YouTube Ka CEO Kaun Hai – यूट्यूब का सीईओ कौन है

नमस्कार दोस्तों आज के डिजिटल युग में YouTube के बारे में कौन नहीं जानते है। आजकल सभी लोग YouTube पर Song, Comedy, Movie, Vlogging का वीडियो काफी ज्यादा देखते हैं लेकिन हम में से कई लोग को YouTube Ka CEO Kaun Hai? यह नहीं पता होता हैं।

भारत के अलावा पूरी दुनिया में YouTube वीडियो देखने के लिए काफी ज्यादा लोकप्रिय है। आजकल लोग YouTube की मदद से पैसे भी कमा रहे हैं। आज हम आपको इस पोस्ट की मदद से YouTube क्या है YouTube Ka CEO कौन है, YouTube किस देश का कंपनी है के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। अगर आप भी युटुब के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

YouTube Ka CEO कौन है जानने से पहले आइए जानते हैं कि आखिर YouTube क्या है और इसे सबसे ज्यादा पसंद क्यों किया जाता हैं।

YouTube क्या है?

YouTube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। जिसपर वीडियो अपलोड और वीडियो वॉच करने का ऑप्शन मिलता है। YouTube को पेयपल (Paypal) के 3 कर्मचारियों Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim ने मिलकर बनाया था। इन तीनों ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को कैलिफोर्निया अमेरिका में YouTube कंपनी की स्थापना किया था। जब Youtube की लोकप्रियता बढ़ा तो 2006 में विश्व की सबसे मशहूर कंपनी Google ने इसे खरीद लिया था। तब से आज तक YouTube गूगल का एक प्रोडक्ट है।

वर्तमान समय में YouTube का मुख्यालय San Bruno में मौजूद है जो यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के मशहूर शहर कैलिफोर्निया में स्थित है। YouTube का इस्तेमाल चीन को छोड़कर सभी देश करते है क्योंकि गूगल का सभी प्रोडक्ट चीन में प्रतिबंधित है।

हालांकि भारत में YouTube को 7 मई 2008 को लॉन्च किया गया था। तब से भारत में YouTube का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। YouTube पर मदद से आज पूरी दुनिया में लाखों लोग पैसे भी कमा रहे हैं। क्योंकि YouTube पर मोनेटाइजेशन फीचर उपलब्ध है। यूट्यूब के रेवेन्यू की बात करें तो साल 2020 में यूट्यूब की कुल रेवेन्यू 19.8 विलेन डॉलर था। YouTube के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करने के बाद आइए जानते हैं YouTube का सीईओ कौन है।

पूरी दुनिया में यूट्यूब लाखों लोगों को घर बैठे रोजगार दे रखा है। लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर और उस चैनल पर खुद का वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए कमा रहे हैं नीचे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं के बारे में जानकारी दिया गया है।

YouTube Ka CEO Kaun Hai?

दोस्तों YouTube Ka CEO की बात करें तो 2006 में गूगल के द्वारा खरीदे जाने के बाद से साल 2014 तक YouTube को गूगल का सीईओ ही प्रतिनिधित्व करता था लेकिन वर्तमान समय में YouTube Ka CEO सुसान वोज्सिकिक (Susan Wojcicki) है जो साल 2014 से अब तक इस पद पर कार्यरत हैं।

सुसान वोज्सिकिक (Susan Wojcicki) का जन्म 5 जुलाई 1968 को अमेरिका में हुआ था। सुसान वोज्सिकिक (Susan Wojcicki) साल 1999 में गूगल कंपनी में बतौर मार्केटिंग मैनेजर के पद पर कार्य किया था। इनकी कार्य कुशलता को देखते हुए साल 2014 में इन्हे YouTube Ka CEO बना दिया गया। तब से आज तक ये इस पद पर कार्यरत है। 15 अप्रैल 2021 को फ्रीडम फोरम इंस्टीट्यूट द्वारा सुसान वोज्सिकिक (Susan Wojcicki) को “फ्री एक्सप्रेशन अवार्ड” से नवाजा गया था। 

YouTube के मालिक कौन है?

यूट्यूब का मालिक Google है। जी हां, दोस्तों यूट्यूब का कोई Indevisual मालिक नहीं है यह गूगल का पैरंट कंपनी है। हालांकि यूट्यूब को गूगल कंपनी ने नहीं बनाया था इसे पेपाल कंपनी में काम कर रहे तीन दोस्तो ने मिलकर बनाया था जिसे बाद में गूगल में 1.65 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया था।

इसे भी पढ़े –

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube से पैसे कमाने के लिए YouTube में कुछ गाइडलाइंस तय किया है जिसे Full Fill करने पर आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं वह गाइडलाइन इस प्रकार हैं:-

YouTube से पैसे कमाने के लिए YouTube पर एक Account और YouTube Channel Create करना पड़ता है और उस चैनल पर वीडियो अपलोड करने होते हैं वह खुद का वीडियो होना चाहिए। इसके बाद उन वीडियो पर 4000 घंटे का Watch Time और उस चैनल पर 1000 Subscriber कंप्लीट करने पड़ते हैं तब जाकर आपके चैनल को YouTube मोनेटाइज करता है। 

चैनल के मोनेटाइज हो जाने के बाद आप के वीडियो जितना ज्यादा देखा जाएगा उसी के हिसाब से पैसे भी दिए जाते हैं क्योंकि YouTube के वीडियो देखते समय विज्ञापन दिखाए जाते हैं और उन्ही विज्ञापन का पैसा दिया जाता है।

YouTube से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q. YouTube Ka CEO का नाम क्या है?

YouTube के सीईओ का नाम सुसान वोज्सिकिक (Susan Wojcicki) हैं।

Q. YouTube के मालिक कौन है?

YouTube के मालिक गूगल है क्योंकि YouTube भी गूगल का एक प्रोडक्ट है।

Q. YouTube इंडिया में कब आया था?

YouTube India को भारत में 7 मई 2008 को लॉन्च किया गया था।

Q. YouTube की 1 दिन की कमाई कितनी होती है?

YouTube को 1 दिन में 4.50 करोड़ डॉलर की कमाई होता है।

Q. YouTube का आविष्कार कब और किसने किया था?

YouTube का आविष्कार 14 फरवरी 2005 को तीन दोस्त Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim ने मिलकर किया था।

Q. YouTube को हिंदी में क्या कहा जाता है?

YouTube को हिंदी में YouTube ही कहा जाता है।

निष्कर्ष :-

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद हम आशा करते हैं कि आपको “YouTube Ka CEO Kaun Hai?” से सम्बंधित जानकारी लाभदायक लगी होंगी। हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब आसान शब्दों में देने की कोशिश की है।

इस पोस्ट में YouTube Ka CEO Kaun Hai? के अलावा YouTube क्या है और YouTube Se Paise Kaise Kamaye इत्यादि टॉपिक के बारे में विस्तार से बताया गया है। अगर आपके मन मे YouTube से संबंधित अन्य जानकारी जानना है तो कमेंट जरुर करें।

अगर आप इस जानकारी से संतुष्ट है तो आप अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्तो को भी YouTube क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.