PM Gareeb Kalyan Ann Yojna 2021 क्या है और इसमें आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न पैकेज योजना 2021 : दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग भली भांति जानते हैं, पिछले 1 साल से भी अधिक समय से कोरोना वायरस लोगों को काफी ज्यादा प्रभावित करते हुए चला आ रहा है। 2020 मार्च में लगे लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री जी ने गरीबों को और प्रवासी मजदूरों को खाने पीने की समस्या ना हो इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न पैकेज योजना 2021 का शुभारंभ किया था और यह योजना नवंबर 2020 तक सफलतापूर्वक से योग्य और पात्र लोगों को लाभ प्रदान करती आ रही थी।

अब एक बार फिर से देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर से काफी ज्यादा ग्रसित है और ऐसे में केंद्र सरकार ने इस लाभकारी योजना को दोबारा से प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं और साथ ही में योजना का लाभ कैसे मिलेगा ?, इस विषय पर भी आपको जानकारी देंगे। आज के इस महत्वपूर्ण को आप सभी लोग अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज अन्न योजना 2021 की लॉन्च डिटेल

योजना का नाम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज अन्न योजना 2021

योजना को लांच किया

केंद्र सरकार ने

योजना की लांच तारीख

वर्ष 2020

योजना को दोबारा शुरू करने की तारीख

मई वर्ष 2021

योजना की अंतिम तारीख

30 जून वर्ष 2021

योजना का लाभ

गरीब एवं प्रवासी मजदूरों को निशुल्क राशन मुहैया करवाना

योजना के लाभार्थी

देश के गरीब एवं प्रवासी मजदूर

योजना में आवेदन का प्रारूप

ऑफलाइन

योजना की आधिकारिक वेबसाइट

ज्ञात नहीं

योजना का टोल फ्री नंबर

1800-180-2087 एवं 1800-212-5512

PM Gareeb Kalyan Ann Yojna 2021

भारत सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए देश के कई अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन लगाए हुए हैं। अलग अलग राज्य में कई जगहों पर नाइट कर्फ्यू तो कहीं पर वीकेंड का लॉकडाउन लगा हुआ है।इस विषम परिस्थिति के पैदा हो जाने की वजह से रोज कमा कर खाने वाले लोगों को अपने दिनचर्या को बुझाने में काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
आज के इस कठिन समय में लोगों को सोचना पड़ रहा है, कि आज तक खाना उनके घर में पकेगा या फिर नहीं। ऐसे लोगों के पास खाने के लिए राशन तक नहीं है। ऐसे में केंद्र सरकार ने लोगों की समस्या को समझते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज ने योजना 2021 का शुभारंभ किया हुआ है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार योग्य और पात्र लोगों को अगले 2 महीनों तक प्रत्येक सदस्य 5 किलो मुफ्त राशन प्रदान करेगी और इस योजना के जरिए करें देश के 80 करोड से भी अधिक गरीब एवं प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा। इस योजना के सफल संचालन के लिए सरकार ने 26 हजार करोड़ रुपए का आवंटन निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2021 के अंतर्गत राशन कहां से प्राप्त होगा ?

जिस प्रकार से हम हर महीने का राशन प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी राशन की दुकान पर या फिर यूं कहें कि पीडीएस दुकान पर जाया करते हैं, ठीक उसी प्रकार से केंद्र सरकार इस योजना का लाभ पीडीएस दुकानों पर उपलब्ध करवाएगी। इस योजना का लाभ गरीबों के साथ साथ प्रत्येक मौजूदा राशन कार्ड धारक को प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में फ्री राशन कैसे प्राप्त होगा ?

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लाभकारी योजना के अंतर्गत राज्य सरकारों को उपयुक्त मात्रा में राशन का वितरण करने के लिए राशन प्रदान किया जाएगा और उन्हें प्रत्येक 12 तारीख तक लाभार्थियों को बांटने का भी आदेश दिया गया है। वैसे तो प्रत्येक राज्य सरकारों ने निम्न स्तरीय लोगों को फ्री में राशन प्रदान कर दिया गया है और वहीं पर मध्यमवर्गीय लोगों को भी सरकार इस योजना के अंतर्गत ₹5 किलो गेहूं और ₹3 किलो चावल प्रदान करेगी।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस नई योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बस आपको अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जाना होगा। राशन का वितरण किस प्रकार से किया जाएगा, इसका फैसला राशन वितरण करने वाले दुकानदार को खुद करना होगा और पूरी सुरक्षा के साथ राशन वितरण करना होगा।

राशन कार्ड धारक नंबर के हिसाब से पूरी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान में रखते हुए लोगों को बुलाया जाएगा या फिर एक व्यक्ति को फोन पर राशन वितरण की जानकारी दुकानदार को देनी होगी। सुरक्षा मापदंडों के साथ दुकानदार प्रत्येक लाभार्थी को उसके हिस्से का निशुल्क राशन प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कितनी मात्रा में राशन निशुल्क प्रदान किया जाएगा ?

योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को 5 किलो का राशन प्रदान किया जाएगा और इसमें 3 किलो गेहूं एवं 1 किलो चावल एवं 1 किलो दाल निशुल्क में प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित राशन की मात्रा को प्रत्येक प्रत्येक लाभार्थी को अगले 2 महीने तक प्रदान किया जाएगा।



प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ?

इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है अपितु सरकार खुद ब खुद आपको आपके नजदीकी डीडीएस की दुकानों पर लाभ प्रदान करने के लिए बुलाएगी और आपको आपके हिस्से का राशन निशुल्क में प्रदान करेगी और वह भी सरकार द्वारा निर्धारित समय अवधि के दौरान।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की जानकारी ?

इस योजना में प्रत्येक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को एवं प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ राशन कार्ड धारकों को लाभान्वित करने का सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है और इसके अतिरिक्त मध्यमवर्गीय लोगों को भी योजना का पूरा लाभ सरकार प्रदान करेगी, इस महामारी के दौरान कोई भी देश का नागरिक खाली पेट ना रहे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी ?

इसमें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है और ना ही कोई आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता है। राशन कार्ड के लिस्ट में जिन जिन का नाम शामिल है और उन सभी लोगों को सरकारी योजना का लाभ पूरे तरीके से प्रदान करेगी। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री गाड़ी कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत टोल फ्री नंबर की जानकारी ?

अगर आपको इस योजना का लाभ चाहिए और आपको कोई भी प्रॉब्लम योजना का लाभ प्राप्त करने में आ रही है, तो आप योजना के अंतर्गत निर्धारित टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं और उनसे अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2021 का लाभ

  • इस योजना के दोबारा से प्रारंभ हो जाने से कोरोनावायरस के इस विषम परिस्थिति में गरीब परिवारों को खाली पेट सोना नहीं होगा।

  • इस योजना का करी 80 करोड़ से भी अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

  • इस योजना का लाभ अगले 2 महीनों तक लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

  • सरकार में योजना के सफल संचालन के लिए 26000 करोड रुपए का आवंटन सुनिश्चित किया है।

  • योजना के प्रत्येक लाभार्थी को उसके हिस्से का 5 किलो अनाज बिल्कुल निशुल्क योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने का प्रावधान है।

  • इस योजना का लाभ बांटने के लिए सरकार ने कोई भी विशेष पात्रता मापदंड सुनिश्चित नहीं किया है अर्थात योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा।

  • लोगों के घर में लोग रोज कमाकर खिलाने वाले हैं, खासकर उन लोगों को इस योजना का लाभ सही समय पर प्राप्त होगा और उनके घर में राशन की कमी नहीं होगी और परिवार का प्रत्येक सदस्य इस विषम परिस्थिति में भरपेट खाना खाकर ही सोएगा।

  • केंद्र सरकार की तरफ से अब तक की यह सबसे बड़ी और आपदा के दौरान शुरू की गई योजना सिद्ध हो रही है, जो देश के रूप प्रत्येक वर्ग के परिवारों को लाभान्वित कर रही है।

निष्कर्ष :-

कोरोना वायरस के चल रही एक बड़ी जंग में केंद्र सरकार अपने देशवासियों का पूरा सहयोग कर रही है और साथ ही में जरूरतमंदों को आवश्यक सुविधा मुहैया करवा रही है। सरकार में तो अपने तरफ से संपूर्ण प्रयास कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए और गरीब परिवारों के घर में चूल्हा जल सके इसकी पूरी व्यवस्था की है।

अब हमारे देश के प्रत्येक नागरिकों का भी कर्तव्य बनता है, कि सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना वायरस से बचने के लिए गाइडलाइन का पालन करें और साथ ही में अन्य लोगों को भी कोरोना वायरस से बचने के लिए निर्धारित की गई गाइडलाइन के बारे में जानकारी दें।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एक लाभकारी योजना है और इससे देश के प्रत्येक वर्गों के लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है। हमें उम्मीद है कि आपको या लेख अत्यधिक पसंद आया होगा और आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए आगे बढ़ेंगे और लोगों को भी इस योजना के बारे में जानकारी देंगे।

हम चाहते हैं कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि वे भी इस योजना में लाभार्थी बन सके। इसके अतिरिक्त लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।



Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment