how to use google assistant in hindi 2020

Google assistant क्या है और यह कैसे कार्य करता है। how to use google assistant in hindi :-

जैसा कि दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं, आज टेक्नोलॉजी में बहुत ही ज्यादा विकास हो चुका है। आज बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो एआई टेक्नोलॉजी पर काम करती हैं। आज एआई टेक्नोलॉजी के जरिए हम अपने किसी भी प्रकार के कार्य को सिर्फ कमांड के जरिए ही पूरा करवा सकते हैं।

आज के समय में गूगल सर्च इंजन बहुत ही एडवांस टेक्नोलॉजी पर काम करता है और इसे बेस पर गूगल ने अपना गूगल असिस्टेंट लांच किया हुआ है। गूगल असिस्टेंट की मदद से हम गूगल पर किसी भी सवालों का जवाब सिर्फ उसके बारे में बोल कर पता कर सकते हैं और हम अन्य कार्य को भी सिर्फ कमांड के जरिए गूगल असिस्टेंट से करवा सकते हैं।

आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको गूगल असिस्टेंट क्या है ? , गूगल असिस्टेंट कैसे कार्य करता है ? एवं गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल हम किस प्रकार से कर सकते हैं ? , इस विषय पर संपूर्ण रूप से विस्तार रूप में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों कृपया आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें और आसानी से गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करें।

गूगल असिस्टेंट क्या है और इसे कब बनाया गया ? (What is Google Assistant and when was it created )


About Google assistant in Hindi: गूगल असिस्टेंट को 18 मई वर्ष 2016 को लांच किया गया था और यह गूगल का एक एडवांस एआई प्रोग्राम है। सरल शब्दों में अगर हम इसे समझने का प्रयास करें तो मान लीजिए आप किसी भी ऑफिस में काम करते हैं और आप अपने बॉस के असिस्टेंट के रूप में कार्यरत हैं।

कोई भी बॉस अपने अलग-अलग एंप्लॉय के पास जाकर उसे काम तो नहीं बता सकता, क्योंकि उसके पास इन कार्यों को करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं होता है। ऐसे में कोई भी बॉस अपने पास अपना एक असिस्टेंट फायर करता है, जो बॉस के सभी प्रकार के कार्यों को पूरा करने में उसकी सहायता करता है।

असिस्टेंट रखने से सभी प्रकार के कार्य चिंता मुक्त और सही समय पर पूरे हो जाते हैं। ठीक इसी प्रकार से गूगल असिस्टेंट भी हमारे मोबाइल फोन में हमारे खुद के असिस्टेंट के रूप में कार्य करता है। गूगल असिस्टेंट की सहायता से हम अपने मोबाइल फोन में अनेकों प्रकार के डांस को कौन सिर्फ कमांड के रूप में गूगल असिस्टेंट से पूरा करवा सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट के माध्यम से हम इंटरनेट से किसी भी प्रकार की जानकारी को सिर्फ वॉइस कमांड के जरिए 80% की सत्यता के रूप में जानकारी को हासिल कर सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में गूगल असिस्टेंट केवल अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता था परंतु आज के समय में गूगल असिस्टेंट हमारी भारती हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको एंड्राइड फोन की आवश्यकता पड़ती है और गूगल द्वारा इस सर्विस को बिल्कुल निशुल्क रूप में गूगल के उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है।

गूगल असिस्टेंट किस प्रकार से कार्य करता है ? ( How Google Assistant Works)


How to work Google assistant in Hindi: जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया गूगल का यह एक प्रकार से एआई कमांड वाला प्रोग्राम है। इसका इस्तेमाल हम वॉइस कमांड देकर कर सकते हैं आर्य हमारे द्वारा दिए गए वॉइस कमांड के अनुसार ही हमारे द्वारा बताए गए किसी भी प्रकार की कार्य को करता है। गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमांड देने के लिए बस हमें “ok google” या “hey Google” बोलना पड़ता है और यह कहते ही हमारा गूगल असिस्टेंट ऑटो एक्टिव हो जाता है और उसके बाद हम जो चाहे इसे वॉइस कमांड दे सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट हमारे द्वारा किए गए कौनसे-कौनसे कमांड को पूरा करता है ? ( Which of our voice commands does Google Assistant accept? )

Information about voice command of Google Assistant: अब चलिए आगे जानते हैं, गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा दिए गए कौन-कौन से वॉइस कमांड को मानकर आपका कार्य करता है।

  • हमारे फोन में मौजूद अनेकों प्रकार के एप्लीकेशन को खोलने के लिए हम गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमांड दे सकते हैं।
  • दुनिया भर में चल रहे लेटेस्ट समाचार के बारे में हम गूगल असिस्टेंट के माध्यम से पल भर में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • हम लेटेस्ट मौसम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • अपने फोन में मौजूद MP3 म्यूजिक या वीडियो को कंट्रोल कर सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट आपके फोन में आए हुए नोटिफिकेशन पढ़ सकता है।
  • आपके द्वारा कमांड दिए जाने पर यह किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया मैसेज या टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकता है।
  • गूगल असिस्टेंट को हम कमांड दे कर के किसी को भी फोन कर सकते हैं।
  • हम गूगल असिस्टेंट को यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए कमांड दे सकते हैं।
  • हम गूगल असिस्टेंट को मोबाइल फोन में मौजूद अलार्म को सेट करने के लिए कमांड दे सकते हैं।
  • हम गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपने डेली रूटीन के वर्क को सेट कर सकते हैं और इसके लिए रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।
  • आदि अनेकों प्रकार के मोबाइल फोन से जुड़े हुए कार्य को हम गूगल असिस्टेंट की सहायता से कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को हम कहां से डाउनलोड करें ? (Where can we download google assistant )

Where can we download google assistant


How to download Google assistant in Hindi: यदि आपकी फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं मौजूद है, तो इसे आप आसानी से निशुल्क रूप में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को कैसे शुरू करें ? (How to start Google Assistant )


Tips for start Google assistant in Hindi: अगर आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसे अपने एंड्रॉयड फोन में शुरू करना होगा। आइए जानते हैं, आप कैसे गूगल असिस्टेंट को शुरू कर सकते हैं ? । गूगल असिस्टेंट को शुरू करने के लिए हमने कुछ नीचे आसान स्टेप बताएं है, जिनके माध्यम से आप गूगल असिस्टेंट को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

  • Step 1 . गूगल असिस्टेंट को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में होम बटन को होल्ड करके रखना है।
  • Step 2 . अब अगले चरण में गूगल असिस्टेंट को शुरू करने के लिए आपको यहां पर “टर्न ऑन” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 3 . “टर्न ऑन” विकल्प पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने “कंटिन्यू” नाम का एक और विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 4 . यहां पर आपसे गूगल कुछ परमिशन मांगेगा, जिसके जरिए वह आपके मोबाइल फोन से जुड़े हुए सभी कार्य को कर सकेगा। सभी परमिशन को “अलाउड” कर लेने के बाद आपको आगे “एस आई एम इन” नाम का एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 5 . अब इस वाले चरण में आपको अपने वॉइस को recognize करना होगा।अब इतना करने के बाद आपके सामने “गेट स्टार्टेड” नाम का विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 6 . अब इस वाले चरण में आपसे listening say ok google लिखा हुआ आएगा, अब आपको यहां पर कम से कम 3 बार “ओक गूगल” बोलना हैं।
  • Step 7 . 3 बार “ओक गूगल” बोलने के बाद आपको एक बार फिर से अंतिम बार “ओक गूगल” बोलना है।
  • Step 8 . अब अंतिम बार गूगल असिस्टेंट आप से आपकी होमस्क्रीन को मैनेज करने के लिए परमिशन मांगेगा और उसके बाद आपको “कंटिन्यू” बटन पर क्लिक करके इसे परमिशन दे देना है।
  • Step 9 . इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट आसानी से कार्य करने लगता है, अब आप आगे से जो भी कमांड देंगे वह आपके कार्यों को पूरा करेगा।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए क्या करें ? ( What to do to use Google Assistant )


What to do for use Google assistant in Hindi: एक बार जब गूगल असिस्टेंट आपके मोबाइल फोन में शुरू हो जाता है, तो आपको इसके इस्तेमाल के लिए आपके मोबाइल फोन में होम बटन को होल्ड करके रखना होता है या फिर आप अपने मोबाइल फोन को अनलॉक करने के बाद “ओक गूगल” बोल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में इस्तेमाल करने के लिए क्या करें ? ( How to use Google Assistant in Hindi language )

How to start Google assistant in Hindi language: अब आज के समय में गूगल असिस्टेंट अपनी भारतीय हिंदी भाषा को भी सपोर्ट कर रहा है, यदि आप गूगल असिस्टेंट को अपनी हिंदी भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके आप इसे आसानी से कर सकते हैं। अब चलिए जानते हैं, आप कैसे गूगल असिस्टेंट की भाषा को हिंदी में कर सकते हैं ?

  • Step 1 . गूगल असिस्टेंट की भाषा को हिंदी में परिवर्तित करने के लिए आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन या फिर अपने मोबाइल फोन के होम स्क्रीन बटन को होल्ड करके रख सकते हैं। दोनों ही प्रक्रियाओं के माध्यम से आप गूगल असिस्टेंट की भाषा को हिंदी में कर सकते हैं।
  • Step 2 . आपके मोबाइल फोन में टॉप राइट कॉर्नर में प्रोफाइल आइकन दिखाई देगा। प्रोफाइल आइकन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • Step 3 . अब यहां पर आपको “सेटिंग” नामक का विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 4 . अब आपको यहां पर “असिस्टेंट” नामक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • Step 5 . अब इस वाले चरण में आपको पहले ही “लैंग्वेज” का विकल्प दिखाई, देगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 6 . अब इस चरण में आपके सामने सभी भाषाएं जो गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करती होंगी, वह खुलकर आ जाएगी।
  • Step 7 . अब इस वाले चरण में आपको अपने हिंदी भाषा को ढूंढना है और उसे सेलेक्ट कर लेना है।
  • Step 8 . अब गूगल असिस्टेंट आप की हिंदी भाषा में प्रतिक्रिया देगा और आपके हिंदी भाषा में दिए गए कमांड को पूरा करेगा।

गूगल असिस्टेंट के कौन-कौन से फायदे हैं ? ( Benefits of Google Assistant )


Google assistant benefit in Hindi:अब आइए जानते हैं, आगे गूगल असिस्टेंट आप के लिए किस प्रकार से काफी ज्यादा फायदे का असिस्टेंट साबित होता है। गूगल असिस्टेंट के क्या-क्या फायदे हैं ? , इसके बारे में इस प्रकार से निम्नलिखित रुप में जानकारी दी गई है।

  • अपने अगल-बगल प्लेस की जानकारी हासिल करने में :-

    यदि आपको इमरजेंसी में अपने अगल-बगल हॉस्पिटल या फिर रेस्टोरेंट्स के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो यह गूगल असिस्टेंट आप के लिए पल भर में सहायक सिद्ध हो सकता है और आपको सटीक रूप से आपके अगल-बगल आपके द्वारा पूछी जा रही जानकारियों के बारे में बताता है।
  • गूगल मैप के संबंधी जानकारी हासिल करने में :-

    यदि किसी ऐसी जगह पर जाते हैं, जहां पर हमें उस जगह के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती और हम अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए रास्ते में ही भटक जाते हैं। ऐसे में हम गूगल असिस्टेंट की सहायता से गूगल मैप को मैनेज करके हमें जिस गंतव्य स्थान पर जाना है, उसके बारे में बता कर आसानी से उसका रास्ता पता करके उस जगह पर पहुंच सकते हैं।
  • एंड्राइड टीवी में गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करके :-

    आजकल जितनी लेटेस्ट एंड्राइड टीवी लांच हो रही है, लगभग उन सभी में गूगल असिस्टेंट की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। आप आज के जमाने के स्मार्ट टीवी को सिर्फ अपने वॉइस कमांड के माध्यम से गूगल असिस्टेंट के जरिए मनचाहे प्रोग्राम को देख सकते हैं या फिर उसे मैनेज कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने स्मार्ट टीवी के वॉल्यूम को कम ज्यादा या ब्राइटनेस को एडजस्ट करने में भी गूगल असिस्टेंट का सहारा ले सकते हैं।
  • हेडफोन और एयरफोन में :-

    आज के जमाने में बहुत ही ज्यादा स्मार्ट हेडफोन और एयर फोन आ रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से गूगल असिस्टेंट की सहायता से मैनेज कर सकते हैं।आज के जमाने के लगभग सभी प्रकार के हेडफोन और एयर फोन गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करते हैं।
  • नई कारों में :-

    आजकल लगभग ऐसी बहुत सी कार्य आ रही है, जो गूगल असिस्टेंट की सुविधा को सपोर्ट करती हैं। ऐसी कारों में आप गाना सुनने , डायरेक्शन का पता लगाने और अपने मोबाइल फोन को कनेक्ट करके फोन कॉल करने में भी गूगल असिस्टेंट आप की सहायता करेगा। आप वोल्वो और ऑडी जैसी अनेकों कारों में गूगल असिस्टेंट की सुविधा प्राप्त करते हैं एवं नए नए फीचर्स को गूगल असिस्टेंट की सहायता से ही मैनेज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन टिकट आदि को बुक करने में :-

    आप चाहे तो किसी भी नई मूवी की टिकट को घर बैठे ही गूगल असिस्टेंट की सहायता से आसानी से बुक कर सकते हैं और अपने पसंदीदा फिल्म को देख कर अपना मनोरंजन कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह लेख गूगल असिस्टेंट क्या है ? , कैसे काम करता है ? एवं गूगल असिस्टेंट को कैसे हम शुरू कर सकते हैं ? , अवश्य पसंद आया होगा। यदि आज के हमारे इस ज्ञानवर्धक लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी भी प्रकार की नई जानकारी हासिल हुई हो, तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी आपके द्वारा प्रदान किए गए इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो सके।

FAQ :

  1. प्रश्न: क्या गूगल असिस्टेंट की सुविधा का लाभ लेने के लिए हमें किसी भी प्रकार का शुल्क देना पड़ता है ? ( Do we have to pay any additional fee to take advantage of Google Assistant? )

    उत्तर :- जी बिल्कुल नहीं आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क भुगतान नहीं करना है।
  2. प्रश्न: क्या मैं गूगल असिस्टेंट को अपने एंड्रॉयड फोन एवं आईओएस फोन में इस्तेमाल कर सकता हूं ? ( Can we use Google Assistant in Android and iOS phones? )

    उत्तर :- गूगल असिस्टेंट को हम एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. प्रश्न: मेरे फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है, तो इसके लिए मैं क्या करूं ? (What do I do if my phone does not have a Google Assistant )

    उत्तर :- अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है, तो आप इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. प्रश्न: क्या मैं गूगल असिस्टेंट के जरिए ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकता हूं ? (Can I order food online through Google Assistant )

    उत्तर :- जी हां आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं।
  5. प्रश्न: अपने अगल-बगल के क्षेत्रों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए गूगल असिस्टेंट में क्या करें ? (What to do in Google Assistant to get information about your neighborhood )

    उत्तर :- अगर आप अपने अगल-बगल के क्षेत्र से संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपको “ओक गूगल” बोलने के बाद top places near me बोलना है और उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा पूछी जा रही जानकारी के बारे में आपको बताएगा।

Google Pay Online Payment Application 2020

google pay account kaise banaye | गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं

 

Leave a Comment