लेख में डेसीमल क्या होता है? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया गया है। 

1 dismil kitna hota hai यह सवाल बहुत ही आम है मगर बहुत कम लोगों को इसके बारे में जानकारी है ऐसा इस वजह से है क्योंकि हमारे समाज में जमीन खरीदना एक प्रतिष्ठित बात है और साधारण रोजमर्रा के जीवन में हम इस शब्द का अधिक इस्तेमाल नहीं करते मगर इस की क्या आवश्यकता है और डेसीमल से जुड़े विभिन्न प्रकार की जानकारी को पाने के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

इसे भी जाने – 1 Quintal Kitna Hota Hai – 1 क्विंटल में कितने किलोग्राम होते हैं

डेसीमल क्या होता है? 

आपको बता दें की 1 डेसीमल में 435,60 फिट होता है। 

यह एक तरह की इकाई है जो कि जमीन और प्रॉपर्टी को नापने में काम आता है, अगर आप नया घर बनाते है या कहीं प्रॉपर्टी खरीदते है तो डेसीमल के मदद से उस प्रॉपर्टी या जमीन को नापा जाता है। 

जमीन को नापने के लिए डिसमिल, कट्टा, बीघा, एक्र और जैसे शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। घर बनाने से पहले जमीन को नापा जाता है डेसीमल की मदद से ही पता लगाया जाता है कि वह जमीन आकार में कितना बड़ा है और उसका खर्च जमीन के आकार पर निर्भर करता है। डेसीमल से पता चलता है की कितनी मीटर की दूरी में जमीन है और उसमे आप क्या क्या बना सकते है।  

तो सरल शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि बिस्मिल्लाह जमीन को नापने का एक मापदंड है जिसके अनुसार जमीन की लंबाई चौड़ाई और उसके आकार के बारे में जानकारी मिलती है ताकि उस जमीन का इस्तेमाल किस प्रकार करना है इसका ब्यौरा आप जान सके साथ ही उसके कीमत को भी समझ सके। 

इसे भी पड़े – 1 Tola Me Kitna Gram Hota Hai – एक तोला कितना होता है

1 Dismil Kitna Hota Hai

हर देश में ज्यादातर जगहों पर जमीन को स्क्वायर फुट में नापा जाता है मगर आपको बता दें कि यह प्रक्रिया पूर्ण भारत में इस्तेमाल नहीं होती अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल करके जमीन का मापन किया जाता है। जैसे बिहार और झारखंड में ज्यादतर जमीन को कट्ठा और बीघा से ज्यादा नापा जाता है। वहीं भारत के कुछ प्रतिष्ठित स्थान ऐसे भी है जहां जमीन को स्क्वायर फुट से नापा जाता है। 

आपको बता दें कि अगर आप डेसीमल तो स्क्वायर फुट में परिवर्तित करेंगे तो एक डेसीमल में 435 स्क्वायर फिट होता है। अलग-अलग स्थान पर कट्ठा बीघा और स्क्वायर फुट की लंबाई चौड़ाई बदलती रहती है। जहां बिहार में 1360 स्क्वायर फुट का एक बीघा होता है वही छत्तीसगढ़ में 2600 स्क्वायर फुट का एक बीघा होता है। मगर डेसीमल और स्क्वायर फुट में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता। विभिन्न प्रकार की जानकारी आपको नीचे दी गई है ताकि आप जमीन के मापदंड को अच्छी तरीके से समझ सके। 

1 डेसीमल में 40 वर्ग गज

1 डेसीमल में 129 धूरकी (कचवांसी)

1 डेसीमल में 45 धूर (बिस्वांसी)

1 डेसीमल में 435.60 वर्ग फिट होते हैं 

1 बीघा = 61.98 ~ 62 डीसमिल

1 एकड़ = 99.17~100 डिसमिल

1 हेक्टेयर = 247.93 ~ 248 डीसमिल

1 डेसीमल = 1/100 एकड़ डेसीमल 

https://youtu.be/6vU8ChQzYag

1 डेसिमल कितना होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने 1 डेसिमल कितना होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही पूछे जाते हैं इसलिए इन प्रश्नोत्तर को भी एक बार जरूर पढ़े।

Q. एक डेसीमल में कितना स्क्वायर फिट होता है?

एक डेसीमल में 435 स्क्वायर फुट होता है।

Q. डेसीमल क्या होता है?

डेसीमल एक जमीन नापने का मापदंड है इस्तेमाल करके हम जमीन की लंबाई और चौड़ाई को नापने का काम करते है।

Q. एक बीघा में कितना डेसीमल होता है?

एक बीघा में 62 डेसीमल होता है।

Q. डेसीमल का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है?

डेसीमल जमीन को नापने का एक ऐसा मापदंड है जिसका इस्तेमाल पूरे भारत में किया जाता है स्क्वायर फुट ही केवल एक ऐसा मापदंड है जिसका मान भारत के अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग होता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को 1 Dismil Kitna Hota Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी और लाभकारी साबित।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भी बिल्कुल भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.