Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पता करें

Rate this post

दोस्तों आप में से कई सारे लोग सोचते होंगे कि गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाएं? या फिर Google Mera Naam Kya Hai? यह कैसे गूगल से पता करें तो आज का यह ले किसी विषय पर आधारित है और आपको हमारे आज के इस लेख के अंतर्गत आपको इसी इंटरेस्टिंग विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी मिलने वाली है। 

इसके अलावा लोगों के मन में How to use Google assistant in hindi यह सवाल भी उठता है और इसीलिए हमने अपने पिछले लेख में इसी के ऊपर विस्तार से जानकारी प्रदान कर दी है। आप चाहो तो उसे भी शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हो। आज हम आपको गूगल असिस्टेंट के जरिए अपना नाम कैसे पता करें? के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। 

जो कि आपके लिए काफी ज्यादा यूज फुल होने वाली है और इतना ही नहीं हम आपको यह भी बताएंगे कि गूगल असिस्टेंट का यूज करके आप क्या-क्या एडवांटेज का लाभ उठा सकते हो? कुल मिलाकर आपको आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

Table of Contents

गूगल मेरा नाम क्या है – Google Mera Naam Kya Hai

दोस्तों आप अपने स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट की सहायता से बड़ी ही आसानी से गूगल मेरा नाम क्या है? का जवाब प्राप्त कर सकते हो। वैसे तो आज के समय में जितने भी लेटेस्ट एंड्राइड फोन भेजे जा रहे हैं उन सभी में पहले से गूगल असिस्टेंट की सुविधा को प्रदान किया जा रहा है परंतु जितने भी पुराने फोन आज से 2 साल से 3 साल पुराने की हैं उनमें गूगल असिस्टेंट की फैसिलिटी उपलब्ध नहीं थी और आपको गूगल असिस्टेंट की फैसिलिटी को लेने के लिए गूगल की प्ले स्टोर में जाकर गूगल असिस्टेंट के एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके इसका यूज करना होगा। 

आप चाहो तो सिर्फ ‘ओके गूगल’ बोलने के बाद आप गूगल मेरा नाम क्या है? का सवाल कर सकते हो और फिर असिस्टेंट आपको इसका जवाब देगा। इसके अलावा आप अपने मोबाइल फोन के होम स्क्रीन पर कुछ समय तक टच करके रखिए और उसके बाद आप सीधे बोल कर या फिर टेक्स्ट के जरिए अपने इस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट से करिए और इस तरीके से भी गूगल असिस्टेंट आपको अपना जवाब बताएगा।

गूगल असिस्टेंट क्या है

गूगल असिस्टेंट गूगल का ही एक एआई यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम है। गूगल असिस्टेंट की सहायता से हम अपने मोबाइल फोन को कंट्रोल करने के साथ-साथ इसका यूज करके अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी गूगल के माध्यम से पता कर सकते हैं। जैसा कि आपने टीवी पर एडवर्टाइजमेंट में देखा ही होगा ‘गूगल पर बोलने से सब कुछ होगा’। 

गूगल पर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से ही हम सवाल जवाब करते हैं। गूगल असिस्टेंट को केवल एंड्रॉयड डिवाइस के लिए ही गूगल के तरफ से लांच किया गया है। आप गूगल असिस्टेंट पर कमांड देकर वह सब कुछ कर सकते हो जो इंटरनेट के माध्यम से आप करना चाहते हो। गूगल असिस्टेंट का यूज करने के लिए आपका फोन इंटरनेट से कनेक्टेड होना जरूरी है। 

और इतना ही नहीं आप गूगल असिस्टेंट का यूज़ अपने मोबाइल फोन को कंट्रोल आदि करने के लिए भी कर सकते हो। गूगल असिस्टेंट की सहायता से गूगल आज का तापमान क्या है?, गूगल आज का दिन कौन सा है?, गूगल आज मौसम कैसा रहेगा?, गूगल आज का तापमान? और इतना ही नहीं गूगल आज कौन सा त्यौहार है? जैसा सवाल करके भी इसका जवाब प्राप्त कर सकते हो क्योंकि गूगल असिस्टेंट यह सब कुछ कर सकता है।

गूगल वॉइस असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें 

दोस्तों अगर आप गूगल वॉइस असिस्टेंट डाउनलोड करना चाहते हो तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा। गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को जरूर फॉलो करें।

STEP 1. गूगल प्ले स्टोर में जाएं

गूगल वॉइस असिस्टेंट को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल के प्ले स्टोर में चले जाना है और इसके एप्लीकेशन को ओपन करके रखना है।

STEP 2. गूगल प्ले स्टोर का सर्च बॉक्स ओपन करें

गूगल के प्ले स्टोर में चले जाने के बाद आपको गूगल के सर्च बॉक्स को ओपन करना है और यहां पर आपको ‘गूगल वॉइस असिस्टेंट’ लिखना है और सर्च कर देना है।

STEP 3. गूगल वॉइस असिस्टेंट को इंस्टॉल करें 

जैसे ही आप गूगल के प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट लिखकर सर्च करोगे वैसे ही आपके सामने गूगल वॉइस असिस्टेंट का एक आधिकारिक एप दिखाई देगा और यहां पर आपको ‘इंस्टॉल’ का विकल्प मिल जाएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. गूगल वॉइस असिस्टेंट को इंस्टॉल कर ले 

आप जैसे ही गूगल वॉइस असिस्टेंट पर दिखाई देता है ‘इंस्टॉल’ के ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसा ही आपके एंड्राइड फोन में गूगल असिस्टेंट की आधिकारिक एप्लीकेशन इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगी और आप इसका उपयोग कर पाओगे। 

इसे भी पड़े How To Make Account In Google Pay

गूगल वॉइस असिस्टेंट में अकाउंट कैसे बनाएं 

दोस्तों अगर आपके पास गूगल का जीमेल आईडी अकाउंट है तब तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया है क्योंकि जैसे आप गूगल वॉइस असिस्टेंट के एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करते हो और इसे ओपन करके इसमें अकाउंट बनाना चाहते हो तुरंत इसमें आपको गूगल की जीमेल आईडी के माध्यम से लॉगिन करने के लिए कहा जाता है अगर आपके पास गूगल की ईमेल आईडी नहीं है तो आप सबसे पहले जीमेल आईडी बनाई है और उसके बाद गूगल वॉइस असिस्टेंट में अपने ईमेल आईडी के यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगिन हो जाइए और फिर आप गूगल वॉइस का यूज कर पाओगे।

गूगल वॉइस असिस्टेंट के सहायता से क्या-क्या कर सकते है

दोस्तों आप गूगल वॉइस असिस्टेंट के सहायता से बहुत कुछ कर सकते हो जिसकी जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक से बताई गई है।

  • अगर आप किसी अन्य काम में बिजी हो तो आप अपने गूगल वॉइस असिस्टेंट को कमांड देकर आपके फोन में आ रहे हैं कॉल को रिसीव कर सकते हो या फिर कॉल लगा भी सकते हो।
  • आप गूगल वॉइस असिस्टेंट के सहायता से अपने एंड्रॉयड फोन को अनलॉक कर सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से इमीडीएटली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके हेल्प ले सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट का यूज करके अपने एंड्रॉयड फोन में म्यूजिक को प्ले करने का सामान दे सकते हो और म्यूजिक सुन सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर किसी जगह का पता कर सकते हो।
  • अगर आपको किसी भी पॉपुलर लोकेशन का एड्रेस पता करना है तब अब ऐसे में गूगल असिस्टेंट को यह कमांड देकर भी किसी भी पॉपुलर लोकेशन के बारे में पता कर सकते हो और उसका करेक्ट ऐड्रेस प्राप्त कर सकते हो।
  • अगर आपको अपने देश से किसी अन्य देश की दूरी कितनी है? के बारे में जानना है तब ऐसे में आप गूगल असिस्टेंट का यूज कर सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? के बारे में एग्जैक्ट आंसर प्राप्त कर सकते हो।
  • पृथ्वी से चांद की दूरी कितनी है? के बारे में भी आप गूगल गूगल असिस्टेंट की सहायता से पता कर सकते हो।
  • डॉक्टर कैसे बने? के बारे में भी आप गूगल असिस्टेंट से एक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से किसी भी पॉपुलर पर्सनालिटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

गूगल असिस्टेंट कैसे चालू करें 

अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हो तो तब ऐसे में आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल असिस्टेंट के फीचर को चालू करना होगा और गूगल असिस्टेंट के फीचर को चालू करने के लिए नीचे बताए गए आसान इस देश को सबसे पहले फॉलो करें और उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से जान पाओगे कि गूगल मेरा नाम क्या है?।

STEP 1. गूगल असिस्टेंट के ऐप को ओपन करें या फिर अपने एंड्रॉयड फोन के होम स्क्रीन पर होल्ड करके रखें

अगर आपने अपने फोन में गूगल असिस्टेंट इंस्टॉल कर लिया है तब आप इसे ओपन करें और इसमें अपने जीमेल आईडी के सहारे से लॉगिन कर ले। अगर आपका फोन लेटेस्ट मॉडल के अंतर्गत आता है तब ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन के होम वाले बटन पर कुछ देर के लिए प्रेस कर कर रखना है और उसके बाद आपके सामने गूगल असिस्टेंट का एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा। इसके बाद आप जो भी प्रोसेस करोगे वह एप्लीकेशन के साथ साथ ऐसे एडवांस स्मार्टफोन में भी करके गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हो।

STEP 2. गूगल अस्सिटेंट के सेटिंग पर क्लिक करें 

जब आपके सामने एक नया इंटरफेस खोलकर आएगा तब आपको यहां पर एक ‘सेटिंग’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपको यहां पर एक ‘वॉइस’ का ऑप्शन मिलेगा और फिर आगे की प्रोसेस को कंप्लीट करना है।

STEP 3. वॉइस मैच वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे ‘वॉइस मैच’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको सीधे एक और ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. हे गूगल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप वॉइस मैच वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो उसके बाद आपको आगे ‘हे गूगल’ वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. आई एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब इसके बाद आपको यहां पर ‘नेक्स्ट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है और जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे उसके बाद आपको ‘आई एग्री’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर तुरंत क्लिक कर देना है।

STEP 6. वॉइस मैच करवाएं

अब आपको ऊपर बताए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के बाद आगे अपना वॉइस मैच करने का प्रोसेस कंप्लीट करना है और इसके लिए आपको दो बार ‘हे गूगल’ और दो बार ‘ओके गूगल’ को बोलना होगा।

STEP 7.  कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप वॉइस मैच का प्रोसेस कंप्लीट कर ले उसके बाद आपको यहां पर कंटिन्यू का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपको उस पर क्लिक करना होगा। 

STEP 8. नॉट नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खोलकर खाएगा और यहां पर आपको दिखाई दे रहे हैं ‘नॉट नाउ’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। और जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही पूरी तरीके से आपका गूगल असिस्टेंट यूज करने के लिए तैयार हो जाता है और अब आप इसका इस्तेमाल अपने अनुसार कर सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पूछे 

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछना चाहते हैं कि आपका नाम क्या है तो ऐसे में आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना चाहिए। चलिए अब हम आगे जान लेते हैं कि गूगल आपका नाम कैसे बताएगा। जिसकी जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक से बताई गई है।

STEP 1. गूगल वॉइस असिस्टेंट को एक्टिव करें

गूगल वॉइस असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए आप सबसे पहले ‘ओके गूगल’ या फिर ‘हे गूगल’ बोलिए अगर आपका वॉइस असिस्टेंट इसके बावजूद भी एक्टिवेट नहीं होता है तब ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन के होम बटन को कुछ देर के लिए ‘लॉन्ग प्रेस’ करके रखना है और उसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा।

STEP 2. गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमांड दें

गूगल मेरा नाम क्या है के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के पश्चात उसे बोलना है कि गूगल मेरा नाम क्या है? जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को यह कमांड दोगे तो वह आपको इसका उत्तर देने लगेगा। 

STEP 3. जिस जीमेल आईडी के जरिए गूगल असिस्टेंट एक्टिव होगा वही नाम बोलेगा 

आपने अपने गूगल असिस्टेंट को जिस भी जीमेल आईडी के जरिए एक्सेस किया होगा और उस जीमेल आईडी में जिसका नाम मेंशन होगा वही उत्तर गूगल अपने परिणाम के रूप में आपको बोलेगा। इस प्रकार से आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से अपना नाम पता कर सकते हैं और इतना ही नहीं गूगल असिस्टेंट को अन्य कई सारे कमांड भी दे सकते हैं।

ओके गूगल तुम क्या कर सकती हो 

जो लोग गूगल असिस्टेंट का यूज़ पहली पहली बार करते हैं और उनके मन में सवाल उठता है कि वह गूगल असिस्टेंट के जरिए कई सारे प्रश्नों के जवाब प्राप्त कर सकें। शायद इसीलिए वे लोग गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं कि ‘ओके गूगल तुम क्या-क्या कर सकती हो?’ और इसका जवाब गूगल असिस्टेंट की तरफ से बताया जाता है परंतु फिर भी लोग कंफ्यूज रहते हैं कि गूगल असिस्टेंट उनके लिए क्या कर सकती है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गूगल असिस्टेंट का अगर आप यूज करते हो तो वह आपके लिए क्या क्या काम कर सकती है जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप कोई भी जानकारी आसानी से सिर्फ 1 सेकेंड के अंदर सर्च कर सकते हो और उसका सही जवाब प्राप्त कर सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट को कमांड देखकर कोई भी रिमाइंडर सेट कर सकते हो और जिस डेट और जिस समय को आप रिमाइंडर सेट करोगे गूगल असिस्टेंट आपको उसी वक्त आप को रिमाइंड करवा देगा।
  • गूगल असिस्टेंट के सहारे से आप अलार्म सेट कर सकते हो।
  • गूगल असिस्टेंट को आप कमांड देकर किसी को मैसेज या फिर किसी को भी कॉल कर सकते हो।
  • आप कोई भी एप्लीकेशन को गूगल असिस्टेंट कमांड देकर खोल सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट के सहायता से कोई भी मन पसंदीदा गाना सुन सकते हो।
  • आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से आज का तापमान क्या हो सकता है? के बारे में पता कर सकते हो।

गूगल असिस्टेंट में भाषा कैसे बदले

 जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारे देश में अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है और इसीलिए अब गूगल असिस्टेंट अलग-अलग भाषाओं में भी अब इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के रूप में अगर आपको गुजराती भाषा में गूगल असिस्टेंट को करना है तब आप गूगल असिस्टेंट को गुजराती भाषा में यूज कर सकते हो। 

और अगर आपको पंजाबी भाषा में गूगल असिस्टेंट को यूज करना है तब आप गूगल असिस्टेंट की भाषा पंजाबी में करने के बाद इसका यूज कर सकते हो। चलिए अब हम आगे जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट की भाषा को कैसे बदला जा सकता है और इसका यूज किया जा सकता है जिसकी जानकारी नहीं के विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

STEP 1. सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को ओपन करें

अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट का एप्लीकेशन है तब आप सबसे पहले गूगल असिस्टेंट के एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए या फिर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट का फीचर पहले से ही दिया गया है तब आप सबसे पहले ‘ओके गूगल’ बोलकर या फिर आपके मोबाइल फोन के होम स्क्रीन पर ‘लॉन्ग प्रेस’ करके गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर लीजिए।

STEP 2. मोर के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आपका गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाए तब आपको नीचे की ओर स्क्रोल डाउन करना है और उसके बाद आपको यहां पर एक ‘मोर’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

STEP 3. सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

ऊपर बताए गए प्रोसेस को कंप्लीट कर लेने के पश्चात अब आपको आगे एक ‘सेटिंग’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपके इस पर क्लिक करना होगा।

STEP 4. वॉइस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इतना सब कुछ कर ले उसके बाद अब आपको आगे गूगल असिस्टेंट के सेटिंग में ‘वॉइस’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर तुरंत क्लिक कर देना है।

STEP 5. लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

अब इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे ‘लैंग्वेज’ वाला ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. अपनी भाषा का चुनाव करें

जैसे ही आप लैंग्वेज वाले ऑप्शन का चुनाव करते हैं वैसे आपके सामने गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में कई सारी भाषाएं दिखाई देंगे और आपको इनमें से अपनी पसंदीदा भाषा का चुनाव करना है और उस भाषा को सेलेक्ट कर लेना है।

STEP 7. सेव सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

अपनी भाषा का चुनाव कर लेने के पश्चात अब आपको अंतिम में ‘सेव सेटिंग’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके द्वारा चुनी गई भाषा गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में बदल जाती है और अब आगे आप इसी भाषा का उपयोग गूगल असिस्टेंट को यूज करने के लिए आसानी से कर सकते हो।

कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति और उनके उपनाम की जानकारी गूगल बताओ (उनका नाम क्या है?)

दोस्तों यहां पर अगर आप गूगल को बोलते हो कि भारतीय कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के नाम एवं उपनाम बताएं तो वह आपको कुछ इस प्रकार से नीचे दिखाएगा टेबल के माध्यम से जानकारी को बताएगा या फिर प्रदर्शित करेगा।

व्यक्तिउपनाम (उनका नाम क्या है)
महात्मा गांधीराष्ट्रपिता, बापू, महात्मा
नागार्जुनभारतीय आइंस्टीन
लाल बहादुर शास्त्रीशांति पुरुष
दयानंद सरस्वतीभारत के मार्टिन लूथर
सुभाष चंद्र बोसनेताजी, देशभक्तों के देशभक्त
सरदार वल्लभभाई पटेललौह पुरुष
पिटी उषाउड़नपरी
ध्यानचंदहॉकी के जादूगर
सरोजिनी नायडूनाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया
सुनील गावस्करलिटिल मास्टर
सौरव गांगुलीकोलकाता के राजकुमार
सचिन तेंदुलकरमास्टर ब्लास्टर
इंदिरा गांधीभारत की आयरन लेडी
लाला लाजपत रायबंगाली टाइगर (मेरा नाम क्या है)
बाल गंगाधर तिलकलोकमान्य
चितरंजन दासदेशबंधु
शेख अब्दुल्लाहशेर ए कश्मीर
आशुतोष मुखर्जीबंगाल केशरी

गूगल मेरा नाम क्या है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से कुछ पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उनके उत्तर यहां पर बताए गए हैं।

Q. गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

दोस्तों अगर आप गूगल असिस्टेंट से गूगल तुम्हारा नाम क्या है? का जवाब पूछोगे तो वह बताएगा कि मेरा नाम गूगल असिस्टेंट है।

Q. गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

अगर आप गूगल से इस प्रकार का प्रश्न करते हो और इसका जवाब गूगल असिस्टेंट से जाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट के सेटिंग में जाकर अपनी गर्लफ्रेंड का नाम फीड करना होगा और उसके बाद जब आप उससे इस प्रश्न को करोगे तब वह इसका जवाब दे पाएगी अन्यथा उसे क्या पता होगा कि आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है।

Q.  गूगल मेरे अगल बगल रेस्टोरेंट की लोकेशन बताओ?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से इसका जवाब हासिल करना चाहोगे तो आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करके यह प्रश्न उससे करना है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट आप के नियरेस्ट लोकेशन को ट्रैक करेगा और उसके बाद आपके नियरेस्ट लोकेशन में अगर कोई अच्छा रेस्टोरेंट होगा तो वह आपको उसका लोकेशन बताएगा और साथ ही में कांटेक्ट नंबर भी आपको वह प्रोवाइड करेगा।

Q. गूगल मेरे जीवनसाथी का नाम बताओ?

कई लोग गूगल असिस्टेंट से कुछ इस प्रकार का भी सवाल करते हैं अगर आपको आपके जीवन साथी का नाम पता है तो सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाकर इस जानकारी को फीड करिए और उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको इसका जवाब दे पाएगा।

Q. गूगल मेरे अगल-बगल हॉस्पिटल की लोकेशन बताओ?

अगर आपको अपने अगल-बगल हॉस्पिटल की लोकेशन के बारे में जानना है तो आप गूगल असिस्टेंट पर यह सवाल करिए और गूगल असिस्टेंट जवाब के रूप में आपके नजदीकी हॉस्पिटल की लोकेशन आपको बताएगा और साथ ही में मैप पर उसका पूरा एड्रेस भी आपको शो करने लगेगा और हॉस्पिटल की कांटेक्ट डिटेल भी आपको दिखाई देगी।

Q. गूगल आज का तापमान कैसा रहेगा?

अगर आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से आज का तापमान जानना चाहते हो तब आप गूगल असिस्टेंट पर इस प्रश्न को करिए और फिर गूगल असिस्टेंट आपको आपके लोकेशन के हिसाब से जो भी तापमान होगा उसकी जानकारी बताएगा और अगले 7 दिनों की जानकारी भी आपको यह बता सकता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Google Mera Naam Kya Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि आप अब आसानी से गूगल असिस्टेंट का यूज कर पाओगे।

गूगल मेरा नाम क्या है? से संबंधित अगर आपको आज का हमारा या लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इसके बारे में जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे हाथ की इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका दिन शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment