caller tune kaise set karen -कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

caller tune kaise set karen – अगर आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के उपभोक्ता है, तो आपने कॉलर ट्यून के बारे बारे में जरूर सुना होगा। क्योंकि बहुत सी बार जब भी हम किसी व्यक्ति को फ़ोन करते है। तो हमें कई बार रिंग वैल की जगह कोई गाना या फिर कुछ और सुनायी देता है, जो कि आपकी छवि को कुछ विशेष दर्शता है। जिसे कॉलर ट्यून कहते है।

इसलिए अगर आप भी खुद अन्य लोगों अगल दर्शना चाहते हैं, तो कॉलर ट्यून सर्विस को एक्टिव कर सकते है। लेकिन अभी भी टेलीकॉम उपभोक्ताओं इसके बारे में जानकारी नहीं है। कि Caller Tune Kaise Set kare? जिससे वे चाहते हुए भी कॉलर ट्यून नहीं सेट कर पा रहे हैं और अगर आप उन्हीं टेलीकॉम उपभोक्ताओं में से है। तो ये आर्टिकल आपके काफी Usefull होगा। लेकिन आर्टिकल को शुरू करने से पहले बता दूं। कि लगभग सभी टेलीकॉम कंपनी द्वारा कॉलर ट्यून लगाने के लिए अगल प्रक्रिया सुनिश्चित की गयी है। इसलिए आपकी उचित जानकारी के लिए सभी सिम की

जिओ कॉलर ट्यून सेट करने का तरीका

यदि आप जिओ सिम उपभोक्ता है और कॉलर ट्यून सेट करना चाहते है, तो आपको बता दें कि Jio Caller Tune Set करने के बहुत से तरीके है। जो कि निम्न प्रकार है –

JioSaavn Music App द्वारा Caller Tune सेट करें?

जिओ टेलीकॉम यूज़र्स के लिए कॉलर ट्यून सेट करने का सबसे अच्छा तरीका Jiosaavn Music App है। जिससे आप बहुत ही सरल तरीके से किसी सांग को अपनी कॉलर ट्यून बना सकते है। जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है।  जो कि निम्न प्रकार है –

  • Jiosaavn Music App द्वारा Caller Tune Set करने के लिए आपको सबसे पहले आपको Google Playstore या फिर ब्राउज़र से Jiosaavn App को डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को Open करना है और Jio Number द्वारा OTP के माध्यम से Login हो जाना है।
  • Login होने के बाद आपको सर्च करके उस अपने पंसदीदा गाने की खोज कर लेना है। जिसे आप अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते है।
  • और फिर आपको आखिर में Set Caller Tune के ऊपर क्लिक कर देना है। कुछ इस प्रकार आप Jiosaavn द्वारा Caller Tune को Set कर पाएंगे।

My Jio App द्वारा Caller Tune Set करें?

आप चाहे तो My Jio App का Use करके भी Caller Tune को बिल्कुल मुफ्त में सेट कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी जानकारी को फॉलो को कर सकते है। जो कि कुछ इस प्रकार है –

Step.1 –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से My Jio App को Install कर लेना है और अगर वो ऑलरेडी आपके मोबाइल में Install है। तो और भी अच्छी बात है।
  • फिर आपको इस App को Open कर लेना है और Jio Number द्वारा OTP के माध्यम से Login हो जाना है।

Step.2 –

  • Login हो जाने के बाद आपको App के डैशबोर्ड पर Tranding Now के अंतर्गत Jio Tunes का विकल्प दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर आपको Song Of the Day, Top 10 Songs की लिस्ट दिखायी देगी और आप चाहे तो View All पर क्लिक करके पूरी लिस्ट को एक्स्प्लोर कर सकते है और अपने पसंदीदा सांग की खोज सकते है।
  • और पसंदीदा गाने को सलेक्ट कर लेना है, जिसके बाद आपको Set as Jio Tune का Option दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको Jio Tune Successfully Set लिखा दिखायी देगा और आपकी कॉलर ट्यून सफलतापूर्वक सेट हो जायेगी।

SMS भेजकर Jio Caller Tune सेट करें?

अगर आप किसी भी App का उपयोग नहीं करना चाहते है, तो आप BY SMS भी Jio Caller Tune को Set कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते है। जो कि निन्न प्रकार है –

  • SMS द्वारा Jio Caller Tune सेट करने के लिए आपको सबसे पहले मैसेज बॉक्स में JT टाइप करना है और Toll Free Number 56789 पर सेंड कर देना है।
  • जिसके बाद आपको कंपनी की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा। जिसके रिप्लाई में आपको Bollywood के लिए 1, Regional के लिए 2, International के लिए 3 और Jio Tune Deactivate करने के लिए 4 टाइप करके Send करना होता है।
  • फिर आपको Song Of the Day के लिए 1, Top 10 Songs के लिए 2 और पॉपुलर सांग्स के लिए 3 टाइप करके सेंड करना होता है।
  • जहां से आपको अपनी इच्छा के अनुसार किसी एक नंबर को टाइप करके सेंड कर देना है।
  • फिर आपके सामने गानों की लिस्ट खुल जायेगी। जहां आपको किसी अपने पसंदीदा गाने के नंबर को टाइप करके सेंड करना है। कुछ इस प्रकार आप Jio Number पर Caller Tune Set कर सकेंगे।

कॉल द्वारा जिओ कॉलर ट्यून सेट करें?

आप चाहे तो By Call भी अपने पसंदीदा गाने को Jio Caller Tune के रूप में सेट कर सकते है। जो कि कॉलर। ट्यून सेट करने का सबसे बेस्ट तरीका है। इसके लिए आपको 56789 पर कॉल करनी होती है। जो कि एक Toll Free Number है। वाकि आगे की प्रक्रिया आपको कॉल पर ही प्राप्त हो जाती है।

एयरटेल सिम पर कॉलर ट्यून सेट करने के तरीके

यदि आप एक Airtel Sim User है, तो आपको बता दें कि आप भी अपने पंसदीदा गाने के रूप में नियुक्त कर सकते है। जिसके भी बहुत से बहुत से तरीके हैं और आपको जो भी बेहतर लगे आप उसके द्वारा अपनी Airtel Caller Tune को Set कर सकते है तथा आपकी सुविधा के लिए उन सभी तरीकों के बारे नीचे विस्तार से बताया है। जो कि निम्न प्रकार है –

Wynk Music App द्वारा कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

Airtel Users के लिए Caller Tune Set करने का सबसे अच्छा ऑप्शन Wynk Music App है, क्योंकि यहां बहुत बड़ी संख्या में हिंदी, इंग्लिश एवं अन्य भाषा के सोंनग्स उपलब्ध है। जिससे आपको अपने पसंदीदा कॉलर ट्यून को चुनने में आसानी होगी। जिसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है।

Step.1 –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Wynk Music App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है और फिर उसे Open कर लेना है।
  • ऐप ओपन होने के बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी। जिसे आपको Allow कर देना है और फिर Language का चयन कर लेना है।

Step.2 –

  • अब आपके सामने ऐप का डैशबोर्ड खुल जायेगा। जहां आपको ऊपर राइट साइट में Caller Tune का विकल्प दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • फिर अगर आप Wynk Music के New User है, तो आपसे Mobile Number मांगा जायेगा। जहां आपको वही एयरटेल मोबाइल नंबर दर्ज करना है, जिस पर आप Caller Tune को सेट करना चाहते है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको OTP प्राप्त होगा। जिसे OTP Box में दर्ज करके Login हो जाना है।

Step.3 –

  • जिसके बाद आपके सामने गानों की लिस्ट खुल जाएगी। जहां से आपको पंसदीदा गाने को चुनना है। जिसे आप अपनी Caller Tune के रूप में नियुक्त करना चाहते है और फिर उसे प्ले कर देना है।
  • फिर आपको Hello Tune का बटन दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको सांग के कुछ पार्ट दिखायी देंगे। जिसमें से आपको फ़ेवरेट भाग को चुनना है और Active For Free के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • कुछ इस प्रकार आप Wynk Music App द्वारा Free में कॉलर ट्यून लगा सकेंगे।

SMS करके Airtel Caller Tune को सेट करें?

SMS करके भी कोई भी उपभोक्ता Airtel Caller Tune को Set कर सकता है, जिसके लिए। User को मैसेज बॉक्स में जाकर SET<Movie Name> या <Song Name> और फिर 543215 पर सेंड कर देना है। जिसके बाद रिप्लाई में सांग की अलग – अलग Hello Tune आएंगी। इसमें। आप जो लगाना चाहते है। उसे Resend कर देना है। इस प्रकार Caller Tune Set हो जायेगी।

कॉल द्वारा एयरटेल कॉलर ट्यून सेट करें?

कॉल करके भी आप एयरटेल कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है, जिसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 5787809 पर कॉल करना होगा। जहां आपको महिला कस्टमर केयर की आवाज सुनाई देगी और वो आपको कुछ कीवर्ड दबाने कोबोलेगी। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर Caller Tune सेट हो जायेगी।

Vi कॉलर ट्यून सेट करने के तरीके

हम आपको ऊपर बता चुके है कि हर टेलीकॉम कंपनी द्वारा अपने कस्टमर्स के Caller Tune Set करने के लिए अलग तरीके और प्रक्रिया सुनिश्चित कीहम आपको ऊपर बता चुके है कि हर टेलीकॉम कंपनी द्वारा अपने कस्टमर्स के Caller Tune Set करने के लिए अलग तरीके और प्रक्रिया सुनिश्चित की गयी हैं उसी Vi द्वारा भी अपने उपभोक्ताओं के लिए कॉलर ट्यून लगाने के लिए अलग तरीके सुनिश्चित किये गये है। जो कि निम्न प्रकार है –

Vi कॉलर ट्यून वेबसाइट से सेट करें?

Vi द्वारा अपने उपभोक्ताओं के लिए एक विशेष वेबसाइट। लांच की गयी है। जिसके जरिये आप Caller Tune को सेट किया जा सकता हैं, जिसके बारे में Step By Step बताया गया है।

Step.1 –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Vicallertunes.com पर विजिट करना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले। Login करने के लिए Enter Mobile Number कर कॉलम में अपने VI Mobile Numer को दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसे आपको डालकर वेरीफाई करना होगा और आप वेबसाइट पर सफलतापूर्वक Login हो जाएंगे।

Step.2 –

  • अब आपके सामने बहुत से सोंनग्स की लिस्ट दिखायी देगी। जिसमें से आपको अपने पंसदीदा गाने का चयन करना है और आप चाहे तो सर्च करके भी अपने पसंदीदा गाने का चयन कर सकते है।
  • फिर आपको सुन गाने को सुनने के लिए Play बटन पर क्लिक करना है और वह गाना आपको अच्छा लगता है, तो आप उसे Caller Tune बनाने लिये Set बटन पर क्लिक करना है, जो Play बटन के ठीक ऊपर की तरफ मौजूद होगा।
  • इसके बाद आप जिस प्लान को लेना चाहते है, उसका चयन करना है तथा सेट पर क्लिक करना है।
  • और आखिर में Confirm पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आप VI Caller Tune को Set कर सकेंगे।

caller tune kaise set karen से सम्बंधित कुछ जरूरी सवाल और उनके जबाब

कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

कॉलर ट्यून सेट करने के बहुत से तरीके है,क्योंकि हर टेलीकॉम कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कॉलर ट्यून लगाने कीअलग प्रक्रिया सुनिश्चित की गयी है और आपकी बेहतर जानकारी लगभग सभी तरीकों को ऊपर साझा किया है।

क्या ऊपर बताये गए तरीकों को फॉलो करके हम फ्री में कॉलर ट्यून को लगा सकते है?

जी हां ! आप ऊपर बताये गये तरीकों को फॉलो करके फ्री कॉलर ट्यून को सेट कर सकते है। लेकिन Vi कॉलर ट्यून सेट करने के आपको। भुगतान करना होता है।

निष्कर्ष –

आप किसी भी सिम को Use करते है और कॉलर ट्यून को सेट करना चाहते है, तो आशा करते है कि इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल मेंcaller tune kaise set karen के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसके अलावा अगर आप कॉलर ट्यून कैसे सेट करते है, इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट कर प्रतिउत्तर जल्द से जल्द दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.