facebook download karna hai -फेसबुक डाउनलोड कैसे करे ?

facebook download karna hai ये कोई ज्यादा विशेष सवाल नहीं है, क्योंकि जो भी व्यक्ति मोबाइल का थोड़ा बहुत उपयोग करना जनता है, तो वह Facebook App को डाउनलोड करके उसका उपयोग करने मे सक्षम होगा। क्योंकि इसको डाउनलोड करने और उपयोग करने की प्रक्रिया बहुत ही साधारण है, लेकिन अभी बहुत से यूजर है, जिन्हें facebook load karna hai के बारे में जानकारी नहीं है, जिससे वे फेसबुक जैसी सर्वप्रसिद्ध सोशल मीडिया प्लेटफार्म मुफ्त उठाने में असमर्थ है।

लेकिन हमारी हमेशा से कोई रहती है, कि हम अपने पाठकों को इंटरनेट से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर सकें। जिससे वे इंटरनेट के इस युग में आगे बढ़ सकें और इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए।हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है।जिसमें हम आपको फेसबुक कैसे डाउनलोड और इनस्टॉल करें? के बारे सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए अगर आप Facebook App को डाउनलोड करने में असमर्थ है, तोआर्टिकल के अंत तकहमारे साथ बने रहें। तो चलिये शुरू करते है –

फेसबुक क्या है? | What Is Facebook

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल को बना सकता है और इसके माध्यम से अपने परिवार, मित्रों, संबंधी, परिचित आदि से संपर्क रख सकता है और उनके साथ अपने फ़ोटो, वीडियो,स्थिती, विचार आदि को साझा कर सकता है, फेसबुक को चलाने के लिए फेसबुक इंक नामक एक निजी कंपनी तैयार की गयी है, जिसके द्वारा Facebook को संचालित किया जा रहा है।

इसके अलावा फेसबुक से सम्बंधित बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक की स्थापना हार्वड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग द्वारा 4 फरवरी 2004 बहुत ही छोटे स्तर पर की गई थी। तब फेसबुक का नाम “The Facebook” था और जब। ये लोगों द्वारा पसन्द की जाने लगी। तो वर्ष 2005 में इसका नाम Facebook कर दिया गया और वर्तमान में फेसबुक का इस्तमाल विश्व के बहुत से देशों में किया जा रहा है और जिसमें 8.9% यूजर भारतीय है और इसका उपयोग अगल – अगल देशों में लगभग 37 से अधिक भाषाओं में किया जा रहा है। हांलाकि चीन सरकार द्वारा देश के अंदर फ़ेसबुक का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फेसबुक से फायदे

यदि आप facebook load karna hai के बारे में पढ़ रहे है और इसे डाउनलोड करके इसका Use करना चाहते है, तो आपको फेसबुक के उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में भी थोड़ा बहुत ज्ञान होना आवश्यक है।जिससे आप इसका उपयोग करने के आकर्षित होंगे।जो कि निम्न प्रकार है –

  • फेसबुक के यूज़र्स दुनियाभर में बहुत अधिक संख्या में है, इसलिए आप इसकी मदद से अपने बिजनेस को प्रोमोट कर सकते है और अपने ब्रांड को काफी ऊंचे लेवल तक ले जा सकते है
  • इस पर आपको अलग – अलग कैटेगिरी जैसे – न्यूज़, जॉब्स, बिजनेस आईडिया, स्टडी, मनोरंजन आदि के ग्रुप मिलते है।जो कि आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है।
  • फेसबुक पर आप अपने विचारों, स्थिती आदि को साझा कर सकते है और लोगो को अपने व्यक्त्वि की पहचान करवा सकते है।
  • आज भविष्य को बेहतर बनाने की होड़ ने लोगों के लिए एक – दूसरे मिलने का समय नहीं है।लेकिन इसके माध्यम से आप एक – दूसरे के संपर्क में रह सकते है।

इसे भी पड़े – Facebook Kaise Banaye – फेसबुक आईडी बनाने के कंपलीट स्टेप 2022

फेसबुक डाउनलोडिंग करने के तरीके

अगर आप Facebook App को डाउनलोड करना चाहते है, तो बहुत आसानी से इसे डाउनलोड किया जा सकता है और इसके बहुत से तरीके भी है।हमने आपकी उचित जानकारी मुख्य दो तरीकों के बारे में नीचे विस्तार से बताया है। जो कि निम्न है –

गूगल प्लेस्टोर से फेसबुक डाउनलोड करें?

facebook load karna hai

Facebook को डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका गूगल प्लेस्टोर से है।क्योंकि इसकी प्रक्रिया बिल्कुल साधारण है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे गूगल प्लेस्टोर को ओपन कर लेना है और वहां आपको ऊपर की तरफ सर्च बार दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है और Facebook टाइप करके सर्च कर देना है।

Step.2 जिसके बाद आपके सामने सर्च रिजल्ट दिख जायेगा। जहां से आपको Install के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step.3 – Install के बटन पर क्लिक करते ही ये एप्लीकेशन आपके मोबाइल में डाउनलोड होना शुरू हो जायेगी और फिर स्वतः ही Install हो जायेगी। जिसके पश्चात Open करके आप इसका उपयोग कर सकेंगे।

इसे भी जाने – how to see facebook password in mobile |फेसबुक का पासवर्ड भूल गए हैं तो कैसे पता करें

ब्राउज़र से फेसबुक डाउनलोड करें?

यदि आप गूगल प्लेस्टोर से फेसबुक एप्लीकेशन को किसी भी कारण से डाउनलोड करने में असमर्थ है, तो आप किसीभी ब्राउज़र का उपयोग करके भी फेसबुक को डाउनलोड कर सकते है।जिसके लिए नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते है। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – सर्वप्रथम आपको उस ब्राउज़र को Open कर लेना है, जिससे आप इसे डाउनलोड करना चाहते है या जिसका उपयोग करते है।

Step.2 – जिसके बाद आपको सर्च बार में जाकर टाइप करना है Facebook Apk Download और फिर सर्च कर देना हैं, जिसके बाद आपके सामने सर्च रिजल्ट ओपन हो जाएंगे।

Step.3 – फिर आपको पहले या दूसरे नंबर पर Apkpure. com का रिजल्ट दिखायी देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step.4 – इसके पश्चात आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।जहां आपको Download Apk का बटन दिखायी देगा।जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है और फिर आपके मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।

Step.5 – फिर आपको डाउनलोड में जाना है और फिर Facebook के ऊपर क्लिक करना है। जिसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी।जिन्हें आपको Allow करना है, जिसके बाद आपको Install का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसके ऊपर क्लिक करके आपको Facebook इनस्टॉल कर लेना है और फिर आप इसे Open करके इसका उपयोग कर सकते है।

facebook download karna hai संबधित कुछ जरूरी प्रश्न – उत्तर

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है, जहां कोई भी व्यक्ति अपनी प्रोफाइल को बना सकता है और अपने विचारों, तस्वीरों, स्थिती आदि को साझा कर सकता है।

फेसबुक को कब और किसके द्वारा स्थापित किया गया?

फेसबुक की स्थापनान 4 फरवरी 2004 को हार्वड यूनिवर्सिटी के मार्क जुकरबर्ग नामक छात्र ने की थी।

वर्तमान में फेसबुक का नाम आधिकारिक से बदलकर क्या रख दिया गया है?

वर्तमान समय में फेसबुक का नाम बदलकर आधिकारिक रूप से ‘मेटा’ रख दिया गया है।

फेसबुक ऐप को कैसे डाउनलोड करें?

फेसबुक ऐप को आप कई प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके बारे में ऊपर लेख मेंबताया गया है।

फेसबुक का उपयोग क्या केवल हम इंग्लिश में ही कर सकते है?

जी नहीं! फेसबुक का उपयोग आप इंग्लिश के अलावा हिंदी, पंजाबी जैसी कुल 37 भाषाओं में कर सकते है।

निष्कर्ष –

फेfacebook download karna hai इस बिंन्दू से संबधित सभी सवालों के जबाब आपको इस लेख में मिल गए होंगे और उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा।इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाव चाहते है या फिर फेसबुक से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट का जल्द से जल्द उत्तर प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment