Highway saathi app क्या है संपूर्ण जानकारी। 2021

Highway saathi app kya hai : जैसा कि हम सभी जानते हैं , आज के समय में तकनीकी का विकास हो रहा है , इसी के अंतर्गत वाहनों में टेक्नोलॉजी को विकसित करने के कारण दिन प्रतिदिन वाहनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। जिस प्रकार दिन प्रतिदिन वाहनों की संख्या में वृद्धि हो रही है , ठीक उसी तीव्रता के साथ दुर्घटना की संभावना भी बढ़ती जा रही है

आज के समय में प्रत्येक दिन कहीं ना कहीं दुर्घटना हो रही है। आए दिन हो रहे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने बॉस से नियम लागू किए हैं , जोकि सभी वाहन चालकों के लिए हैं।

सरकार में यमुना एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों के लिए हाईवे साथी ऐप को अनिवार्य कर दिया है। क्या आप जानते हैं , कि हाईवे साथी ऐप क्या होता है , यदि नहीं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख के माध्यम से आपको हाईवे साथी ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप जानना चाहते हैं , कि हाईवे साथी ऐप क्या होता है इत्यादि तो कृपया अवश्य पढ़ें।

Highway saathi app क्या होता है ?

यदि आप यमुना एक्सप्रेस वे पर अपने वाहनों के साथ यात्रा करते हैं , तो आपके पास हाईवे साथी ऐप का होना अति आवश्यक होता है , क्योंकि इस ऐप को एक्सप्रेस वे पर चलने वाले सभी वाहन चालकों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

जैसा कि हम जानते हैं , टेक्नोलॉजी के बढ़ते क्षेत्र में वाहनों की मात्रा में अधिकता होने के कारण प्रतिदिन कहीं ना कहीं दुर्घटना हो ही रहा है , इसी दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार के द्वारा highway saathi app को चलाया गया है। अर्थात highway saathi app का उपयोग करने वाले व्यक्तियों की सभी मूवमेंट एक्सप्रेस वे सर्वर तक तक पहुंच जाता है , जिससे हादसा होते ही आपको तुरंत मदद प्राप्त कराए जा सके।

highway saathi app के लिए महत्वपूर्ण तथ्य :-

ऐप का नाम

Hihgway Saathi App

ऐप को लांच किया

Indian Government ( 2012 )

ऐप की लॉन्च तिथि

August 2012

एप्लीकेशन की श्रेणी

Traffic App

एप्लीकेशन का उद्देश्य

सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए |

एप्लीकेशन का लांचिंग प्लेटफार्म

Android & Ios

हाईवे साथी की डाउनलोड लिंक

यहाँ क्लिक करे

Highway saathi app की शुरुआत कब हुई थी :-

क्या आप जानते हैं , कि हाईवे साथी ऐप की शुरुआत कब हुई थी , यदि नहीं तो हम आपको बता देना चाहते हैं , कि हाईवे साथी ऐप की शुरुआत अगस्त 2012 में हुई थी , वर्ष 2012 में ही अखिलेश यादव ने इसका उद्घाटन भी किया था। इस ऐप का उपयोग सभी से बहुत ही अधिक हो रहा है और यह कारगर भी साबित हुआ है। हाईवे साथी ऐप की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा दुर्घटनाओं के नियंत्रण के लिए किया गया था।

हाईवे साथी आपका उद्देश्य :- 

जैसा कि आपको ऊपर बताया , कि हाईवे साथी ऐप का उपयोग करके आप सुरक्षित हो जाते हैं। इसका उपयोग यमुना एक्सप्रेस वे पर किया जाता है। Highway saathi App का उपयोग करके सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित किया जा सकता है , क्योंकि इस ऐप की मदद से आपके वाहन की सभी गतिविधियां expressway server तक पहुंचती है , जिससे कि दुर्घटना होते ही आपकी सहायता के लिए तुरंत ही एक टीम भेजी जाती है , जोकि आपको सही सलामत हॉस्पिटल तक पहुंचाता है और यह बहुत ही कारगर साबित हुआ है।

Highway saathi app इंस्टॉल करें :- 

आप में से ज्यादातर लोगों ने तो हाईवे साथी ऐप को इंस्टॉल कर लिया होगा और जिन लोगों को यह नहीं पता , कि यह हाईवे साथी किस प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं , तो हम उन्हें बता देना चाहते हैं , कि यदि आप हाईवे साथी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं , तो आपको नीचे बताए गए निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम को ओपन कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने गूगल क्रोम पर “ highway saathi app download ” सर्च करना है।
  • इसके बाद आपको अपने स्क्रीन पर बहुत सी वेबसाइट दिख जाती हैं , जहां से आपको हाईवे साथी ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
highway saathi app download
highway saathi app download
  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद जब आप स्क्रॉल करके नीचे की ओर जाएंगे तो आपको इंस्टॉल का बटन दिखाई देता आपको वहां से इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।
  • हालांकि आप हाईवे साथी ऐप को अपने गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं , परंतु वहां पर जब आप highway saathi app सर्च करते हैं , तब आपको अपनी डिवाइस की स्क्रीन पर बहुत से ऐप दिखाई देने लगते हैं , जहां से आपको हाईवे साथी ऐप को चुनना मुश्किल हो जाता है , इसलिए आप अपने गूगल क्रोम की सहायता से ही हाईवे साथी ऐप को इंस्टॉल करें।

Highway saathi app के लाभ :-

Highway saathi app बहुत से लाभ है , जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाए गए हैं।

  • साथी ऐप का उपयोग करके आप प्रतिदिन हो रहे दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।
  • इस का उपयोग करना बहुत ही ज्यादा सरल होता है अतः आप इसका उपयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।
  • यदि आप जब भी यमुना एक्सप्रेस वे पर अपने वाहन के साथ जाते हैं , तो आप हाईवे साथी ऐप की मदद से बहुत ही ज्यादा सुरक्षित हो जाते हैं।
  • हाईवे साथी ऐप को एक ऐसी तकनीकी से जोड़ा गया है , जिसकी मदद से आप अपनी गाड़ी को ज्यादा speed में नहीं चला सकते।
  • इस ऐप को इंस्टॉल करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है , आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल गूगल क्रोम या प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं , नहीं तो आपको यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रत्येक जगह हाईवे साथी ऐप QR code देखने को मिल जाएगा वहां से आप इस ऐप को बड़ी आसानी से इंस्टॉल कर पाएंगे।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि हाईवे साथी एप क्या है , इसका उपयोग कहां होता है , इसके उपयोग का मुख्य उद्देश्य क्या है , अतः इसके लाभ क्या है। इस लेख में हाईवे साथी ऐप की सभी जानकारियां मौजूद है , अतः आप इस लेख को अपने प्रियजनों के साथ अवश्य साझा करें।

FAQ :-

प्रश्न :- highway saathi app का उपयोग करने के लिए क्या हमें किसी भी प्रकार का शुल्क देना होता है ?

उत्तर :- नहीं ।

प्रश्न :- हाईवे साथी ऐप की शुरुआत कब हुई थी ?

उत्तर :- अगस्त 2012 में।

प्रश्न :- हाईवे साथी ऐप को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या था ?

 उत्तर :- दुर्घटना को कम करना ।

इसे भी पड़े – 

 Mera ration mobile app kya hai. मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें।

sandesh app kya hai |Sandesh app top features in Hindi

 

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment