मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें – Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

रोजाना न जाने कितने स्पैम कॉल आपको आते होंगे यह बात सिर्फ आप ही जानते होंगे। अगर केवल मोबाइल नंबर से ही व्यक्ति का नाम पता चल जाए जो आपको कॉल करके परेशान कर रहे हैं तो कैसा होगा। अगर आप भी जानना चाहते हो कि Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare तो आज आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें।

हम आपको मोबाइल नंबर के जरिए किसी का भी नाम कैसे पता किया जा सकता है इसके बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाएंगे। आज आपकी इस लेख को पढ़कर किसी भी मोबाइल नंबर के जरिए व्यक्ति को आईडेंटिफाई कर पाओगे। अगर आपको आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना है तो आप एक भी जानकारी मिस ना करें और लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से।

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें

मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए आपको अपने फोन में ट्रूकॉलर इंस्टॉल करना होगा और इसमें अकाउंट बनाना होगा फिर आप बड़ी ही आसानी से सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिए सिम कार्ड के ओनर का नाम जान सकते हो और आपको आने वाले स्पैम कॉल को वेरीफाई कर सकते हो।

दोस्तों मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए हमने इसके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को समझाया हुआ है और आप नीचे दिए गए प्रोसेस को एक बार ध्यान पूर्वक पर जरूर पढ़ें ताकि आप आसानी से आपके फोन में आने वाले स्पैम कॉल को आप वेरीफाई कर सको। नीचे दिए गए जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़िए और एक भी स्टेप को बिल्कुल भी मिस ना करें।

इसे भी जाने

1. ट्रूकॉलर इंस्टॉल करे

Truecaller install kaise kare

सबसे पहले आप गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाइए और वहां से आप अपने फोन में ट्रूकॉलर के ऑफिशियल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लीजिए।

2. एप्लीकेशन ओपन करे

जब आप एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल कर लो तो आप ही से ओपन करिए और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाइए।

3. अकाउंट बनाएं 

जैसे ही ट्रूकॉलर के एप्लीकेशन को आप ओपन कर लो और उसके होम इंटरफेस पर चले जाओगे आपको यहां पर सबसे पहले अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा और आप अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी का यूज़ करके यहां पर सफलतापूर्वक अकाउंट बना लीजिए।

4. सर्च बॉक्स ओपन करे

अब यहां पर आपको अकाउंट बना लेने के बाद इसके होम इंटरफ़ेस पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा और आपको इस सर्च बॉक्स को ओपन कर लेना है।

5. कंट्री कोड सेलेक्ट करे

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें - Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

अब यहां पर आपको जिस भी मोबाइल नंबर के नाम के बारे में जानना है आपको उस मोबाइल नंबर का कंट्री कोड सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने रिक्वायरमेंट के अनुसार कंट्री कोड को सेलेक्ट कर लीजिए।

6. मोबाइल नंबर इंटर करे

अब कितना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे मोबाइल नंबर को इंटर करने के लिए कहां जाएगा। अब आपको जिस भी मोबाइल नंबर के ओनर का नाम जानना है आपको वह मोबाइल नंबर यहां पर इंटर कर देना है।

7. सर्च बटन पर क्लिक करे

आप मोबाइल नंबर इंटर कर लेने के पश्चात आपको आगे एक सर्च बटन का एक आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले आइकन पर क्लिक कर देना है।

8. डिटेल को देखे

आप जैसे ही इतने सारे बताएगा प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से फॉलो कर लेते हो और उसे पूरा कर लेते हो वैसे ही आपके सामने अब मोबाइल नंबर की सारी डिटेल दिखाई देगी जैसे कि मोबाइल नंबर का नाम, मोबाइल नंबर किस स्टेट में यूज किया जा रहा है और अन्य आवश्यक जानकारी आपको यहां पर दिखाई देने लगेगी। इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से सिर्फ ट्रूकॉलर एप्लीकेशन का यूज करके किसी भी मोबाइल नंबर के नाम के बारे में पता कर सकते हो।

मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए टॉप 3 वेबसाइट

अब चलिए हम आप सभी लोगों को आगे मोबाइल नंबर से नाम पता करने के लिए कुछ टॉप 3 वेबसाइट ओं के बारे में बता देते हैं और उनकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप एक बार नीचे दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें।

  1. tracephoonenumber.in
  2. freephonetracer.com
  3. mobilenumbertracker.com

इसे भी पढ़े

मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

हमने यहां पर मोबाइल नंबर से नाम पता करने से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं और आप एक बार भी प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. क्या फेसबुक से किसी के नंबर से नाम पता कर सकते हैं?

जी हां बिल्कुल आप फेसबुक के जरिए किसी के मोबाइल नंबर से उसका नाम पता कर सकते हो।

Q. स्पैम कॉल को वेरीफाई कैसे करें?

मोबाइल नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को वेरीफाई करने के लिए आप ट्रूकॉलर जैसे ही अन्य एप्लीकेशन का भी यूज कर सकते हो या फिर आप किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर की डिटेल के बारे में जान सकते हो।

Q. क्या फ्री में मोबाइल नंबर से नाम पता किया जा सकता है?

जी हां बिल्कुल फ्री में आप किसी भी मोबाइल नंबर के जरिए उस के ओनर का नाम पता कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को  Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare के बारे में विस्तार पूर्वक से आसान शब्दों में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह महत्वपूर्ण लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुआ होगा।

‘अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथ ही में अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना भी ना भूले। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.