Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye – यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के 10 बेहतरीन तरीके 2022

Rate this post

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye यह सवाल लगभग हर एक यूट्यूब क्रिएटर के मन में उठता रहता है। अगर आप भी यूट्यूब चैनल चलाते हो और उस पर रेगुलर काम करते हो तब आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल तो जरूर ही आया होगा। जो लोग यूट्यूब पर अपना नया नया करिए शुरू करते हैं अक्सर उनको यूट्यूब पर काम करने का अनुभव नहीं होता है और इसीलिए कुछ इस प्रकार के सवालों के जवाब उनके मन में आते हैं और उनका भी सही और सटीक जवाब पाने की इच्छा भी रखते हैं।

हर कोई दूसरे को ज्ञान रखने की क्षमता रखता है परंतु कितना वह सटीक ज्ञान दे रहा है और कितना सही है इसका आकलन तो जो आपको ज्ञान देता है उसे भी नहीं होता है। हर कोई अपने स्वार्थ से दूसरों को कुछ न कुछ सिखाता है परंतु कहीं ना कहीं आपको गलत ही जानकारी मिलती है जिसकी वजह से आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो नहीं कर पाते हो और अंतिम में आप निराश होकर इसे ड्रॉप कर देते हो।

अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल को सक्सेस तक ले जाना चाहते हो और अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हो तो आज का हमारा यह लेख आपके इस समस्या के सलूशन के रूप में काफी ज्यादा यूज फुल होने वाला है। हम आपको अपने आज के इस लेख में जो भी टिप्स बताएंगे वह सभी जेनुइन टिप्स होने वाले हैं और अगर आप उनको फॉलो करोगे तो यकीनन आप अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर को आसानी से बड़ा पाओगे। आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने हेतु आप हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

हर एक यूट्यूब क्रिएटर यही चाहता है कि उसके यूट्यूब चैनल पर जल्द से जल्द सब्सक्राइबर ज्यादा से ज्यादा हो सके। अब सब्सक्राइबर बढ़ाना तो इतना आसान नहीं है जितना आसान हम सोचते हैं। अगर आपको यूट्यूब से पैसा कमाना है और आप अपने प्रत्येक वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू पाना चाहते हो तब ऐसे में आपके पास अच्छे सब्सक्राइब होने पर बहुत ही जरूरी है। 

यहां पर हम आपको जो भी यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के तरीके बताने वाले हैं उन सभी तरीकों के बारे में हम अपने अनुभव के आधार पर आपको जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते हो हमारा भी अपना एक यूट्यूब चैनल है जिस पर करीब 700000 से भी अधिक सब्सक्राइबर हो चुके हैं। 

और हम अब तक इस संस्कृत संख्या को पार करते करते बहुत कुछ सीख चुके हैं जिसे हम आप लोगों के साथ अपने इस लेख के माध्यम से शेयर करना चाहते हैं ताकि आप भी जल्दी से जल्दी अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सको। अब चलिए बिना किसी अतिरिक्त देने कि हम उन सभी बेहतरीन टिप्स के बारे में जान लेते हैं जो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में हेल्प करने वाले हैं।

चैनल की सबसे पहले ब्रांडिंग करें

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को लेकर काफी सीरियस है और आप अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर पाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने चैनल की ब्रांडिंग करनी चाहिए। जब कोई भी विजिटर आता है तो सबसे पहले वह चैनल की ब्रांडिंग पर की विशेष रुप से ध्यान देता है और अगर उसे लगता है कि यह चैनल ब्रांडेड है तो वह बिना कहे उसे सब्सक्राइब कर देता है इसीलिए आप अपने चैनल की ब्रांडिंग पर सबसे पहले काम करो और चैनल की ब्रांडिंग कैसे करते हैं इसके ऊपर आप जानकारी गूगल पर और यूट्यूब पर आसानी से ढूंढ सकते हो और फिर अपने चैनल की ब्रांडिंग कर सकते हो।

कंसिस्टेंसी के साथ रेगुलर एक वीडियो जरूर अपलोड करें

अगर आपको किसी भी फील्ड में सकते पानी है तो सबसे पहले आपको उसे पाने के लिए कंसिस्टेंसी के साथ काम करना होगा क्योंकि निरंतरता ही हमें आगे की सफलता दिलाने में हेल्प करती है। अगर आप कंसिस्टेंसी के साथ अपने चैनल पर काम करते रहोगे और उस पर रेगुलर एक वीडियो अपलोड करोगे तो यह एक पॉजिटिव सिग्नल यूट्यूब पर भी जाएगा और उसके बाद आप के प्रत्येक वीडियो पर कुछ ना कुछ नए न्यूज़ जरूर आते रहेंगे जिसकी वजह से आपके चैनल पर धीरे-धीरे सब्सक्राइबर पढ़ते रहेंगे और कभी  एक या दो वीडियो अगर वायरल हो गया तो समझ लीजिए चैनल अपने आप एक ब्रांड बन जाएगा और सब्सक्राइबर की भरमार लग जाएगी।

यूट्यूब चैनल की कंप्लीट सेटिंग को पूरा करें

यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद हमें कुछ जरूरी सेटिंग को ऑन करना होता है और कुछ जरूरी सेटिंग को एडजेस्ट भी करना होता है। इसके अलावा आपको अपने यूट्यूब चैनल का एक लोगो बनाना है और यूट्यूब चैनल के बैनर को भी बनाना पड़ता है कुछ इसी प्रकार की जरूरी सेटिंग को आप अपने यूट्यूब चैनल को बनाने के बाद जरूर करें। अगर आप गूगल पर और यूट्यूब चैनल पर गूगल की जरूरी सेटिंग के बारे में चर्चा करोगे तो आपको वहां पर काफी जारी यूज़ फुल जानकारी मिल जाएगी और उसी जानकारी को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब चैनल की कंप्लीट सेटिंग को पूरा करें ताकि आप अपने सब्सक्राइबर को जल्दी से जल्दी बड़ा सको।

कंटेंट के बारे में ही थंबनेल बनाएं

कई सारे ऐसे यूट्यूब क्रिएटर होते हैं जो जल्दी-जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ाने के चक्कर में यूट्यूब वीडियोस के थंबनेल को कुछ दूसरे ही अंदाज से बनाते हैं और जब कोई उस थंबनेल को देखकर आपकी वीडियो को देखने के लिए आता है और आपके वीडियो के अंदर कुछ और ही पाता है तब वह आपके चैनल को सब्सक्राइब नहीं करता और बल्कि दूसरों को भी आपके चैनल के बारे में एक नेगेटिव फीडबैक ही देता है इसीलिए आपका चैनल जिस भी विषय पर हो आपको उसी विषय पर अपने यूट्यूब वीडियो के लिए थंबनेल बनाना चाहिए ताकि आप जल्दी से जल्दी अपने सब्सक्राइबर को बढ़ा सको और यह सबसे सही तरीका है अपने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का।

यूट्यूब वीडियो पर अपने यूट्यूब का इंट्रो और आउटरो जरूर लगाएं

अगर आपने यूट्यूब क्रिएटर के इंडस्ट्री में कदम रखता है तो आप पहले से कई सारे बड़े-बड़े यूट्यूब क्रिएटर को जरूर फॉलो कर रहे होगे। सभी छोटे और बड़े क्रिकेटर अपने प्रत्येक वीडियो में अपने चैनल का इंट्रो और वीडियो के एंड में चैनल का आउटरो जरूर देते हैं और इसमें वे अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के बाद भी कहते हैं। आपको भी कुछ इसी प्रकार से करना चाहिए ताकि आप जल्दी से जल्दी अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बड़ा सको। 

Title, Tags और Description सही से डाले

देखिए आपने जिस भी टॉपिक पर अपने चैनल को शुरू किया है आपको चाहिए कि आप प्रत्येक अपने वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करने से पहले उसका टाइटल, टैग और डिस्क्रिप्शन सही से लिखें। अगर आपके यूट्यूब चैनल से संबंधित कोई और भी यूट्यूब चैनल है और उसके अच्छे सब्सक्राइबर है तो आप उसे एक बार फॉलो करिए और देखिए कि वह कैसा अपना प्रत्येक वीडियो का टाइटल, टैक्स और डिस्क्रिप्शन लिखता है और आपको भी कुछ उसी तरीके से करना चाहिए ताकि आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में आ सके और आप के वीडियो पर लोग क्लिक करके आएं और आपके चैनल को भी सब्सक्राइब करें। 

कंसिस्टेंसी के साथ यूट्यूब शॉट पर भी वीडियो बनाएं

आप में से कई सारे लोग यूट्यूब शार्ट क्या है? के बारे में तो जरूर जानते होंगे। आज के समय में यूट्यूब शार्ट बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहा है और हमारे देश में तो कुछ ज्यादा ही यूट्यूब शॉर्ट वीडियो चल रहे हैं। जिस प्रकार से टिक टॉक और अन्य शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म पर लोग 1 मिनट से लेकर 20 सेकंड की वीडियो बनाकर अपलोड किया करते थे और वहां पर पब्लिश किया करते थे ठीक उसी प्रकार से अब यूट्यूब पर भी शॉर्ट वीडियो का भी विकल्प उपलब्ध है।

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट वीडियो कंसिस्टेंसी के साथ बनाने लगोगे तो आप का वीडियो जरूर वायरल हो जाएगा। आजकल हमारे देश में यूट्यूब शॉट इतनी ज्यादा चल रहे हैं कि इन्हें वायरल होने में ज्यादा समय नहीं लगता है और अगर आप कंसिस्टेंट हो तो आपकी वीडियो भी वायरल में आ जाएगी और इस प्रकार से आप अपने चैनल को लोगों के सामने प्रमोट करने के साथ-साथ अपने सब्सक्राइबर को भी बड़ा सकोगे। ध्यान रहे आप ऐसे यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बनाओ जिसमें लोगों को कोई जानकारी मिलती हो या फिर उनके इंटरेस्ट का कुछ हो।

अपने रिलेटेड कंटेंट क्रिएटर के साथ कोलैबोरेशन करें

आपने देखा होगा कि कई सारे यूट्यूब क्रिएटर अपने ही जैसे कंटेंट क्रिएटर के साथ कोला वीडियो बनाते हैं और ऐसा भी इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें अपने चैनल पर जल्दी से जल्दी ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाने होते हैं। कोलैबोरेशन वीडियो बनाने से आप जिसके चैनल पर जाते हो उसके चैनल पर आप अपने आप प्रमोट हो जाते हो और उसके वीडियो पर जितने भी व्यू आते होंगे या फिर उसके जितने भी परमानेंट सब्सक्राइबर होंगे वह आपको जरूर सपोर्ट करेंगे और आपके पास आएंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

आप अपने प्रत्येक यूट्यूब वीडियो में अपनी ऑडियंस को चैनल को सब्सक्राइब करने की रिक्वेस्ट करें

अगर आप अपने वीडियो पर लोगों से नहीं कहोगी कि वह आपके चैनल को सब्सक्राइब करें तो कोई भी आपके चैनल को सब्सक्राइब करने वाला नहीं है बस आपकी वीडियो को देखकर वापस चले जाएंगे। अगर आप चाहते हो कि आपके यूट्यूब चैनल पर जल्दी से जल्दी और ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ सके तो आप प्रत्येक वीडियो में अपने ऑडियो इसको चैनल को सब्सक्राइब और लाइक एवं कमेंट करने की रिक्वेस्ट को जरूर करें जैसा कि बाकी सभी क्रिएटर करते हैं आपको भी कुछ उसी प्रकार से निरंतर प्रत्येक वीडियो में करते रहना है।

अपने रिलेटेड चैनल पर जाकर उनकी वीडियो में अच्छे-अच्छे कमेंट करें

यह तरीका बहुत ही कम लोग जानते हैं परंतु यह तरीका अन्य तरीकों के जैसा ही कारगर है। आपके पास जब भी समय हो तब आपको अपने ही जैसे अन्य चैनल पर जाना है और उनके वीडियो पर अच्छे-अच्छे कमेंट देना है ताकि उनके ऑडियंस के नजर में आप धीरे-धीरे आने लगा और फिर ऐसे भी आप अपने सब्सक्राइबर को बढ़ाने में सफल रहोगे। इस प्रकार से कई सारे लोग अपने सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं परंतु इस कारगर टिप्स के बारे में कोई भी बताता नहीं है और ना ही ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता होता है आप एक बार इसे भी कंसिस्टेंसी के साथ जरूर करें और अपने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं।

अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए गूगल पर और यूट्यूब चैनल पर थोड़े बहुत ऐड जरूर चलाएं

अगर आपके पास थोड़े बहुत बजट में पैसे हैं जिनका इन्वेस्टमेंट आप आसानी से कर सकते हो तो आपको उस इन्वेस्टमेंट को अपने चैनल को प्रमोट करवाने में करना चाहिए। जैसा कि आप सभी लोग अलग-अलग प्रकार के ऐड देखते ही हो गए थे उसी प्रकार से आपको अपने यूट्यूब चैनल का भी एक ऐड क्रिएट करना है और उसके बाद अपने उस आग को यूट्यूब और अन्य सर्च इंजन पर रन करवा देना है इससे आप ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस की नजर में जाओगे और अगर वहां से आपके पास सब्सक्राइबर आएंगे तो आप इस प्रकार से एक बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर को बड़ा पाओगे और यह तरीका भी पैसे हैं परंतु थोड़ा कॉस्टली है।

ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक पर वीडियो बनाने की कोशिश करें और जल्द से जल्द पब्लिश करें

अगर आपको अपने चैनल को जल्दी ग्रो करना है तो इसके लिए आपको एक बेहतरीन टिप्स को फॉलो करना बहुत ही जरूरी है जोकि अपने आप में 100% कारगर है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हर दिन कोई न कोई ट्रेंडिंग में होती है और कोई ना कोई चीज जरूर वायरल भी होती है।

ट्रेंडिंग और वायरल वीडियो अपने चैनल पर पब्लिश करने से आप जल्दी वायरल हो सकते हो क्या पता आपकी भी वीडियो ट्रेंनिंग लिस्ट में आ जाए और आपकी वीडियो वायरल हो जाए। 

जब भी किसी क्रिएटर की वीडियो वायरल होती है तब उसके बहुत ही जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं और उस चैनल पर ज्यादा से ज्यादा व्यू भी आने लगते हैं इसीलिए आप ध्यान से यूट्यूब पर ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक पर वीडियो बनाना ना भूलें और जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी इसे अपने चैनल पर पब्लिश भी करें।

अपने यूट्यूब वीडियो को सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करें और अपनी ऑडियंस को भी शेयर करने के लिए बोले

यूट्यूब पर जल्दी से एक बड़ा चैनल बनाने के लिए आपको अपने चैनल पर सब्सक्राइबर की आवश्यकता होती है और ऐसे में अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको अपने प्रत्येक वीडियो को सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए सोशल मीडिया पर कोई भी चीज आसानी से वायरल हो जाती है और अगर आपका सोशल मीडिया पर कोई वीडियो वायरल हो गया तो समझ लीजिए आपके चैनल पर सब्सक्राइबर कितने जल्दी बढ़ने लगेंगे आपको इसका अंदाजा भी नहीं लगेगा। 

इसके अलावा आपको अपने ऑडियंस से भी वीडियो के अंदर सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करने की रिक्वेस्ट देनी है ताकि आपके साथ आपकी ऑडियोज भी वीडियो को शेयर करें। अगर आप की ऑडियंस वीडियो चैट करने लगेगी तो इसका एक पॉजिटिव साइन यूट्यूब सर्च इंजन को मिलता है और उसे लगता है कि आपके कांटेक्ट में दम है इस वजह से वह आपके चैनल को ज्यादा से ज्यादा सर्च रिजल्ट में भी दिखाने लगता है और आप इस प्रकार से सब्सक्राइबर भी बड़ा पाते हो।

FAQ About Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

Q: यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए क्या करें?

ANS कंसिस्टेंसी के साथ वर्क करते रहे और उसके बाद आपको सबसे पहले पेशेंस रखने की जरूरत है क्योंकि पेशेंस बैठकर अगर आप काम करोगे तो आपको इसका रिजल्ट भी समझ में आएगा।

Q: यूट्यूब पर 100 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

ANS आप अपने वीडियो को लगातार सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और क्वालिटी वाला वीडियो बनाया था कि लोग आपके वीडियो को पूरा देखें और आपके चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए मजबूर हो जाए।

Q: क्या इन्वेस्टमेंट करके भी यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं सकते हैं?

ANS जी हां बिल्कुल आप थोड़े इन्वेस्टमेंट के जरिए भी अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हो और अपने सब्सक्राइबर बड़ा करते हो।

Q: यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने की आवश्यकता क्यों?

ANS  अगर आप यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर इनक्रीस नहीं करोगे तो आपका चैनल ग्रो नहीं करेगा और उसके बाद आप यूट्यूब से पैसा भी नहीं कमा पाओगे इसीलिए आपको अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने जरूरी है।

निष्कर्ष

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे आज के इस लेख के जरिए आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में काफी ज्यादा हेल्प मिली होगी और आपके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रहा होगा।

अगर आपके मन में हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब से शीघ्र शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। अगर आप हमारे इस लेख को पसंद कर रहे हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस विषय पर आप के जरिए विस्तार से जानकारी मिल सके और उन्हें कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment