AC remote app kya hai और मोबाइल को एसी का रिमोट कैसे बनाएं।

AC remote app kya hai : गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा राहत ऐसी से मिलती है और ऐसे में अगर AC का रिमोट खराब हो जाए, तो बड़ी समस्या हो जाती है। AC के रिमोट से हम ऐसे को ऑन ऑफ कर सकते हैं और साथ ही में ऐसी के टेंपरेचर को घटा बढ़ा सकते हैं।

अगर AC का रिमोट खराब हो जाता है, तो बहुत बड़ी समस्या जाती है और ऐसे में तुरंत AC का रिमोट प्राप्त करना भी काफी कठिन है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में mobile ko AC ka remote kaise banaen?,

इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं और यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसके अतिरिक्त हम आप सभी लोगों को AC remote एप के बारे में भी काफी विस्तार से जानकारी देंगे।

AC remote एप टेक्नोलॉजी क्या है? (What is AC remote app technology in Hindi)

AC remote kya hai: दोस्तों AC ही रिमोट के अंदर AC को कनेक्ट करने से लेकर AC को कंट्रोल करने तक के सारे फीचर्स दिखाई देंगे। बिना रिमोट कंट्रोल के AC को कंट्रोल नहीं किया जा सकता और ना ही उसके टेंपरेचर को घटा और बढ़ा सकते हैं। 

जिस कंपनी की AC रहती है, उसी कंपनी का रिमोट AC को कंट्रोल करने के लिए काम करता है, अगर हम किसी दूसरे कंपनी का रिमोट किसी दूसरे कंपनी के एसी को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल करेंगे तो वह कार्य नहीं करेगा।

ऐसे में हम अपने मोबाइल फोन को AC के रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए हमें सिर्फ एक ऐप की आवश्यकता है। बस आपके फोन के अंदर infrared blaster का sensor होना चाहिए और फिर हम ऐप के जरिए अपने AC के रिमोट के जगह पर अपने स्मार्टफोन को AC के रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

AC remote कौन सी और कहां से डाउनलोड करें? (How to download AC remote mobile app in Hindi)

AC mobile remote app ko kaise download Karen: दोस्तों आपको गूगल के प्ले स्टोर पर कई सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है और उनमें से हमें सबसे पहले वाली एप्लीकेशन universal AC remote control app को डाउनलोड करना है।

What is AC remote app technology

अब चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि कैसे AC मोबाइल रिमोट ऐप को डाउनलोड करें? और इसकी विस्तृत प्रक्रिया के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले आपको गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है और उसके सर्च बॉक्स को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब सर्च बॉक्स में आपको “universal AC remote”  लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब आपके सामने एप्लीकेशन आ जाएगी और आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Step 4. अब एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद आपको “इंस्टॉल” का विकल्प दिखाई देगा और आपको उस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step 5. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके फोन में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

AC remote ऐप को AC का रिमोट कैसे बनाएं? (How to use AC remote app in Hindi)

AC remote: एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद हम कुछ आसान स्टेप फॉलो करके इसे अपने किसी भी AC के रिमोट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम आपको अपने इस वीडियो में voltas AC remote के जगह पर AC रिमोट एप का इस्तेमाल करके दिखाएंगे और इसकी इस प्रकार से नीचे निश्चित प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताई गई है।

how to control ac with mobile phone 

Step 1. एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद और इसे ओपन करने के बाद आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे।

Step 2. दिखाई दे रहें कई सारे विकल्पों में से आपको “AC” का विकल्प चुनना है और इस पर क्लिक कर देना है।

Step 3. अब यहां पर आपको कई सारी अलग-अलग AC कंपनियों के नाम दिखाई देंगे और आपको आपके जिस कंपनी की AC है, उसका चुनाव करना है।

Step 4. हमारे केस में हमें voltas AC के कंपनी का चुनाव करना है।

Step 5. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा और यहां पर आपको AC1, AC2 और इसी प्रकार के कई सारे आपके कंपनी के एसी के मॉडल के नंबर के हिसाब से विकल्प दिखाई देंगे।

Step 6. अब यहां पर आपको पावर का विकल्प दिखाई देगा और इस विकल्प पर आपको तब तक क्लिक करते रहना है, जब तक की आपकी AC आपके मोबाइल ऐप के जरिए वर्क ना करने लगे।

Step 7. अब इस प्रक्रिया में अगर आपकी AC कनेक्ट नहीं हो पा रही है तो आपको “No” विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 8. अभी प्रक्रिया को दोहराते हुए अगर आपकी AC किसी भी नंबर से कनेक्ट हो जाती है तो आपको उसे “Yes” करना है और उस रिमोट को “save” कर लेना है।

Step 9. अब यहां पर आपको आपके AC के पावर ऑन ऑफ करने के साथ-साथ कई सारे कंट्रोलिंग विकल्प दिखाई देंगे और इसके साथ ही आप अपने AC के टेंपरेचर को भी मेंटेन करने के विकल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Step 10. अब अगर आपके AC का रिमोट खराब भी हो जाता है, तो आपको उसकी आवश्यकता नहीं होगी, आप अपने AC को अपने मोबाइल से ही बड़ी आसानी से इस प्रक्रिया को फ़ॉलो करके कंट्रोल कर सकते हैं।

Highway saathi app क्या है संपूर्ण जानकारी। 2021

AC remote मोबाइल एप के इस्तेमाल करने के लाभ? (Benefit of AC remote app in Hindi)

AC mobile remote app ke benefit: चलिए अब हम आपको AC मोबाइल रिमोट ऐप इस्तेमाल करने के कुछ आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदों के बारे में बताते हैं और वे इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • अगर किसी भी कंपनी के AC का रिमोट खराब हो जाता है, तो ऐसे में हम AC मोबाइल रिमोट एप का इस्तेमाल करके अपने AC को कंट्रोल कर सकते हैं।
  • हम इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हम अपने AC के टेंपरेचर को भी कंट्रोल कर सकते हैं और इसे घटा या फिर बढ़ा सकते है।
  • हमें कोई भी कंपनी के AC के रिमोट को नया खरीदने के लिए इधर-उधर बटन की आवश्यकता नहीं होगी और हम AC मोबाइल रिमोट एप को इसके अल्टरनेटिव के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हमें नया AC के रिमोट को खरीद कर अतिरिक्त पैसे निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को AC remote app kya hai के बारे में विस्तार से जानकारी दी है और आपको एसी का रिमोट खराब हो जाने की स्थिति में मोबाइल AC remote का इस्तेमाल कैसे करें?, इस पर भी विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि आज का हमारा या लेख आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध हुआ होगा।

अगर यह लेख आपके लिए जरा सा भी लाभकारी सिद्ध हुआ हो तो इसे आप अपने मित्र जन और अन्य परिजन के साथ साझा करें। ताकि उन्हें भी अगर AC का रिमोट खराब हो जाए तो क्या करें,  इस परिस्थिति में यह लेख लाभकारी और सहायक सिद्ध हुआ होगा।

FAQ:


Q: AC का रिमोट खराब हो जाने पर क्या करें?

Ans:- AC का रिमोट खराब हो जाए तो हम मोबाइल AC रिमोट एप का इस्तेमाल इसके रिमोट कंट्रोल के अल्टरनेटिव के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: AC mobile app remote का इस्तेमाल करके क्या हम अपने AC को कंट्रोल में कर सकते हैं?

Ans:- जी हां।


Q: AC mobile remote app कैसे कार्य करता है?

Ans:- इस प्रकार की ऐप आपके मोबाइल के इंफ्रारेड ब्लास्टर सेंसर के जरिए आपकी AC को कंट्रोल करती है।

Q: AC mobile remote app को कहां से डाउनलोड कर सकते हैं?

Ans:- इसे आप गूगल के प्ले स्टोर और आईओएस के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Q: AC mobile remote app को डाउनलोड करने के लिए क्या कोई शुल्क देना होगा?

Ans:- जी बिल्कुल भी नहीं।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment