Online Challan Kaise Bhare MP 2021| एमपी ई-चालान ऑनलाइन pay कैसे करें 2021।

4.6/5 - (5 votes)

आजकल हर एक कार्यों को पूरी तरीके से डिजिटलीकरण रूप प्रदान करने का केंद्र एवं राज्य सरकार ने अपना दृढ़ संकल्प ले लिया है। सभी प्रकार के सरकारी कामों के साथ-साथ अब सड़क परिवहन के मामलों एवं इसके नियमों के अंतर्गत चलाना दी भरने की प्रक्रिया को पूरी तरीके से ऑनलाइन रिपोर्ट दान कर दिया गया है। 

अगर आप Online Challan Kaise Bhare MP? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी तलाश कर रहे थे तब आज के लिए हमारा यह लेख आपके इस समस्या के निदान के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। हम आपको अपने इस आर्टिकल में एमपी ई-चालान ऑनलाइन pay कैसे करें 2021? एवं इससे जुड़े हुए अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताएंगे अर्थात आपको आज का यह अंतिम तक अवश्य पढ़ना है।

ई-चालान की जानकारी – e challan highlights in hindi

DetailsStatus of E Challan
पोर्टल का नामई-चालान – डिजिटल ट्रैफिक / परिवहन प्रवर्तन समाधान
द्वारा लॉन्च किया गयाभारत सरकार
के लिए लॉन्च किया गयादेश के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइटE- Challan.Parivahan.gov.in

एमपी ई-चालान क्या है? – e challan kya hota hai

 ई चालान की सुविधा को लांच करने से ट्रैफिक के नियमों में एवं इसके कार्यों में पहले के मुकाबले काफी पारदर्शिता आ चुकी है और अब तो सीधे कोई भी वाहन चालक बिना लंबी-लंबी लाइनों के लाइन में खड़े हुए अपना ई-चालान बस कुछ ही सेकंड में घर बैठे ही बढ़ सकता है।

आज से पहले जब ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन वाहन चालकों के जरिए किया जाता तो तब ट्रैफिक पुलिस नियमों का उल्लंघन करने पर ऑफलाइन रसीद के जरिए चालान काट कर दिया करती थी और इसे ऑफलाइन चालान या फिर फिजिकल चालान कहा जाता था। मगर अब ट्रैफिक नियमों को और भी इंप्रूव करने के लिए एवं इसमें सुधार लाने के लिए ई-चालान की सुविधा केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा जारी कर दी गई है।

अब ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करने पर आपको रसीद नहीं  बल्कि ई चालान ट्रैफिक विभाग के जरिए काट दिया जाता है। जब आपका ई चालान कट जाता है तब आपको इसकी सूचना मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाती है और फिर आप ई चालान के अधिकारिक मोबाइल ऐप या फिर उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चालान की राशि का आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

e challan parivahan की नई अपडेट 2021

भारतीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से उत्तर प्रदेश समेत करीब 25 अन्य राज्यों में ट्रेफिक ई-कोर्ट खोलने का सरकार ने अपना बड़ा निश्चय जाहिर किया है। इससे भारतीय लोगों को चालान से संबंधित किसी भी प्रकार की की समस्या में बार-बार कोर्ट कचहरी का चक्कर काट कर अपना समय व्यर्थ नहीं करना होगा। 

एक सरकारी अपडेट के अनुसार अब तक करीब 9  देश में मौजूद ट्रेफिक ई-कोर्ट के अंतर्गत लगभग 41 लाख से भी अधिक केस का निपटारा कुछ ही समय में किया गया था। आने वाले कुछ ही समय में भारत के लगभग सभी राज्यों में ट्रेफिक ई कोर्ट सरकार खोलेगी और इस पर चालान एवं अन्य परिवहन संबंधित समस्याओं का निपटारा शीघ्रता से किया जा सकेगा और लोगों को भी काफी ज्यादा सुविधा ट्रेफिक ई-कोर्ट  खोलने की वजह से हो जाएगी।

New Traffic Challan Fine Rate 2021 List in Hindi

अपराधपहले चालान या जुर्मानाअब चालान या जुर्माना
सामान्य (177)100 रूपये500 रूपये
रेड रेगुलेशन नियम का उल्लंघन (177A)100 रूपये500 रूपये
अथॉरिटी के आदेश की अवहेलना (179)500 रूपये2000रूपये
अनाधिकृत गाड़ी बिना लाइसेसं चलाना (180)1000रूपये5000 रूपये
अयोग्यता के बावजूद ड्राइविंग (182)500 रूपये10000 रूपये
बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना (181)500रूपये5000 रूपये
ओवर साइज वाहन (182B) 5000 रूपये
ओवर स्पीडिंग (183)    400 रूपये1000 रूपये
खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाना(184)1000 रूपये5000 रूपये
शराब पीकर गाड़ी चलाना (185)2000रूपये10000 रूपये
रेसिंग और तेज़ गति से गाड़ी चलाना (189)500 रूपये5000 रूपये
ओवर लोडिंग (194)2  हज़ार रूपये और 10000 रूपये प्रति टन अतिरिक्त20 हज़ार रूपये और 2 हज़ार रूपये प्रति टन
सीट बेल्ट (194B)100 रूपये1000 रूपये
बिना पर्मिट के गाड़ी चलाना (192A)5 हज़ार रूपये तक10 हज़ार रूपये तक
लाइसेंस कंडीशन का उल्लंघन (193)कुछ भी नहीं25 हज़ार रूपये से 1 लाख रूपये तक
पैसेंजर की ओवर लोडिंग (194A)कुछ भी नहीं1000 रूपये प्रति पेसेंजर
दोपहिया वाहन पर ओवर लोडिंग100 रूपये2 हज़ार रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस रद्द
हेलमेट न पहनने पर100 रूपये1000 रूपये और तीन महीने के लिए लाइसेंस  रद्द
एमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर (194E)कुछ भी नहीं10000 रूपये
बिना इंशोरेंस के गाड़ी चलाने पर (196)1000 रूपये2000 रूपये
दस्तावेज़ों को लगाने की अधिकारियो की शक्ति   (206)कुछ भी नहीं183,184,185,189,190,194c,194D 194Eके तहत ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द किया जायेगा
अधिकारियो को लागू करने से किये गए अपराध (210B)कुछ भी नहींसम्बंधित अनुभाग के तहत दो बार जुर्माना

परिवहन ई चालान एमपी का भुगतान कैसे करें 

दोस्तों आप अपने घर बैठे एमपी के ई चालान का भुगतान एमपी परिवहन सरकार की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक वेबसाइट या e-challan एप्लीकेशन के साथ-साथ ऑफलाइन चालान भरने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ऐसे ही आपको चालान की जानकारी प्राप्त हो वैसे ही आप मौजूद विकल्पों का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपना चालान आसानी से भर सकते हैं। हम आपको आगे परिवहन ई चालान एमपी का भुगतान करने की आप ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों ही प्रक्रियाओं के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे ।

Online Challan Kaise Bhare MP 2021

अगर आप एमपी ई-चालान ऑनलाइन pay कैसे करें 2021? के बारे में विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं है दोस्तों नीचे हमने आपके सुविधा के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है और आप उन प्रोसेस को फॉलो करके आसानी से अपने एमपी के e-challan का भुगतान ऑनलाइन घर बैठे भर सकते हैं।

Online Challan Kaise Bhare MP 2021
Online Challan Kaise Bhare MP 2021

STEP 1.  इसके लिए हमें सबसे पहले e-challan मध्य प्रदेश पुलिस विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब यहां पर आपको अपने व्हीकल का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और उसके बाद कैप्चा कोड को दर्ज करना है। 

STEP 3. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने ‘सर्च’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 4. अब इसके बाद आपके स्क्रीन के सामने एक नई विंडो खोलकर आएगी और इस नई विंडो में आपने जैसे भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन किया होगा और उस दौरान जो भी फोटो ट्रैफिक पुलिस के सीसीटीवी कैमरे से ली गई होगी, वह फोटो आपको वहां पर प्रदर्शित होगी और साथ ही में चालान की धनराशि भी।

STEP 5. अब आपके स्क्रीन के सामने ई चालान का भुगतान करने के लिए कई सारे पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल ई चालान के भुगतान के लिए कर सकते हैं।

STEP 6. आपको चालान की धनराशि को इंटर करना है और उसके बाद अपने द्वारा चुने गए पेमेंट ऑप्शन को पेमेंट करने के लिए कंफर्म कर देना है और बस आपका इस प्रकार से e-challan का भुगतान कुछ ही सेकंड में पूरा हो जाएगा।

मध्य प्रदेश Offline चालान का पेमेंट कैसे करे 

अगर आप दोस्तों ऑफलाइन तरीके से अपने मध्यप्रदेश के चालान का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तब आप ऐसे में अपने ऑफलाइन तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन चालान का पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी ट्रैफिक पुलिस के स्टेशन में चले जाना और वहां जाने के बाद आपको काटे गए चालान के बारे में जानकारी बतानी है। 

अब संबंधित ऑफिसर के माध्यम से आगे की प्रोसेस कंप्लीट की जाएगी। संबंधित अधिकारी सबसे पहले आपको जारी किए गए चालान की डिटेल को चेक करेगा और उसके बादजितना भी जुर्माना आपके ऊपर चढ़ाया गया होगा, वह आपको बताएगा और उसके बाद आपको उस हर्जाने की राशि को संबंधित अधिकारी के पास जमा करना है।  

पेटीएम से चालान कैसे भरे – Traffic Challan Payment Using Paytm

अगर आप अपने परिवहन चालान को पेटीएम के जरिए भरना चाहते हैं तब भी आप अपने परिवहन चालान को आसानी से कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके भर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। पेटीएम के जरिए चालान का भुगतान करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और इसके होम पेज पर रहना है।

STEP 2. इतना करने के बाद आपको पेटीएम के एप्लीकेशन के होम पेज पर ही ‘पेमेंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा। 

STEP 3. अब इसके बाद आपके सामने ‘मोर पेमेंट ऑप्शन’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 4. आपके सामने ‘सिटी सर्विस’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस अवसर पर क्लिक कर देना है। 

फिर आपको एक फॉर्म मिलेगा और उस फॉर्म को आप को ध्यान पूर्वक से  पढ़कर फील कर देना है। फिर आप अधिकारी को बकाया राशि का भुगतान करें और वह आपको इसकी रसीद प्रदान कर देना। बस इतनी प्रक्रिया को करने के बाद आपका ऑफलाइन चालान आसानी से स्वीकार कर लिया जाता है।

STEP 5. अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने ‘चालान’ का एक ऑप्शन निकाल देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 6. अब आपको यहां पर अपने गाड़ी का नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको अपने गाड़ी का नंबर दर्ज करना है, फिर ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 7. अब आपके गाड़ी का कितना भी चालान काटा गया होगा उसकी जानकारी आपके स्क्रीन के सामने दिखाई देने लगेगी और साथ ही में चालान की धनराशि भी आपको दिखाई देगी।

STEP 8. अब आपको चालान की धनराशि को एंटर करना है और उसके बाद आप अपने पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर सकता है, उसके बाद आप कुछ ही सेकंड में अपने चालान का भुगतान पेटीएम ऐप के जरिए पूरा कर सकेंगे।  

E-challan status की जांच कैसे करें? 

 अगर आपने चालान की धनराशि का भुगतान कर दिया है और अब आप जाना चाहते हैं कि आप के चालान का स्टेटस क्या है या फिर चालान की धनराशि स्वीकृत की गई है या फिर नहीं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को ध्यान पूर्वक से फॉलो करना होगा।

E-challan status check kaise kare
E-challan status check kaise kare

STEP 1. ई चालान का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

STEP 2. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर आपको यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपके पास भी यूजरनेम और पासवर्ड नहीं है, तो सबसे पहले अपना आधिकारिक वेबसाइट पर यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट कर ले ।

STEP 3. आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर लेने के पश्चात आपके सामने वेबसाइट का डैशबोर्ड दिखाई देगा और यहां पर आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से आपको ‘चेक पेंडिंग ट्रांजैक्शन’  नामक एक विकल्प दे देगा और आपको इन विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 4. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको अपने गाड़ी का नंबर या फिर चालान संख्या दर्ज करने के लिए कहा जाएगा एवं इसी पेज में आपको कैप्चा कोड में इंटर करने के लिए कहा जाएगा।

STEP 5. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको ‘गेट डीटेल्स’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 6. अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको आपके द्वारा भुगतान किए गए चालान का स्टेटस एवं अगर कोई पेंडिंग चालान होगा तो उसकी भी जानकारी दिखाई देगी।

E-Challan ऑनलाइन भरने के फायदे – E challan payment benefit in Hindi

ई चालान भरने के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  • ई चालान को ऑनलाइन रूप प्रदान करने का सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के ट्रैफिक नियमों के प्रति और भी जागरुक एवं सहज करना है।
  •  पहले के समय में चालान भरने के लिए लोगों को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और इससे लोगों का काफी ज्यादा समय व्यर्थ हो जाया करता था।
  • E-challan से ट्रैफिक रिकॉर्ड को मेंटेन रखने एवं आवश्यकता पड़ने पर इसकी डिटेल को देखने में आसानी हो चुकी है।
  • ई चालान पूरी तरीके से स्वचालित है और इसके पीछे किसी अन्य ऑफिसर को रखने की आवश्यकता नहीं है अपितु अब देश के नागरिक खुद ही अपना चालान ऑनलाइन घर बैठे भर सकते हैं।
  • अगर आप को गलत तरीके से चालान काट दिया गया है तब भी आप इसकी शिकायत ई चालान के अधिकारी पोर्टल पर कर सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  •  यातायात पुलिस और आम लोगों के बीच इस प्रक्रिया के आ जाने से काफी ज्यादा पारदर्शिता आ चुकी है।
  •  यातायात पुलिस चालान काटने के अलावा अपने अन्य आवश्यक कार्य को ऑन ड्यूटी में कर सकेंगे और इससे यातायात से जुड़ी हुई घटनाओं में भी पहले के मुकाबले गिरावट देखा जा सकेगा।

निष्कर्ष:-

हमने आज क्या अपने इस महत्वपूर्ण इलाके में आप सभी लोगों को Online Challan Kaise Bhare MP 2021| एमपी ई-चालान ऑनलाइन pay कैसे करें 2021? से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध हुई होगी।

अगर आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमारे इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ एवं अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। 

Faq’s About Online Challan Kaise Bhare MP 2021

  1. Q: चालान किसे कहते हैं?

    ANS:- जब कोई भी वाहन चालक किसी भी प्रकार के देश में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करता है, तब इस दौरान उसे सजा के तौर पर ट्रैफिक पुलिस के जरिए चालान काटा जाता है। इसी को चलाएं कहते हैं।

  2. Q: किन कारणों की वजह से बाइक का चालान काटा जाता है?

    ANS:- बाइक के सभी कागजातों का ना होना और साथ ही में आकर आपके पास ड्राइवरी लाइसेंस नहीं है और आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए हेलमेट भी नहीं लगाए हैं तब ऐसे में आपके बाइक का चालान ट्रैफिक पुलिस कर्मी के माध्यम से काटा जा सकता है।

  3. Q: भारत में किस व्यक्ति की गाड़ी का चालान नहीं काटा जा सकता?

    ANS:- भारत में उस आदमी की गाडी का चालान नहीं काटा जा सकता जिसने अपनी गाडी से संबंधित सारे कागजात समय आने पर बिना किसी हिचक के ट्रैफिक पुलिस को प्रस्तुत कर दिए हो और वह गाडी चालक स्वयं मर्यादीय स्वाभाव में प्रस्तुत हुआ हो ।

  4. Q: परिवहन चालान का भुगतान न करने पर क्या होगा?

    ANS:-  अगर आप समय पर या जानबूझकर परिवहन चालान का भुगतान नहीं करते हैं तब आपको ऐसी परिस्थिति में भारत सरकार की तरफ से आपके पते पर नोटिस भेजा जाएगा और आपको कोर्ट में बुलाया जा सकता है। इसके बाद आपके ऊपर सरकार कानूनी कार्यवाही कर सकती है और आवश्यकता पड़ने पर भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को जेल में भी डाला जा सकता है और कुछ जुर्माना भी आपसे सरकार चुकाने को कह सकती है।

  5. Q: यदि हम बाइक लेकर खड़े हैं, तो क्या पुलिस चालान काट सकती है?

    ANS:- यदि नो पार्किंग जोन में खड़े हैं या एसी जगह खड़े है , जहाँ ट्रेफिक जाम हो रहा है , तो चालान काटा जा सकता है । यही सेम नियम सभी प्रकार के छोटे बड़े वाहनों के लिए भी लागू होता है।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment