E Shram Card Download Kaise Kare 2022 जाने आसान स्टेप में

4/5 - (5 votes)

E Shram Card Download Kaise Kare जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश की केंद्र सरकार अपने देशवासियों का बखूबी ध्यान रख रही है और कई सारी लाभकारी योजनाओं को भी समय-समय पर लांच कर रही है। श्रम कार्ड योजना एक ऐसी लाभकारी योजना है जो श्रमिक परिवारों को अनेकों प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करने के लिए लांच की गई है। 

और अब जिन्होंने श्रम कार्ड बनवा लिया है उन्हें E Shram Card Download Kaise Kare से संबंधित विस्तृत जानकारी के बारे में जानना है। आज हम आप सभी लोगों को ई श्रम कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? के बारे में आपको आज के इस लेख में विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Table of Contents

E Shram Card Download Kaise Kare Highlight 

योजना का नामई-श्रम कार्ड 2022
योजना को लांच कियाकेंद्र सरकार ने
लाभार्थी कौन होंगेसभी श्रमिक और मजदूर वर्ग
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड प्रक्रियाऑनलाइन 
ई-श्रम पोर्टल हेल्पलाइन नंबर14434 & 011-23389928
ई-श्रम पोर्टल आधिकारिक वेबसाईटClick Here

ई-श्रम कार्ड क्या है

श्रम कार्ड जिस प्रकार से आपका आधार कार्ड दिखाई देता है ठीक उसी प्रकार से श्रम कार्ड भी आपको दिखाई देगा और बाकी अन्य जानकारियां भी जिस प्रकार से आपको आधार कार्ड में दिखाई देती है ठीक उसी प्रकार से श्रम कार्ड में भी दिखाई देंगी और इतना ही नहीं इसमें भी आपको आधार कार्ड जैसे एक यूनिक नंबर दिया जाता है जो आपके प्रमाणिकता को प्रमाणित करता है। 

श्रम कार्ड के माध्यम से भारत सरकार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले श्रमिक लोगों को कई सारी योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी और इतना ही नहीं सरकार को भी पता चल सकेगा कि कौन-कौन व्यक्ति कौन-कौन सी योजनाओं का लाभार्थी है। श्रम कार्ड का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है।

श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022

अगर आपने श्रम कार्ड का अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है और आपका श्रम कार्ड अप्रूव्ड भी हो गया है और आप अपने श्रम कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हो तब ऐसे में क्या करना होगा इस प्रोसेस को विस्तार से जानने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और फिर उन्हें इस टेप को पूरा करके आप आसानी से अपना श्रम कार्ड डाउनलोड करें। 

यहां पर हमने श्रम कार्ड को डाउनलोड करने की विस्तृत प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाया है ताकि आप आसानी से अपने श्रम कार्ड को बिना किसी समस्या का सामना किए डाउनलोड करके इसका उपयोग कर सको तो चलिए बिना किसी अतिरिक्त देरी के आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं।

STEP 1. अपने फोन में या पीसी में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें

श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर पीसी में किसी एक ब्राउज़र का सहारा लेना है और उस ब्राउज़र के जरिए आपको अपने फोन में गूगल या फिर किसी अन्य सर्च इंजन पर चले जाना है।

STEP 2. ई-श्रम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 

श्रम कार्ड को डाउनलोड करने हेतु आपको सबसे पहले अपने ब्राउज़र और सर्च इंजन की सहायता से वहां पर ई-श्रम कार्ड लिखना है और उसके बाद सर्च कर देना है फिर आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगी और आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।

E Shram Card Download Kaise Kare 2022 जाने आसान स्टेप में
ई-श्रम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 

STEP 3. रजिस्टर्ड ई श्रम कार्ड पर क्लिक करें

जब आप श्रम कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लोगे तब आपको वहां पर इस के होम पेज पर ही राइट कॉर्नर के मिडिल प्लेस पर ‘रजिस्टर्ड ई श्रम कार्ड’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है ताकि आप आगे की प्रोसेस को पूरा कर सको। इतना करने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा।

STEP 4. आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें

जब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आए तब आपको यहां पर अपने आधार कार्ड से पंजीकृत एक मोबाइल नंबर को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा आपका जो भी आधार नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर हो और वह नंबर आपके पास हो तब आपको उस नंबर को यहां पर दर्ज कर देना है।

आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें
आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करें

STEP 5. कैप्चा कोड एंटर करें 

मोबाइल से पंजीकृत आधार नंबर दर्ज करने के बाद अब आपको आगे कैप्चा कोड को एंटर करने के लिए कहा जाएगा और आपको खाली बॉक्स में कैप्चा कोड को एंटर कर देना है। 

STEP 6. सबमिट बटन पर क्लिक करें

जब आप अपना कैप्चा कोड खाली बॉक्स में इंटर कर लो तब आपको आगे की प्रोसेस में नीचे की ओर एक ‘सबमिट’ का ऑप्शन दिखाई  देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ताकि आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।

STEP 7. आधार ओटीपी वेरीफाई करें

अब इतना कर लेने के बाद आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा और आपको यहां पर एक बॉक्स दिखाई देगा जिस बॉक्स में आपको आपके आधार नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और आपको इस ओटीपी को खाली बॉक्स में इंटर कर देना है।

STEP 8. आधार ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

जब आप खाली बॉक्स में आधार ओटीपी को दर्ज कर लो तब आगे की प्रोसेस में आपको एक ‘सबमिट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ताकि आप आगे की प्रोसेस को कंप्लीट कर सको।

STEP 9. एक बार फिर से आधार ओटीपी को वेरीफाई करें

आधार ओटीपी को दर्ज
आधार ओटीपी को दर्ज

जब आप ऊपर बताए गए सभी प्रकार के प्रोसेस को पूरा कर लोगे तब आपके सामने एक बार फिर से नया इंटरफेस खुलेगा और आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और जैसे ही आप आधार नंबर करोगे आपको एक बार फिर से आधार नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा और आपको उस ओटीपी को खाली वाले बॉक्स में दर्ज करना है।

E Shram Card AADHAR DALE

STEP 10. वैलिडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप एक बार फिर से अपना आधार नंबर दर्ज कर चुके होगे तब आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा और ओटीपी को खाली बॉक्स में दर्ज करने के पश्चात आपको वहां पर एक ‘वैलिडेट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 11. डाउनलोड यूएएन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

डाउनलोड यूएएन कार्ड

जब आप ऊपर बताए गए सभी प्रकार के प्रोसेस को पूरा कर लोगे तब आपको एक नया इंटरफेस दिखाई देगा और आपको इस नए इंटरफ़ेस में होम पेज पर ही दो नए-नए ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘डाउनलोड यूएएन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है ताकि आप श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सको। 

STEP 12. अब फाइनली डाउनलोड यूएएन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें 

E-Shram Card Download PDF

अब आपके सामने आपका श्रम कार्ड पीडीएफ फॉर्म में दिखाई देगा और साथ ही में श्रम कार्ड में एंटर की गई डिटेल भी आपको यहां पर साफ-साफ तरीके से दिखाई देगी और आपको इसी श्रम कार्ड के साइड वाले ऑप्शन में ‘डाउनलोड यूएएन कार्ड’ वाला ऑप्शन दिखाई देगा और जैसे ही आप अंतिम बार और फाइनल रूप में इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके मोबाइल में या फिर कंप्यूटर में श्रम कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाता है।

E-Shram Card Download PDF 2021-22 – (State Wise link)

यहां पर हमने आपके सुविधा के लिए अलग-अलग स्टेट वाइज श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक लिंक प्रोवाइड किया हुआ है ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और आपको अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग श्रम कार्ड के आधिकारिक लिंक के लिए इधर उधर भटकने की आवश्यकता ना हो। नीचे दिए गए स्टेट वाइज श्रम कार्ड पीडीएफ लिंक 2022 के अंतर्गत आप अपने राज्य का श्रम कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

E-Shram Card Arunachal PradeshClick Here
E-Shram Card AssamClick Here
E-Shram Card BiharClick Here
E-Shram Card ChhattisgarhClick Here
E-Shram Card GoaClick Here
E-Shram Card GujaratClick Here
E-Shram Card HaryanaClick Here
E-Shram Card Himachal PradeshClick Here
E-Shram Card JharkhandClick Here
E-Shram Card KarnatakaClick Here
E-Shram Card Madhya PradeshClick Here
E-Shram Card MaharashtraClick Here
E-Shram Card ManipurClick Here
E-Shram Card MizoramClick Here
E-Shram Card OdishaClick Here
E-Shram Card PunjabClick Here
E-Shram Card RajasthanClick Here
E-Shram Card SikkimClick Here
E-Shram Card Tamil NaduClick Here
E-Shram Card TripuraClick Here
E-Shram Card UttarakhandClick Here
E-Shram Card Uttar PradeshClick Here
E-Shram Card West BengalClick Here

FAQ About E Shram Card Download Kaise Kare

Q. श्रम कार्ड कितने समय के लिए वैलिड है?

श्रम कार्ड का कोई भी वैलिडिटी निर्धारित नहीं किया गया है अर्थात श्रम कार्ड लाइफ टाइम के लिए वैलिड है।

Q. क्या श्रम कार्ड के लिए 18 वर्ष से कम उम्र के लोग भी आवेदन कर सकते हैं?

श्रम कार्ड बनवाने के लिए 18 वर्ष से कम उम्र वाले भी अपना सफलतापूर्वक ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q. क्या श्रम कार्ड बनवाने के बाद यह पोस्ट ऑफिस से हमें प्राप्त होता है?

जी बिल्कुल भी नहीं आप बड़ी ही आसानी से श्रम कार्ड को घर बैठे बन जाने के बाद डाउनलोड कर सकते हो और इसका प्रिंट आउट निकलवा कर इसका उपयोग कर सकते हो।

Q. श्रम कार्ड बनवाने के लिए सही उम्र क्या है?

श्रम कार्ड बनवाने के लिए सही उम्र 16 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच की है और अगर आप इस उम्र के हैं या फिर इस उम्र के बीच के हैं तब आप आसानी से श्रम कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन दे सकते हो।

Q. श्रम कार्ड के आवेदन के लिए हमें कोई चार्ज देना होता है?

श्रम कार्ड बनवाने के लिए कोई भी आधिकारिक रूप से चार्ज नहीं लिया जाता है परंतु अगर आप कहीं सीएससी सेंटर पर या फिर कोई भी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर श्रम कार्ड के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करते हो तब आप से कंप्यूटर ऑपरेटर कम से कम ₹50 का चार्ज ले सकता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को E Shram Card Download Kaise Kare से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप हमारे आज के इस जानकारी को पढ़कर आसानी से अपना श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हो और इसका उपयोग कर सकते हो।

अगर आपको श्रम कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें? के ऊपर प्रस्तुत किया गया हमारा आज का या लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी को जानने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका दिन शुभ हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment