1 square feet kitna hota hai

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम 1 square feet kitna hota hai के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। क्योंकि जब भी हम किसी जमीन को खरीदने जाते हैं तो अलग-अलग जगह पर हमें अलग-अलग इकाई में जमीन दिखाया जाता है। 

जैसे कि अगर हम बिहार झारखंड या फिर उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में जमीन खरीदने जाते हैं। तो हमें कठा या फिर बीघा में जमीन खरीदना पड़ता है। लेकिन वही अगर हम दिल्ली महाराष्ट्र से बड़े शहरों में जाते हैं तो वहां पर हमें स्क्वायर फीट में जमीन लेने होते हैं। 

अगर आप यह नहीं जानते हैं कि 1 स्क्वायर फीट में कितना बीघा होता है या फिर कितना कट्ठा होता है। तो आप बड़े बड़े शहरों में आसानी से जमीन नहीं खरीद पाएंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि 1 स्क्वायर फीट में कितना बीघा होता है और कितना कट्ठा होता है। तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

इस लेख में हम आपको बहुत ही बढ़िया तरह से बताएंगे कि 1 स्क्वायर में कितना बीघा होता है और कितना कट्ठा होता है। अगर आप इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को कृपया अंत तक जरूर पढ़ें। 

स्क्वायर फिट क्या होता है 

अगर बिहार झारखंड या फिर उत्तर प्रदेश में आप जमीन खरीदने का काम करते हैं। तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि इन तीनों राज्यों में जमीन कठा या फिर बीघा में खरीदा जाता है।

लेकिन अगर इन तीनों राज्यों के मूलनिवासी कहीं बाहर जैसे कि मुंबई दिल्ली कोलकाता आदि शहरों में जमीन खरीदने के लिए जाते हैं। तो वहां पर इनको स्क्वायर फीट में जगह दिखाया जाता है।

उस वक्त इन लोगों के दिमाग मेरा सवाल उठता है कि स्क्वायर फुट क्या होता है? अगर आपको स्क्वायर फीट के बारे में नहीं मालूम है तो आइए नीचे जानते हैं कि स्क्वायर फुट क्या है। 

स्क्वायर फुट एक ऐसी इकाई है जिससे जमीन मापा जाता है। स्क्वायर फुट से जमीन बहुत ही आसानी से मापा जा सकता है। मुंबई दिल्ली कोलकाता जैसे बड़े शहरों में स्क्वायर फुट का प्रयोग करके जमीन मापा जाता है। 

इसे भी पड़े – How Many Milliliters In A Litre -1 मिलीलीटर में कितना लीटर होता है

1 square feet kitna hota hai

हमने इस लेख में आपको ऊपर बताया कि स्क्वायर फुट क्या होता है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि 1 square feet kitna hota hai‌ कहने का मतलब यह है कि अब आप यह जानना चाहते होंगे कि 1 स्क्वायर फीट में कितना बीघा होता है या फिर कितना कट्ठा होता है। आइए नीचे जानते हैं कि कितने स्क्वायर फुट को एक बीघा या फिर एक कट्ठा कहते हैं। 

एक कट्ठा में कितना स्क्वायर फिट होता है 

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एक कट्ठा में कितना स्क्वायर फुट होता है। तो हम आपको बता दें कि एक कट्ठा में 1350 स्क्वायर फुट होता है। अगर आप बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में 1350 एकड़ जमीन खरीदते हैं तो उससे एक कट्ठा कहा जाएगा। 

लेकिन अगर आप वहीं जमीन दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में खरीदते हैं तो वहा आपको 1350 स्क्वायर फुट में खरीदना पड़ेगा। 

जमीन की लंबाई चौड़ाई वही रहेगी सिर्फ मापने की इकाई में फर्क होगा। जिस जमीन को आप उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड जैसे राज्यों में कट्ठा में मापेंगे। उस जमीन को आपको बड़े शहरों में जैसे दिल्ली कोलकाता में स्क्वायर फुट में मापेंगे।

इसे भी जाने – 1 Quintal Kitna Hota Hai – 1 क्विंटल में कितने किलोग्राम होते हैं

एक बीघा में कितना स्क्वायर फुट होता है 

हमने आपको ऊपर बताया कि एक कट्ठा में कितना स्क्वायर फिट होता है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि जब एक कट्ठा में 1350 स्क्वायर फुट होता है तो 1 बीघा में कितने स्क्वायर फुट होता होगा। 

हम आपको बता दें कि अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एक बीघा में कितना स्क्वायर फुट होता है। तो उससे पहले आपको यह जानना होगा कि एक बीघा में कितना कट्ठा होता है।

एक बीघा में 20 कट्ठा होता है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि एक कट्ठा में 1350 स्क्वायर फुट होता है। तो अगर आप एक बीघा को स्क्वायर फुट में बदलना चाहते हैं तो 1350 में 20 से गुणा कर दे। 

1350 में 20 से गुणा करने पर 27000 आता है। यानी कि एक बीघा में 27000 स्क्वायर फुट होता है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि हमने यह कैसे किया। 

चुकी हमने आपको ऊपर बता दिया है कि एक बीघा में 20 कट्ठा होता है और एक कट्ठा में 1350 स्क्वायर फुट होते हैं। हमें निकालना है कि एक बीघा में कितना स्क्वायर फुट होगा। हमने 1350 में 20 से गुणा कर दिया तो हमें उत्तर प्राप्त हो गया। 

हमने उत्तर यह प्राप्त किया कि एक बीघा में 27000 स्क्वायर फुट होते हैं। बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में बहुत ज्यादा जमीन खरीदते वक्त बीघा का प्रयोग किया जाता है। लेकिन मुंबई दिल्ली जैसे शहरों में ज्यादा जमीन खरीदना हो या फिर कम जमीन खरीदना हो हर समय स्क्वायर फिट का ही प्रयोग करते हैं। 

इसलिए आपके पास स्क्वायर फुट के साथ-साथ कट्ठा और बीघा की भी जानकारी अच्छे से होनी चाहिए। ताकि आप उत्तर प्रदेश झारखंड बिहार जैसे राज्यों के साथ-साथ बड़े बड़े शहर जैसे कि दिल्ली मुंबई कोलकाता आदि में भी जमीन आसानी से खरीद सके। 

अगर आप शहर के निवासी हैं तो कट्ठा बीघा के बारे में ठीक से जान लें और अगर आप बिहार उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो स्क्वायर फुट के बारे में अच्छे से जान लें। 

इसे भी जाने – 1 Pao Kitna Hota Hai – जाने इसकी पूरी जानकारी यहां पर

निष्कर्ष 

हमने आज इस आर्टिकल के माध्यम से एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में जाना। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से 1 square feet kitna hota hai के बारे में जानने का प्रयास किया। 

इसके साथ साथ हमने या अभी जाना कि एक कट्ठा में कितना स्क्वायर फिट होता है और एक बीघा में कितना स्क्वायर फिट होता है। 

तो उम्मीद करते हैं हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको बहुत ही अच्छे से समझ में आ गया होगा। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई। तो आप ही से अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.