Bihar E Challan Online Kaise Bhare| बिहार ई चालान क्या है।

5/5 - (1 vote)

Bihar E Challan Online Kaise Bhare से संबंधित इंटरनेट पर जानकारी तलाश रहे हैं तो दोस्तों आज आप की तलाश हमारे इस आर्टिकल पर खत्म होने वाली है। हम आपको बिहारी ई चालान भरने की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया अपने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। Online Challan Kaise Bhare MP अगर आप चाहे तो हमारे इस आर्टिकल को भी विस्तार से पढ़ सकते हैं। बिहार राज्य सरकार ने भी अब अपने प्रदेश में यातायात के नियमों को डिजिटलीकरण करते हुए ऑनलाइन ई चालान भरने की सुविधा शुरू कर दी है। 

इसके पहले बिहार राज्य के नागरिकों को अपना चालान भरने के लिए बार-बार आरटीओ ऑफिस में जाकर चक्कर काटना पड़ता था और इससे उन्हें  काफी सारी समस्याओं का भी का सामना करना पड़ता था। आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि ऑनलाइन बिहार ई चालान कैसे भरें? एवं बिहारी चालान क्या है?।

Bihar E Challan Online Portal हाईलाइट

DetailsBihar E Challan Portal
पोर्टल का नामबिहार ई चालान पोर्टल
द्वारा लॉन्च किया गयाबिहार राज्य सरकार के द्वारा
के लिए लॉन्च किया गयाबिहार राज्य के नागरिक के लिए
ई चालान को लॉन्च करने का उद्देश्यबिहार राज्य में यातायात के नियमों को और भी सख्त करने के लिए एवं यातायात के सभी सेवाओं को डिजिटल रूप प्रदान करना।

Bihar E Challan Portal क्या है

बिहार ई चालान पोर्टल के जरिए बिहार राज्य का कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपने e-challan का भुगतान कभी भी आसानी से घर बैठे कर सकता है। बिहार राज्य सरकार ने इस पोर्टल को केवल ट्रैफिक नियमों में सख्ती लाने के लिए और साथ ही में ट्रैफिक सेवाओं को ऑनलाइन लो प्रदान करने के लिए लांच किया हुआ है। 

पहले के समय में बिहार राज्य के नागरिकों को अपनी चालान का भुगतान करने के लिए आरटीओ ऑफिस के बार-बार चक्कर काटने पड़ते थे और  इसमें उनका काफी समय भी व्यर्थ हो जाया करता था। 

मगर इस पोर्टल के लांच हो जाने की वजह से बिहार राज्य के नागरिकों को सुविधा प्रदान होने के साथ-साथ बिहार राज्य में ट्रैफिक नियमों पर भी सख्ती की जाएगी। बिहार परिवहन ई पोर्टल का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

बिहार ई चालान ऑनलाइन भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Required document for Bihar e challan payment online in Hindi 2021

बिहार परिवहन चालान का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी और वे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर चाहिए होगा।
  •  अगर आपके पास चालान नंबर है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  •  इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है आपको होगी।
  •  इसके अतिरिक्त आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन आईडी की भी आवश्यकता होगी।
  •  क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग या कोई भी आप यूपीआई एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिहार ई चालान ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें – Bihar e Challan status online kaise check Karen 2021

बिहार ट्रेफिक पुलिस चालान का ऑनलाइन स्टेटस घर बैठे देखने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना है और आप इस जानकारी को आसानी से चेक कर पाएंगे।

STEP 1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सिस्टम में बिहार ट्रैफिक पुलिस ई चालान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इन ऑप्शन में से  ‘ई चालान स्टेटस’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको वाहन ‘रजिस्ट्रेशन नंबर’ और ‘चालान नंबर’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने सुविधानुसार कोई भी जानकारी यहां पर दर्ज कर सकते हैं। 

STEP 4. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के पश्चात आपको ‘सर्च’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने डिटेल खुलकर आ जाएगी। 

STEP 5. यहां पर आपको चालान भरने की राशि और साथ ही में आपने कौन सा यातायात का नियम तोड़ा है फोटो समेत उसकी जानकारी  दिखाई देगी।

STEP 6. और इस प्रकार से आप बड़े ही आसानी से अपने बिहार राज्य के ई चालान का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

बिहार ई चालान कैसे भरें – How to pay Bihar e challan in Hindi 2021

बिहार ट्रैफिक चालान का भुगतान करने के लिए आपको कई सारे ऑप्शन उपलब्ध है और आप चाहे तो इसका भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसका भुगतान ऑफलाइन भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पेटीएम के माध्यम से भी अपने बिहारी ई चालान का घर बैठे भुगतान कर सकते हैं। हम आपको इन सभी तरीकों के जरिए बिहारी ई चालान का भुगतान करने का कंपलीट प्रोसेस बताने वाले हैं और इसके लिए आपको नीचे विस्तार से जानकारी को पढ़ना होगा। 

बिहार ई चालान का ऑफलाइन पेमेंट कैसे करें – How to offline pay Bihar e challan in Hindi 2021

अगर आप ऑनलाइन पेमेंट ना करते हुए ऑफलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारा द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को आपको फॉलो करना है और आप बड़े ही आसानी से अपने बिहार राज्य के e-challan का भुगतान ऑफलाइन तरीके से पूरा कर पाएंगे।

STEP 1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीक की आरटीओ ऑफिस या फिर बिहार यातायात पुलिस के ऑफिस में चले जाना है।

STEP 2. संबंधित ऑफिस में जाने के बाद आपको उनसे चालान का भुगतान करने के लिए आग्रह करना है।

STEP 3. अब संबंधित ऑफिसर आपको चालान का भुगतान करने के लिए एक आवेदन फॉर्म देगा और आपको उस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को सबसे पहले ध्यान पूर्वक से पढ़ना है।

STEP 4. आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको उसे एक-एक करके भरना है और ध्यान रहे कि आप जो भी जानकारियां आवेदन फॉर्म में दर्ज कर रहे हो वह सभी सही होनी चाहिए।

STEP 5.  अब आपको संबंधित अधिकारी को अपने द्वारा भरे गए इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना है और अब संबंधित अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगा।

STEP 6. जानकारी सही पाए जाने के पश्चात आपको संबंधित अधिकारी चालान की धनराशि भरने के लिए कहेगा और जितनी राशि भरनी होगी इसकी भी जानकारी आप को ऑफिसर प्रदान कर देगा।

STEP 7. अब आपको संबंधित अधिकारी को धनराशि प्रदान कर देनी है और ऑफिसर आपके बिहार राज्य के ही चालान का भुगतान स्वीकार कर लेगा।

STEP 8. अब इसके बाद संबंधित अधिकारी आपको चालान भरने की रसीद प्रदान कर देगा और आपको इस रसीद को सुरक्षित रखना है। कुछ इस प्रकार से आपका बिहार चालान का भुगतान ऑफलाइन तरीके से पूरा हो जाता है।

Bihar ration card list status 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?।

बिहार ट्रेफिक चालान ऑनलाइन कैसे भरें – Bihar E Challan Online Kaise Bhare 

अगर आप प्यार ट्रेफिक चालान का ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तब आपको इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और आप बड़ी ही आसानी से अपने चालान का घर बैठे भुगतान बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के कर पाएंगे।

STEP 1. बिहार ट्रेफिक चालान का भुगतान करने के लिए आपको सबसे पहले मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।

STEP 2. अब आपको अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर, चला नंबर, और  डीएल नंबर में से कोई एक ऑप्शन के जरिए पेमेंट करने का विकल्प आपको मिल जाएगा। 

STEP 3. अब आपको इनमें से किसी भी एक विकल्प का अपने सुविधानुसार चयन कर लेना है और उसके बाद उस जानकारी को वेबसाइट पर दर्ज करना है और उसके बाद आपको फिर कैप्चा कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

STEP 4. अब इतना करने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ‘गेट डिटेल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।  

STEP 5. अब इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको काटे गए चालान की सारी जानकारी फोटो समय दिखाई देगी।

STEP 6.  अब आपके सामने ‘व्यू पेमेंट’ का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 7. अब आपके सामने कितना पेमेंट भरना है उसकी जानकारी दिखाई देगी और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

STEP 8.  अब आपके सामने पेमेंट करने के लिए कई सारे ऑप्शन आएंगे और आप उनमें से अपनी सुविधानुसार किसी भी पेमेंट ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

STEP 10. अब इसके बाद आपको पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करने के बाद पेमेंट को कन्फर्म करना होगा और पेमेंट कंप्लीट करते ही इसका कंफर्मेशन ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर प्राप्त हो जाएगी।

पेटीएम के जरिए बिहार ई चालान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें – How to pay Bihar e challan using PayTM app in Hindi

दोस्तों अगर आप चाहें तो अपने बिहार ई चालान का भुगतान पेटीएम ऐप के जरिए भी कर सकते हैं अगर आप पेटीएम ऐप चलाते हैं तो दोस्तों आपको इसका इस्तेमाल अपने चालान को भरनेके लिए भी करना चाहिए हो सकता है कि कुछ इसके कैशबैक भी आपको मिल जाए। चलिए जानते हैं कि पेटीएम के जरिए आप अपने ट्रैफिक पुलिस चालान बिहार का ऑनलाइन पेमेंट कैसे करेंगे ?। 

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप को इंस्टॉल करना है और अगर आपने पेटीएम ऐप को इंस्टॉल कर लिया है तब आपको इसमें लॉकिंग कर लेना है।

STEP 2. एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है और इसके बाद आपको इसलिए होम पेज पर ‘पेमेंट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 3. इसके बाद आपको यहां पर ‘चालान’ का भी एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 4. अब इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा और यहां पर आपको चालान का भुगतान करने के लिए ड्राइवरी लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और चालान नंबर दर्ज करने के लिए ऑप्शन मिल जाएगा और आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी ऑप्शन के जरिए चालान का भुगतान कर सकते हैं।

STEP 5. अब इसके बाद आपको ‘प्रोसीड’ नामक विकल्प दिखाई देगा और इसी विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

STEP 6. अब इसके बाद आपको चालान की धनराशि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको यहां पर चालान की धनराशि को दर्ज कर देना है और उसके बाद दिखाई दे रहे हैं ‘प्रोसीड’ ऑप्शन का अपनी सुविधा अनुसार चुनाव करना है।

STEP 7. अगर आप चाहें तो चालान का भुगतान पेटीएम पेमेंट बैंक के जरिए भी कर सकते हैं और आपको अंतिम में चालान के पेमेंट को कन्फर्म कर देना है। 

STEP 8. पेमेंट पूरा हो जाने के बाद इसका कंफर्मेशन आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा और इस प्रकार से आपका बिहार ई चालान का भुगतान पेटीएम के जरिए पूरा हो जाता है।

Online Lagan Payment Bihar Kaise kare | बिहार के जमीन का रसीद

बिहार ई चालान का ऑनलाइन भुगतान करने के फायदे – Benefit of Bihar e challan in Hindi

  •  बिहार में ई चालान की सुविधा को ऑनलाइन हो जाने की वजह से बिहार के वाहन चालकों को बार-बार ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  •  पहले के समय में ऑफिस के चक्कर काटते हुए चालान भरने के दौरान हमें कुछ घूस भी देना पड़ता था और समय भी बर्बाद हो जाया करता था परंतु अब ऐसा नहीं होगा।
  •  ट्रैफिक के नियमों में पहले के मुकाबले अब बिहार राज्य में काफी कढ़ाई आ जाएगी और लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे।
  •  पहले के समय में यातायात पुलिसकर्मियों को चालान काटने के लिए कागजी कार्यवाही करनी पड़ती थी परंतु आप पुलिसकर्मियों को चालान संबंधित कोई भी काम नहीं करना है और इससे वे अपने यातायात के नियमों को पालन करवाने के लिए अपना हंड्रेड परसेंट दे पाएंगे।
  • बिहार राज्य में अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही अपने चालान का भुगतान बड़ी आसानी से कर सकता है।

FAQ about Bihar e challan online Kaise bhare

Q: बिहार ई चालान का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें?

ANS:- इसके लिए आपको ई चालान परिवहन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर वहां पर ऑनलाइन सर्विस के जरिए आप बिहार इन चालान का भुगतान कर सकते हैं।

Q: ई चालान का भुगतान न करने पर क्या होगा?

ANS:- अगर आप बिहार ई चालान का भुगतान नहीं करते हैं तब आपको ऐसे में कानूनी कार्रवाई से होकर गुजर ना हो सकता है। और इसके अतिरिक्त हो सकता है कि आपको दंड के रूप में जेल तक भी हो जाए।

Q: क्या बिहारी ई चालान का भुगतान कोई भी कर सकता है?

ANS:- जी हां बिल्कुल इसका कोई भी भुगतान कर सकता है।

Q: क्या बिहार चालान का भुगतान ऑनलाइन करना जरूरी है?

ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं आप चाहे तो इसे ऑफलाइन भी भर सकते हैं।

Q: बिहार चालान का ऑफलाइन भुगतान कैसे करें?

ANS:- बिहार चालान का भुगतान ऑफलाइन करने के लिए आपको अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस यात्री यातायात पुलिस के कार्यालय में चले जाना है।

निष्कर्ष:-

आज का इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Bihar e challan online Kaise bhare के संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज क्या जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में आज के इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर आप कोई और तरीका हम तक पहुंचाना चाहते हैं तब आप इसके लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके लिए आज का हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्प हो रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। यहां को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका समय शुभ हो।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment