UP Free Cycle Sahayata Yojana me Registration kaise karen?

UP free cycle sahayata yojana 2021: उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने अपनी प्रदेश में गरीब एवं श्रमिक मजदूरों को फ्री में साईकिल वितरण करने का एक बड़ा निर्णय लिया है।

इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अपने देश में रहने वाले गरीब मजदूरों को एक सहायता के रूप में निशुल्क साईकिल वितरण करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस योजना के जरिए गरीब श्रमिक मजदूरों को काम पर जाने के लिए साइकिल प्रदान की जाएगी।

जो मजदूर दूर दूर पैदल काम पर जाया करते थे, उनके लिए यह योजना काफी लाभकारी है। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को उत्तर प्रदेश प्री साइकिल सहायता योजना क्या है? और यूपी फ्री साइकल सहायता योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

एवं उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री फ्री साइकल सहायता योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है?, इन सभी विषयों पर जानकारी प्रदान करेंगे और इस योजना से जुड़ी हुई कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी इसी लेख में प्रदान करेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकल सहायता योजना 2021 की लॉन्चिंग डिटेल (launching detail of UP Free Cycle Sahayata Yojana 2021)

योजना का नामउत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना 2021
योजना को लांच कियाउत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने
योजना की लॉन्चिंग डेटवर्ष 2021
योजना का लाभार्थी राज्यउत्तर प्रदेश राज्य
योजन योजना के लाभार्थीश्रमिक मजदूर एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोग
योजना का उद्देश्य योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश के राज्य में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक परिवारों के मजदूर व्यक्ति को काम पर जाने के काम पर जाने के लिए साइकल प्रदान करना
योजना की आधिकारिक वेबसाइटhttps://uplmis.in/Guest/frm_CreateLogin.aspx?type=2
योजना का हेल्पडेस्कज्ञात नहीं

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना क्या है? What is UP Free Cycle Sahayata Yojana?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा गरीब मजदूरों एवं श्रमिकों को फ्री में साइकिल वितरित करने के लिए उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना की शुरुआत कर दी गई है।

इस योजना के तहत सभी मजदूर भाइयों को दूसरे जगह काम करने के लिए पैदल न जाना पड़े, इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए आधे से अधिक सब्सिडी प्रदान कर रही है।

आप जब इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं और साइकिल खरीदने के लिए जाते हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत लगभग ₹3000 तक की छूट मिल जाती है।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना का उद्देश्य:

UP Free Cycle Sahayata Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूरों को साइकिल उपलब्ध कराना है, जिससे श्रमिक मजदूर अपने कार्यस्थल तक पैदल ना जाकर साइकिल से जा सके।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना के तहत मिलने वाला लाभ:

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ₹3000 की सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। आपको इस योजना में प्राप्त सब्सिडी का लाभ तभी मिल पाएगा जब आप साइकिल खरीदेंगे।

इसके अतिरिक्त जो भी धनराशि लगेगी वह श्रमिक को स्वयं देना होगा। उनकी आवश्यकता पड़ने पर श्रमिक लाभार्थी को क्षेत्रीय कार्यालय में सत्यापन करना होगा, ऐसा न करने पर उस पर वसूली कार्यवाही की भी की जा सकती है।

You may like: PM Gareeb Kalyan Ann Yojna 2021 क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी पात्रता:

UP Free Cycle Sahayata Yojana: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा संचालित की गई इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ पात्रता मापदंड पर खरा उतरना होगा और उसी आधार पर आपको योजना में लाभार्थी बनने के लिए अपना आवेदन देना होगा, तो चलिए जान लेते हैं, उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना का पात्रता मापदंड क्या है?

  • योजना के आवेदन कर्ता को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के आवेदन कर्ता को व्यवसायिक रूप से श्रमिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को कम से कम पंजीकृत होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ वही प्राप्त कर सकते हैं, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हो।
  • आवेदन कर्ता के घर में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेज :

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अति आवश्यक है, जिसकी जानकारी नीचे इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • श्रमिक पंजीकरण कार्ड
  • पहचान पत्र
  • एक या दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन कर्ता को शपथ पत्र देना होता है, कि केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा संचालित की गई किसी भी योजना से उसे साइकिल का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

UP Free Cycle Sahayata Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने की ऑनलाइन विधि बहुत ही सरल है, इस विधि का उपयोग करके आप कुछ ही मिनट में आप अपना फॉर्म अप्लाई कर लेंगे और कुछ दिनों बाद आपको साइकिल खरीदने के लिए सब्सिडी मिल जाएगी।

आइए जानते हैं, इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन तरीका क्या है?

Also Read: 10th aur 12th ki duplicate mark sheet Kaise download Karen

  1. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आप आर्टिकल के टेबल में दिए गए लिंक का इस्तेमाल करके इस वेबसाइट के होम पेज पर डायरेक्ट पहुंच सकते हैं।
  2. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको साइकिल सहायता योजना का ऑनलाइन फॉर्म देखने को मिल जाएगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना है।
  4. जानकारियों को भरने के बाद आपको आपके आधार कार्ड की फोटो, अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो और श्रमिक पंजीकरण कार्ड को अपलोड करना होगा।
  5. इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  6. इतनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म मान्य हो जाएगा, अब आप इसके कॉपी को प्रिंट आउट कर कर ले और इसे संभाल कर रखें।

UP Free Cycle Sahayata Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें :-

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना: अगर आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन ना करके ऑफलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से इस योजना में अपना ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया है, इस जानकारी को पढ़ने के लिए नीचे बताई गई विधि को स्टेप बाय स्टेप पढ़ें:

UP free cycle sahayata yojana 2021 online application
UP free cycle sahayata yojana online
  1. इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना से संबंधित विभाग में जाना होगा और आपको एक आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  2. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना होगा और इसमें आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी को भी संलग्न करना होगा।
  3. इतना करने के बाद आपको उसी विभाग में आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा।
  4. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका इस योजना में ऑफलाइन आवेदन पूरा हो जाता है और आपके आवेदन फार्म की जांच करने के बाद अगर आप योग्य होंगे, तो आपको योजना का लाभ सरकार की तरफ से प्रदान कर दिया जाएगा।

Recommended: Top 5 online music player applications 2021

FAQs about UP Cycle Sahayta yojana

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या हमें कोई शुल्क देना होता है?

जी नहीं क्या योजना बिल्कुल निशुल्क है।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना 2021 में किन किन लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा?

गरीब एवं श्रमिक मजदूरों को।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

इस प्रक्रिया को जानने के लिए इस लेख को विस्तार पूर्वक पढे।

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना की हेल्प डेस्क क्या है?

ज्ञात नहीं।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना: आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को यह बताया, कि उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल सहायता योजना क्या है?

और इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? हम यह उम्मीद करते हैं कि हमारा यह महत्वपूर्ण लेख सभी श्रमिक भाइयों के लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ होगा।

यदि आपको हमारा या लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें और यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल या फिर से सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment