E Shram Card Registration kaise kare 2021 | E Shram Card क्या है

e shram card registration : भारत सरकार संगठित एवं असंगठित श्रमिकों के लिए कई सारी योजनाएं निरंतर रूप से ला रही है, ताकि ऐसे लोगों को भी सरकारी लाभ प्राप्त हो सके और अब सरकार ने ई-श्रम कार्ड जारी किया है और इससे संगठित एवं असंगठित गरीब मजदूरों का सशक्तिकरण किया जाएगा।

इसका लाभ लेने के लिए आपको  सबसे पहले e shram card registration kaise kare 2021?,  यह जानकारी जानना बेहद जरूरी है, तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

चलिए आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं, कि ई-श्रम कार्ड  क्या है? और ई-श्रम कार्ड में लॉगिन कैसे करेंगे?, इसके क्या क्या लाभ है और भी कई सारे महत्वपूर्ण पहलुओं को हम अपने इस लेख में जानेंगे और इसीलिए आपको आज का हमारा यह लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ना है।

Table of Contents

e shramik card online registration highlights 2021

योजनाई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन  2021
लाभार्थीश्रमिक एवं मजदुर
विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
वेबसाइटhttps://eshram.gov.in
हेल्पलाइन नंबर14434 & 011-23389928

 ई-श्रम कार्ड  क्या है? info about E Shram Card in hindi

रोजगार मंत्रालय की माननीय मंत्री जी प्रकाश जावेडकर जी ने लोगों को सामाजिक रूप से जानकारी देती है कहां आएगी अस्थाई कामगारों के सशक्तिकरण के लिए E Shram Card को लांच किया गया है। इस कार्ड के जरिए लगभग देश के 38 करोड से भी अधिक असंगठित एवं अस्थाई मजदूरों को आवश्यक सहायता सरकार की तरफ से प्राप्त होगी।  

ई-श्रम कार्ड को बनवाने हेतु सरकार ने आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया है और यह पोर्टल असंगठित एवं अस्थाई  मजदूरों का नेशनल डेटाबेस तैयार करेगा, जिससे पता चल सकेगा कि देश में वास्तविक रूप में असंगठित एवं अस्थाई रूप में कितने मजदूर काम करते हैं और उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा सकती है।

ई-श्रम कार्ड को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से जारी किया गया यह एक ऐसा कार्ड है, जिस पर कार्ड धारक का 12 यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) अंकों का कार्ड संख्या होगी। 

इस कार्ड के अंदर श्रमिक व्यक्ति के फोटो के साथ साथ वह किस प्रकार का और कौन-कौन सा कार्य करता है,उम्मीदवार की जन्म तिथि, उम्मीदवार का पूरा एड्रेस, उम्मीदवार का ब्लड ग्रुप इत्यादि श्रमिक उम्मीदवार के सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियां दर्ज की गई होती है। नया नया श्रम कार्ड कुछ इस प्रकार से दिखाई देता है, जिसकी इमेज नीचे दी गई है।

ई-श्रम कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया? Eligibility criteria Info for E-Shram card

इस महत्वपूर्ण कार्ड को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से होकर गुजरना होगा और तब आप इसके लिए अपना सरलता पूर्वक से आवेदन कर सकते हैं। चलिए अब लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि  ई-श्रम कार्ड  हेतु पात्रता मापदंड क्या है?, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं। 

  • उम्मीदवार की उम्र कम से कम 16 वर्ष या अधिक से अधिक 59 वर्ष से ऊपर की नहीं होनी चाहिए।
  •  उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  •  इस कार्ड के लिए केवल असंगठित और अस्थाई काम कर मजदूरों को लाभान्वित किए जाने का प्रावधान है।
  • पहले से उम्मीदवार ने अपना श्रम कार्ड बनवा रखा है और उसकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक की हो जाती है, तब इस परिस्थिति में उम्मीदवार को किसी भी प्रकार की कार्यवाही करने की आवश्यकता नहीं है, उसे बिना किसी कार्यवाही के भी लाभ सरकार की तरफ से मिलता रहेगा।
  • काम कर की मृत्यु हो जाने की परिस्थिति में उसके द्वारा दर्ज किए गए नॉमिनी को  संबंधित दस्तावेज के साथ तारीख पोर्टल पर या फिर सीएससी सेंटर में जाकर अपना दावा दर्ज करवाना है और फिर आपको ओरिजिनल उम्मीदवार की जगह पर लाभ प्राप्त होने लगेगा।
  • एक बार यह कार्ड अगर उम्मीदवार को जारी कर दिया जाता है, तब इसे आजीवन के लिए मान्य कर दिया जाता है और उम्मीदवार अपना विवरण, अपना पता और अपना मोबाइल नंबर आदि आवश्यकता पड़ने पर अपडेट कर सकता है।

PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen 2021|उज्जवला योजना 2.0 क्या है?

ई-श्रम कार्ड  के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी? Required documents for e shram card  registration in Hindi

 इस लाभकारी योजना के अंतर्गत खुद को लाभान्वित करने हेतु आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और यह दस्तावेज आपको श्रम कार्ड के आवेदन के दौरान उपयोग में आएंगे। चलिए अभी जरूरी दस्तावेजों के बारे में जान लेते हैं, जो इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित है।

  1. आधार कार्ड
  2. आधार लिंक मोबाइल नंबर
  3. बैंक अकाउंट
  4. जाती प्रमाणपत्र (यदि हो)
  5. आय प्रमाणपत्र (यदि हो)
  6. शैक्षणिक प्रमाणपत्र/मार्कशीट (यदि हो)
  7. पेशा प्रमाणपत्र (यदि हो)

ई-श्रम कार्ड  के लिए ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन कैसे करें? e shram card  registration kaise kare 2021

 आप घर बैठे श्रम कार्ड को बड़ी ही आसानी से बनवाने के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?, इसकी विस्तृत जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएं गई है और आप उन्हें फॉलो करके अपना बड़ी ही आसानी से रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

e shram card  registration kaise kare 2021
e shram card  registration kaise kare 2021

STEP 1. सबसे पहले आपको श्रम कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके बाद इसके होम पेज को अपने स्क्रीन पर ओपन कर लेना है। 

STEP 2.   अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘Self registration’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसमें कुछ जानकारियां दर्ज करनी होगी।

STEP 3. कहां पर आपको अपने आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा और इसके बाद आपको कैप्चा कोड को दर्ज करके वेरीफाई करना है और अंतिम में आपको ‘Send OTP’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

ध्यान दें – आपको इसी पेज पर कुछ और जानकारियां दिखाई देंगे और अगर आप ईपीएफओ के अंतर्गत आते हैं, तब आपको ‘YES’ वाले विकल्प का चयन करना है और अगर आप ईएसआईसी के अंतर्गत आते हैं, तो भी आपको ‘YES’ वाले विकल्प का चयन करना है और अगर आप इन दोनों में से किसी भी के अंतर्गत नहीं आते हैं तब आपको इनको ऐसे ही छोड़ देना है और आगे की प्रोसेस को पूरा करना है।

STEP 4. अब आपके आपके पास एक नया इंटरफ़ेस खोल कर आएगा और यहां पर आपको अपना आधार संख्या दर्ज करना है और उसके साथ एक बार फिर से कैप्चा कोड को वेरीफाई करना है और फिर दिखाई दे रहे टर्म एंड कंडीशन को स्वीकार करते हुए ‘Submit’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब एक बार फिर से आप के आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई करना है और फिर आगे आप को ‘Validate’ का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा और आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके सबसे पहले तो ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसके बाद उसी हिसाब से इस में ध्यान पूर्वक एक-एक करके जानकारी को भरना है।

STEP 7. आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को भरने के पश्चात आपको आगे Continue to Enter Other Details’ हम आपके सामने एक आगे फिर से पेज खोलकर आएगा और इस पेज में आपको कुछ पर्सनल डिटेल भरनी है और इसमें आपको काफी सारी पर्सनल डिटेल भरनी है।

STEP 8. अब कितनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद आपको अंतिम में ‘Submit’ का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब इस प्रोसेस को कंप्लीट करते ही आप श्रम कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर लेते हैं।

ई-श्रम कार्ड को कैसे डाउनलोड करें? How to download E Shram Card Online in Hindi

अगर आपने ई श्रम कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लिया है और अब आप E Shram Card Ko online kaise download Karen?, यह सोच रहे हैं, तो आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है बस हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेट को आप फॉलो कर सकते हैं और उसके बाद अपने इस लाभकारी कार्ड को आसानी से घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं।

STEP 1. जैसे ही आप अपना इस कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेते हैं वैसे ही आपको राइट हैंड साइड के टॉप कॉर्नर पर ‘Download UAN Card’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 2. अब इस प्रकार से आप  अपने श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका आवश्यकता अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

STEP 3. अब इसी पेज पर आपको ‘Complete Registration’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब इसके बाद आप इस कार्ड का इस्तेमाल कहीं पर भी कर सकते हैं और इतना ही नहीं इतनी भी सरकारी योजनाएं और सरकारी सुविधाएं आपके लिए होंगे, वह आपको इस कार्ड के जरिए प्राप्त हो जाएंगे।

E Shram Portal Login कैसे करे? How to login E Shram Portal In Hindi

कभी-कभी हमें इस आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने दस्तावेज में सुधार करने या फिर किसी अन्य आवश्यक कार्य को करने के लिए लॉगिन करने की आवश्यकता आन पड़ती है और ऐसे में सवाल उठता है कि E Shram Portal Login karne ki process kya hai?

दोस्तों इसके लिए आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है और आपको बस इसके लिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना है और उसके बाद आप इस आधिकारिक पोर्टल पर अपना आसानी से लॉगिन कर पाएंगे। 

STEP 1. पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही इसके लिए एक अलग से ‘Admin Login’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. इतना करने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए ‘ईमेल आईडी और पासवर्ड’ दर्ज करना होगा। 

STEP 4. अब इसके बाद आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा और आपको इस कैप्चा कोड को वेरीफाई कर लेना है।

STEP 5. कैप्चा कोड को वेरीफाई करने के पश्चात और आपको पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए अंतिम में दिखाई दे रहे हैं, ‘SING IN’ का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है और इसके बाद आप आसानी से पोर्टल पर लॉग इन कर पाएंगे।

 E Shram Portal पर किसी भी योजना संबंधित जानकारी को कैसे देखें? How to check new scheme on E Shram Portal in Hindi

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया था इस लाभकारी कार्ड के जरिए सरकार असंगठित और अस्थाई कामगारों को सरकारी सरकारी योजनाएं और उनके आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करेगी। अब सवाल उठता है, कि आखिर हम E Shram Portal Government scheme Kaise Dekhen?, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और उसके बाद उसके ऑफिस को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको योजना संबंधी जानकारी के बारे में पता करने के लिए एक ‘scheme’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. अब आपको दो नए विकल्प दिखाई देंगे और आप उसमें से अपने  आवश्यकता अनुसार किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।

  1. Social security welfare scheme
  2. Employment scheme

STEP 4. आप इनमें से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं और फिर कुछ ही देर में आपके स्क्रीन पर आपके द्वारा चुने गए विकल्प से संबंधी जानकारी दिखाई देने लगेगी।

STEP 5. किस प्रकार से आप इस पोर्टल का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की लाभकारी योजना या फिर सरकारी सहायता के लिए कर सकते हैं।

महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

ई-श्रम कार्ड के फायदे? Benefit of  E Shram portal in Hindi

 दोस्तों इस पोर्टल के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है। 

  •  श्रम कार्ड धारक लोगों का सरकार डाटा कलेक्ट करेगी और उसी हिसाब से मजदूरों और असंगठित कामगारों को आवश्यकता अनुसार योजना और आवश्यक सहायता सरकार समय-समय पर लॉन्च करती रहेगी।
  •  ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के तरफ से सभी प्रकार की लाभकारी योजनाएं और आवश्यक  सहायता प्राप्त हो सकेंगे।
  • इतना ही नहीं भारत सरकार करीब 2 लाख रुपए तक का सुरक्षा बीमा प्रत्येक कार्ड धारक को प्रदान करेगी।
  • इस पोर्टल के इस्तेमाल के जरिए उम्मीदवार भविष्य में  अपने काम से संबंधित जानकारी ऑनलाइन तलाश सकेंगे।

निष्कर्ष:-

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को e shram card  registration kaise kare?, से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और इतना ही नहीं आज के इस विषय से जुड़े हुए हमने आपको कुछ और अतिरिक्त जानकारियां अपने इस लेख में प्रदान करने का पूरा प्रयास किया हुआ है।

सरकार की तरफ से असंगठित और अस्थाई कामगार मजदूरों के लिए यह एक सबसे बड़ा कदम उठाया गया है और इसीलिए हमने आज के अपने इसी लेख को आप लोगों के हित के लिए प्रस्तुत किया है। 

अगर आज का हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर  साझा करें, ताकि वे लोग भी इस योजना का लाभ उठा सके। लेख से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब पाने के लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

E Shram Card Registration संबंधित सवाल-जवाब

Q: ई श्रम कार्ड कितने समय में बनकर तैयार हो जाता है?

ANS:- आवेदन करने के मात्र 5 से 7 मिनट के अंदर अंदर आपका यह कार्ड  बनकर तैयार हो जाता है।

Q: ई श्रम कार्ड की आवश्यकता क्यों?

ANS:- भारत सरकार इस कार्ड के जरिए सभी प्रकार के असंगठित और अस्थाई कामगार मजदूरों को सभी प्रकार के आवश्यक योजना और सहायताएं प्रदान करना चाहती है, ताकि ऐसे लोगों को भी सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं प्राप्त हो सके और वह सर उठाकर सरलता से जीवन जी सके।

Q: ई श्रम कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर क्या करें या फिर ई श्रम कार्ड का टोल फ्री नंबर क्या है?

 ANS:- Ans: e-Shram Card संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 14434 या 011-23389928 पर कॉल कर सकते है।

Q: ई श्रम कार्ड के लिए आयु सीमा क्या है?

ANS:-  इसके लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बीच में होनी अनिवार्य है।

Q: ई श्रम कार्ड के लिए अपना आवेदन कैसे करें?

 ANS:-  कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद अपना पंजीकरण पूरा करना है। ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन प्रोसेस हमने अपने इस लेख में कंप्लीट रूप से बताया है और इसीलिए इसे पूरा अवश्य पढ़े।

Q: ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए क्या कोई शुल्क देना होगा?

 ANS:-इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क को देने की आवश्यकता नहीं अर्थात यह सुविधा बिल्कुल सरकार की तरफ से निशुल्क रूप में जारी की गई है।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment