facebook download karna hai -फेसबुक डाउनलोड कैसे करे ?

दोस्तों अगर आपने आज से पहले फेसबुक का यूज नहीं किया है और अब आप फेसबुक का यूज करना चाहते हो परंतु आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप फेसबुक डाउनलोड कैसे करें और आप इंटरनेट पर बार-बार Facebook Download karna hai लिखकर सर्च कर रहे हो तो आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से फेसबुक डाउनलोड के तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

अनुक्रम दिखाएँ

आज जहां फेसबुक का यूज़ नए नए लोगों से दोस्ती करने और उनसे बात करने के लिए किया जा रहा है वही फेसबुक का यूज़ पैसे कमाने के लिए भी किया जा रहा है और अगर आपने अपने फोन में फेसबुक डाउनलोड कर लिया तो आपको अनेकों नए-नए तरीकों के बारे में फेसबुक के जरिए जानकारी मिलेगी। 

अगर आपको फेसबुक डाउनलोड करने के तरीके के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारे द्वारा दी गई इस लेख में जानकारी को ध्यान से और पूरा जरूर पढ़ना होगा क्योंकि अगर आपने लेख में दी गई जानकारी को मिस कर दिया तो आपको फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका पता नहीं चल पाएगा या फिर आपको लेख हीं समझ में नहीं आएगा इसीलिए लेख में दी गई जानकारी को शुरुआत से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें।

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल को बना सकता है और इसके माध्यम से अपने परिवार, मित्रों, संबंधी, परिचित आदि से संपर्क रख सकता है और उनके साथ अपने फ़ोटो, वीडियो,स्थिती, विचार आदि को साझा कर सकता है, फेसबुक को चलाने के लिए फेसबुक इंक नामक एक निजी कंपनी तैयार की गयी है, जिसके द्वारा Facebook को संचालित किया जा रहा है।

इसके अलावा फेसबुक से सम्बंधित बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक की स्थापना हार्वड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग द्वारा 4 फरवरी 2004 बहुत ही छोटे स्तर पर की गई थी। तब फेसबुक का नाम “The Facebook” था और जब। ये लोगों द्वारा पसन्द की जाने लगी। तो वर्ष 2005 में इसका नाम Facebook कर दिया गया और वर्तमान में फेसबुक का इस्तमाल विश्व के बहुत से देशों में किया जा रहा है और जिसमें 8.9% यूजर भारतीय है और इसका उपयोग अगल – अगल देशों में लगभग 37 से अधिक भाषाओं में किया जा रहा है। हांलाकि चीन सरकार द्वारा देश के अंदर फ़ेसबुक का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसे भी पढ़े

फेसबुक डाउनलोड करने के लिए रिक्वायरमेंट

फेसबुक डाउनलोड करने के तरीकों के बारे में जानने से पहले फेसबुक डाउनलोड करने के लिए हमें किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट होगी इसके बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। चलिए आगे नीचे हम पॉइंट के जरिए फेसबुक को डाउनलोड करने की रिक्वायरमेंट समझ लेते हैं।

  • आपके पास एंड्रॉयड या फिर आईओएस किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम का स्मार्टफोन या टैबलेट होना चाहिए। इसके अलावा आप फेसबुक अपने विंडोस कंप्यूटर में भी डाउनलोड करके यूज़ कर सकते हो।
  • आपके फोन में फेसबुक को डाउनलोड करने के लिए स्टोरेज होनी चाहिए।
  • फेसबुक डाउनलोड करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • फेसबुक डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और तभी आप इसका यूज कर पाओगे।

फेसबुक डाउनलोड करना है

अगर आपको फेसबुक डाउनलोड करना है और आपको फेसबुक डाउनलोड करने का तरीका मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं। हमने यहां पर फेसबुक डाउनलोड करने से संबंधित प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक से बताया है बस आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करते जाना है और आप बड़ी ही आसानी से फेसबुक का अपने फोन में डाउनलोड करके इसका यूज कर पाओगे। नीचे के बारे में कंपलीट प्रोसेस को ध्यान से जरूर पढ़ें।

गूगल प्ले स्टोर पर जाएं

google play store par jaye

फेसबुक को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है और इसके सर्च बॉक्स पर चले जाना है।

फेसबुक लिखकर सर्च करें

अब आपको गूगल के प्ले स्टोर में जाने के बाद और इसके सर्च बॉक्स तक पहुंच जाने के पश्चात आपको इसके सर्च बॉक्स में ‘फेसबुक लिखना है और फिर ‘सर्चबटन पर क्लिक कर देना है।

फेसबुक पर क्लिक करें

जैसे ही गूगल प्ले स्टोर पर आप जानकारी सर्च करोगे वैसा ही आपके सामने फेसबुक के दो परिणाम दिखाई देंगे पहला परिणाम आपको ‘फेसबुक लाइट’ और दूसरा परिणाम आपको ‘फेसबुकका दिखाई देगा। अगर आपके फोन में रैम की कमी है तब आप ऐसी परिस्थिति में फेसबुक लाइट का यूज कर सकते हो और अगर आपके फोन में स्पेस और रैम दोनों की ही कमी नहीं है तो आप फेसबुक का ही यूज कर सकते हो। दोनों एप्लीकेशन फेसबुक की ऑफिशियल एप्लीकेशन ही है।

facebook load karna hai

इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें

इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको अब फेसबुक पर क्लिक करने के पश्चात एक ‘इंस्टॉलका ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके फोन में फेसबुक की ऑफिशियल एप्लीकेशन इंस्टॉल होना शुरू हो जाती है।

ऐप को ओपन करें और यूज करें

facebook download karna hai -फेसबुक डाउनलोड कैसे करे ?

बस कुछ ही देर में आपके फोन में फेसबुक की ऑफिशल एप्लीकेशन पूरे तरीके से इंस्टॉल हो जाएगी और आप इसे ओपन करके इसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बनाकर इसका यूज कर सकते हो। अब आपको आगे कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको केवल एप्लीकेशन के अंदर अपना ऑफिशल अकाउंट बनाना होगा। 

इसे भी जाने

फेसबुक डाउनलोड करने फायदे

यदि आप facebook load karna hai के बारे में पढ़ रहे है और इसे डाउनलोड करके इसका Use करना चाहते है, तो आपको फेसबुक के उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में भी थोड़ा बहुत ज्ञान होना आवश्यक है।जिससे आप इसका उपयोग करने के आकर्षित होंगे।जो कि निम्न प्रकार है –

  • फेसबुक के यूज़र्स दुनियाभर में बहुत अधिक संख्या में है, इसलिए आप इसकी मदद से अपने बिजनेस को प्रोमोट कर सकते है और अपने ब्रांड को काफी ऊंचे लेवल तक ले जा सकते है
  • इस पर आपको अलग – अलग कैटेगिरी जैसे – न्यूज़, जॉब्स, बिजनेस आईडिया, स्टडी, मनोरंजन आदि के ग्रुप मिलते है।जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है।
  • फेसबुक पर आप अपने विचारों, स्थिती आदि को साझा कर सकते है और लोगो को अपने व्यक्त्वि की पहचान करवा सकते है।
  • आज भविष्य को बेहतर बनाने की होड़ ने लोगों के लिए एक – दूसरे मिलने का समय नहीं है।लेकिन इसके माध्यम से आप एक – दूसरे के संपर्क में रह सकते है।

फेसबुक डाउनलोड करने के नुकसान

दोस्तों हमने अब तक फेसबुक के अनेकों फायदों के बारे में जाना अब चलिए हम आपको फेसबुक पर कुछ नुकसान के बारे में भी बता देते हैं जी जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही पढ़ा फेसबुक यूज़ करने के अपने कुछ महत्वपूर्ण नुकसान भी हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है और फेसबुक के नुकसान के बारे में जानने के लिए नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को समझे।

  • आजकल फेसबुक अकाउंट हैक होने का खतरा काफी बढ़ चुका है और अगर आप अपनी कॉन्फिडेंशियल जानकारी फेसबुक या फिर अपने फोन में रखते हो तो आपके आपके फेसबुक अकाउंट को हैक किया जा सकता है और आपके कॉन्फिडेंशियल जानकारी का गलत उपयोग किया जा सकता है या फिर उसे लिक जा सकता है।
  • आजकल फेसबुक पर अनेकों फेक अकाउंट बन रहे हैं जिनसे आप को खतरा हो सकता है।
  • फेसबुक पर हम बिना किसी को अच्छे तरीके से जाने उसे अपना दोस्त बना लेते हैं और बाद में वही व्यक्ति हो सकता है आपके साथ कोई फ्रॉड करे या फिर आपको धोखा दे।
  • अगर आप फेसबुक का यूज़ हमेशा करोगे तो हो सकता है कि आपको इसकी लत लग जाए और आप बिना फेसबुक का यूज किए एक पल रह भी ना पाऊं।

इसे भी पढ़े

facebook download karna hai संबधित कुछ जरूरी प्रश्न – उत्तर

Q. फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है, जहां कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल को बना सकता है और अपने विचारों, तस्वीरों, स्थिती आदि को साझा कर सकता है।

Q. फेसबुक को कब और किसके द्वारा स्थापित किया गया?

फेसबुक की स्थापनान 4 फरवरी 2004 को हार्वड यूनिवर्सिटी के मार्क जुकरबर्ग नामक छात्र ने की थी।

Q. वर्तमान में फेसबुक का नाम आधिकारिक से बदलकर क्या रख दिया गया है?

वर्तमान समय में फेसबुक का नाम बदलकर आधिकारिक रूप से ‘मेटा’ रख दिया गया है।

Q. फेसबुक ऐप को कैसे डाउनलोड करें?

फेसबुक ऐप को आप कई प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके बारे में ऊपर लेख मेंबताया गया है।

Q. फेसबुक का उपयोग क्या केवल हम इंग्लिश में ही कर सकते है?

जी नहीं! फेसबुक का उपयोग आप इंग्लिश के अलावा हिंदी, पंजाबी जैसी कुल 37 भाषाओं में कर सकते है।

Q. फेसबुक प्रोफाइल लॉगिन कैसे करें?

फेसबुक प्रोफाइल आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन कर सकते हैं।

Q. फेसबुक कहां का एप्स है?

फेसबुक अमेरिका का ऐप है।

Q. फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड कैसे करें?

आप फेसबुक मैसेंजर को गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर बिल्कुल फ्री में इंस्टॉल कर सकते हो और अपने फेसबुक अकाउंट के सहायता से इसमें लोगिन कर सकते हो।

निष्कर्ष –

फेfacebook download karna hai इस बिंन्दू से संबधित सभी सवालों के जबाब आपको इस लेख में मिल गए होंगे और उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते है या फिर फेसबुक से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.