2022 में WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye ( 10 Best तरीके)- (Earn ₹2000+ Daily )

5/5 - (2 votes)

दोस्तों आप लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल केवल चैट करने के लिए, वीडियो ऑडियो कॉल करने के लिए, डॉक्यूमेंट भेजने के लिए और न जाने कितने एंटरटेनमेंट परपज के लिए करते हो। परंतु क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप से पैसे कमाए भी जा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye तो आज का लेख इसी विषय पर आधारित है।

आज हम आपको अपने इस लेख में व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आप सोच भी नहीं सकते हो कि आप व्हाट्सएप पर कुछ समय काम करके कितना पैसा हर दिन और हर मिनट कमा सकते हो। व्हाट्सएप से बहुत सारे लोग पैसे कमा भी रहे हैं और आप भी कमा सकते हो। 

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं है बस आप को बताए गए तरीके को फॉलो करना होगा। अब चलिए आगे हम लोग जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? जिसके बारे में इस लेख में जानकारी बताई गई है और आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी और आप उन रिक्वायरमेंट को आसानी से पूरा करके अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हो। अब चलिए जानते हैं कि व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की जरूरत होगी जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है।

  1. SmartPhone या फिर आपके पास लैपटॉप होना चाहिए।

2. अच्छा Internet Connection आपको इस व्यापार में हेल्प करेगा।

3. Whatsapp Group/Groups जहाँ बहुत सारे members हों जिसके जरिए आप आसानी से पैसे कमा पाओगे।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाने के बहुत से तरिके है, यहाँ पर हम कुछ Popular तरीको के बारे में जानेगे। जिससे आप आसानी से Earning कर सकते है। जो की कुछ इस प्रकार है। अगर आप बताएगा तरीकों  को फॉलो करोगे तो आसानी से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे कमा पाओगे।

 व्हाट्सएप से एपलेट मार्केटिंग के थ्रू पैसा कैसे कमाए

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा तरीका है। आज हमारे देश में बहुत सारी ऐसी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए एपलेट प्रोग्राम चलाती है और आपको बस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और उसके बाद उनके प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है फिर आप आसानी से इसके जरिए पैसा कमा सकते हो। जब आप किसी भी Company के Product को अपने द्वारा Join किये गए Affiliate Marketing Program की मदद से Sell करते है, तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट की कुछ Commission देती है। 

कुछ कंपनियां तो बहुत ही अच्छी Commision देती है। अगर आपने एक Product भी Sell कर दिया तो आपको अच्छा ख़ासा पैसा मिल जाता है। आपको अपने Affiliate Product के लिंक को इन Whatsapp Group में शेयर करना है। अगर कोई उस Link से कोई Product खरीदता है, तो आपको उसके पैसे मिल जाते है। इसके लिए आपको ढेर सारे मेंबर वाले व्हाट्सएप ग्रुप और व्हाट्सएप कांटेक्ट डिटेल की आवश्यकता होगी। यहां पर हमने कुछ एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाले कंपनियों का नाम बताया है एक बार आप उन्हें देखें और उनके बारे में गूगल पर सर्च करें।

Top 10 Affiliate Marketing Websites

  • Vcommission.com
  • Hostgator Affiliate
  • eBay Partners
  • Admitad Affiliate
  • Shopify Affiliate Program.
  • BigRock Affiliate
  • Payoom.Com
  • Snapdeal
  • Clickbank
  • Amazon Associates

ध्यान दें

किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी के साथ जोड़ने से पहले उनके बारे में अच्छे से रिसर्च करें और उनके लीगल डॉक्यूमेंट को ध्यान से देखें। इसके साथ वह कितना कमीशन और  किस शर्त पर आपको कैसे काम करने की अनुमति देंगे इन सभी चीजों के बारे में जानकारी को जरूर देखे और तभी जाकर किसी और एफिलिएट  मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करें क्योंकि आज के समय में बहुत सारी फ्रॉड करने वाली कंपनियां भी बाजार में उपलब्ध है इसलिए आप पहले से ही सचेत रहें।

व्हाट्सएप के ग्रुप को ज्वाइन करके पैसा कमाए

Whatsapp Group से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास बहुत सारे Group होने चाहिए। क्योकिं Whatsapp Group में आपको एक ही जगह पर 256 Member मिल जाते है। अब जब ऐसे में आपके पास बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप होंगे तो आपके पास बहुत सारे मेंबर भी होंगे और जितना मेंबर उतना ही ज्यादा पैसे कमाने का आपको अवसर भी मिलेगा। अब चलिए हम लोग जान लेते हैं कि आपको व्हाट्सएप ग्रुप कैसे ज्वाइन करने हैं जो आपको पैसे कमाने में हेल्प करेंगे जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है आप उन्हें पहले समझे।

  • सबसे पहले आपको ग्रुप बनाने की शुरुआत अपने दोस्तों और अपने रिश्तेदारों के साथ करनी होगी। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कहिए कि हम आपके लिए एक ऐसा ग्रुप बनाएंगे जिसमें आपको काफी ज्यादा जानकारी मिलेगी और आप एक दूसरे के साथ अन्य जानकारियां भी शेयर कर पाओगे। फिर आप एक अच्छा सा ग्रुप बनाओ और उसमें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ज्वाइन करवा दो। आपको ग्रुप में कुछ भी एक्टिव रहना चाहिए ताकि लोगों को ऐसा न लगे कि बस आपका काम खत्म हो गया और आपको इसके लिए उनके साथ कुछ ना कुछ बातचीत और जानकारियां शेयर करनी चाहिए।
  • आप अपने दोस्तों से कह सकते है, की वह अपने दोस्तों को भी इस ग्रुप में जोड़ें।
  • आप फेसबुक के जरिए बहुत सारे व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हो क्योंकि वहां पर आपको बहुत सारे फेसबुक पर व्हाट्सएप ग्रुप के लिंक मिल जाते हैं और आप उन लिंक को फॉलो करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करिए और वहां पर अपना बिजनेस या फिर कोई भी चीज प्रमोट करके व्हाट्सएप के जरिए पैसा कमाइए।
  • अगर आप चाहो तो खुद कुछ अन्य Social Media प्लेटफार्म की मदद से Watsapp Group को बड़ा कर सकते है।
  • अगर आप अच्छे और Genuine Whatsapp Group चाहते है, तो Google Play Store से Paid App को Install कर सकते है। इसके अलावा कुछ App Free भी होती है। आप वहां से भी Group को Join कर सकते है।
  • आपको व्हाट्सएप्प ग्रुप की बहुत सारी Website भी मिल जाएंगी। जहां से आप अच्छे ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है।
  • जब आपके पास अच्छे खासे Group हो जाएँ तो आपको थोड़ा Patision धैर्य रखना है। और Group को Grow कराने के लिए उसमे अच्छा Content Post करते रहना है। 

ध्यान दें

आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल करके हम जितने भी तरीके पैसा कमाने के बताने वाले हैं उनके जरिए पैसा कमा पाओगे बस आपको नीचे बताए गए सभी तरीकों को फॉलो करना अनिवार्य है।

व्हाट्सएप स्टेटस से पैसा कमाओ

इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइट उनकी वेबसाइट पर whatsapp status लिखने के और अपलोड करने के पैसे देती है। शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा परंतु यह बात बिल्कुल सच है आजकल इंटरनेट पर हर एक चीज के पैसे मिलते हैं बस हमें उनके बारे में पता होना चाहिए। बस आपको इसी प्रकार की वेबसाइट के बारे में पता करना है और उनके लिए व्हाट्सएप स्टेटस बनाना है और लिखना है ताकि वे आपको इसका पैसा दे।

यह वेबसाइट अपनी वेबसाइट पर visitors को बढ़ने के लिए यह सब करती है। लेकिन इनकी वेबसाइट पर आपको whatsapp status पर कमाई तब होगी जब आप इनकी वेबसाइट पर 100 या 100 से ज्यादा status लिख देंगे। आज के समय में व्हाट्सएप के जरिए पैसा कमाने का सबसे यूनिक तरीका है और आप एक बार इसे जरूर ट्राई करो।

व्हाट्सएप से प्रोडक्ट सेलिंग करके पैसा कमाए

whatsapp पर आप meesho जैसे कई reseller वेबसाइट के product के प्रोडक्ट को आसानी से सेल किया जा सकता है और पैसा कमाया जा सकता है। इस तरह के product को सेल करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको बस एक whatsapp ग्रुप बनाना  है और उस whatsapp ग्रुप में आप कोई भी product शेयर कर सकते है और जो product आपसे कोई खरीदना चाहे उसपर आपको meesho app अच्छा commission देती है। आप इस प्रकार से 1 दिन के ₹500 से लेकर ₹1000 की इनकम आसानी से कर पाओगे। 

व्हाट्सएप पर रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए पैसा कमाए

Customer Referral Program की मदद से आप व्हाट्सएप्प पर पैसे कमा सकते है। Dream11 और कुछ इसी प्रकार के अन्य एप रेफर प्रोग्राम को चलाते हैं और रेफर करने पर आपको अच्छा अमाउंट देते हैं। इसमें कभी-कभी दो से 3 लेवल की इनकम भी आपको आसानी से मिल जाती है और इसीलिए आप अपने व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमाने हेतु  इस तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हो। 

इसमें आपको कुछ ऐसे Referral Program को Join करना पड़ेगा जो की प्रत्येक Referral पर आपको कुछ Commission देते है।कुछ तो आपको गूगल के प्ले स्टोर पर कुछ तो आपको गूगल के सर्च इंजन में जाकर इन एप्लीकेशन के बारे में पता करना होगा। आपको उन App पर अपना Account बनाकर उसका Referral लिंक WhatsApp Group में Share करना है। 

अगर कोई आपके Link से उस App को Install करता है, तो आपको और उसको दोनों को पैसे मिलते है। यहां पर हमने आपके सुविधा के लिए कुछ रेफर एंड अर्न वाले प्रोग्राम को चलाने वाले कंपनियों का नाम बताया है एक बार आप उन्हें देखें और उनके बारे में गूगल पर सर्च करें।

Best Referral App to Make Money

  • Mobile Premier League (MPL)
  • CTED
  • Amazon Pay
  • Dream11
  • Messho
  • Phone Pay
  • Google Pay

व्हाट्सएप के जरिए लिंक शार्टनर का इस्तेमाल करके पैसा कमाए 

इसमें आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे शेयर करना है जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आप तो पैसे मिलते हैं यह बहुत ही आसान तरीका है। जितने ज्यादा लिंक पर क्लिक होंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे। आप इसके लिए अपने व्हाट्सएप ग्रुप का इस्तेमाल कर सकते हो और हम आपको बता दें कि आप इस तरीके से आसानी से हर दिन $5 से लेकर $7 या $10 की इनकम कर पाओगे। व्हाट्सएप के जरिए सबसे आसान और सबसे सही तरीके से पैसा कमाने के लिए आप की ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हो।

पीपीडी नेटवर्क के जरिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमाए

जब भी कोई नई चीज इंटरनेट पर आती है जैसे गाने, मूवी, गेम्स,वायरल वीडियो, इंपॉर्टेंट डॉक्युमेंट, पीडीएफ आदि लोग उसे फटाफट डाउनलोड कर लेते हैं। यही तरीका आपको पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल करना है और आज के इस समय में लोग इसी प्रकार के तरीके का इस्तेमाल करके बहुत आसानी से व्हाट्सएप के जरिए फूल सारा पैसा कमा रहे हैं।

जैसा ही आपके द्वारा शेयर किया गया लिंक कोई क्लिक करेगा और वहां से कोई भी चीज डाउनलोड करेगा तो आपको उसके बदले में पैसे मिलेंगे और आज के समय में इंटरनेट पर इस प्रकार का प्रोग्राम चलाने वाली बहुत सारी कंपनियां मौजूद है बस आपको थोड़ा गूगल पर और यूट्यूब को खंगालना है और फिर क्या आप ऐसे आसानी से इस प्रकार के तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमा पाओगे।

ऑनलाइन ट्यूशन के जरिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसा कमाए

व्हाट्सएप से पैसा कमाने वाले के लिए अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं और उसमें आपको काफी ज्यादा नॉलेज है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। वैसे भी आजकल हर पढ़ाई ऑनलाइन कर दी गई है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना चाहे तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। यह थे कुछ तरीके जिनके माध्यम से आप व्हाट्सएप पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों इस तरीके का इस्तेमाल करके आप हर महीने आराम से 20000 से लेकर ₹30000 की इनकम कर पाओगे।

आपने व्हाट्सएप पर यूट्यूब चैनल और वेबसाइट को प्रमोट करके पैसा कमाए

अगर आपके पास बहुत सारे Whatsapp Group है, तो आप YouTube Channels और Websites का Promotion करके व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते है। बस आपको नए-नए यूट्यूब क्रिएटर और ब्लॉगर   लोगों को बताना है कि आपके पास बहुत सारे ऑडियंस है और आप अपनी ऑडियंस के बीच उनका यूट्यूब चैनल और वेबसाइट प्रमोट कर सकते हो।

इसके बदले में आप उनसे पैसे ले सकते है। इस तरिके का Use आज कई लोग Youtube Channel का Watch Time बढ़ाने के लिए कर रहे है। और जिनके पास Audience नहीं है, वो लोग WhatsApp Group Admin से Contact करके उनसे पैसो में View YouTube Channel का Promotion करवाते है। इतना ही नहीं कई सारे लोग अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस प्रकार से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इसे भी पड़े WhatsApp kya hai in Hindi , Benefits & side effect

व्हाट्सएप पर अपनी सर्विस से या सामान बेचकर पैसे कमाओ

अगर आपके पास अपना खुद का कोई Business है, तो आप Whatsapp की मदद से उससे और ज्यादा Income कर सकते है। इसके लिए व्हाट्सएप की तरफ से एस्पेशली बिजनेसमैन के लिए लांच किए गए व्हाट्सएप बिजनेस को इंस्टॉल करना है और इसमें अपना अकाउंट बनाना है।  

व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन के अंदर आपको बहुत सारे फीचर मिलते हैं और आपको यहाँ पर आप अपने सामान को बेचने के लिए Product Catalog बना सकते है। अपनी Website और Product के फोटो भी लगा सकते हो। Whatsapp Business पर आप अपने सामान की Sell को दुगना कर सकते है। इस प्रकार से भी आप व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमा सकते हो। 

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण हमने आप सभी लोगों को WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी बताई हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी के जरिए आप व्हाट्सएप के जरिए आसानी से पैसे कमाओ।

अगर आप को लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें बता सकते हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment