WhatsApp kya hai in Hindi , Benefits & side effect

Rate this post

WhatsApp kya hai in Hindi  :- आज के इस बदलते समय में social media का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा हो रहा है। इस smart time में प्रत्येक व्यक्ति के पास smartphone अवश्य होता है। प्रत्येक व्यक्ति स्मार्टफोन के द्वारा internet और social media app का आनंद लेते है। ऐसे में कई social media app भी बनाए गए हैं , जिसमें सबसे ज्यादा popular WhatsApp app है। आज के इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप ऐप से जुड़ी कुछ जानकारियां बताने वाले हैं जैसे कि व्हाट्सएप ऐप क्या होता है , इसके क्या फायदे हैं , क्या नुकसान है और कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स।

WhatsApp kya hai और व्हाट्सएप का मालिक कौन है –   WhatsApp founder name in Hindi

जिस प्रकार से टि्वटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और टंबलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है ठीक उसी प्रकार से व्हाट्सएप भी आज के समय का एक बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। अगर बात करें  व्हाट्सएप के मालिक का नाम क्या है? तो दोस्तों हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप के मालिक का नाम Brian Acton और Jan Koum नाम है और इन्होंने ही मिलकर व्हाट्सएप जैसे वह प्लेटफार्म का आविष्कार किया था। वर्तमान में व्हाट्सएप का मालिक फेसबुक है और फेसबुक का आविष्कार मार्क जुकरबर्ग ने किया था।

क्या व्हाट्सएप फ्री है – Is WhatsApp free in Hindi

 व्हाट्सएप का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। व्हाट्सएप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और इसकी सारी सुविधाएं इसके यूजर को फ्री में मिलते हैं। इसीलिए व्हाट्सएप इतना ज्यादा लोकप्रिय है और इसके दिन प्रतिदिन यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं। व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी सब्सक्रिप्शन और आपको इसको इस्तेमाल करने के लिए केवल अपने डाटा को खर्च करने की आवश्यकता होती है।

व्हाट्सएप के कुछ टॉप फीचर्स कौन-कौन से हैं 2021- Whatsapp ke top features in Hindi

जैसा कि हम सभी लोग जान रहे हैं कि व्हाट्सएप अपने ग्राहकों के संख्या में दिन-रात वृद्धि को देखते हुए अपने कई सारे फीचर अपडेट कर रहा है और इतना ही नहीं कई सारे फीचर ऐड भी कर रहा है।चलिए अब हम आपको आगे कुछ व्हाट्सएप के टॉप फीचर के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है। 

  1. टेक्स्ट मैसेजिंग का फीचर

व्हाट्सएप का सबसे पुराना और पहला फ्यूचर टेक्स्ट मैसेजिंग का है। व्हाट्सएप ने टेक्स्ट मैसेजिंग की सुविधा को अपने पुराने और सबसे पहले वर्जन में लांच किया था, जिसमें व्हाट्सएप की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती गई और आज भी लोग ज्यादातर टेक्स्ट मैसेज इनके लिए व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

  1.  वॉइस कॉल का फीचर्स

 व्हाट्सएप में जब अपने लॉन्चिंग के दौरान जितने भी फीचर लॉन्च किए थे उसे काफी समय तक यूं ही रखा था और ना ही उसमें कोई बदलाव या फिर एडिशनल फीचर ऐड किए गए थे। मगर फिर व्हाट्सएप में लोगों की आवश्यकताओं को समझा और फिर अपने एप्लीकेशन के अंदर वॉइस कॉल की सुविधा को ऐड किया। व्हाट्सएप पर वॉइस कॉल का फीचर ऐड हो जाने के बाद आप अपने कांटेक्ट के सभी लोगों के साथ इंटरनेट का यूज करके वॉइस कॉल कर सकते थे और उनसे बात कर सकते थे।

  1. व्हाट्सएप का वीडियो कॉल फीचर्स

व्हाट्सएप में अब अपने फीचर में और भी एडिशनल चीजों को ऐड करना धीरे धीरे शुरू कर दिया और फिर वॉइस कॉल के बाद वीडियो कॉल के फीचर को व्हाट्सएप में ऐड किया था। पहले लोग वीडियो कॉल को करने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया करते थे परंतु व्हाट्सएप ने लोगों की परेशानी को समझा और फिर इसी में वीडियो कॉल के फीचर को ऐड कर दिया। अब कोई भी बड़ी ही आसानी से वॉइस कॉल के साथ-साथ जब चाहे वीडियो कॉल भी अपने कांटेक्ट के लोगों के साथ कर सकता था। व्हाट्सएप के इस नए एडिशनल फीचर्स ने व्हाट्सएप की पहचान को और भी ज्यादा पॉपुलर कर दिया।

  1. व्हाट्सएप ग्रुप का फीचर्स

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए कई सारे लोग एक साथ लोगों को टेक्स्ट भेज सके या फिर कोई अन्य चीज भेज सके। इसके अतिरिक्त बातचीत कर सकें इसके लिए व्हाट्सएप में व्हाट्सएप ग्रुप का एक एडिशनल फीचर ऐड किया। इस पिक्चर में 256 लोगों के समूह का एक बनाने का फीचर ऐड किया। आप जिसे चाहे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन करा सकते हैं और फिर उन्हें एक साथ ही कोई भी मैसेज या फिर जानकारी ग्रुप में शेयर कर सकते हैं। जब आप ग्रुप में कोई भी चीज शेयर करते हैं तो वह सारे ग्रुप मेंबर को मिलती है।

  1. एडमिन ग्रुप मैनेजमेंट फीचर्स

जब व्हाट्सएप में ग्रुप फीचर्स को लांच किया तब इसका इस्तेमाल तो खूब हुआ परंतु इसके कई सारे नुकसान भी होने लगे थे। बिना किसी के परमिशन के लोग ग्रुप में कई सारी अश्लील जानकारियां और अफवाह शेयर करने लगे। इसके अतिरिक्त ग्रुप में बार-बार मैसेज आने पर लोग डिस्टर्ब भी होने लगे। 

फिर व्हाट्सएप ने इस समस्या को समझा और फिर किसके सलूशन के रूप में एडमिन ग्रुप मैनेजमेंट का फीचर लॉन्च किया।  इस फीचर के अंदर ग्रुप के एडमिन को सिर्फ उसे मैसेज करने की एक्सेस प्रदान करने का ऑप्शन उपलब्ध कराया गया और जब चाहे तब एडमिन व्हाट्सएप ग्रुप को प्राइवेट या फिर एडमिन एक्सेस पर परिवर्तित कर सकता है। 

उदाहरण के रूप में इस फीचर को समझते हैं, मान लीजिए आपने कोई व्हाट्सएप ग्रुप बनाया और व्हाट्सएप ग्रुप में आपकी कई सारे मेंबर हैं और वे सारे मेंबर बार-बार ग्रुप में मैसेज किया करते हैं और लोगों को डिस्टर्ब किया करते हैं। 

ऐसे में आप सिर्फ अपने मैसेज के एक्सेस को अलाव कर सकते हैं और फिर कोई भी ग्रुप मेंबर ग्रुप में मैसेज नहीं कर पाएगा। फिर जब चाहे तब इस फीचर को आप डिसएबल भी कर सकते हैं फिर ग्रुप के मेंबर ग्रुप में मैसेज कर पाएंगे।

  1.  वेब और डेक्सटॉप में व्हाट्सएप को इस्तेमाल करने का फीचर्स

धीरे धीरे व्हाट्सएप इतना पॉपुलर हो गया कि इसका इस्तेमाल लोग अपने कामों को करने के लिए भी करने लगे और डॉक्यूमेंट शेयरिंग के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा। समस्या इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन में किया जा रहा था परंतु इसका भी व्हाट्सएप नहीं सलूशन निकाला और फिर इसने वेब और डेक्सटॉप यूजर को भी इसका एक्सेस मिल सके इसके लिए व्हाट्सएप वेब के फीचर को लांच किया गया। इस फीचर में को  मोबाइल और व्हाट्सएप में दोनों ही जगह पर एक व्हाट्सएप अकाउंट इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है।

  1. व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर्स

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए आप अगर चाहे तो एक साथ कई सारे लोगों के साथ ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं और व्हाट्सएप ने अपने इस फीचर को अपने यूजर की सुविधा और रिक्वायरमेंट के हिसाब से लांच किया था। 

ज्यादातर व्हाट्सएप यूजर की संख्या बहुत ही ज्यादा है और इसीलिए व्हाट्सएप में व्हाट्सएप ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर लॉन्च किया। आप एक साथ कम से कम 4 लोगों को ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं।

  1. व्हाट्सएप प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का फीचर

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं व्हाट्सएप अपने लोकप्रियता के साथ साथ अपने विवादों के लिए भी जाना जाता है। व्हाट्सएप पिछले कुछ सालों में सबसे ज्यादा प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी संबंधित विवादों में घिरा रहा। 

कई सारे विशेषज्ञों का कहना था कि व्हाट्सएप पर शेयर किया गया डाटा सुरक्षित नहीं है और आसानी से कोई भी आपकी डाटा को लिक कर सकता है और इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। 

व्हाट्सएप ने अपने ऊपर बढ़ते विवादों को समझा और अपने यूजर को ध्यान में रखते हुए उनके डाटा को प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी प्रदान करने के लिए एंड टो एंड इंक्रिप्शन फीचर  को लांच किया। 

इस फीचर में आपके डाटा पूरा एंड टू एंड इंक्रिप्टेड रहता है और इसे कोई भी रीड नहीं कर सकता और ना ही इसे लिक कर सकता है। व्हाट्सएप ने अपने इस फीचर को लांच करने के बाद दावा किया कि इससे उसकी यूजर का कोई भी डाटा सोशल ग्रुप में लिक नहीं होगा।

  1. व्हाट्सएप अटैचमेंट का फीचर्स

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया व्हाट्सएप के काफी सारे यूजर हैं और व्हाट्सएप के ज्यादा यूजर होने की वजह से इसे लोग प्रोफेशनल रूप में इस्तेमाल करने लगे और कई सारे कामों में उपयोग में लेने लगे। 

फिर व्हाट्सएप में अपना अटैचमेंट फीचर लॉन्च किया इस फीचर के अंदर आप अपने किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को अटैच कर सकते हैं और फिर अपने किसी भी कांटेक्ट को शेयर कर सकते हैं।

  1.  व्हाट्सएप पेमेंट बैंक का फीचर्स

ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने प्रोफेशनल वर्क के रूप में करने लगे और यहां पर व्हाट्सएप में अपने यूजर की समस्या को समझा और फिर आगे चलकर व्हाट्सएप पेमेंट बैंक के फीचर्स को लॉन्च किया। जिस प्रकार से आप अन्य पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार से अब आप व्हाट्सएप के जरिए भी पेमेंट का ऑनलाइन आदान-प्रदान कर सकते हैं।

  1. View Once का फीचर्स

 एक लंबे समय से व्हाट्सएप में अपने अंदर कोई भी नए बड़े टीचर को ऐड नहीं किया था और अभी पिछले महीने यानी कि सितंबर 2021 में ही अपने एक नए बेहतरीन फीचर को लॉन्च किया है। 

व्हाट्सएप के इस नए फीचर के अंदर अगर आप किसी को फोटो या फिर वीडियो शेयर करते हैं और चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया फोटो या फिर वीडियो उसके गैलरी में ना देखो और उसे देखने के बाद तुरंत ही डिलीट हो जाए तो कैसा होगा। 

व्हाट्सएप ने कुछ इसी प्रकार अपने इस नए फीचर को डिजाइन किया हुआ है। इस फीचर में जब आप किसी को फोटो या फिर वीडियो भेजते हैं तो तुरंत ही उसे देखने के बाद ऑटोमेटिक व्हाट्सएप से यह डिलीट हो जाता है और उसके गैलरी या फिर कहीं और पर सेव नहीं होता है।

अगर 14 दिन तक आपके द्वारा भेजे गए फोटो या फिर वीडियो को कोई भी खोल कर नहीं देखता है तो यह अपने आप ही डिलीट हो जाता है। इस प्रकार का व्हाट्सएप ने बेहतरीन फीचर लॉन्च किया है और इसका इस्तेमाल आप अब कर पाएंगे। बस इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप को अपडेट करने की आवश्यकता है।

व्हाट्सएप एप क्या है ? ( WhatsApp kya hai in Hindi )


क्या आप जानते हैं , व्हाट्सएप का मतलब क्या होता है। अब तक तो आपके दिमाग में इस प्रश्न का जवाब आ ही गया होगा और यदि आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं खोज पाए हैं , तो हम आपको बता देना चाहते हैं , कि इसका मतलब “what’s up” ( क्या हुआ ) होता है। इससे हमें यह पता चलता है , कि हम इसका उपयोग लोगों का हाल-चाल और उनसे chatting करने के लिए करते हैं। इस ऐप पर हम किसी व्यक्ति के साथ लिखकर बात कर सकते हैं , इसकी सबसे खास बात यह होती है , कि हमें इसका उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है।

व्हाट्सएप का इतिहास क्या है ? ( History of WhatsApp in Hindi )


व्हाट्सएप का आविष्कार Jan koum और Brian Acton ने सन 2009 में व्हाट्सएप ऐप को बनाया था , इस ऐप को America में बनाया गया था। Jan kaum और Brian Acton पहले Yahoo की कंपनी में काम करते थे , इसके बाद उन्होंने याहू की कंपनी छोड़कर shouth America में चले गए जहां पर उन्होंने Facebook की नौकरी पाने के लिए apply किया था , पर उन्हें वहां नौकरी नहीं मिली। याहू की कंपनी से उन्होंने $400000 डॉलर उनकी seving में से प्रदान की गई।

“ऐसा पहले से ही कहा जाता है कि :-
आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है।“

ऐसे में जब jan kaum gym me में होते थे , तब उनके बहुत से calls miss हो जाते थे , वह इस बात से बहुत परेशान थे। इसके बाद उन्होंने सोचा कि क्यों ना एक ऐसा ऐप बनाया जाए जिसके माध्यम से status और massage मिल सके और हम उसे आसानी से खोज सकें। इसी के दौरान उन्होंने Brian Acton के साथ मिलकर WhatsApp app को बनाया यह खासकर I phone के लिए बनाया गया था।

यह ऐप बहुत ही पहले बनाया गया था , इसलिए इसका version बहुत ही पुराना था , यह कभी-कभी crash हो जाता था या फिर hang होने लगता था। तब kaum और acton ने सोचा कि यह ऐप नहीं चल पाएगी। ऐसे में ही एक बार I phone में push notifications का feature आया , इसी के साथ-साथ व्हाट्सएप में भी एक feature आ गया , जिसके माध्यम से WhatsApp users को notification मिल सके , खासकर तब जब उनसे जुड़े उनके friend अपना status बदले या फिर व्हाट्सएप पर किसी भी प्रकार का कोई कार्य करें। ऐसे में देखते ही देखते अचानक से व्हाट्सएप पर 250000 यूजर बन गए।

Brian Acton और jan kaum ने October 2009 में एक company बनाया और उन्होंने इस कंपनी में investment करने के लिए अपने पांच दोस्तों को राजी कर लिया। उन लोगों ने मिलकर इसके लिए इन्वेस्ट भी किया।

अब तक व्हाट्सएप फ्री था , इसके बाद उन्होंने इस ऐप को फ्री के बजाय paid कर दिया , क्योंकि उन्हें text verification के लिए कंपनी को पैसे देने पड़ते थे , इसलिए उन्होंने इस ऐप को paid कर दिया।

इन सभी के बाद व्हाट्सएप ऐप को Facebook कंपनी ने 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया , जिसकी कीमत भारतीय रुपए के हिसाब से 1282785000000 रुपए होती है।

व्हाट्सएप एप के फायदे क्या है ? ( Benefits of WhatsApp in Hindi )


दोस्तों यदि आप व्हाट्सएप के यूजर हैं और आप इसके फायदे के बारे में जानना चाहते हैं , तो कृपया नीचे अवश्य पढ़ें।

  • इस ऐप की मदद से chatting के अलावा आप अपने दोस्तों को photos , videos , music , contact number और अपनी location तक को भी बड़ी ही आसानी से share कर सकते हैं।
  • इस ऐप का उपयोग करके आप संपूर्ण विश्व के किसी भी कोने में मैसेज या फिर audio call या वीडियो कॉल बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं , यह सब इस एप्लीकेशन पर बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है।
  • आपको इस ऐप की मदद से वीडियो , फोटोस या फिर चैटिंग करने के लिए किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है , अर्थात आप इस ऐप का उपयोग बिलकुल फ्री में कर सकते हैं।
  • जब व्हाट्सएप की शुरुआत हुई थी तब व्हाट्सएप में बहुत ही कम प्राइवेसी सुविधा थी परंतु अब इसके अपडेट आने पर इसकी प्राइवेसी सुरक्षा बहुत ही ज्यादा मजबूत हो गई है।
  • इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि आप अपना स्टेटस , प्रोफाइल फोटो लास्ट सीन इत्यादि जैसे ऑप्शन में सेटिंग कर सकते हैं , जिसके माध्यम से आपकी किसी भी फ्रेंड या फिर किसी भी व्यक्ति को आपका स्टेटस , प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन इत्यादि ना दिख सके।
  • यदि आपको व्हाट्सएप पर कोई भी व्यक्ति परेशान करता हो , तो आप उस व्यक्ति का नंबर ब्लॉक कर सकते हैं।
  • आप इस ऐप में बिजनेस ग्रुप या क्लास ग्रुप बनाकर एक ही बार में ग्रुप में जुड़े व्यक्तियों को सूचना दे सकते हैं।

व्हाट्सएप एप के नुकसान क्या है ? ( side effect of WhatsApp app in Hindi )


दोस्तों व्हाट्सएप ऐप के फायदे ही नहीं बल्कि बहुत से नुकसान भी है , यदि आप इसे जानना चाहते हैं , तो नीचे अवश्य पढ़ें ।

  • कभी-कभी हमें अपने व्हाट्सएप में कुछ spam massage भी देखने को मिल जाते हैं , इसे हम cyber-attack भी करते हैं। ऐसे में हमारे व्हाट्सएप में एक link आता है , यदि हम इस लिंक पर click करते हैं , तो हमारा phone hack हो सकता है और हमारा सारा documents किसी अन्य व्यक्ति के पास पहुंच जाता है।
  • जब भी हमें कोई massage आता है और हम उस मैसेज का reply नहीं देना चाहते हैं और हमने वह मैसेज पढ़ा होता है , तब भेजने वाले को यह पता चल जाता है , कि हमने उनका यह मैसेज देखा है और रिप्लाई नहीं किया। ऐसे में हमारे रिश्तो में कड़वाहट आ सकती है।
  • आज के समय में व्हाट्सएप के बहुत बड़ी मात्रा में युद्ध मौजूद हैं, इसके वजह से अक्सर गलत लोग किसी भी गलत प्रकार की अफवाहें फैलाने में व्हाट्सएप का सहारा लेते हैं।
  • आपने देखा होगा कि व्हाट्सएप पर हमें अनेकों प्रकार के मैसेज आते हैं और कभी-कभी तो ऐसे मैसेज आते हैं, जिसमें लिखा होता है, कि यदि आप इस को फॉरवर्ड नहीं करेंगे तो आप की मृत्यु या फिर आपको काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में व्हाट्सएप का दुरुपयोग लोग करते हैं।
  • आज के समय में छात्र एवं अन्य लोग भी व्हाट्सएप पर काफी समय तक चैटिंग करते रहते हैं, जिसकी वजह से वह अपने अन्य कार्यों को या फिर अपनी पढ़ाई को सही से नहीं कर पाते।
  • व्हाट्सएप पर वीडियो एडिटिंग करके भड़काऊ वीडियो भी फॉरवर्ड किए जाते हैं, जिससे दंगा आदि भी हो जाते हैं।

निष्कर्ष :–

इस समय संपूर्ण विश्व smart हो गया है और सभी व्यक्ति smartphone use करते हैं , ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति व्हाट्सएप का यूज अवश्य करता है और व्हाट्सएप हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है। व्हाट्सएप chatting का एक बहुत ही अच्छा साधन है। व्हाट्सएप आपके बहुत से फायदे हैं , परंतु इसके साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी है। यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो , तो कृपया अपने friends को अवश्य भेजें।

FAQ about WhatsApp kya hai

प्रश्न :- व्हाट्सएप का आविष्कार कब और किसने किया ?


उत्तर :-
व्हाट्सएप का आविष्कार jan koum और Brian Acton ने सन 2009 में किया।

प्रश्न :- व्हाट्सएप पर chatting करने के लिए हमें कुछ charge देने होते हैं ?

उत्तर :- व्हाट्सएप पर चैटिंग करने के लिए या फिर कुछ भी करने के लिए हमें किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता है।

 प्रश्न :- क्या इसके कुछ नुकसान भी है ?

उत्तर :- जी हां व्हाट्सएप के कुछ नुकसान भी हैं , जो ऊपर निम्नलिखित रुप से बताए गए हैं।

Whatsapp Message Ko Mobile Phone Ki Home Screen Par Kaise Show Kare In Hindi

How to Get Notification When Someone is ONLINE on Whatsapp

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाएं Whatsapp Finger Print Lock kaise lagate hai 

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment