traffic challan ranchi ऑनलाइन कैसे भरें | झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें।

5/5 - (3 votes)

अगर आप झारखंड राज्य में रहते है और आपने कभी ना कभी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन गलती से या फिर  जाने अनजाने में किया है तो traffic challan ranchi आपको चालान अवश्य भरना पड़ा रहा होगा। अब आप झारखंड राज्य में ये भरने के लिए ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते है ।

जिस प्रकार से देश के अन्य राज्यों में ट्रैफिक चालान को ऑनलाइन रूप प्रदान कर दिया गया है ठीक उसी प्रकार से अब झारखंड जाने की रांची में भी वाहन चालकों की सुविधा को देखते हुए एवं ट्रैफिक नियमों में सुधार लाने के लिए ट्रैफिक चालान रांची का एक आधिकारिक पोर्टल लांच किया गया है

और इस पोर्टल के जरिए आप अपने ट्रैफिक चालान को घर बैठे ऑनलाइन भर सकते हैं। आज के अपने इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को ट्रेफिक चालान रांची ऑनलाइन कैसे भरें? एवं झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले है ।

traffic challan ranchi के बारे में हाईलाइट –

पोर्टल का नामइ-चालान झारखण्ड (e Challan Jharkhand)
राज्यझारखण्ड
अथॉरिटीझारखण्ड सरकार
पुलिस प्रशासनझारखण्ड ट्रैफिक पुलिस
भुगतान के प्रकारऑनलाइन विधि
पोर्टल सर्विसट्रैफिक चालान पेमेंट,ट्रैफिक नियम एवं Sec ACT आदि।
पेमेंट का कारणट्रैफिक नियम का उल्लंघन करना।
ऑफिसियल साइटechallan.jhpolice.gov.in

झारखंड या रांची चालान क्या है – Ranchi Parivahan challan in Hindi

traffic challan ranchi ऑनलाइन कैसे भरें
traffic challan ranchi ऑनलाइन कैसे भरें

हमने अपने पिछले  आर्टिकल Online Challan Kaise Bhare MP  एमपी राज्य के चालान को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन बनने की विस्तारपूर्वक से प्रक्रिया बताएं। ठीक एमपी राज्य के  जैसे ही रांची के राज्य सरकार ने भी अपने प्रदेश में वाहन चालकों को परिवहन के नियमों का उल्लंघन करने पर काटे जाने वाले चालान का भुगतान ऑनलाइन रूप में भरने की सुविधा प्रदान कर दी है । 

अगर आप झारखंड राज्य में किसी भी प्रकार के ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते है और इतना ही नहीं अगर आप हेलमेट या फिर अन्य आवश्यक सावधानियों के बिना वाहन चलाते है तब ऐसे में झारखंड ट्रैफिक विभाग के माध्यम से आप को चलाएं काट कर दिया जा सकता है और यह चालान पूरे तरीके से ऑनलाइन होगा। 

आज से पहले जब झारखंड राज्य में यह सुविधा नहीं हुआ करते थे तब वाहन चालकों को चालान कटने पर बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और चालान भरते समय उनको कई सारी अन्य समस्याओं का भी सामना  करना पड़ता था। इस पोर्टल के लांच हो जाने पर झारखंड राज्य में वाहन चालकों को चालान संबंधित सभी सुविधाएं ऑनलाइन प्राप्त होंगे और इतना ही नहीं झारखंड राज में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

झारखंड परिवहन चालान के लिए रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट – Required documents for e challan Jharkhand in Hindi

अगर दोस्तों आपका चालान काट दिया गया है और आप आप इसका भुगतान घर बैठे करना चाहते हैं तो आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हम कौन-कौन से दस्तावेजों के जरिए अपने ट्रैफिक चालान का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है तो दोस्तों इसके लिए नीचे कुछ पॉइंट को समझे। जिनके जरिए आप अपने चालान का आसानी से घर बैठे ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे।

  • गाड़ी रजिस्ट्रेशन नंबर
  •  लाइसेंस नंबर
  •  चेचिस नंबर
  •   क्रेडिट डेबिट, कार्ड या फिर कोई अन्य पेमेंट ऑप्शन
  • चालान नंबर 
  •  इंटरनेट कनेक्शन

झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें

झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें
झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें

अगर आप झारखंड परिवहन चालान का ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले काटे गए चालान का ऑनलाइन स्टेटस चेक करना अनिवार्य है और उसके बाद ही आप चालान की धनराशि का भुगतान करें। चलिए आगे जानते है कि रांची चालान का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप  तरीके से विस्तार पूर्वक बताएं गई है।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से ब्राउज़र में झारखंड राज्य के यातायात पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘व्हीकल रजिस्ट्रेशन’ और ‘चालान नंबर’  नामक दो विकल्प दिखाई देंगे और आप इसमें से अपनी सुविधा अनुसार विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। 

STEP 3.  चुने गए विकल्प के अनुसार बॉक्स में जानकारी को दर्ज करें और उसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें।

STEP 4. अब इतना करने के बाद आपके सामने ‘व्यू’ नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

STEP 5. अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करते ही आपके सामने झारखंड यातायात पुलिस के अंतर्गत काटे गए चालान की जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

Highway saathi app क्या है संपूर्ण जानकारी। 2021

traffic challan ranchi ऑनलाइन कैसे भरें – How to traffic challan Ranchi pay online in Hindi

अगर आपने अब तक अपने ट्रैफिक चालान रांची का स्टेटस ऑनलाइन देख लिया है और अब आप इसका ऑनलाइन घर बैठे भुगतान करना चाहते है तो दोस्तों इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं है बस हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप को आपको फॉलो करना है और उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने ट्रेफिक चालान रांची का ऑनलाइन भुगतान पूरा कर पाएंगे।

STEP 1.  ऑनलाइन चालान का भुगतान करने के लिए आपको एक बार फिर से इंटरनेट की सहायता से अपने ब्राउज़र में झारखंड परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. चालान का भुगतान करने के लिए आपके स्क्रीन पर ‘व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर’ और ‘चालान नंबर’ नामक दो ऑप्शन दिखाई देंगे और आप इनमें से अपनी सुविधानुसार ऑप्शन का चुनाव कर सकते है ।

STEP 3. इतना करने के बाद आपको कैप्चा एंटर करने के लिए कहां जाएगा और आपको कैप्चा को इंटर करना है और उसके बाद ‘सर्च’ के आइकन पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके वहां से संबंधित आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दिखाई देंगे और इतना ही नहीं आपने किस प्रकार से परिवहन के नियमों का उल्लंघन किया है, उसका विवरण फोटो समेत आपको दिखाई देगा।

STEP 5. इसके अतिरिक्त आपको स्टेटस के अंदर ‘पेंडिंग’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको कांटे गई चालान की धनराशि का विवरण दिखाई देगा।

STEP 6. इसी विंडो पर आपको ‘व्यू’ ओर ‘पे’ नामक दो विकल्प दिखाई देंगे और आपको भुगतान करने के लिए ‘पे’ विकल्प का चुनाव कर लेना है।

STEP 7.  अब इतना करने के बाद आपको एक नए विंडो पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा और उसके बाद आपको यहां पर कई सारे पेमेंट के ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उनमें से अपनी सुविधा अनुसार पेमेंट के ऑप्शन का चुनाव का लेना है।

STEP 8. पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर लेने के बाद आपको ‘सबमिट’ के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद ‘आई एग्री’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

STEP 9. आप इतना करने के बाद आपको अंतिम में ‘प्रोसीड फॉर पेमेंट’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 10. बस पेमेंट कंफर्म करते ही आपका ट्रैफिक चालान रांची का ऑनलाइन भुगतान पूरा हो जाता है और साथ ही में इस विंडो पर आप भरे गए चालान की रसीद को भी डाउनलोड कर सकते है या उसका प्रिंट आउट निकाल सकते है ।

झारखंड जिलेवार वाहन कोड की जानकारी –

जिला नामवाहन कोड संख्या
रांचीJH-01
हज़ारीबाग़JH-02
डाल्टेनगंजJH-03
दुमकाJH-04
जमशेदपुरJH-05
चाईबासाJH-06
गुमलाJH-07
लोहरदगाJH-08
बोकारोJH-09
धनबादJH-10
गिरिडीहJH-11
कोडरमाJH-12
चतराJH-13
गढ़वाJH-14
देवघरJH-15
पाकुड़JH-16
गोड्डाJH-17
साहेबगंजJH-18
लातेहारJH-19
सिमडेगाJH-20
जामताड़ाJH-21
सरायकेला खरसावाँJH-22
खूंटीJH-23
रामगढ़JH-24

रांची परिवहन विभाग के कुछ अधिकारी वेबसाइट की जानकारी

यहां पर हमने रांची  यानी कि झारखंड राज्य की परिवहन विभाग के कुछ अधिकारी पोर्टल की लिंक दी है, जिसका यूज़  आप आवश्यकता पड़ने पर कर सकते हैं।

e-Callan PaymentClick Here
View Bill CheckClick Here
View Act / Section and ChargeClick Here
Jharkhand PoliceClick Here
Official WebsiteClick Here

ट्रैफिक चालान से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां

  • ट्रैफिक चालान से बचने के लिए आपको वाहन चलाने के दौरान हेलमेट का यूज करना चाहिए और अगर आप फोर व्हीलर चला रहे है, तो ऐसे में आप ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट का अवश्य इस्तेमाल करें।
  • वाहन चलाने के दौरान उससे जुड़े हुए सभी प्रकार के दस्तावेजों को अपने पास रखना चाहिए।
  • कभी भी अपने वाहन को एक लिमिट के अंदर जाकर चलाना चाहिए।
  •  नो पार्किंग एरिया में अपने फोर व्हीलर या फिर टू व्हीलर वाहन को कभी भी खड़ा ना करें।
  • अगर आपने ऐसे जगह पर अपना वाहन खड़ा किया है जहां पर ट्रैफिक संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो रही है तब ऐसे में आपके ऊपर चालान काटा जा सकता है।
  • आगरा पैसेंजर वाहन चलाते है तो जितनी सीट हो उतने ही पैसेंजर को अपने वाहन के अंदर बैठाना है, ऐसा करके आप उनको सुरक्षा प्रदान कर सकते है और साथ ही में ट्रैफिक चालान से भी बच सकते है।
  • सड़क पर चलने के दौरान सभी प्रकार के आवश्यक ट्रैफिक नियमों का अवश्य पालन करें।

traffic rules in hindi | यातायात के नियम और दिशानिर्देश 2021

निष्कर्ष :-

आज के हमने अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को traffic challan ranchi ऑनलाइन कैसे भरें? | झारखंड ई चालान स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि आज की हमारी यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी।

अगर आपको आज की जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए यह जरा सा भी सहायक लगा हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ एवं सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले । इसके अतिरिक्त अगर आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या कुछ सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं और हम आपको शीघ्र ही उत्तर देंगे ।

Faq Abut traffic challan ranchi

  1. Q: रांची ई चालान का ऑनलाइन पेमेंट कहां करें?

    ANS:- इसके लिए आप झारखंड राज्य के परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  2. Q:  क्या हम चालान का भुगतान व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से भी कर सकते हैं?

    ANS:- जी हां आप बिल्कुल कर सकते हैं।

  3. Q: क्या  ई चालान के जरिए चालान का भुगतान करने पर हमें कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है?

    ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

  4. Q: क्या ऑनलाइन पेमेंट ऐप के जरिए भी e-challan का भुगतान किया जा सकता है?

    ANS:- आजकल सभी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन के अंदर चालान भरने का फीचर मिल जाता है और आप उसके जरिए भी अपने चालान का भुगतान घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है ।

  5. Q: क्या ट्रेफिक चालान देरी से भरने पर हमारे ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती है?

    ANS:- जितना जल्दी ट्रैफिक चालान भर देंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा अन्यथा आपके लिए यह बड़ी समस्या भी हो सकती है। ज्यादा देरी होने पर परिवहन विभाग के माध्यम से आप को कोर्ट में ले जाया जा सकता है और कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।

  6. Q: क्या ट्रैफिक चालान का देरी पर भुगतान करने पर हमें कोई अतिरिक्त शुल्क देना होता है?

    ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं जितनी भी चालान की धनराशि है उतना ही आपको भुगतान करना है ।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment