Bihar ration card list status 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?।

Bihar ration card list status : दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसकी सहायता से हमें सरकारी योजनाओं और सरकारी लाभ प्राप्त होते ही हैं, परंतु साथ में हमें राशन कार्ड की सहायता से बहुत ही न्यूनतम दामों पर सरकारी अनाज प्राप्त होता है। राशन कार्ड सबसे ज्यादा गरीब वर्गों के लिए या फिर यूं कहें कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए काफी सहायक दस्तावेज होता है।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से एक विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले हैं।इसके साथ ही  हम आपको इससे जुड़ी हुई अन्य आवश्यक जानकारियां भी प्रदान करेंगे अर्थात आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है और आप लोग हमारे आज के इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें और बिहार राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करें।

Table of Contents

 बिहार राशन कार्ड क्या है?(About Bihar ration card 2021 in Hindi) 

EPDS Bihar: बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य में अभी हाल ही में  94.85 लाख राशन कार्ड धारकों के लाभार्थियों के बैंक खातों में करीब 948.50 करोड़ रुपए उनके सीधे बैंक खातों में स्थानांतरित किए हुए हैं।

यह बिहार राज्य सरकार की तरफ से बिहार राशन कार्ड भत्ता योजना कोरोनावायरस के इस विषम परिस्थिति को देखते हुए इस योजना को प्रारंभ की गई है । बिहार राशन कार्ड के अंतर्गत कार्ड धारकों को सभी प्रकार के राशन को बाजार के मूल्य के आधे से भी कम दाम पर सरकारी राशन की दुकानों पर लोगों को राशन वितरित किया जाता है। 

अभी वर्तमान समय में कोरोनावायरस के इस विषम परिस्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में निशुल्क राशन वितरण करने का अभी बड़ा ऐलान किया था और अभी तक इस योजना का लाभ लोग उठा भी रहे हैं। राशन कार्ड के अंतर्गत सभी एपीएल और बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार ₹1000 प्रतिमा की भत्ता राशि अभी वर्तमान समय में प्रदान कर रही है। 

Ration Card list Status Bihar 2021 

राज्यबिहार
प्राधिकरणबिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्तिनिगम लिमिटेड, बिहार सरकार
विभागखाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग
आवेदन मोडऑनलाइन/ऑफलाइन
साल2021
आधिकारिक वेबसाइटhttp://sfc.bihar.gov.in
Bihar Ration Card List 2021

बिहार राशन कार्ड लिस्ट स्टेटस 2021? ( Bihar Ration card status online check in Hindi)

Bihar ration card status list Kaise Dekhen 2021: वर्तमान समय में राशन कार्ड के लाभ को देखते हुए बिहार राज्य में कई सारे नए लोगों ने अपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है। बिहार राशन कार्ड 2021 की नई लिस्ट की जानकारी खाद्य एवं उपभोक्ता  संरक्षण बिहार राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

Bihar Ration card status online check in Hindi
Bihar Ration card status online check in Hindi

जिन भी लोगों ने Bihar ration card 2021 के लिए आवेदन कर दिया है। वह सभी लोग अपने नामों की सूची को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण बिहार राज्य के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकते हैं। अब हम आपको इस लेख में बिहार राशन कार्ड की नई सूची कैसे देखें? और बिहार राशन कार्ड को कैसे प्रिंट करें? एवं इससे जुड़ी हुई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में देने वाले हैं।

बिहार राशन कार्ड 2021 के प्रकार?( types of Bihar ration card in Hindi)

Bihar ration card 2021 ke Prakar: दोस्तों देश के किसी भी राज्य का राशन कार्ड चार भागों में विभाजित किया गया है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित विस्तृत रूप में बताई गई है।

बिहार बीपीएल राशन कार्ड :-

यह राशन कार्ड लाल रंग का होता है और इस प्रकार के राशन कार्ड को 24000 रुपए की इनकम करने वाले यानी कि गरीबी रेखा के नीचे करने वाले लोगों को जारी किया जाता है।

बिहार एपीएल राशन कार्ड:-

इस राशन कार्ड का रंग नीला होता है और इसे सालाना 24000 से अधिक इनकम करने वाले लोगों को अलाउड किया जाता है। 

 बिहार अंत्योदय अन्न योजना:-

इस प्रकार के राशन कार्ड को गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अर्थात जिनकी सालाना कोई भी इनकम निर्धारित नहीं होती है और वह बहुत ही कम कमाई करते हैं, उनके लिए यह कार्ड अलाउड किया जाता है। इस प्रकार के कार्ड का रंग पीले कलर का होता है।

बिहार अन्नपूर्णा राशन कार्ड:-

इस प्रकार के राशन कार्ड को वृद्ध पेंशन धारियों को अलाउड किया जाता है। 

बिहार राशन कार्ड 2021 में आवेदन करने हेतु पात्रता मापदंड?( Eligibility criteria of Bihar ration card 2021 in Hindi) 

Eligibility criteria of AEPDS Bihar in Hindi: बिहार राज्य में राशनकार्ड 2021 को बनवाने के लिए आवेदन के दौरान आपको पहले से निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करना अनिवार्य है।

जो लोग पात्रता मापदंड को पूरा करेंगे उन्हीं लोगों को बिहार राशन कार्ड 2000 21 जारी किया जाएगा। अब चलिए आगे हम आप सभी लोगों को बिहार राशन कार्ड 2021 में आवेदन करने के लिए पात्रता मापदंड क्या है?, इसकी जानकारी देते हैं और इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को समझने का प्रयास करें।

  • बिहार राशन कार्ड 2021 बनवाने के लिए आपको बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास उसका निवास प्रमाण पत्र भी होना बेहद अनिवार्य है।
  • आवेदन कर्ता के पास पहले से राशन कार्ड ना हो।
  • जिन लोगों की नई-नई शादी हुई है वह लोग नए राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। 
  • अगर आप दिव्यांग है और आपका राशन कार्ड नहीं है, तो ऐसे में आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • विधवा महिला के पास राशन कार्ड नहीं है, तो वे ऐसी परिस्थिति में नए राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकती है।
  • जिन परिवारों में शादी होने पर बहुए आए हैं और जिनके घरों में नए बच्चों ने जन्म लिया है, वह ऐसी परिस्थिति में नए सदस्यों का अपने राशन कार्ड में नाम जुड़वा सकते हैं।
  •  एक राशन कार्ड पर परिवार के कुल 7 सदस्यों का नाम दर्ज किया जाता है।
  •  आपके परिवार में 7 सदस्यों से ऊपर की संख्या में लोग रहते हैं, तो ऐसे में प्रत्येक मुखिया परिवार अपने लिए नए राशन कार्ड हेतु आवेदन कर सकता है।

बिहार राशन कार्ड 2021 में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची?(list of required document for Bihar ration card 2021 in Hindi)

  Bihar ration card ke liye avashyak dastavej ki jankari: नए बिहार राशन कार्ड में आवेदन करने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आप बिना उन दस्तावेजों के बिहार राशन कार्ड 2021 के लिए अपना आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे।

अब आइए आज हम आपको बिहार राशन कार्ड 2021 में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देते हैं और विस्तार से लिखें निम्नलिखित है।

  • आपका आधार कार्ड आवेदन करने के दौरान लगेगा।
  •  आप का निवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड में आवेदन करने के दौरान लगेगा।
  • मुखिया के आय प्रमाण पत्र को आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • आपका मोबाइल नंबर राशन कार्ड के आवेदन फॉर्म में दर्ज किया जाएगा।
  • आपका नवीनतम कम से कम दो पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन फॉर्म में संलग्न किया जाएगा। 

बिहार राशन कार्ड 2021 में आवेदन कैसे करें?(How to apply for Bihar ration card 2021 in Hindi)

Bihar ration card 2021 ke liye aavedan process kya hai: आपको बिहार राशन कार्ड 2021 के सारे लाभ प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम अपना ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन देना होगा और आज हम आपको अपने इस लेख में बिहार राशन कार्ड जारी किस में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करने की पूरे स्थित प्रक्रिया बताएंगे, जिसे आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपना आवेदन सफलतापूर्वक कर पाएंगे।

बिहार राशन कार्ड 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया- ( how to apply online for Bihar ration card 2021 in Hindi)

Bihar ration card 2021 ke liye online aavedan process: राशन कार्ड बनवाने हेतु आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step 1. नए राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम किस की आधिकारिक वेबसाइट http://sfc.bihar.gov.in पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपको आवेदन फॉर्म में  पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है।

Step 4. अब इसके बाद आपको सभी प्रकार के अपने आवश्यक दस्तावेजों के प्रतिनिधियों को आवेदन फॉर्म के अंदर अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर देना है।

Step 5. अंतिम प्रक्रिया में आपको अपने आवेदन फॉर्म की एक बार जांच कर लेनी है और फिर इसे ऑनलाइन सबमिट कर देना है।

Online Lagan Payment Bihar Kaise kare | बिहार के जमीन का रसीद

बिहार राशन कार्ड 2021 में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें – (how to apply offline form Bihar ration card 2021 in Hindi )

Bihar ration card ke liye offline aavedan kaise karen 2021: अगर आप बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन ना करके ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान इस को फॉलो करें और अपना आवेदन पूरा करें।

Step 1. आपको अपने नजदीकी एसडीओ ऑफिस में जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।

Step 2. अब आपको अपने आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारियों को ध्यान से भरना है।

Step 3. अब आपको अपने सभी प्रकार के दस्तावेजों को अपने आवेदन फॉर्म में संलग्न कर देना है।

Step 4. अब आप अपने इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले, तहसील या फिर अपने कोटेदार के पास जाकर जमा करवा दे।

Step 5.संबंधित अधिकारी आपके आवेदन फॉर्म की जांच करेगा और सब कुछ सत्यापित हो जाने के पश्चात मुख्यतः 15  दिनों के भीतर ही आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

बिहार राशन कार्ड 2021 में अपना नाम कैसे देखें?( how to check beneficiary status Bihar ration card in Hindi 2021)

Bihar Ration Card ki labharthi Suchi mein Apna Naam online Kaise Dekhen: अगर आपने दोस्तों अपना बिहार राशन कार्ड 2021 के लिए आवेदन कर दिया है और अब आप जानना चाहते हैं, कि आपका नाम नए राशन कार्ड की सूची में दर्ज किया गया है या फिर नहीं तो आपको इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेट को फॉलो करना होगा।

Step 1. आपको सर्वप्रथम खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

Step 2. आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको राशन कार्ड डिटेल और लिस्ट को देखने के लिए आपको  ‘RCSM’  नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर ड्रॉप डाउन मेनू में ऑल का विकल्प तो पहले से सिलेक्टेड दिखाई देगा और आपको आगे नीचे की तरफ ‘शो’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 4. आप जिस जिले में रहते हैं, उसका चुनाव कर ले और उसके बाद आगे एक बार फिर से ‘शो’ के विकल्प पर क्लिक करें।

Step 5. इतनी प्रक्रिया को पूरा हो जाने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके जिले के शहरी एवं ग्रामीण की सूची प्रदर्शित होने लगेगी। 

Step 6.  अगर आप अपने जिले के शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो शहरी और वहीं पर अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो ग्रामीण क्षेत्र की सूची का चुनाव करें।

Step 7. अब अगले चरण में आपकोअपने ब्लॉक का चयन करना है, आप जिस ब्लॉक क्षेत्र में रहते हैं।

Step 8. अब आ गया आपको जिस ग्राम पंचायत की लिस्ट देखनी है, उसका चुनाव करना है।

Step 9. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करते ही आप के ग्राम पंचायत में जितने भी गांव आते होंगे, उनकी सूची दिखाई देने लगेगी।

Step 10. आगे आप जिस गांव में रहते हैं, उसका आपको चुनाव कर लेना है।

Step 11. अपने गांव का चुनाव करने के बाद आपको अपने गांव में सरकारी राशन की दुकानों की सूची  दिखाई देने लगेगी।

Step 12. अब आपके गांव क्षेत्र में जो सरकारी राशन डीलर होगा, उसका आपको चुनाव कर लेना है और आपके गांव क्षेत्र के दुकानदार का नाम आते ही आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step 13. अपने क्षेत्र के राशन डीलर का चुनाव करने के बाद हमें राशन कार्ड लाभार्थियों की सूची दिखाई देने लगेगी। 

Step 14. अब आगे आपको अपने परिवार के राशन कार्ड धारक मुखिया के नाम को ढूंढना है और फिर राशन कार्ड संख्या पर क्लिक कर देना।

Step 15. राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करते ही राशन कार्ड धारक की सारी जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी और इस प्रकार से आप बिहार राशन कार्ड 2021 में लाभार्थी का नाम ढूंढ सकते हैं।

बिहार राशन कार्ड 2021 को कैसे डाउनलोड करें?(how to download Bihar ration card 2021 in Hindi)

Bihar ration card ka online kaise download Karen: अगर आपने देख लिया है, कि राशन कार्ड के लाभार्थी सूची में आपका नाम दर्ज है और अब आप अपने राशन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसे भी घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

अब चलिए हम आपको आगे बिहार राशन कार्ड 2021 को कैसे डाउनलोड करें?, इस पर स्टेप बाय स्टेप नीचे निम्नलिखित जानकारी को समझाते हैं। 

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

Step 2.  अब आपको राशन कार्ड में अपना नाम जिस प्रकार से देखते हैं, वहां तक की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।

Step 3.  जब आपके राशन कार्ड का प्रारूप दिखाई देने लगता है, तब वहीं पर आपको ‘प्रिंट’ और ‘डाउनलोड’ में से कोई एक विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प का चुनाव कर लेना है।

Step 4. आगे की प्रक्रिया को पूरा करते ही आप अपने बिहार राशन कार्ड 2000 21 को आसानी से डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।

Bihar Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

बिहार राशन कार्ड 2021 से संबंधित शिकायत को ऑनलाइन कैसे दर्ज करें?(How to complain for Bihar ration card in Hindi)

Bihar Ration card sambandhi online Shikayat kaise darj karen: राशन कार्ड स्टेटस से संबंधित शिकायत से लेकर किसी अन्य जन सामान्य या गंभीर राशन कार्ड से जुड़ी हुई समस्या के बारे में आप घर बैठे ऑनलाइन खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

आपको आगे हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में राशन कार्ड संबंधित ऑनलाइन किसी भी प्रकार की शिकायत को कैसे दर्ज करते हैं?, इस विषय पर स्टेप बाय स्टेप नीचे रूप में जानकारी को समझाते हैं।

Step 1. राशन कार्ड संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करने के लिए हमें सर्वप्रथम खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के अधिकारी व्यवसाय पर जाना है और होम पेज को ओपन कर लेना है।

How to complain for Bihar ration card in Hindi
How to complain for Bihar ration card in Hindi

Step 2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होमपेज पर ही “Submit Grievance नामक इस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 3. अपनी प्रक्रिया को पूरा करते ही अब आपके सामने शिकायत करने के लिए एक पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा और आपको इस फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक से दर्ज करना है।

Step 4. एक-एक करके पूछी जा रही जानकारियों को भरने के बाद आपको अंतिम में अपने शिकायत पंजीकरण फॉर्म को सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आपका राशन कार्ड से संबंधित ऑनलाइन शिकायत दर्ज हो जाता है।

बिहार राशन कार्ड में अपने शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन कैसे देखे?(  how to check online Bihar ration card complaint status in Hindi)

Ration card complaint status kaise check Karen 2021: अगर आपने ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज की है और अब आप अपने द्वारा दर्ज की गई शिकायत का स्टेटस जानना चाहते हैं, कि आखिर उस पर कोई कार्य किया गया है या फिर नहीं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Step 1.राशन कार्ड की शिकायत की स्थिति देखने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उसके बाद इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

 how to check online Bihar ration card complaint status
how to check online Bihar ration card complaint status

Step 2. अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर शिकायत की स्थिति के लिए “Know Grievance Status” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर तुरंत ही क्लिक कर देना है।

Step 3. बाकी आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और आपको यहां पर अपने शिकायत के पंजीकरण संख्या को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको उसे दर्ज कर देना है।

Step 4. इतनी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक से पूरा करने के बाद आपको अंतिम में  “Get Status” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है, इतना करते ही आपके राशन कार्ड से संबंधित की गई शिकायत की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

बिहार राशन कार्ड 2021 के फायदे?( benefit of ration card in Hindi)

 Bihar ration card ke fayde: जैसा कि दोस्तों हमने आपको अपने इस लेख के प्रारंभ में ही बताया था, कि राशन कार्ड के अपने बहुत सारे फायदे हैं और यह महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची में भी आता है। अब चलिए हम आपको अपने इस लेख में राशन कार्ड के कुछ फायदे के बारे में बताते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  •   आपका राशन कार्ड जिस श्रेणी में आ गया होगा, उसी श्रेणी के अंतर्गत मिलने वाली छूट आपको प्राप्त होती है और उसी के आधार पर राशन लेने के लिए आपको कीमत बीच चुकानी पड़ती है।
  •  हमें राशन तो रियायती मूल्यों पर मिलता ही है, साथ में ड्राइवरी लाइसेंस एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज को बनवाने के लिए भी यह हमारी सहायता करता है।
  • बिहार राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के इस विषम परिस्थिति को देखते हुए प्रत्येक राशन कार्ड धारकों को लगभग 2 महीने का राशन निशुल्क में वितरण करने का आदेश जारी किया हुआ है।
  • निशुल्क राशन वितरण के अंतर्गत प्रत्येक परिवार के सदस्य को पांच 5 किलो का राशन प्रदान किए जाने का प्रावधान है।
  • राशन कार्ड हमें वोटर आईडी कार्ड एवं निवास प्रमाण, आय प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी सहायता करता है।
  •  हम अपने राशन कार्ड की सहायता से अपना पासपोर्ट भी बनवा सकते हैं।
  •  सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं और सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए भी राशन कार्ड काफी लाभकारी होता है। 
  • वर्तमान समय में बिहार राज्य सरकार ने राशन कार्ड भत्ता योजना के अंतर्गत एक ₹1000 की धनराशि लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया हुआ है।

निष्कर्ष:-

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Bihar ration card  list status 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?, से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की है।

हमें उम्मीद है, कि आप लोगों को आज का हमारा यह लेख काफी सहायक सिद्ध होगा और साथ ही में आप बिहार राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड से संबंधित चलाई जा रही योजनाओं के भी आप आसानी से लाभ उठा पाएंगे।

आज के हमारे  आर्टिकल से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं धन्यवाद।

FAQ:

Q: बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए कितना समय लगता है?

Ans :- सामान्यतः राशन कार्ड बनवाने के लिए कम से कम 15 से 20 दिनों का समय लगता है।

Q: हमारे देश में राशन कार्ड के उपयोग और उसके फायदे क्या है?

Ans :- देश में राशन कार्ड को सभी राज्य के लिए जारी किया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है। राशन कार्ड की सहायता से ही राजकीय स्तर पर लाभार्थियों को कम दामों पर राशन मुहैया करवाया जाता है।

Q: बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु अधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans :- इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://sfc.bihar.gov.in/  है।

Q: बिहार खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम  का आधिकारिक  टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans :- बिहार खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम का आधिकारिक टोल फ्री नंबर 1800-3456-194 है।

Q: 18 साल के होने वाले लोग भी बिहार राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं?

Ans :- जी हां बिल्कुल कर सकते हैं।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment