youtube shorts kya hai in hindi ? यूट्यूब शार्ट क्या है

youtube shorts kya hai in hindi और यूट्यूब शॉर्ट को कैसे इस्तेमाल करें और इसे भारत में कब लांच किया जाएगा।

YouTube short launch information: दोस्तों जब से टिक टॉक जैसे बड़े बेहतरीन शॉट वीडियोस मेकिंग प्लेटफार्म को भारत में बंद किया गया है, तब से भारत में ऐसे बहुत से एप्लीकेशन को एक-एक करके लांच किया गया है। ऐसे में यूट्यूब के सबसे ज्यादा यूजर हैं और इसी के कारण यूट्यूब में अपना यूट्यूब शॉट नामक एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म का निर्माण किया है।

यूट्यूब के द्वारा लांच किए गए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप अपनी मनचाही शॉर्ट वीडियोस को आकर्षित रूप में लोगों के साथ बनाकर साझा कर सकते हैं। आज के अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को हम बताएंगे कि यूट्यूब शॉट क्या है ? और यूट्यूब शॉट को कैसे इस्तेमाल करें ? एवं यूट्यूब साथ को भारत में कब लांच किया जाएगा ? ,यदि आप भी इस विषय से संबंधित संपूर्ण रूप से जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आज के हमारे ही महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

यूट्यूब शार्ट क्या है ( youtube shorts kya hai ) ?


YouTube short kya hai : जिस प्रकार से आज के मार्केट में कई तरह के शार्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन का भरमार है, उसी प्रकार से यूट्यूब में भी शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म को तैयार किया है। जिस प्रकार से आप अन्य शॉट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए आए हैं, ठीक उसी प्रकार से यूट्यूब के इस एप्लीकेशन को भी आप आसानी से इस्तेमाल करके मात्र 15 सेकंड में अपनी कलाकारी के वीडियो बना सकते हैं।

यूट्यूब के इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को अनेकों फिल्टर और आकर्षित करने वाले फीचर्स के साथ एडिट कर सकते हैं।यूट्यूब के द्वारा लांच किया गया यह प्रोडक्ट काफी ज्यादा भारतीय मार्केट में अन्य शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन को भारी टक्कर देने वाला है। यह गूगल एवं यूट्यूब का प्रोडक्ट है, इसलिए इसकी मांग भी भारतीय बाजार में धीरे-धीरे बहुत ही ज्यादा होने वाली है।

यूट्यूब शॉर्ट के कौन-कौन से बेहतरीन फीचर हैं (What are the best features of youtube shorts) ?


Top best features about YouTube short in Hindi: यूट्यूब के इस नए वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म में आप अपने हुनर को दिखा सकते हैं और आप चाहे तो अपनी गैलरी में से भी अपनी मनचाही वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट में अपलोड कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, यूट्यूब शार्ट के कौन-कौन से बेहतरीन फीचर्स मौजूद हैं ?, जो इस प्रकार से निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • Multi-segment camera features on YouTube shorts:-

    आप इस बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल करके वीडियोस के रिकॉर्डिंग को रिज्यूम और प्ले करके एक साथ कई सारे वीडियोस का एक अकेला क्लिप बनाकर इस प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं।
  • Speed controller features on YouTube shorts video sharing platform :-

    आप इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने वीडियो की स्पीड को कम या फिर अधिक कर सकते हैं, ऐसे हमारे वीडियो में एक अलग क्वालिटी आती है और ज्यादा से ज्यादा लोग इस प्रकार की वीडियो को पसंद भी करते हैं।
  • Music library feature on YouTube shorts video sharing platform :-

    इस बेहतरीन फीचर्स के जरिए आप अपने वीडियो में गाने को ऐड कर सकते हैं और आप चाहे तो अलग से कोई म्यूजिक भी इसके लिए चुनकर सेट कर सकते। ऐसे वीडियो में एक अलग क्वालिटी आती है और ज्यादातर वीडियो ऐसे ही लोग बनाना पसंद करते हैं।
  • Timer features on YouTube shorts videos :-

    आप इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करके अपनी वीडियो को टाइमर पर लगाकर आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • Watch feature on YouTube shorts video sharing platform :-

    आप इस बेहतरीन फीचर का इस्तेमाल करके आसानी से वीडियो को बदलने के लिए सिर्फ वर्टिकल स्वाइप कर सकते हैं और नई वीडियो का मजा ले सकते हैं।

YouTube short का इस्तेमाल कैसे करें (How to use youtube shorts) ?


यदि आप सोच रहे हैं कि यूट्यूब में इसके लिए अलग से कोई एप्लीकेशन का निर्माण किया होगा, तो आप बिल्कुल भी ऐसा मत सोचिए यह फीचर आपके यूट्यूब एप्लीकेशन में ही आगे चलकर अनबिल्ड होने वाला है। आप जो अपने स्मार्टफोन में यूट्यूब का ऑफिशल एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं, उसी एप्लीकेशन के जरिए आप वीडियो को रिकॉर्ड करके आसानी से शेयर कर सकेंगे। आगे जानते हैं, कि आप किस प्रकार से यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ? ।यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल करने के लिए नीचे बताए गए, आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1. सबसे पहले आपके मोबाइल में इंस्टॉल यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करें।ध्यान दें :- यदि आपने अभी तक अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट नहीं किया है, तो यूट्यूब शॉर्ट का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे अपडेट कर ले।
  • Step 2 . यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन होने के बाद यहां पर आप टॉप बॉटम डाउन साइड में 1 प्लस का चिन्ह पाएंगे, इस चिन्ह पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 3 . अभी पहले चरण में आप को तीन नए विकल्प दिखाई देंगे, पहला विकल्प आपको “लाइव”, दूसरा “अपलोड वीडियो” और तीसरा एवं अंतिम “क्रिएट अ शॉर्ट वीडियो” का दिखाई देगा।
  • Step 4 . Create a short video नामक विकल्प का चयन करने के बाद अब आप यहां पर आसानी से अपने वीडियो को शूट कर सकते हैंऔर वीडियो को छूट हो जाने के बाद यहां पर आप उसे एडिट कर सकते हैं, उसमें म्यूजिक लगा सकते हैं एवं उसमें अनेकों प्रकार के फिल्टर इफेक्ट का यूज कर सकते हैं।

यूट्यूब शार्ट को भारत में कब लांच किया जाएगा (When will youtube shorts launch in india) ?


YouTube short launch information in India in Hindi: हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब के इस नए प्रोडक्ट को 15 सितंबर वर्ष 2020 को ही बेटा वर्जन में भारत में लॉन्च किया गया है। अभी इस प्रोग्राम के बेटा वर्जन तो केवल टेस्टिंग के लिए भारत में ही लांच किया गया है और इसे आगे चलकर पब्लिक रूप में पूरे विश्व में धीरे-धीरे लांच कर दिया जाएगा। अभी फिलहाल में केवल एंड्रॉयड यूजर के लिए ही यूट्यूब शार्ट का बेटा वर्जन लॉन्च किया गया है और आगे चलकर हो सकता है, कि आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी इसके बेटा वर्जन को लांच कर दिया जाए।

क्या भारत में यूट्यूब शार्ट tik tok की जगह आसानी से ले पाएगा (Will YouTube Shorts in India Replace Tick Talk) ?


Full information about YouTube short in Hindi: भारत में यूट्यूब शार्ट को टिक टॉक की जगह लेनी है तो वह बड़ी ही आसानी से इसकी जगह ले लेगा, क्योंकि एक सर्वे के दौरान पता चला है, कि हमारे देश में खाली समय में लोग सबसे ज्यादा यूट्यूब पर ही अपना समय बिताना पसंद करते हैं।

ऐसे में यूट्यूब का ही एक हिस्सा होने के वजह से और भारत में यूट्यूब के बड़े संख्या होने के वजह से इसकी तुलना टिक टॉक से नहीं की जा सकती। यूट्यूब टिक टॉक आसानी से भारत में टिक टॉक की जगह को ले लेगा और इसके बारे में किसी को भी खबर तक नहीं लगेगी। समय के साथ साथ यूट्यूब शार्ट अनेकों प्रकार के टीचर लगाएगा जो इसके उपभोक्ताओं की संख्या में दिन रात वृद्धि करने के लिए काफी होंगे।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को यूट्यूब शार्ट क्या है ? और यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल कैसे करें ? एवं यूट्यूब शार्ट को भारत में कब लांच किया जाएगा ?, यह लेख अत्यधिक पसंद आया होगा। यदि आपको अब तक इस विषय पर संपूर्ण रूप से जानकारी नहीं मिल पा रही थी, तो यह लेख आपके सवालों का जवाब देने में अवश्य सफल रहा होगा। यदि इस लेख से संबंधित आपसे कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ:

  1. प्रश्न: यूट्यूब शार्ट क्या है (what is YouTube shorts program) ?

    उत्तर :- जिस प्रकार से आज के समय में एंड्राइड बाजार में बहुत सारे शार्ट वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन मौजूद है उसी प्रकार से यूट्यूब में भी यूट्यूब शॉट को लॉन्च किया है, जो एक शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है।
  2. प्रश्न: यूट्यूब शार्ट का निर्माण क्यों किया गया (Why youtube short was created ) ?

    उत्तर:- दिन प्रतिदिन शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म की मांग बढ़ती जा रही है और इसी को देखते हुए यूट्यूब में यूट्यूब शार्ट प्रोग्राम को लॉन्च किया है।
  3. प्रश्न: यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल करने के लिए क्या हमें इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा (To use YouTube short, one has to download it from Google’s Play Store.) ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल नहीं आपके मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल यूट्यूब पर एप्लीकेशन को केवल अपडेट करने की आवश्यकता है और फिर आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. प्रश्न: क्या टिक टॉक के जैसे ही हम यूट्यूब शॉर्ट में अपने वीडियो को बनाकर शेयर कर सकते हैं (Like Tik Tok we can create and share your videos in YouTube short ) ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप ठीक उसी प्रकार से इसे भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. प्रश्न: यूट्यूब शार्ट का इस्तेमाल करने के लिए क्या हमें इसके लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा (Do you have to pay any kind of extra charge to use YouTube short) ?उत्तर :- जी बिल्कुल भी नहीं आपको इसके इस्तेमाल के लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना यह बिल्कुल निशुल्क है।
  6. प्रश्न: यूट्यूब शार्ट को क्या भारत देश के अलावा अन्य देशों में भी लांच किया जाएगा (Will YouTube Short be launched in countries other than India) ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल आने वाले समय में इसे बहुत सारे देशों में लॉन्च करने का प्रोग्राम बनाया जा रहा है।

Do you want to know what is Aadhaar card and how you can download it in mobile phone?

Share on:
About deepak yadav

1 thought on “youtube shorts kya hai in hindi ? यूट्यूब शार्ट क्या है”

Leave a Comment