E Shram Card Online Correction Kaise Kare जाने कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस 2022

E shram card online correction kaise kare ई श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है अगर आपने भी इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदन किया है और कुछ त्रुटि हो गई है जिसे सुधारना है तो आप E Shram Card Online Correction Kaise Kare एवं E Shram Card Ke Liye Online Registration, E Shram Card Kaise Download Kare से संबंधित आपको आज के इस लेख में पूरी कंपलीट गाइड मिलने वाली है जो आपके लिए काफी यूज़फुल हो सकती है। 

आज कोरोना की वजह से लगभग हर देश में लोकडाउन लग रहा है जिस वजह से रेडी मजदूरी और रोजाना मजदूरी करने वाले छोटे-मोटे श्रमिकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।  भारतीय सरकार इस बात को समझती है इस वजह से सभी मजदूरों को आने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके इसलिए एक पोर्टल पर सभी को ऑनलाइन जोड़ा जा रहा है जिसे हम ई – श्रम कार्ड कह रहे हैं। 

अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है और उसमें कुछ त्रुटि हो गई है तो आप इस E shram card online correction kaise kare इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में दी जा रही है। 

ई श्रम कार्ड क्या है

भारतीय सरकार ने भारत में मौजूद सभी रेडी, पटरी वाला, मजदूर, घरेलू कामकाज करने वाला या किसी भी प्रकार के छोटे-मोटे मजदूर को आने वाली या आ चुकी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल पर संगठित करने का विचार किया है जिसे इ श्रम कार्ड के द्वारा सफल बनाया जा रहा है। 

इ श्रम कार्ड के जरिए भारतीय मजदूर अपनी डेटाबेस को सरकार के पास ऑनलाइन जमा करवा देंगे उसके बाद सरकार की आने वाली सभी योजनाओं का वह ऑनलाइन सीधा लाभ उठा पाएंगे इस डेटाबेस में अपना नाम देने पर मजदूरों को एक काट दिया जा रहा है जो पूरे भारत में मान्य होगा। 

आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड को लेने के लिए श्रमिकों को श्रमिक पोर्टल की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा जिसके पश्चात उन्हें 12 अंकों वाला एक श्रमिक कार्ड दिया जाएगा जो पूरे भारत में मान्य होगा। 

E shram card online correction kaise karen

अगर आपने इ श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन खुद से आवेदन किया है और उसमें किसी प्रकार की गलती हो गई है तो उस पति को कैसे अपने घर में या किसी सीएससी सेंटर जाकर सुधार सकते है उसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। 

Step 1 – ई श्रमिक पोर्टल की वेबसाइट पर जाएं

आपने अपना ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए जिस श्रमिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन किया है आपको उससे वेबसाइट पर जाना है। अगर आपको उस वेबसाइट का लिंक याद नहीं है तो गूगल पर ई श्रमिक पोर्टल सर्च करें और पहली वेबसाइट श्रमिक पोर्टल की होगी उसे ओपन करें। 

Step 2 – ऑलरेडी रजिस्टर के विकल्प को चुनें

जब आप ही श्रमिक पोर्टल की वेबसाइट पर जाएंगे तो दाई ओर आपको Register on e-sharm के नीचे ऑलरेडी रजिस्टर का एक विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक करना है। 

Step 3- अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दें

उसके बाद आपके समक्ष एक पेज खुलेगा जहां आप से मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आपने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करते वक्त आपने अपना आधार नंबर दिया होगा आप यहां उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें जो आपके उस आधार कार्ड से लिंक हो। 

आधार कार्ड का रजिस्टर मोबाइल नंबर देने के बाद आप नीचे कैप्चा फिल करें। उसके बाद नीचे आपसे दो प्रश्न पूछे गए होंगे अगर आप इंश्योरेंस सेक्टर में काम नहीं करते तो दोनों प्रश्नों के जवाब में नो का विकल्प चुने। अर्थात EPFO और ESIC में No चुनना है। 

Step 4 – मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी को दें

जब आप ऊपर बताए सभी प्रक्रिया का आदेश अनुसार पालन करेंगे तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे 20 सेकेंड के अंदर आपको उस वेबसाइट पर दर्ज करना है। 

Step 5 – अपना आधार नंबर बताएं

इसके बाद आपको अपना आधार नंबर बताना है। आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपको अपना आधार नंबर डालना है नीचे एक वाक्य लिखा होगा कि आप श्रमिक पोर्टल की सभी नियमों से सहमत है वहां टिक कर के नीचे सम्मिट के विकल्प को चुनें। 

Step 6 – फिर से एक ओटीपी आएगा

जैसे ही आप अपना आधार नंबर डालकर सबमिट के विकल्प को चुनेंगे आपके उस आधार कार्ड से जो मोबाइल लिंक होगा उस पर एक ओटीपी दोबारा जाएगा आपको उस ओटीपी को इस वेबसाईट पर दर्ज करना है और वैलिडेट के विकल्प को चुनना है। 

Step 7 – अपडेट प्रोफाइल पर क्लिक करें

इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपका नाम लिखा हुआ होगा उस नाम के ठीक नीचे आपको अपडेट प्रोफाइल और डाउनलोड आज का विकल्प दिया जाएगा आपको बाई ओर दिए गए अपडेट प्रोफाइल के विकल्प को चुनना है। 

जैसे ही आप अपडेट प्रोफाइल का विकल्प को चुनेंगे आपके समक्ष – एड्रेस, ऑक्यूपेशनल, एजुकेशनल, पर्सनल, बैंक, प्राइवेट जैसे विभिन्न विकल्पों आ जाएंगे। उनमें से आपको जिस प्रकार की जानकारी को अपडेट करना हो इस विकल्प को चुनें और अपनी मनचाही जानकारी अपडेट कर दें। 

अपडेट करने के बाद आपको सम्मिट का विकल्प आएगा जिस पर क्लिक करना है और आपका काम पूर्ण हो गया इसे अपडेट होने में कुछ वक्त लगेगा जिसके बारे में आपको ईमेल और दर्ज की गई फोन नंबर पर मैसेज के जरिए अपडेट कर दिया जाएगा। 

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने पर क्या लाभ है

अगर आप इ श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है तो सरकार द्वारा आपको विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जाएगी। बताया जा रहा है कि श्रम कार्ड को 18 साल से लेकर 58 साल तक के कोई भी महिला या पुरुष ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। श्रम कार्ड के होने के बाद किसी भी श्रमिक की दो बेटी होने पर ₹55000 की सहायता राशि दी जाएगी, जमीन का पट्टा होने पर ₹150000 की राशि दी जाएगी, वही किसी मजदूर के दुर्घटना ग्रसित होने पर ₹30000 से ₹500000 की सहायता राशि दी जाएगी। किसी लड़का के जन्म होने पर ₹20000 और लड़की के जन्म होने पर ₹25000 की सहायता राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी। 

आसान भाषा में अगर हम ई श्रम कार्ड की लाभ के बारे में बात करें तो जिन मजदूरों के पास श्रम कार्ड होगा उन्हें सरकार की ओर से पेंशन, मृतक को राशि, दुर्घटना ग्रसित होने पर राशि, घर बनवाने के लिए राशि, लड़का या लड़की के जन्म लेने पर सरकार की ओर से सहायता राशि, बच्चों के आगे पढ़ाई करवाने के लिए सहायता राशि, और भी विभिन्न प्रकार की सरकारी सहायता दी जाएगी। 

इसके अलावा सभी मजदूरों का डेटाबेस सरकार के पास मौजूद रहेगा और आने वाले विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ मजदूर के घर पहुंचाया जाएगा। 

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन करेक्शन कैसे करें से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उत्तर

हमने यहां पर श्रम कार्ड बनवाने से संबंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। 

Q.ई श्रम कार्ड की क्या जरूरत है? 

भारत में मौजूद विभिन्न प्रकार के मजदूरों को भी श्रम कार्ड की काफी आवश्यकता है, सरकार से मिलने वाली योजनाएं इन तक नहीं पहुंच पाती है जिस वजह से सरकार ने सभी मजदूरों को ऑनलाइन एक डेटाबेस में कनेक्ट किया है ताकि सभी प्रकार की सुविधाएं सीधे मजदूर के घर तक पहुंच पाए।

Q. ई श्रम कार्ड को डाउनलोड कैसे करें?

ई श्रम कार्ड को आप ऑनलाइन श्रमिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है इस वेबसाइट पर दाहिनी ओर लॉगिन का विकल्प होगा जहां आप अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके लॉगिन कर सकते हैं उसके बाद आपके समक्ष डाउनलोड कभी कल आएगा।

Q. ई श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है?

ई श्रम कार्ड मजदूरों के लिए है, भारत का कोई भी मजदूर जिसकी उम्र 16 साल से 58 साल के बीच में है वह इसे अपने आधार कार्ड के जरिए बनवा सकता है।

 Q. ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए कितना शुल्क लगता है?

आपको बता दें कि आप ई श्रम कार्ड को आपने ऑनलाइन श्रमिक पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट से बनवा सकते है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को E shram card online correction kaise kare से संबंधित पूरे विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप अब बड़ी ही आसानी से अपने श्रम कार्ड में कोई भी करेक्शन कर पाओगे।

अगर आपको हमारी श्रम कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन कैसे करें? यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.