10th aur 12th ki duplicate mark sheet Kaise download Karen.

5/5 - (2 votes)

10th or 12th ki duplicate marksheet kaise download Karen : दोस्तों हम सभी जानते हैं, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट हमारे लिए कितने मायने रखती है।

10वीं और 12वीं की मार्कशीट का उपयोग हम किसी डिप्लोमा करने में किसी भर्ती में आवेदन करने के लिए और हमें विशेष डिग्री प्राप्त करने के लिए करते हैं।

ऐसे में यदि हमारे 10वीं और 12वीं की मार्कशीट कहीं खो जाती है या फिर कट फट जाती है, तो हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप अपने दसवीं और बारहवीं की ओरिजिनल मार्कशीट के डुप्लीकेट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को 10वीं और 12वीं के डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें? , इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करवाने वाले हैं।

डुप्लीकेट मार्कशीट क्या है ?

डुप्लीकेट मार्कशीट का तात्पर्य यह नहीं है, कि आप बिना 10वीं या 12वीं की परीक्षा दिए इसे प्राप्त कर पाएंगे, आम डुप्लीकेट मार्कशीट को केवल ओरिजिनल मार्कशीट के कट फट जाने या फिर खो जाने की परिस्थिति में इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर पाएंगे। साधारण शब्दों में दोस्तो आप ओरिजिनल मार्कशीट के जगह पर डुप्लीकेट मार्कशीट का उपयोग जरूरत पड़ने पर कर सकते हैं।

डुप्लीकेट मार्कशीट की आवश्यकता कब और कहां पड़ती है ?

  • जैसा कि हम सभी जानते है, कि अब के समय में 10वीं और 12वीं की मार्कशीट की कितनी अहमियत है। यदि ऐसे में आप की ओरिजिनल मार्कशीट कहीं खो जाती हैं या फिर कट फट जाती है, तो आप डुप्लीकेट मार्कशीट का उपयोग करके अपने रुके हुए कार्यों को पूरा कर सकते हैं।

  • जब हम कभी सरकारी विभाग में आने वाली भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और हमारा ओरिजिनल मार्कशीट नहीं है, तो हम डुप्लीकेट मार्कशीट की सहायता से इन भर्तियों में आवेदन कर सकते हैं।

  • जब आप किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपको अपना मार्कशीट स्कैन करा कर अपलोड करना होता है। ऐसी स्थिति में आप की डुप्लीकेट मार्कशीट आपके बहुत काम आ सकती है।

डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने की तरीके :-

डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के तरीके बहुत ही आसान है, इन तरीकों से आप डुप्लीकेट मार्कशीट को बड़ी सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के दो तरीके बहुत ही आसान है, जो कि नीचे निम्नलिखित रुप से दर्शाए गए हैं।

  1. ऑनलाइन तरीके से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना
  2. ऑफलाइन तरीके से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना

ऑनलाइन तरीके से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना :-

ओरिजिनल मार्कशीट के खो जाने या फिर कल पर जाने की स्थिति में यदि हम डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन प्रक्रिया का है। अलग अलग राज्य बोर्ड के लिए अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल और प्रक्रियाएं हैं। आइए इन प्रक्रियाओं के विषय में जानते हैं।

  1. उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करना :-

    यदि आप उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी हैं और आपके 10वीं और 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट खो गई है, तो आप अपने डुप्लीकेट मार्कशीट घर बैठे ऑनलाइन तरीके से बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को पूरा करना होगा।

    Step .1 डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के शैक्षणिक ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आप चाहें तो आप इस वेबसाइट को डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक से ओपन कर सकते हैं।
    http://upmsp.edu.in/

    Step .2 इसके बाद आपको यहां पर बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे, जिसमें से आपको व्यू रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

    Step .3
    इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको आपकी कुछ जानकारियां भरनी होंगी।

    Step .4
    इसके बाद आप पुनः एक नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको आपके क्लास ( इंटरमीडिएट या हाई स्कूल ) को दर्ज करना होगा।

    Step .5
    इतना करने के बाद आपको आपके परीक्षा वर्ष अर्थात आपने जिस वर्ष परीक्षा दी थी उसका चयन करना होता है।

    Step .6
    अब आपसे यहां पर आप के रोल नंबर को दर्ज करना होगा और रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड भर देना है।

    Step .7
    जब आप इतनी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेते हैं, तो आपको अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है, आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक कर देते हैं, तो आपके सामने आपका मार्कशीट आ जाता है, अब आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

  2. राजस्थान राज्य के 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करना :-

    यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और आप अपने 10वीं और 12वीं के डुप्लीकेट मार्कशीट को नीचे बताया गया कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

    Step .1 अपनी डुप्लीकेट मार्कशीट को प्राप्त करने के लिए आपको राजस्थान की शैक्षणिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप हमारे द्वारा दिए गए लिंक से डायरेक्ट इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।
    http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

    Step .2
    इस वेबसाइट में आपको बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे आपको इस वेबसाइट की बाईं तरफ में एक “ओल्ड रिजल्ट वेरीफिकेशन” का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

    Step .3
    आप जैसे ऑप्शन तक के चलते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल करके आ जाता है जहां पर आपको अपने परीक्षा से वर्ष, आपकी कक्षा, रोल नंबर और इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारियों को भरना होता है।

    Step .4
    इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। आप जैसे सबमिट के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं तो आपसे कंप्यूटर स्क्रीन यहां आपके मोबाइल पर आप का रिजल्ट आ जाता है।

    Step .5
    आप यहां से अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर आप इसे प्रिंट आउट करवा कर अपने पास रख सकते हैं।

  3. महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं के डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें :-

    यदि आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी हैं और आप अपनी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट को खो चुके हैं या फिर आप की मार्कशीट कट पट गई है, तो आप इसे महाराष्ट्र राज्य के शैक्षणिक पोर्टल वेबसाइट पर जाकर के बड़ी आसानी से डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको नीचे बताया गया कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे, जिसकी मदद से आप अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर पाएंगे।

    Step .1 डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र राज्य शैक्षणिक पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा, आप इस वेबसाइट को नीचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट ओपन कर सकते हैं।
    http://boardmarksheet.maharashtra.gov.in/

    Step .2
    इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको एक क्रिएट न्यू अकाउंट का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

    Step .3
    इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा और वहां पर आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा, आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरना है।

    Step .4
    इन सभी जानकारियों के बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना है और इतना करने के बाद आपका नया अकाउंट बंद करके तैयार हो जाएगा।

    Step .5
    इतना करने के बाद आपको ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे वहां से आपको डुप्लीकेट मार्कशीट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

    Step .6
    इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना वही यूजर नेम और पासवर्ड वेरिफिकेशन के लिए भरना करना है, जिसे आपने अकाउंट बनाते समय दर्ज किया था।

    Step .7
    इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको 10वीं या 12वीं जिस भी कक्षा का मार्कशीट डाउनलोड करना है, उस पर क्लिक करना होगा।

    Step .8
    इतना करने के बाद आपको आपके परीक्षा से जुड़ी कुछ जानकारियां पूछी जाती है, जिससे आपको ध्यानपूर्वक से भरना होता है।

    Step .9
    इतना करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है, आप जैसे ही सबमिट के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ते हैं, तो आपके कंप्यूटर या फिर मोबाइल की स्क्रीन पर आपकी मार्कशीट आपको दिखाई देने लगती है, अब आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

  4. छत्तीसगढ़ बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें :-

    Step .1 छत्तीसगढ़ बोर्ड की डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ के शैक्षणिक पोर्टल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक से इस वेबसाइट को ओपेन कर सकते हैं।
    http://www.cgbsecounter.org/

    Step .2
    इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अपना कोर्स चयन करना होता है।


    Step .3
    अपने कोर्स का चयन करने के बाद आपको अपने परीक्षा वर्ष को चुनना होता है।

    Step .4
    इतना करने के बाद आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना है और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।

    Step .5
    आगे से इस आज के बाद एक-एक कर देते हैं, आप का रिजल्ट आपके सामने आ जाता है और आप अब इसे डाउनलोड करने के लिए सक्षम हो जाते हैं।

ऑफलाइन तरीके से डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करना :-

अगर आप ऑफलाइन तरीके से डुप्लीकेट मार्कशीट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को एक प्रार्थना पत्र लिखना होता है और यह कैसे लिखना है और इसकी फॉर्मेटिंग कैसी होती है, इसके लिए नीचे देखें।

सेवा मे,

श्रीमान सचिव महोदय

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

( शहर का नाम, जिला व राज्य लिखे )

विषय – अंकतालिका की प्रतिलिपि प्राप्त करने हेतु

महोदय,

सविनय नम्र निवेदन है की मैंने 2016-2017 मे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वी पास की थी। मेरा परीक्षा केंद्र ( अपने परीक्षा केंद्र का नाम लिखे ) रहा था, मेरी बोर्ड से प्राप्त अंकतालिका कही खो गई है, और मैंने इसका अखबार मे विज्ञापन भी करवा दिया है।

अत: श्रीमान से निवेदन है की मुझे मेरी 10वी की अंकतालिका की प्रतिलिपि प्रदान करने की कृपा करे, जिससे मे अंकतालिका से संबंधित सभी कार्य समय पर कर सकूँ।

धन्यवाद !

आपका विश्वासी

नाम –

पिता का नाम –

रोल नंबर –

विधालय का नाम –

इस तरह से आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को एक आवेदन पत्र लिखकर भी अंकतालिका की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते है। इस आवेदन – पत्र के साथ आपको अपनी आइडी प्रूफ़ के लिए डॉक्युमेंट्स को भी लगा देना है। इसके साथ ही आप कार्यालय से जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। आवेदन पत्र के साथ कौन – कौनसे डॉक्युमेंट को लगाना है।

डिजी लॉकर के उपयोग से डाउनलोड कर सकते हैं, किसी भी राज्य का डुप्लीकेट मार्कशीट :-.


हममें से ज्यादातर लोग स्मार्टफोन के यूजर है और यदि आप अपनी ओरिजिनल मार्कशीट खो जाने पर डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो हम आपको बता देना चाहते हैं, कि डिजी लॉकर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

डीजी लॉकर की मदद से किसी भी राज्य के किसी भी सत्र का डुप्लीकेट मार्कशीट बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। यह एक डिजिटल लॉकर होता है, जिसे सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था और इसके बाद से फायदे हैं जिनमें से एक 10वीं और 12वीं की duplicate मार्कशीट को डाउनलोड करना है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आपको 10वीं और 12वीं के डुप्लीकेट मार्कशीट को कैसे डाउनलोड करें ?, इसके संबंध में विस्तारपूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों के लिए हमारा यह लेख अवश्य ही लाभकारी सिद्ध हुआ होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, जिससे जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ आसानी से प्राप्त हो सके और उन्हें इधर-उधर भटकना न पड़े।

FAQ :-

Q. क्या हमें डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क देना होता है ?
Ans.
जी नहीं।

Q. किसी भी राज्य का डुप्लीकेट मार्कशीट डाउनलोड डाउनलोड करने के लिए क्या करें ?
Ans.
डिजी लॉकर का उपयोग करें।

Q. 10वीं और 12वीं की डुप्लीकेट मार्कशीट की आवश्यकता क्यों ?
Ans.
ओरिजिनल मार्कशीट के खो जाने पर या कट फट जाने पर डुप्लीकेट मार्कशीट की आवश्यकता पड़ती है।

Q. यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की डुप्लीकेट मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें ?
Ans.
इसके लिए आपको लेट में दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

Digilocker क्या है और इसका इस्तेमाल किस प्रकार से किया जा सकता है।

U.P Board Duplicate Marksheet Or Certificate Online up board 10th ,12th

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

2 thoughts on “10th aur 12th ki duplicate mark sheet Kaise download Karen.”

Leave a Comment