Youtube Download Krna Hai

Youtube Download Krna Hai ये सवाल भी बहुत से बार एंड्रोइड यूज़र्स द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है। लेकिन आपको पता होगा। कि लगभग सभी एंड्रोइड डिवाइस में यूट्यूब एप्लिकेशन ऑलरेडी कंपनी द्वारा दी जाती है। लेकिन किसी कारण आपकी डिवाइस में यूट्यूब नहीं है और वह डिलीट या अनइंस्टाल हो गयी है। तो भी Youtube को बहुत आसानी से Download कर सकते है और मनोरंजन, News एवं उपयोगी नॉलिज के लिए इसका उपयोग कर सकते है।

इसलिए यदि आप भी उन Users में से है, जो Youtube Download krna चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें।क्योंकि हम आपको आज इस हिंदी ब्लॉग के माध्यम से यूट्यूब डाउनलोड करने के तरीकों विस्तार से बताएंगे।इसलिए आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें।हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल के माध्यम से Youtube Download krna chahate Hai से सम्बंधित उचित जानकारी उपलब्ध करवाने में सक्षम होंगे। तो चलिये शुरू करते है –

यूट्यूब क्या है?

यूट्यूब गूगल द्वारा लांच किया गया एक सर्वप्रचलित प्लेटफार्म है, जिस पर आप Entertainment Video, Movie, Knowledgeable Videos, New, Live News आदि को देख सकते है और इसकी वीडियो अधिकता के कारण ही आज के समय में यूट्यूब एंड्रोइड यूज़र्स द्वारा सबसे ज्यादा प्रयोग में लायी जाने वाली एप्लिकेशन बन चुकी है।

इसके अलावा यूट्यूब से संबंधित बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि 20 अक्टूबर 2010 को App निर्माताओं द्वारा इसे गूगल प्लेस्टोर पर अपलोड किया गया है और इसके उपयोगी फ्यूचर एवं यूज़र्स फ्रेंडली डेशबोर्ड के चलते इसे 10,000,000,000 से अधिक बार से गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा चुका है। इसलिए अगर आप यूट्यूब का उपयोग करना चाहते है, तो आप इसे डाउनलोड करके Use कर सकते है, जो कि मात्र 36.27 MB की एप्लीकेशन है।

यूट्यूब डाउनलोड करने के तरीके

कोई भी User अगर Youtube App को डाउनलोड करना चाहता है, तो बता दें कि इसके डाउनलोड करने के बहुत से तरीके है, लेकिन हमारे द्वारा नीचे दो तरीकों के बारे में बताया गया है।जिन्हें फॉलो करके आप आपसी से अपने Mobile में Youtube App को डाउनलोड कर सकेंगे। जो कुछ निम्न प्रकार है –

इसे भी पड़े – WhatsApp kya hai in Hindi , Benefits & side effect

प्लेस्टोर द्वारा यूट्यूब डाउनलोड करें?

वैसे अधिकतम यूज़र्स द्वारा एंड्रोइड एप्लीकेशन को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए गूगल प्लेस्टोर का उपयोग किया जाता है। इसलिए अगर आप भी प्लेस्टोर का उपयोग करते है, तो यहां से प्लेस्टोर को डाउनलोड कर सकते है, जिसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर को ओपन कर लेना है और ऊपर दिख रहे सर्च बॉक्स में Youtube टाइप करके सर्च कर देना है।

Step.2 – अब आपके सामने अगलापेज खुल जायेगा। जहां। आपको Install का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step.3 – क्लिक करने के पश्चात आपके आपके मोबाइल में Youtube Download होना शुरू हो जाएगा और आपकी इंटरनेट स्पीड के अनुसार कुछ समय में वह स्वतः ही आपके मोबाइल में डाउनलोड और Install हो जायेगा।

Step.4 – अब आप इस App को Open करके लॉगिन होने के पश्चात उपयोग कर सकेंगे।

ब्राउज़र द्वारा यूट्यूब डाउनलोड करें?

अगर आप गूगल प्लेस्टोर का उपयोग नहीं करते है या फिर अन्य किसी कारण से आप Google Playstore से यूट्यूब डाउनलोड करने में असमर्थ है, तो आप किसी किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करके भी यूट्यूब को डाउनलोड कर सकते है। जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है। जो कि निम्न प्रकार है –

Step.1 – सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। जिसका आप उपयोग करते है।

Step.2 – अब आपको वहां Download Youtube apk लिखकर सर्च कर देना है।

Step.3 – इसके बाद आपके सामने सर्च रिजल्ट खुलकर आ जायेगा। जहां से आपको Apkpure.com वाले लिंक पर क्लिक कर देना है।

Step.4 – क्लिक करने के बाद आपको Download XAPK बटन दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है और क्लिक करने बाद Youtube App की फ़ाइल आपके मोबाइलमें डाउनलोड होना शुरू हो जायेगी।

Step.5 – डाउनलोड कर लेने के पश्चात आपको इसे इनस्टॉल कर लेना है। इनस्टॉल करते समय अगर आपके सामने “Allow Installation From Unknown Sources” नोटिस दिखायी देता है। तो आपको मेनू में जाना है और Settings को ओपन करना है।

Step.6 – सेटिंग में जाने के पश्चात सर्च बॉक्स में जाकर “Install Unknow App” लिखकर सर्च करना है और फिर आपको Install Unknow App का ऑप्शन मिल जायेगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.7 – क्लिक करने के बाद आपको Allow Form this Source लिखा दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step.8 – जिसके बाद अब आखिर में आपको Youtube की डाउनलोड हुई Apk को खोलना है और Install पर क्लिक कर देना है। फिर ये Youtube App आपके Mobile में install हो जायेगा।

Youtube Download Krna Hai से संबंधित जरूरी प्रश्न – उत्तर

मैं यूट्यूब डाउनलोड करना चाहता हूं?

जी हां! अगर आप यूट्यूब डाउनलोड करना चाहते है, तो बहुत आसानी से ऊपर बताये गये तरीके को फॉलो करके डाउनलोड कर सकते है।

क्या प्लेस्टोर के अलावा भी कहीं से यूट्यूब को डाउनलोड कर सकते है?

जी हां! आप गूगल प्लेस्टोर के अलावा भी यूट्यूब को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपरबताया गया है।

क्या यूट्यूब को डाउनलोड कर उसका उपयोग करने के हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! यूट्यूब को डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। लेकिन Youtube के कुछ प्रीमीयम फीचर और वीडियो है, जिनका इस्तेमाल और देखने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूट्यूब निर्माताओं द्वारा इसे गूगल प्लेस्टोर पर कब अपलोड किया गया था?

यूट्यूब निर्माताओं द्वारा इसे 20 oct 2010 को गूगल प्लेस्टोर पर अपलोड किया गया था।

क्या Youtube का उपयोग करना सुरक्षित है?

जी हां! यूट्यूब एक गूगल द्वारा लांच किया गया है। इसलिए आपको बता इसकी सुरक्षा को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और इसका उपयोग करना पूर्णतया सुरक्षित है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से Youtube Download Krna Hai से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गयी। हम उम्मीद करते है कि अगर आप यूट्यूब को डाउनलोड करना चाहते है या फिर इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्रदान करना चाहते है, तो ये लेख आपको काफी पसंद आया होगा। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द ध्यान दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.